डबल कम्बल सिलाई

डबल कंबल सिलाई

डबल ब्लैंकेट सिलाई, ब्लैंकेट सिलाई का एक सजावटी रूप है, जिसे बटनहोल सिलाई भी कहा जाता है। इस सजावटी सिलाई को कढ़ाई करने के लिए, कम्बल टांकों की दो पंक्तियों को एक के सामने एक करके कढ़ाई करें। आप रंगों, टांकों के घनत्व और टांकों की दो पंक्तियों के बीच के अंतर के साथ खेल सकते हैं। टांकों और रंगों के अलग-अलग स्थान से दृष्टिगत रूप से अलग-अलग पैटर्न बनेंगे।

सिलाई के अनुप्रयोग

यह हाथ कढ़ाई सिलाई सीमाओं और जोड़ों को सजाने के लिए उत्कृष्ट है। इसके अलावा, आप इसका उपयोग कपड़ों की मरम्मत या घरेलू वस्त्रों को सजाने के लिए भी कर सकते हैं। यदि अन्य सजावटी टांकों के साथ संयुक्त किया जाए, तो डबल कम्बल सिलाई का उपयोग एक बेहतरीन बॉर्डर कढ़ाई सिलाई के रूप में किया जा सकता है।

लाल और हरे कढ़ाई सोता के साथ कढ़ाई डबल कंबल सिलाई

डबल कंबल सिलाई कढ़ाई कैसे करें

  • दो समान्तर पंक्तियाँ चिह्नित करें।
  • कम्बल टाँकों की एक पंक्ति कढ़ाई करें, जिसमें किनारा ऊपरी निशान रेखा को ढँक दे।
  • अब पिछली पंक्ति के सामने कम्बल टांकों की एक और पंक्ति जोड़ें, जिसका किनारा दूसरी अंकन रेखा को कवर करता हो।
  • आप दोनों पंक्तियों के लिए एक ही रंग के धागे का उपयोग कर सकते हैं या विपरीत रंग चुन सकते हैं।
  • टांकों का घनत्व बदलें और वह मोड बदलें जिसमें टांकों की दो पंक्तियां भिन्न दृश्य परिणामों के लिए हस्तक्षेप करती हैं।

वीडियो ट्यूटोरियल

यदि आप दृश्य शिक्षार्थी हैं, तो नीचे या प्रैक्टिकल एम्ब्रॉयडरी यूट्यूब चैनल पर वीडियो ट्यूटोरियल देखें। इस वीडियो में, आपको सरल, चरण-दर-चरण निर्देश मिलेंगे, जिनकी सहायता से आप कुछ ही समय में एक पेशेवर की तरह डबल कम्बल सिलाई कर सकेंगे।

आगे क्या होगा?

यदि आप और अधिक हस्त कढ़ाई टांके देखने के मूड में हैं, तो मेरे ब्लॉग पर उपलब्ध अन्य शानदार टांकों की सूची के लिए टांके और तकनीक पृष्ठ देखें। कालातीत क्लासिक्स से लेकर आधुनिक मोड़ तक, टांकों की एक पूरी दुनिया आपके अन्वेषण और महारत हासिल करने का इंतजार कर रही है। तो, अपना घेरा और सुई ले लो, और चलो रचनात्मक आनंद के लिए अपना रास्ता सिलाई!

अधिक मार्गदर्शन की आवश्यकता है?

सीखने के लिए शीर्ष 10 हाथ कढ़ाई टांके शुरुआती लोगों के लिए बनाया गया एक मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम है।

बैंगनी कपड़े पर सफ़ेद साशिको टाँके