|

जींस में छेद को हाथ से कैसे ठीक करें। रनिंग स्टिच कढ़ाई की एक सरल विधि

हममें से कई लोगों के लिए एक जोड़ी अच्छी जींस अलमारी का अनिवार्य हिस्सा होती है। दुर्भाग्यवश, फट जाना, छेद हो जाना और कपड़े का घिस जाना बहुत अधिक घिसे हुए कपड़ों की सामान्य समस्याएं हैं, और आपकी पसंदीदा जींस भी इसका अपवाद नहीं है। लेकिन, छेद या फटी जींस को अन्यथा पहनने योग्य नहीं बनाना चाहिए। वास्तव में, छेदों को भरते समय, आप साधारण हाथ की कढ़ाई के टांके या रंगीन पैच का उपयोग करके पुरानी जींस में नई जान भी डाल सकते हैं।

नीचे दिए गए ट्यूटोरियल में, मैं हाथ से जींस की मरम्मत करने की एक सरल विधि साझा कर रही हूँ। लेकिन पहले मैं आपको बता दूं कि मैं ऐसा क्यों करता हूं।

मैं अपने डेनिम की मरम्मत क्यों करना चाहता हूँ?

डेनिम वाइन और पनीर की तरह है; उम्र के साथ यह और भी बेहतर होता जाता है

डेनिमहंटर्स

और मैं इससे अधिक सहमत नहीं हो सकता। लेकिन, निश्चित रूप से, आपको अपने डेनिम की अच्छी देखभाल करनी होगी और फटने या छेद होने की स्थिति में उसकी मरम्मत करनी होगी।

मरम्मत की गई जींस मूल और एक तरह की है । यदि आप जींस की मरम्मत करना जानते हैं, तो आप दिखाई देने वाली मरम्मत विधियां चुन सकते हैं और इसे ठीक करते समय अपने डेनिम को वैयक्तिकृत कर सकते हैं।

मरम्मत से आपका पैसा बचेगा . यदि आप अपनी फटी हुई जींस को ठीक करने के लिए किसी को पैसे भी देते हैं, तो भी आपको नई जींस खरीदने की तुलना में कम खर्च करना पड़ेगा। लेकिन इसे स्वयं करने के बारे में क्या ख्याल है? यदि आप अपनी जींस की मरम्मत करना जानते हैं तो आप कितना बचा सकते हैं?

नए कपड़े खरीदने के बजाय उनकी मरम्मत करने से हमारे कपड़ों का पर्यावरणीय प्रभाव कम हो जाता है । TRAID के लेख ‘ मरम्मत के प्रभाव को मापना ‘ में कहा गया है कि ‘किसी परिधान का जीवन 9 महीने तक बढ़ाने से उसका पर्यावरणीय प्रभाव 20-30% कम हो जाता है।’

आप अपनी मरम्मत की गई डेनिम को आत्म-अभिव्यक्ति माध्यम या फास्ट फैशन के खिलाफ घोषणा के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

या फिर इस सुधार प्रक्रिया को ध्यान के रूप में उपयोग करें :).

आप इस ब्लॉग पर हाथ की कढ़ाई के लाभों के बारे में अधिक पढ़ सकते हैं।

जींस की मरम्मत कैसे करें?

जींस की मरम्मत के कई तरीके हैं – पेशेवर दर्जी से लेकर विशेष डेनिम मरम्मत सेवा तक, अदृश्य मरम्मत से लेकर पैच तक, आयरन-ऑन एप्लिकेस से लेकर सेक्विन के साथ अलंकरण तक, इत्यादि।

इस ट्यूटोरियल में, मैं हाथ से जींस की मरम्मत करने का अपना पसंदीदा तरीका साझा कर रही हूँ – रनिंग स्टिच कढ़ाई के साथ दृश्यमान मरम्मत।

आपको जिन सामग्रियों की आवश्यकता होगी:

  • आपकी फटी हुई जींस. मरम्मत करने से पहले उन्हें धो लें;
  • पैच के लिए डेनिम कपड़े के टुकड़े। मैंने पुरानी जींस के अलग-अलग रंगों के टुकड़ों का इस्तेमाल किया। आप जो प्रभाव प्राप्त करना चाहते हैं उसके आधार पर पैच के रंग चुन सकते हैं;
  • कैंची ;
  • कुछ पिन;
  • बेस्टिंग के लिए सिलाई धागा;
  • कढ़ाई सुई ;
  • चलती सिलाई के लिए कढ़ाई धागा । आप कॉटन फ्लॉस या पर्ल कॉटन का उपयोग कर सकते हैं। आपके द्वारा चुने गए रंग का कोई भी सूती धागा चलेगा।

स्टेप 1। पैच तैयार करें

जींस के पैच को कैसे ठीक करें चरण 1

कपड़े के उन टुकड़ों को काट लें जिन्हें आप पैच के रूप में उपयोग करेंगे।

उन्हें उदारतापूर्वक उस छेद को ढकना चाहिए जिसे आप ठीक करना चाहते हैं और उसके चारों ओर कुछ घिसी हुई सामग्री रखनी चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप ऐसी आकृतियां काटें जो फिट हो जाएं और जेबों या सजावट को ध्यान में रखें।

चरण दो। पैच को पिन करें और उन्हें चिपकाएं

जींस को कैसे ठीक करें चरण 2 पैच को पिन करें

पैच छेद के नीचे से लगाए जाएंगे। जींस को अंदर से बाहर की ओर मोड़ें और पैच को पिन करें। पैच के किनारे के चारों ओर बड़े-बड़े टांके लगाएं।

सुझाव: जब आप पैच को पिन और चिपकाएं तो जींस के पैर के अंदर कार्डबोर्ड का एक टुकड़ा रखें। इससे कपड़े को अधिक स्थिरता मिलेगी और आपको कपड़े की अतिरिक्त परत को एक साथ पिन करने से भी छुटकारा मिलेगा।

जींस को सही तरफ से बाहर निकालें। अब छेद के चारों ओर पट्टी लगाएं और उसे साफ कर दें – चीरे से निकले हुए धागे को काट दें।

आप जींस के सामने की ओर से सिलाई करेंगे।

चरण 3। अपने धागों का रंग चुनें

जींस की मरम्मत कैसे करें ट्यूटोरियल चरण 3 धागे के रंग चुनें

इस मरम्मत परियोजना के लिए आप जिस धागे का चयन करेंगे उसका प्रकार और रंग आपकी जींस के अंतिम रूप को परिभाषित करेगा।

मैं चाहती थी कि मेरा कपड़ा रंगीन हो, इसलिए मैंने कई अलग-अलग रंगों के सूती कढ़ाई धागे का इस्तेमाल किया। मैंने दो धागे वाले धागे का प्रयोग किया। यदि आप चाहते हैं कि टांके मोटे हों – तो आप सभी 6 धागों का उपयोग कर सकते हैं या मोती सूती धागे का चयन कर सकते हैं।

आप कढ़ाई के लिए उपयोग किए जाने वाले धागे, हाथ से कढ़ाई करने के धागे, धागा और अन्य प्रकार के धागे के बारे में विस्तृत मार्गदर्शिका में कढ़ाई के लिए उपयोग किए जाने वाले धागे और धागे के बारे में अधिक जान सकते हैं।

चरण 4। कढ़ाई

जींस की मरम्मत कैसे करें ट्यूटोरियल चरण 3 - कढ़ाई

मैंने अलग-अलग रंगों में रनिंग स्टिच की ऊर्ध्वाधर रेखाएँ बनाने का विकल्प चुना। फिर भी, यदि आप चाहें तो रेखाओं को क्षैतिज या तिरछा बना सकते हैं।

यदि आप चाहते हैं कि आपकी रेखाएं बिल्कुल संरेखित हों, तो अपने टांकों के लिए कुछ मार्गदर्शक रेखाएं खींचने के लिए एक अंकन उपकरण और एक रूलर का उपयोग करें।

कपड़े पर कढ़ाई पैटर्न कैसे स्थानांतरित करें ‘ लेख में, आपको उन अंकन उपकरणों के बारे में जानकारी मिलेगी जिनका आप उपयोग कर सकते हैं।

और यदि आप हाथ की कढ़ाई से परिचित नहीं हैं – तो रनिंग स्टिच पर एक वीडियो सबक देखें।

चरण 5. इसे धोएं

डेनिम की मरम्मत कैसे करें ट्यूटोरियल चरण 5 - इसे धो लें

क्या तुमने कढ़ाई ख़त्म कर ली? अब कपड़े की दोनों परतें – मूल जींस का कपड़ा और पैच, रनिंग स्टिच कढ़ाई द्वारा सुरक्षित रूप से जुड़ गए हैं। इसके बाद, आप सभी बेस्टिंग टांके निकाल सकते हैं और पैटर्न ट्रेसिंग के निशान साफ ​​कर सकते हैं।

हाथ की कढ़ाई के लिए सूती धागे का रंग नहीं निकलता और इन्हें वॉशिंग मशीन में धोया जा सकता है, इसलिए अपनी जींस को पहले की तरह धोने में संकोच न करें।

धोने से पहले उन्हें उलट-पलट कर अवश्य रखें और टम्बल ड्राई न करें, बल्कि प्राकृतिक रूप से सूखने दें।

अपनी मरम्मत की हुई डेनिम पहनें और गर्व महसूस करें!

अब, जब आप जींस की मरम्मत करना सीख गए हैं, तो मुझे यकीन है कि आप अपनी डेनिम की मरम्मत करेंगे और अपनी जींस की जोड़ी को पहले से भी अधिक पसंद करेंगे। कम से कम मैं तो ऐसा ही करता हूं।

और याद रखें कि आप दृश्यमान मरम्मत का उपयोग न केवल जींस को हाथ से ठीक करने के लिए कर सकते हैं, बल्कि कपड़ों के अन्य टुकड़ों की मरम्मत के लिए भी कर सकते हैं, जिन्हें कुछ मरम्मत की आवश्यकता है।