हेरिंगबोन सिलाई कढ़ाई

हेरिंगबोन सिलाई

हेरिंगबोन सिलाई दो समानांतर रेखाओं के बीच बनाई गई एक सजावटी और कार्यात्मक कढ़ाई सिलाई है। टाँके समानांतर विकर्ण टाँकों की एक श्रृंखला बनाते हैं जो बीच में एक दूसरे को काटते हुए हेरिंगबोन पैटर्न बनाते हैं। यह एक आधारभूत सिलाई है, जिसका प्रयोग अक्सर क्षेत्रों को भरने या सजावटी सीमा के रूप में किया जाता है।

हेरिंगबोन सिलाई कढ़ाई का उल्टा भाग रनिंग टांकों की दो समानांतर पंक्तियों जैसा दिखता है, जो इस कढ़ाई तकनीक को प्रतिवर्ती बनाता है।

सिलाई के अन्य नाम

हेरिंगबोन सिलाई का इतिहास बहुत पुराना है और इसके कई नाम भी हैं। आप इसे मोसौल सिलाई, फारसी सिलाई, रूसी सिलाई, रूसी क्रॉस सिलाई, कैच सिलाई, विच सिलाई और यहां तक ​​कि प्लेटेड सिलाई के नाम से भी पा सकते हैं।

सफेद कपड़े पर लाल धागे से हेरिंगबोन सिलाई कढ़ाई
हेरिंगबोन सिलाई रिवर्स साइड

हेरिंगबोन सिलाई के अनुप्रयोग

इस बहुमुखी हस्त कढ़ाई सिलाई का उपयोग कई हस्त कढ़ाई तकनीकों में किया जाता है – क्रूएलवर्क, एप्लिक, शैडोवर्क, ब्लैकवर्क और आधुनिक सतह कढ़ाई।

हेरिंगबोन सिलाई की ऐतिहासिक जड़ें प्राचीन सभ्यताओं तक जाती हैं, जहां इसका उपयोग मुख्य रूप से कपड़ों और घरेलू लिनन को सजाने के लिए किया जाता था।

आधुनिक हस्त कढ़ाई में, हेरिंगबोन सिलाई का उपयोग बॉर्डर और किनारों को सजाने के लिए किया जाता है। आप हेरिंगबोन सिलाई कढ़ाई में अन्य टाँके, जैसे लेजी डेज़ी या फ्रेंच नॉट्स , जोड़ सकते हैं और सुंदर बॉर्डर डिज़ाइन बना सकते हैं।

हाथ से सिलाई करते समय, हेरिंगबोन सिलाई को कैच सिलाई कहा जाता है और यह हेमिंग के लिए मानक टांकों में से एक है। यह परिधान के पीछे की ओर X आकार के टांकों की एक पंक्ति बनाता है तथा सामने की ओर लगभग अदृश्य रहता है।

हेरिंगबोन सिलाई कढ़ाई के परिवार से अधिक टांके

तकनीकी रूप से, इस हाथ कढ़ाई सिलाई को बैकस्टिच के एक रूपांतर के रूप में वर्गीकृत किया जाना चाहिए। फिर भी, अधिकांश स्रोत हेरिंगबोन टांकों को एक अलग सिलाई परिवार के रूप में वर्गीकृत करते हैं। मेरी स्टिच लाइब्रेरी बाय टेक्नीक में, आपको हेरिंगबोन टाँके भी एक अलग परिवार के रूप में मिलेंगे।

  • डबल हेरिंगबोन सिलाई
  • बंद हेरिंगबोन सिलाई
  • टैक्ड हेरिंगबोन सिलाई

हेरिंगबोन सिलाई कढ़ाई करना सीखें

नीचे दिए गए विस्तृत फोटो के साथ चरण-दर-चरण ट्यूटोरियल का पालन करें, और आप कुछ ही समय में हेरिंगबोन सिलाई सीख जाएंगे।

यदि आप दृश्य शिक्षार्थी हैं, तो इस हस्त कढ़ाई तकनीक को तेजी से सीखने के लिए ट्यूटोरियल या प्रैक्टिकल एम्ब्रॉयडरी यूट्यूब चैनल में वीडियो सबक देखें।

Herringbone stitch embroidery with red floss on white fabric

How to embroider Herringbone stitch

Yield: 1 sampler
Prep Time: 5 minutes
Active Time: 10 minutes
Total Time: 10 minutes
Difficulty: Beginner

Step-by-step tutorial

Materials

  • Piece of fabric. Opt for cotton or linen blends.
  • Embroidery floss.

Tools

  • Embroidery needle. Sharp needle of the size that fits your chosen threads.
  • Scissors. Small sharp scissors for embroidery or the snips to cut the thread.
  • Embroidery hoop. Choose a quality hoop with good screw tension.
  • Tracing tool. A friction pen or water-soluble pen works great for this task.

Instructions

  1. Stretch your fabric in the hoop and mark two parallel lines on the fabric.
  2. Start embroidering from the top left corner. Take a needle up and make a diagonal stitch to the second line. Make a small stitch back and come up with a needle on the mark left to the previous stitch. Herringbone stitch step 1
  3. Make a diagonal stitch up. A small stitch back and come up on the left. Herringbone stitch step 2
  4. Diagonal stitch down and small stitch back and come up on the left. Herringbone stitch step 3
  5. Continue with these crossed diagonal stitches until you finish your marked lines. Herringbone stitch embroidery on white linen

Notes

You can change the distance between parallel lines and the angle of the diagonal stitches to create the desired pattern and density.

Recommended Products

As an Amazon Associate and member of other affiliate programs, I earn from qualifying purchases.

आगे क्या होगा?

यदि आप और अधिक हस्त कढ़ाई टांके देखने के मूड में हैं, तो मेरे ब्लॉग पर उपलब्ध अन्य शानदार टांकों की सूची के लिए टांके और तकनीक पृष्ठ देखें। कालातीत क्लासिक्स से लेकर आधुनिक मोड़ तक, टांकों की एक पूरी दुनिया आपके अन्वेषण और महारत हासिल करने का इंतजार कर रही है। तो, अपना घेरा और सुई ले लो, और चलो रचनात्मक आनंद के लिए अपना रास्ता सिलाई!

अधिक मार्गदर्शन की आवश्यकता है?

सीखने के लिए शीर्ष 10 हाथ कढ़ाई टांके शुरुआती लोगों के लिए बनाया गया एक मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम है।

बैंगनी कपड़े पर सफ़ेद साशिको टाँके