कपड़े से पैटर्न ट्रांसफर के निशान कैसे साफ़ करें

जानें कि कपड़े से पेंसिल, घर्षण पेन, दर्जी की चाक, पानी में घुलनशील पेन और कार्बन पेपर के निशान कैसे मिटाएँ

हाथ कढ़ाई उपकरण और सामग्री के बारे में मेरे लेखों की श्रृंखला में, मैंने हाथ कढ़ाई के लिए पैटर्न स्थानांतरण उपकरण और सामग्री के बारे में लिखा था। पेंसिल या घर्षण पेन जैसे उपकरण हमें कढ़ाई के पैटर्न को सीधे कपड़े पर स्थानांतरित करने की सुविधा देते हैं, जिससे हमारी हाथ की कढ़ाई आसान हो जाती है। लेकिन सिलाई के बाद कुछ पैटर्न के निशान मिटाना आसान नहीं होता। तो आइए जानें कि कढ़ाई खत्म करने के बाद इन पैटर्न स्थानांतरण निशानों को कैसे साफ़ किया जाए।

पानी में घुलनशील पेन पैटर्न स्थानांतरण के निशान कैसे साफ़ करें

जल में घुलनशील मार्कर
जल में घुलनशील मार्कर

पानी में घुलनशील मार्कर कढ़ाई करते समय पैटर्न बनाने और डिजाइन स्थानांतरित करने का एक शानदार तरीका है। जल में घुलनशील पेन के निशानों को हटाने के लिए आप यह कर सकते हैं:

  1. अपनी कढ़ाई को गुनगुने पानी में धोएं। मैं हमेशा कढ़ाई को प्रदर्शन के लिए फ्रेम करने से पहले इस विधि का उपयोग करती हूं।
  2. गीले कपड़े या स्पंज से निशानों को पोंछें। यह विधि उस समय सुविधाजनक होती है जब डिज़ाइन को समायोजित करने के लिए कुछ निशानों को हटाना हो, लेकिन सभी निशानों को मिटाना न हो।

पेंसिल के निशान कैसे हटाएं

पेंसिल और एक रबर
पेंसिल और एक रबर

एक साधारण पेंसिल उन अनुरेखण उपकरणों में से एक है जो हर किसी के घर में मौजूद होता है और इसका उपयोग हाथ की कढ़ाई के पैटर्न को स्थानांतरित करने के लिए व्यापक रूप से किया जाता है। पेंसिल से बने निशान हल्के होते हैं, इसलिए यदि आप उन्हें पूरी तरह से टांकों से नहीं ढकते हैं, तो आप उन्हें नोटिस नहीं कर पाएंगे। हालाँकि, इसे हटाना सबसे आसान काम नहीं है। इसलिए यदि अभी भी कुछ निशान दिखाई दे रहे हों तो उन्हें हटाने के लिए इन तरीकों को आजमाएं:

  1. रबड़ का प्रयोग करें. एक ठोस ब्लॉक इरेज़र (जितना नरम होगा, उतना अच्छा होगा) पेंसिल की नोक पर लगे छोटे गुलाबी इरेज़र की तुलना में बेहतर काम करेगा। ध्यान रखें कि रगड़ते समय कढ़ाई को नुकसान न पहुंचे। इसके अलावा, आप इसके स्थान पर गूंथने योग्य पुट्टी रबर का भी उपयोग कर सकते हैं।
  2. यदि निशान इरेजर के उपयोग के बावजूद भी नहीं मिटते हैं, तो एक कटोरे में 1/4 कप ठंडा पानी, 3/4 कप रबिंग अल्कोहल और 1 बड़ा चम्मच ब्लीच-मुक्त तरल डिश साबुन मिलाएं। एक टूथब्रश को घोल में डुबोएं और पेंसिल के निशान को तब तक धीरे-धीरे रगड़ें जब तक वह गायब न हो जाए। टांके न फँसें, इस बात का विशेष ध्यान रखें।

फ्रिक्शन पेन (हीट इरेजेबल पेन) के निशान कैसे मिटाएँ

घर्षण पेन और हेयर ड्रायर
घर्षण पेन और हेयर ड्रायर

घर्षण पेन , जिन्हें ताप-मिटाने योग्य पेन भी कहा जाता है, साधारण बॉल पेन की तरह दिखते हैं और कई अलग-अलग रंगों में आते हैं। मुझे यह पसंद है कि वे जो रेखा बनाते हैं वह पतली और सटीक होती है। इसके अलावा, मुझे यह भी पसंद आया कि कढ़ाई समाप्त होने के बाद निशानों को हटाना कितना आसान है। घर्षण पेन के निशानों को हटाने के लिए आप यह कर सकते हैं:

  1. कढ़ाई को (पीछे से) आयरन करें। इस्त्री की गर्मी से बाहर के सभी निशान तथा कढ़ाई के टांकों के नीचे के निशान भी मिट जाएंगे। भाप का प्रयोग न करें!
  2. निशानों को हटाने के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग करें। यह मेरी पसंदीदा विधि है. बस कढ़ाई (जो अभी भी घेरे में है) पर हेयर ड्रायर से गर्म हवा फूंकें, और सभी निशान गायब हो जाएंगे।

ड्रेसमेकर पेन और दर्जी के चाक के निशान कैसे हटाएं

ड्रेसमेकर्स चाक और चाक पेन
ड्रेसमेकर्स चाक और चाक पेन

ड्रेसमेकर पेन और दर्जी चाक एक ही सामग्री से बने होते हैं – मिट्टी आधारित चाक। इस कारण से, दोनों अंकन उपकरणों के लिए अनुरेखण चिह्नों को हटाने की विधि एक समान है।

  1. सूखे मुलायम टूथब्रश का प्रयोग करें। जब तक सारा चाक निकल न जाए, तब तक धीरे-धीरे निशानों को ब्रश से साफ करें।
  2. यदि टूथब्रश से ड्राई क्लीनिंग से काम न चले तो साफ गीले स्पंज से दागों को साफ करें।
  3. यदि चाक के निशान बने रहते हैं, तो अपनी कढ़ाई को सफेद सिरके और पानी (2 भाग सफेद सिरका और 5 भाग पानी) के मिश्रण में धो लें।

कपड़े से कार्बन पेपर के निशान कैसे मिटाएँ

पैटर्न स्थानांतरण के लिए कार्बन पेपर
पैटर्न स्थानांतरण के लिए कार्बन पेपर

कार्बन पेपर पैटर्न को स्थानांतरित करने का एक आसान तरीका है, लेकिन निशानों को हटाने में मेहनत लगती है। यदि आप इस पैटर्न स्थानांतरण विधि का उपयोग करते हैं, तो ड्रेसमेकर के कार्बन पेपर का उपयोग करें (कागज के लिए बने नियमित कार्बन पेपर का नहीं)।

यदि निशान टांकों से ढके नहीं हैं और कढ़ाई पूरी होने के बाद भी दिखाई दे रहे हैं, तो निशानों को हटाने के लिए यह प्रयास करें:

  1. निशानों को गूंथने योग्य पुट्टी रबर से थपथपाकर हटा दें। एक रबर को अपनी अंगुलियों के बीच गर्म करके गूंथ लें और कपड़े पर थपथपाएं। रबर कार्बन पेपर के निशानों के अवशेषों को सोख लेगा।
  2. यदि निशान बने रहते हैं – बेकिंग सोडा को बर्तन धोने वाले साबुन के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें, फिर टूथब्रश से हल्के हाथों से रगड़कर साफ कर लें। धोकर सुखा लें।
  3. ट्रेसिंग के निशान हट जाने के बाद कढ़ाई को धो लें।

अन्य पैटर्न स्थानांतरण निशानों को कैसे साफ़ करें

हीट ट्रांसफर पेन और पेंसिल स्थायी होते हैं और उन्हें हटाया नहीं जा सकता। डिज़ाइन स्थानांतरित करते समय इसे याद रखें!

आयरन – ट्रांसफर पेपर पर भी स्थायी निशान पड़ जाएंगे।

स्टेबलाइजर. यदि आप पैटर्न स्थानांतरण के लिए स्टेबलाइजर का उपयोग करते हैं, तो पहले उत्पाद के निर्देश पढ़ें। सभी उत्पादकों के पास स्टेबलाइजर्स को हटाने के लिए अलग-अलग तरीके हैं। आप जल में घुलनशील स्टेबलाइजर्स , टियर अवे स्टेबलाइजर्स, कट अवे स्टेबलाइजर्स या हीट-अवे फिल्मों में से चुन सकते हैं।

वीडियो ट्यूटोरियल

मैंने एक छोटा वीडियो ट्यूटोरियल भी बनाया – “कपड़े से निशान कैसे हटाएं।” इसे देखें और अधिक हस्त कढ़ाई टिप्स और ट्यूटोरियल्स के लिए प्रैक्टिकल एम्ब्रॉयडरी यूट्यूब चैनल की सदस्यता लें

आगे क्या होगा?

यदि आप हाथ की कढ़ाई में नए हैं, तो आप हाथ की कढ़ाई पैटर्न स्थानांतरण विधियों और उपकरणों के बारे में अधिक जानने के लिए इन लेखों को पढ़ना चाहेंगे: