बंद हेरिंगबोन सिलाई

बंद हेरिंगबोन सिलाई

बंद हेरिंगबोन सिलाई हेरिंगबोन सिलाई के रूपों में से एक है। टांकों को एक दूसरे के करीब इस प्रकार रखा जाता है कि टांकों के बिंदु ऊपर और नीचे एक दूसरे को छूते रहें। यह सिलाई दो समान्तर रेखाओं पर की जाती है और एक ठोस रेखा बनाती है।

पीछे की ओर, यह हाथ की कढ़ाई की सिलाई बैकस्टिच की दो समानांतर पंक्तियों की तरह दिखती है। इससे क्लोज्ड हेरिंगबोन सिलाई परिधान की सजावट के लिए बहुत उपयोगी बन जाती है।

यह हस्त कढ़ाई सिलाई अपेक्षाकृत लचीली है – आप जैसे-जैसे आगे बढ़ते हैं, पंक्ति की चौड़ाई को संशोधित कर सकते हैं और इस सिलाई के साथ वक्र बना सकते हैं।

इस कढ़ाई तकनीक के अन्य नाम

यह हस्त कढ़ाई 16वीं शताब्दी की है और इसके कई वैकल्पिक नाम हैं। हम इस कढ़ाई तकनीक को फ़ारसी स्टिच, अल्जीरियन प्लेट स्टिच, क्रॉस्ड बैक स्टिच या क्लोज हेरिंगबोन स्टिच भी कहते हैं।

इस कढ़ाई तकनीक का दूसरा नाम – डबल बैक स्टिच है। कौन सा नाम प्रयोग करना है यह कपड़े के दिखने वाले भाग पर निर्भर करेगा – एक भाग क्लोज्ड हेरिंगबोन स्टिच है, और दूसरा भाग डबल बैक स्टिच (जिसे शैडो स्टिच भी कहा जाता है) है।

बंद हेरिंगबोन सिलाई सामने की ओर। नीले धागे के साथ कढ़ाई
सिलाई का अगला भाग
बंद हेरिंगबोन सिलाई पीछे की ओर
पीछे की ओर, यह हाथ की कढ़ाई की सिलाई बैकस्टिच की दो समानांतर पंक्तियों की तरह दिखती है

सिलाई के अनुप्रयोग

अपनी दोहरी तरफा प्रकृति के कारण, यह हाथ की कढ़ाई सिलाई कपड़ों को सजाने के लिए बहुत अच्छी है। इसके अलावा, आप क्लोज्ड हेरिंगबोन सिलाई का उपयोग भराई, बॉर्डर, रूपरेखा या मिश्रित टांकों के एक भाग के रूप में कर सकते हैं। वनस्पति कढ़ाई में, इस कढ़ाई तकनीक का उपयोग फूलों की पत्तियों या पंखुड़ियों को चित्रित करने के लिए किया जाता है।

इसके अलावा, डबल बैक स्टिच मरम्मत कार्यों के लिए सुविधाजनक है। आप इस कढ़ाई सिलाई के साथ टी-शर्ट के किनारों पर डबल सीम की नकल कर सकते हैं।

हेरिंगबोन सिलाई परिवार से अधिक टाँके

बंद हेरिंगबोन सिलाई कढ़ाई करना सीखें

नीचे दिए गए विस्तृत फोटो के साथ चरण-दर-चरण ट्यूटोरियल का पालन करें, और आप कुछ ही समय में बंद हेरिंगबोन सिलाई सीख जाएंगे। यदि आप दृश्य रूप से सीखने वाले हैं, तो इस हाथ की कढ़ाई को तेजी से सीखने के लिए ट्यूटोरियल में या प्रैक्टिकल एम्ब्रॉयडरी यूट्यूब चैनल पर वीडियो सबक देखें।

Closed herringbone stitch 1x1

बंद हेरिंगबोन सिलाई कढ़ाई कैसे करें

चरण-दर-चरण हाथ कढ़ाई ट्यूटोरियल

निर्देश

1. कपड़े पर दो लाइनें चिह्नित करें।

2. सुई को निशान के बाएँ निचले कोने पर ले जाएँ। ऊपर दाईं ओर विकर्ण सिलाई करें।

बंद हेरिंगबोन सिलाई बनाने के लिए चरण 1

3. एक सिलाई पीछे करें और ऊपर की रेखा पर आ जाएँ।

चरण दो

4. नीचे की ओर तिरछी सिलाई करें।

चरण 3

5. एक सिलाई पीछे करें और निचली रेखा पर आ जाएं।

चरण 3

6. ऊपर दाईं ओर विकर्ण सिलाई करें। यह सिलाई पहली सिलाई के समानांतर होनी चाहिए। एक सिलाई वापस बनाओ. सुई को ऊपर की रेखा पर उसी बिंदु पर ले जाएं जहां अंतिम सिलाई की गई थी।

डबल बैकस्टिच कढ़ाई बनाना

7. नीचे की ओर तिरछी सिलाई करें। यह सिलाई पिछली सिलाई के समानांतर है।

चरण 5

8. पिछली सिलाई के समान ही एक सिलाई वापस करें।

करीबी हेरिंगबोन सिलाई बनाने के लिए पीछे की सिलाई

9. जब तक पूरी पंक्ति न भर जाए, तब तक टांकों के क्रम को दोहराते रहें।

बंद हेरिंगबोन टांकों की एक पंक्ति

वीडियो ट्यूटोरियल

YouTube player

इस नमूने के लिए मैंने जो उपकरण और सामग्री का उपयोग किया

अस्वीकरण । इस ब्लॉग के लिए निःशुल्क कढ़ाई पैटर्न और वीडियो ट्यूटोरियल बनाने की लागत को कवर करने के लिए, मैं कभी-कभी उत्पादों के लिंक भी देती हूँ। कृपया मान लें कि ये लिंक सहबद्ध लिंक हैं। यदि आप मेरे लिंक के माध्यम से खरीदारी करना चुनते हैं तो धन्यवाद – इससे मेरे लिए ऐसा करना जारी रखना संभव हो जाएगा।

कढ़ाई कपड़ा कपास लिनन तटस्थ रंग Etsy
कढ़ाई कपड़ा
डीएमसी कढ़ाई सोता Etsy
डीएमसी कढ़ाई फ्लॉस
बीचवुड कढ़ाई हुप्स Etsy
एम्ब्रायडरी हूप
बोहिन कढ़ाई सुई Etsy
बोहिन कढ़ाई सुइयां
कढ़ाई कैंची Etsy
कढ़ाई कैंची

आगे क्या होगा?

यदि आप और अधिक हस्त कढ़ाई टांके देखने के मूड में हैं, तो मेरे ब्लॉग पर उपलब्ध अन्य शानदार टांकों की सूची के लिए टांके और तकनीक पृष्ठ देखें। कालातीत क्लासिक्स से लेकर आधुनिक मोड़ तक, टांकों की एक पूरी दुनिया आपके अन्वेषण और महारत हासिल करने का इंतजार कर रही है। तो, अपना घेरा और सुई ले लो, और चलो रचनात्मक आनंद के लिए अपना रास्ता सिलाई!

एक भी चीज़ मत भूलना!

मुझे इंस्टाग्राम , फेसबुक और Pinterest पर फॉलो करें। या फिर क्यों न प्रैक्टिकल एम्ब्रॉयडरी की सदस्यता ली जाए और हर कुछ सप्ताह में सीधे अपने इनबॉक्स में कढ़ाई संबंधी टिप्स प्राप्त की जाएं?

अधिक मार्गदर्शन की आवश्यकता है?

सीखने के लिए शीर्ष 10 हाथ कढ़ाई टांके शुरुआती लोगों के लिए बनाया गया एक मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम है।

बैंगनी कपड़े पर सफ़ेद साशिको टाँके