बटनहोल बार सिलाई

बटनहोल बार सिलाई

बटनहोल बार सिलाई, कंबल सिलाई के विभिन्न रूपों में से एक है। संक्षेप में, बटनहोल बार एक ब्लैंकेट सिलाई है जो धागे के चारों ओर काम करके कपड़े से अलग एक बार बनाती है।

बटनहोल बार के अनुप्रयोग

इस हाथ कढ़ाई सिलाई का व्यापक रूप से व्हाइटवर्क और कटवर्क कढ़ाई में उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, इसका उपयोग वनस्पति डिजाइनों में उभरी हुई पट्टियों को दर्शाने के लिए सजावटी कढ़ाई में भी किया जाता है।

लेकिन सजावटी उद्देश्यों के अलावा, इस सिलाई का एक व्यावहारिक दायरा भी है – यह कपड़ों के लिए लूप वाले बटनहोल और जैकेट को लटकाने के लिए लॉकर लूप बनाती है।

यदि आप बटनहोल या लॉकर लूप के लिए बटनहोल बार का उपयोग करने की योजना बनाते हैं – तो बटनहोल बार का आधार तीन या अधिक धागों का होना चाहिए। अधिक धागे बार की स्थायित्व सुनिश्चित कर सकते हैं।

गहरे लाल मोती कपास के साथ बटनहोल बार कढ़ाई
बटनहोल बार सिलाई के पीछे की गांठें

वीडियो ट्यूटोरियल

यदि आप दृश्य शिक्षार्थी हैं, तो नीचे या प्रैक्टिकल एम्ब्रॉयडरी यूट्यूब चैनल पर वीडियो ट्यूटोरियल देखें। इस वीडियो में, आपको आसान, चरण-दर-चरण निर्देश मिलेंगे, जिनकी मदद से आप कुछ ही समय में एक पेशेवर की तरह बटनहोल बार बना सकेंगे।

YouTube player

आगे क्या होगा?

यदि आप और अधिक हस्त कढ़ाई टांके देखने के मूड में हैं, तो मेरे ब्लॉग पर उपलब्ध अन्य शानदार टांकों की सूची के लिए टांके और तकनीक पृष्ठ देखें। कालातीत क्लासिक्स से लेकर आधुनिक मोड़ तक, टांकों की एक पूरी दुनिया आपके अन्वेषण और महारत हासिल करने का इंतजार कर रही है। तो, अपना घेरा और सुई ले लो, और चलो रचनात्मक आनंद के लिए अपना रास्ता सिलाई!

अधिक मार्गदर्शन की आवश्यकता है?

सीखने के लिए शीर्ष 10 हाथ कढ़ाई टांके शुरुआती लोगों के लिए बनाया गया एक मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम है।

बैंगनी कपड़े पर सफ़ेद साशिको टाँके