फ्रेंच नॉट्स बनाम कोलोनियल नॉट्स

फ्रांसीसी गाँठें बनाम औपनिवेशिक गाँठें

फ्रांसीसी गाँठ और औपनिवेशिक गाँठ के बीच क्या अंतर है? कौन सी सिलाई बेहतर है? क्या मैं इन्हें एक दूसरे के स्थान पर प्रयोग कर सकता हूँ? इनमें से कौन सी कढ़ाई करना आसान है? – ये वे प्रश्न हैं जो मुझसे अक्सर पूछे जाते हैं।

यहां फ्रांसीसी गांठें और औपनिवेशिक गांठें एक दूसरे के बगल में कढ़ाई की गई हैं। क्या आप अंतर देख सकते हैं?

गांठें एक जैसी होती हैं, हालांकि फ्रेंच गांठ आमतौर पर अधिक सघन और छोटी होती है तथा कोलोनियल गांठ स्वाभाविक रूप से अधिक भरी होती है। लेकिन क्या यह अंतर इतना बड़ा है कि इन टांकों को पहचाना जा सके? मुझे ऐसा नहीं लगता।

फ्रेंच गाँठ बनाम औपनिवेशिक गाँठ

क्या आप फ्रेंच और औपनिवेशिक गांठों का परस्पर उपयोग कर सकते हैं?

नारंगी मोती कपास के साथ कढ़ाई औपनिवेशिक गांठें
भूरे और हल्के नारंगी रंग में फ्रेंच गांठों के साथ कशीदाकारी की गई शरद ऋतु की पत्तियां

हाँ। यदि पैटर्न में लिखा है कि “औपनिवेशिक गांठों का उपयोग करें”, लेकिन आपको उन्हें कढ़ाई करना कठिन लगता है, तो उन्हें फ्रेंच गांठों से बदल दें। और इसके विपरीत – यदि आप अधिक कढ़ाई करना पसंद करते हैं तो फ्रेंच नॉट्स को कोलोनियल नॉट्स से बदल दें। मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं – किसी को पता नहीं चलेगा।

कौन सी सिलाई कढ़ाई करने में आसान है?

निर्भर करता है। कुछ लोग कहते हैं कि औपनिवेशिक गाँठ आसान है। अन्य लोग फ्रेंच नॉट के प्रशंसक हैं। दोनों को आज़माएँ और अपना पसंदीदा चुनें। नीचे दिया गया वीडियो ट्यूटोरियल आपको अभ्यास करने में मदद करेगा!

वीडियो ट्यूटोरियल

यदि आप दृश्य शिक्षार्थी हैं, तो नीचे या प्रैक्टिकल एम्ब्रॉयडरी यूट्यूब चैनल पर वीडियो ट्यूटोरियल देखें। इस वीडियो में, आपको आसान, चरण-दर-चरण निर्देश मिलेंगे जो आपको फ्रेंच और औपनिवेशिक गांठों के बीच अंतर जानने में मदद करेंगे।

आगे क्या होगा?

यदि आप और अधिक हस्त कढ़ाई टांके देखने के मूड में हैं, तो मेरे ब्लॉग पर उपलब्ध अन्य शानदार टांकों की सूची के लिए टांके और तकनीक पृष्ठ देखें। कालातीत क्लासिक्स से लेकर आधुनिक मोड़ तक, टांकों की एक पूरी दुनिया आपके अन्वेषण और महारत हासिल करने का इंतजार कर रही है। तो, अपना घेरा और सुई ले लो, और चलो रचनात्मक आनंद के लिए अपना रास्ता सिलाई!

अधिक मार्गदर्शन की आवश्यकता है?

सीखने के लिए शीर्ष 10 हाथ कढ़ाई टांके शुरुआती लोगों के लिए बनाया गया एक मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम है।

बैंगनी कपड़े पर सफ़ेद साशिको टाँके