कढ़ाई का धागा और सोता

हाथ से कढ़ाई करने के लिए धागे, धागे और अन्य प्रकार के धागे का गहन मार्गदर्शन जिसका उपयोग आप कढ़ाई करने के लिए कर सकते हैं

हाथ कढ़ाई उपकरण और सामग्री के 3 सबसे महत्वपूर्ण समूह हैं: कपड़ा , सोता, और सुई । यदि आपके पास इनमें से कोई भी नहीं है, तो आप कढ़ाई करने में असमर्थ होंगे।

कढ़ाई के धागे और धागे हाथ की कढ़ाई सामग्री का एक आवश्यक समूह हैं। और मुझे उनके बारे में बहुत सारे प्रश्न मिलते हैं। तो, सबसे पहले, मैं कढ़ाई के धागे और धागे के बारे में मुझसे पूछे जाने वाले सबसे आम सवालों का जवाब दूंगी।

प्रश्नोत्तर

कढ़ाई के धागे और कढ़ाई के सोता में क्या अंतर है?

जब आप हाथ की कढ़ाई के बारे में पढ़ते हैं, तो आप पाएंगे कि कुछ लेखक कढ़ाई के धागे का उल्लेख करते हैं, और कुछ कढ़ाई के धागे का। तो फिर अंतर क्या है? कढ़ाई का धागा एक मर्सराइज्ड कॉटन कढ़ाई धागा है जो 6 अलग-अलग धागों या परतों से बना होता है, जिन्हें अलग किया जा सकता है। आप सुई में किसी भी संख्या में धागे का उपयोग कर सकते हैं। यह धागे की वांछित मोटाई या पैटर्न निर्देशों पर निर्भर करता है। अतः सभी 6 धागों को एक साथ फ्लॉस कहा जाता है। और अलग-अलग, उन्हें एक धागा कहा जाना चाहिए।

क्या कढ़ाई का धागा सिलाई के धागे के समान है?

नहीं। कढ़ाई के धागे और सिलाई के धागे के बीच महत्वपूर्ण अंतर बनावट का है। कढ़ाई का धागा एक प्रकार का धागा है जिसमें एक विशिष्ट चमक होती है, जबकि अधिकांश सिलाई के धागों में चमक नहीं होती। इसके अलावा, सिलाई धागे अधिक प्रतिरोधी होते हैं।

क्या मैं कढ़ाई के लिए सामान्य धागे का उपयोग कर सकती हूँ?

आप चाहें तो सिलाई के धागे से कढ़ाई कर सकते हैं, लेकिन कढ़ाई में वह वांछित प्रभाव नहीं आ सकता जो केवल कढ़ाई के धागे से मिल सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपना समय बर्बाद न करें और शुरुआत से ही सही धागे का चयन करें। यदि आपके कलात्मक विचार के लिए सिलाई धागे की आवश्यकता है, तो इसका उपयोग करें। लेकिन कढ़ाई के धागे को सिलाई के धागे से बदलने की कोशिश न करें।

कढ़ाई के लिए सबसे अच्छा धागा कौन सा है?

हाथ की कढ़ाई के लिए कई प्रकार के धागे। आपकी पसंद आपके कपड़े, कढ़ाई की शैली और आप जो प्रभाव प्राप्त करना चाहते हैं, उस पर निर्भर करेगी। इस लेख के दूसरे भाग में, आप विभिन्न कढ़ाई धागों के बारे में और अपनी परियोजना के लिए सही धागों का चयन करने के बारे में अधिक पढ़ सकते हैं।

क्या कढ़ाई का धागा रंग-स्थिर होता है? क्या कढ़ाई का धागा धोने पर निकलता है?

यह कढ़ाई करने वालों के लिए एक बड़ी समस्या है। निर्माताओं द्वारा किसी भी धागे के रंगीन होने की गारंटी नहीं दी जाती। रंगों का फैलना काफी दुर्लभ है, लेकिन ऐसा होता है।

पहली धुलाई के बाद ही कपड़े पर धागे का रंग फैल जाने से घंटों की मेहनत बर्बाद हो जाने से बुरा और क्या हो सकता है? शायद मैं भाग्यशाली हूं या मैंने कभी “गलत” रंगों का उपयोग नहीं किया, लेकिन मेरे साथ ऐसा कभी नहीं हुआ। फिर भी, मैंने लाल या नीले धागे के सफेद कपड़े पर फैलने की कई कहानियाँ सुनी हैं। इसलिए, यदि आप सफेद कपड़े पर कढ़ाई करने की योजना बना रहे हैं और बाद में उसे धोना चाहते हैं तो कुछ सावधानियां बरतें।

सबसे पहले, आप धागे के टुकड़े और सामग्री को गीला करके देख सकते हैं कि कहीं फ्लॉस से खून तो नहीं निकल रहा है। यदि ऐसा है, तो आप प्रीवॉशिंग द्वारा रंग सेट कर सकते हैं। एक कटोरे में 4-5 लीटर ठंडा पानी भरें और उसमें 2 बड़े चम्मच सफेद सिरका और 2 बड़े चम्मच नमक डालें। अपने धागे को, एक-एक रंग का, मिश्रण में 10 मिनट तक भिगोएं। फ्लॉस को पानी से निकालें, उसे एक पुराने, साफ तौलिये से पोंछें, और प्राकृतिक रूप से सूखने दें। याद रखें कि गर्म पानी या भाप वाली इस्त्री रंगों को पुनः सक्रिय कर सकती है, जिससे रंग निकल सकता है।

कढ़ाई के धागे और सोता के प्रकार

कढ़ाई के धागे और सोता के प्रकार

स्ट्रैंडेड कढ़ाई कपास

स्ट्रैंडेड एम्ब्रॉयडरी कॉटन को एम्ब्रॉयडरी फ्लॉस या कॉटन मौलाइन के नाम से भी जाना जाता है। यह क्रॉस-स्टिच से लेकर सिल्क शेडिंग तक किसी भी पारंपरिक हाथ की कढ़ाई परियोजना के लिए एक क्लासिक विकल्प है। इसके अलावा, आप कढ़ाई के धागे का उपयोग सुई के काम के किसी भी अन्य रूप में कर सकते हैं, जैसे कि गिनती के धागे की कढ़ाई, सुई की नोक, स्मॉकिंग, क्रूएल, पंच कढ़ाई, एप्लीक और रजाई बनाना। इसके अलावा, हम कढ़ाई के धागे का उपयोग निम्नलिखित कार्यों के लिए कर सकते हैं:

  • दोस्ती के कंगन बनाओ
  • ड्रीम कैचर बनाएं
  • बुनाई
  • लटकन बनाना
  • मोतियों से आभूषण बनाएं
  • अपने बालों की चोटियाँ लपेटो
  • जहाँ भी रंगीन धागों की आवश्यकता हो।

अपने टिकाऊपन और रंगों की विस्तृत पसंद के कारण, कपास कढ़ाई सोता का सभी प्रकार के शिल्प में व्यापक उपयोग होता है।

कढ़ाई का धागा कपास, लिनन और सभी प्रकार के कपास-लिनन मिश्रित कपड़ों पर सबसे अच्छा काम करता है। रंगों का विकल्प बहुत व्यापक है, और आप 1 से 6 धागों का उपयोग कर सकते हैं, जिससे आप प्रयुक्त धागों की संख्या के आधार पर अपने सिलाई परिणामों में विविधता ला सकते हैं।

कढ़ाई फ्लॉस के सबसे प्रसिद्ध उत्पादक डीएमसी (454 ठोस रंग और 18 विविध रंग उपलब्ध) और एंकर (460 ठोस रंग और 24 बहुरंगी रंग) हैं। फिर भी, कुछ छोटे ब्रांड जैसे रेटॉर्स डु नॉर्ड बाय साजौ , कॉस्मो , ऑरिफिल और अन्य उच्च गुणवत्ता वाले फ्लॉस प्रदान करते हैं।

मोती कपास

इस प्रकार के सूती धागे को पर्ल कॉटन भी कहा जाता है। मोती कपास एक 2-परत मुड़ा हुआ धागा है जिसमें उच्च चमक होती है। स्ट्रैंडेड कॉटन के विपरीत, यह अविभाज्य है (स्ट्रैंड्स को अलग नहीं किया जा सकता है)। पर्ल कॉटन विभिन्न मोटाई में आता है: 3, 5, 8, 12 और 16, जिसमें 3 सबसे भारी और 16 सबसे महीन होता है। आकार 8 कढ़ाई के धागे के 3 धागों के बराबर है। हम क्रॉस-सिलाई, सतह कढ़ाई और क्रोकेट के लिए पर्ल कॉटन का उपयोग करते हैं। इसका उपयोग कपास या लिनन जैसे प्राकृतिक कपड़ों पर करना सबसे अच्छा है।

पर्ल कॉटन के सबसे प्रसिद्ध उत्पादक डीएमसी और एंकर हैं। वे रंगों और आकारों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं।

कढ़ाई का धागा और सोता

रेयान फ्लॉस

यह मानव निर्मित सिंथेटिक फाइबर है जो देखने में रेशम जैसा लगता है और अधिक किफायती भी है। रेयान फाइबर ब्राजीलियन कढ़ाई में उपयोग के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते हैं, लेकिन हम उन्हें अन्य तकनीकों में भी उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप संभवतः पूरे कपड़े को रेयान से सिलने के बजाय किसी विशिष्ट क्षेत्र के लिए इसका उपयोग करना चाहेंगे। इसके अलावा, यह आपकी कलाकृति या कपड़ों में कुछ आकर्षक चमकदार प्रभाव जोड़ सकता है।

रेयान के सबसे प्रसिद्ध उत्पादक डीएमसी (डीएमसी सैटिन रेयान फ्लॉस), एंकर (एंकर मार्लिट) और एडमार (सिरे, लोला) हैं।

धातु धागा

धातु कढ़ाई धागे के कई प्रकार हैं:

  • नियमित स्ट्रैंडेड मेटैलिक फ्लॉस (जैसे डीएमसी का लाइट इफेक्ट्स या एंकर मेटालिक)।
  • बुना हुआ धातुई फ़्लॉस (जैसे क्रेनिक फाइन ब्रेड या औ वेर ए सोइ ब्रेड)।
  • धातु मिश्रण फिलामेंट आमतौर पर अन्य कढ़ाई धागे (जैसे एंकर लेमे) के साथ काम किया जाता है।

इसके अलावा, हाल ही में डीएमसी ने डीएमसी डायमेन्ट नामक एक नया धातु धागा जारी किया है। मुझे यकीन नहीं है कि यह किस समूह से संबंधित है। जब सिला जाता है, तो डायमेन्ट की मोटाई डीएमसी फ्लॉस के लगभग दो धागों के बराबर होती है, और अधिकांश धातु के धागों के विपरीत, इसके साथ काम करना बहुत आसान होता है।

हम अक्षर लिखने के लिए या रंगीन कढ़ाई में कुछ विवरण जोड़ने के लिए धातु के धागे का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि सभी धातु के धागों के लिए कुछ अनुभव और धैर्य की आवश्यकता होती है क्योंकि कढ़ाई करते समय वे टूट जाते हैं और उलझ जाते हैं।

क्रूएल यार्न

क्रूएल धागा 2-परत (2 धागों को मोड़कर एक धागा बनाने वाला) ऊनी धागा है। मानक सूती कढ़ाई धागे के विपरीत, आप इस धागे को अलग नहीं करते हैं, और यह टेपेस्ट्री ऊन की तुलना में बहुत पतला होता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, हम इस धागे का उपयोग क्रूएल कढ़ाई (लिनन और लिनन टवील पर) के लिए करते हैं। फिर भी, आप इस धागे का उपयोग ऊनी कपड़ों और बुने हुए कपड़ों पर कढ़ाई करने के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा, डबल फोल्डेड क्रूएल यार्न से आप 10 काउंट कैनवास बेस पर क्रॉस-सिलाई बना सकते हैं।

सबसे प्रसिद्ध क्रूएल धागे हैं औ वेर ए सोइ द्वारा फाइन डी’ऑब्यूसन, एप्पलटन वूल्स , बेला लुसो और जेंटल आर्ट द्वारा सिंपल वूल।

टेपेस्ट्री ऊन

टेपेस्ट्री ऊन क्रूएल की तुलना में बहुत अधिक मोटी होती है, लगभग बुनाई ऊन की तरह। यह 4-परत वाला होता है (4 धागों को मोड़कर एक धागा बनाया जाता है)। कैनवास का काम या टेपेस्ट्री करते समय हम कैनवास बेस पर सिलाई करने के लिए एकल धागे का उपयोग करते हैं। मोटे ऊनी बुने हुए कपड़ों और अन्य ढीले बुने हुए कपड़ों पर कढ़ाई करने के लिए – सभी धागों का उपयोग करें।

सबसे प्रसिद्ध टेपेस्ट्री ऊन उत्पादक डीएमसी (टेपेस्ट्री ऊन), एंकर (टेपिसरी ऊन) और एप्पलटन वूल्स हैं।

कढ़ाई का धागा और सोता

रेशम के धागे

रेशम के धागे मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं:

  • सूत काता रेशम
  • रेशा रेशम

स्पन सिल्क को टूटे हुए रेशम के कोकून और बचे हुए टुकड़ों से बनाया जाता है और उसे धागे में बदला जाता है, ठीक उसी तरह जैसे कपास या ऊन को काटा जाता है। कपास की तरह, रेशम के धागे में भी मोटा धागा होता है जिसे कई धागों में अलग किया जा सकता है। आप सूती धागे से सिलाई करने की तरह ही रेशम से भी सिलाई कर सकते हैं। यह रेशमी रंग में अच्छा दिखता है, क्योंकि इसमें रंग आसानी से मिल जाते हैं।

स्पन सिल्क के सबसे प्रसिद्ध उत्पादक हैं औ वेर ए सोइ (सोइ डी’अल्जेर), जिनका उपयोग उच्च फैशन ब्रांडों और कई हाथ से रंगने वाले, मदीरा और क्रेनिक (सिल्क मोरी) द्वारा किया जाता है।

फिलामेंट रेशम को स्पन सिल्क की तरह रेशों से “काता” नहीं जाता, बल्कि कोकून से सीधे निकाला जाता है। फिलामेंट सिल्क सपाट या मुड़े हुए हो सकते हैं।

फिलामेंट सिल्क के सबसे प्रसिद्ध उत्पादक हैं औ वेर ए सोइ, द सिल्क मिल , ट्रेबिज़ॉन्ड और मलबरी सिल्क्स

कढ़ाई के काम में रेशम के धागे का उपयोग करते समय आने वाली समस्या यह है कि वे जल्दी फीके पड़ जाते हैं और उनमें से रंग भी निकल सकता है। हालाँकि, इन छोटी-मोटी खामियों के बावजूद, रेशम एक सुंदर और सुखद धागा है।

रिबन

हाथ की कढ़ाई के लिए हम कई प्रकार के रिबन का उपयोग कर सकते हैं। ये रिबन रेशम, सूती या सिंथेटिक हो सकते हैं और ये अलग-अलग चौड़ाई में उपलब्ध होते हैं, 1/8 इंच से लेकर 1/2 इंच या उससे भी अधिक।

रिबन कढ़ाई का उपयोग अकेले या अन्य सतह कढ़ाई शैलियों के साथ संयोजन में कुछ विवरण जोड़ने के लिए किया जा सकता है।

साशिको धागा

साशिको धागा एक कसकर मुड़ा हुआ भारी वजन वाला सूती धागा है, जिसका उपयोग पारंपरिक जापानी साशिको में किया जाता है – जो जापानी लोक कढ़ाई का एक रूप है, जिसमें पैटर्न वाली पृष्ठभूमि बनाने के लिए बुनियादी सिलाई का उपयोग किया जाता है। पारंपरिक साशिको में नील रंग से रंगे कपड़े और सफेद साशिको धागे का प्रयोग किया जाता है। फिर भी, आप साशिको धागे को कई रंगों और यहां तक ​​कि विविध रंगों में पा सकते हैं। साशिको धागे में कढ़ाई के धागे की तरह कोई रेशा नहीं होता। यह महीन धागों को एक साथ घुमाकर एक धागा (सूत) बनाने से बनता है। इससे सिलाई करते समय आप पूरे धागे का उपयोग करते हैं। इस धागे की बनावट खुरदरी होती है तथा इसकी सतह चमकदार न होकर सपाट होती है। एक प्रामाणिक साशिको लुक प्राप्त करने के लिए, आपको निश्चित रूप से साशिको धागे की खोज करनी चाहिए और उनका उपयोग करना चाहिए।

सबसे प्रसिद्ध साशिको धागा उत्पादक हैं ओलंपस (कोगिन और कोरोन साशिको थ्रेड्स), कॉस्मो लेसियन (हिदामारी साशिको धागा), योकोटा और माइटो।

फ्लोचे

यह बेहतरीन लम्बे रेशे वाले कपास से बना एक मुड़ा हुआ धागा है, जिसे सुन्दर फिनिश देने के लिए मर्सरीकृत किया गया है। फ्लोच में पांच परतें एक साथ मोड़कर एक अविभाज्य धागा बनाया जाता है। यह 5-परत वाला हल्का मुड़ा हुआ धागा है जो 2-परत वाले धागे की तुलना में बेहतर कवरेज देता है। यह उच्च गुणवत्ता वाला धागा विशेष रूप से नाजुक कढ़ाई के लिए बहुत अच्छा है।

फ्लोचे का सबसे प्रसिद्ध निर्माता डीएमसी है (डीएमसी फ्लोचे 94 रंगों में आता है)।

कोटन ए ब्रॉडर

कोटोन ए ब्रोडर 100% कपास से बना अविभाज्य धागा है, जो टिकाऊ और रंग-स्थिर होता है, तथा विशेष रूप से टेबल लिनन, साज-सज्जा, मोनोग्रामिंग, व्हाइटवर्क और कटवर्क पर नाजुक कढ़ाई के लिए उपयुक्त है।

सफेद रंग में, कोटन ए ब्रॉडर विभिन्न आकारों में उपलब्ध है, आकार 16 (सबसे बड़ा) से लेकर आकार 35 तक। दुर्भाग्य से, कोटन ए ब्रॉडर का केवल एक माप – आकार 25 – ही रंगों में उपलब्ध है।

कोटन ब्रॉडर का सबसे प्रसिद्ध उत्पादक डीएमसी है (डीएमसी कोटन ब्रॉडर 182 रंगों में आता है)।

विविध कढ़ाई धागे

कढ़ाई के धागे जो एक ही धागे के भीतर रंग बदलते हैं उन्हें विविध कढ़ाई धागे कहा जाता है। आपको यहां विविध प्रकार के सूती धागे, मोती सूती धागे और यहां तक ​​कि ऊनी धागे भी मिलेंगे। विविधता, धागे को अधिक रंगने, धागे को बीच में रंगने तथा अन्य तरीकों से उत्पन्न हो सकती है। दो मुख्य विविध रंग मिश्रण हैं, टोन ऑन टोन और कॉन्ट्रास्ट। टोन-ऑन-टोन रंगों में एक ही रंग के कई शेड्स शामिल होते हैं, जैसे गहरा हरा और मध्यम हरा, जो सिलाई करने पर ग्रेडिएंट प्रभाव प्रदान करते हैं। कंट्रास्ट रंगों में दोहराए गए पैटर्न में विभिन्न रंग शामिल होते हैं और ये कपड़े पर अलग से दिखाई देते हैं। विविध प्रकार का फ्लॉस आपके प्रोजेक्ट में आयाम जोड़ने का एक शानदार तरीका है। अधिकांश कढ़ाई धागा उत्पादकों के पास विविध प्रकार की धागा रेखाएं होती हैं।

कढ़ाई का धागा और सोता

मेरी सिफारिशें

Embroidery floss and threads

Some of the embroidery floss and threads I recommend:

अन्य सूत्र

ऊपर वर्णित सभी विशिष्ट फ्लॉस, धागे और यार्न के अलावा, और भी विशेष धागे हैं जिनकी आपको आवश्यकता हो सकती है। यह कांच के मोतियों को जोड़ने के लिए नायलॉन के धागे, चमड़े के लिए मोमयुक्त धागे, या सोने की कढ़ाई के लिए विशेष सोने के धागे हो सकते हैं।

अपनी कढ़ाई परियोजना के लिए सर्वोत्तम कढ़ाई धागा या सोता कैसे चुनें

कढ़ाई के लिए सही धागा चुनते समय 3 मुख्य मानदंड हैं:

  • आप जो कढ़ाई बनाने जा रहे हैं उसका प्रकार। क्रूएल कार्य के लिए क्रूएल ऊन, साशिको के लिए साशिको धागा, आदि।
  • वह कपड़ा जिस पर आप कढ़ाई करने जा रहे हैं। सस्ते सिंथेटिक पदार्थों पर रेशम के धागे बर्बाद न करें। सभी प्रकार के सूती और लिनेन के लिए कढ़ाई के धागे का उपयोग करें, तथा ऊनी कपड़ों और बुने हुए कपड़ों के लिए ऊनी धागे का उपयोग करें, और आप तैयार हो जाएंगे।
  • धागे की गुणवत्ता. कढ़ाई के काम को पूरा करने में कई घंटे लग जाते हैं, इसलिए कम गुणवत्ता वाले धागे खरीदकर पैसे न बचाएं, क्योंकि इससे आपका काम खराब हो सकता है।

अंतिम विचार

हाथ की कढ़ाई के प्रयोजनों के लिए विभिन्न कढ़ाई सोता, धागे और यार्न बनाए जाते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपकी हस्त कढ़ाई कला अलग दिखे तो अपनी परियोजना के लिए उपयुक्त उच्च गुणवत्ता वाला धागा चुनें।

लेकिन यह भी याद रखें कि ऊपर कही गई सभी बातें सिद्धांत और सुझाव हैं। हाथ की कढ़ाई में आप किसी भी प्रकार के धागे का उपयोग कर सकते हैं जिसे आप सुई में डालकर कपड़े के माध्यम से पिरो सकते हैं। सिलाई धागे के साथ सोफे बुनाई सूत और रेशम धागे के साथ रिबन। एक मूल फाइबर कला कृति बनाने के लिए एक परियोजना में सभी संभावित धागा संयोजनों और तकनीकों के मिश्रण का उपयोग करें।