कंबल सिलाई और इसकी विविधताएं

कंबल सिलाई परिवार से 22 हाथ कढ़ाई टांके

कंबल सिलाई एक सरल हाथ कढ़ाई सिलाई है जिसका उपयोग हम अक्सर हाथ कढ़ाई, मरम्मत और हाथ सिलाई में करते हैं। यह बहुमुखी, सजावटी है और इसके कई व्यावहारिक अनुप्रयोग हैं। इस सरल कढ़ाई सिलाई के साथ, आप कर सकते हैं:

  • आकृतियों की रूपरेखा बनाएं
  • कपड़ों या घरेलू वस्त्रों के कच्चे किनारों को सुरक्षित करें
  • अक्षरों पर कढ़ाई करें
  • कपड़े की दो परतें सिलें
  • एप्लिकेस संलग्न करें

इसके अलावा, कंबल सिलाई में बहुत सारी विविधताएं हैं जिनका उपयोग हम भरने, सजाने, किनारा बनाने, मरम्मत करने या सतह कढ़ाई के लिए कर सकते हैं।

क्या यह ब्लैंकेट सिलाई है या बटनहोल सिलाई?

कंबल और बटनहोल टांके के बीच अंतर
कंबल और बटनहोल टांके के बीच अंतर

ब्लैंकेट और बटनहोल टांकों के नाम अक्सर एक दूसरे के स्थान पर प्रयोग किये जाते हैं, लेकिन वास्तव में ये दोनों अलग-अलग टांके हैं। प्रैक्टिकल एम्ब्रॉयडरी ब्लॉग पर ‘ब्लैंकेट और बटनहोल टांकों के बीच अंतर’ लेख पढ़ें और जानें कि ये टांके अलग क्यों हैं।

कंबल सिलाई के विभिन्न रूप

कम्बल सिलाई के विभिन्न रूप कढ़ाई विधि को बदलकर या कम्बल सिलाई को अन्य हस्त कढ़ाई टांकों के साथ संयोजित करके बनाए जाते हैं। मैं इन हस्त कढ़ाई टांकों को उद्देश्य के अनुसार समूहों में प्रदर्शित करती हूं, जिससे आपको आवश्यक टांके को ढूंढना आसान हो जाता है। आइये, ब्लैंकेट सिलाई और इसके विभिन्न रूपों को जानें!

बख्शीश। यदि आप इस सूची से प्रत्येक हाथ कढ़ाई सिलाई के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो आपको प्रत्येक सिलाई के नाम से जुड़ा वीडियो ट्यूटोरियल वाला एक पृष्ठ मिलेगा।

सीमाओं, किनारों और रूपरेखाओं के लिए कंबल सिलाई विविधताएं

कंबल सिलाई

कंबल सिलाई
कंबल सिलाई कढ़ाई का नमूना

कंबल सिलाई बॉर्डर डिजाइन के रूप में उत्कृष्ट लगती है। यह सिलाई के कामों और कपड़े के कच्चे किनारों को सुरक्षित रखने के लिए बहुत अच्छा है।

कम्बल सिलाई हस्त कढ़ाई बहुत सरल है फिर भी इसमें अनेक दृश्य संभावनाएं हैं। आप टाँके लम्बे या छोटे, घने या दूर-दूर लगा सकते हैं। इसके अलावा, आप कढ़ाई पैटर्न की विभिन्न लय के साथ खेल सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप टांकों का घनत्व या लंबाई बदल सकते हैं और एक आकर्षक डिज़ाइन बना सकते हैं। अन्यथा – समान ऊंचाई और घनत्व बनाए रखें तथा स्पष्ट दोहराव वाला दृश्य पैटर्न बनाए रखें।

बटनहोल सिलाई

बटनहोल सिलाई
बटनहोल सिलाई

यह हाथ की कढ़ाई सिलाई एक मजबूत किनारा बनाती है जो बहुत अधिक घर्षण वाले क्षेत्रों (जैसे बटनहोल) के लिए उत्कृष्ट है। जैसा कि नाम से पता चलता है, बटनहोल सिलाई का सबसे आम अनुप्रयोग बटनहोल के किनारों को जकड़ना है। इसके अलावा, यह हाथ कढ़ाई सिलाई किसी भी कपड़े के किनारे को सुरक्षित कर सकती है – एक पोशाक हेम या एक चाय तौलिया।

दर्पण कम्बल सिलाई

दर्पण कम्बल सिलाई
दर्पण कम्बल सिलाई

मिरर्ड ब्लैंकेट सिलाई के अन्य नाम अप एंड डाउन ब्लैंकेट सिलाई या मिरर्ड बटनहोल सिलाई हैं। टाँके बारी-बारी से संकीर्ण और व्यापक रूप से दूरी पर होते हैं। इससे एक सुन्दर दोहरावपूर्ण पैटर्न निर्मित होता है।

रूपरेखा, किनारों, सजावटी सीमाओं और सतह कढ़ाई के लिए इस सुंदर कढ़ाई सिलाई का उपयोग करें।

व्हीप्ड कंबल सिलाई

व्हीप्ड कंबल सिलाई
व्हीप्ड कंबल सिलाई

आप इस सिलाई का उपयोग बॉर्डर डिज़ाइन के लिए कर सकते हैं, या जहाँ भी आप ब्लैंकेट सिलाई का उपयोग करते हैं। यदि आप व्हिपिंग के लिए एक ही रंग के धागे का उपयोग करते हैं, तो सिलाई की क्षैतिज रेखा ऊर्ध्वाधर टांकों की तुलना में अधिक स्पष्ट दिखाई देगी। यदि आप विपरीत रंग का उपयोग करते हैं, तो दो रंगों में रस्सी जैसी रेखा बनेगी।

बंद कम्बल सिलाई

बंद कम्बल सिलाई
बंद कम्बल सिलाई

यह कंबल सिलाई भिन्नता कंबल सिलाई का बंद रूप है, और आप उन्हें ज्यादातर रजाई के किनारों पर सिला हुआ पाएंगे। यह सिलाई किनारों को बहुत साफ फिनिश देती है। क्योंकि कम्बल सिलाई आपके कपड़े के किनारों पर धागे की रूपरेखा बनाती है, यह असमान किनारों और बदसूरत कटाई को छिपा सकती है।

क्रॉस्ड कम्बल सिलाई

क्रॉस्ड कम्बल सिलाई
क्रॉस्ड कम्बल सिलाई

यह हाथ कढ़ाई सिलाई कंबल सिलाई के कई सजावटी रूपों में से एक है। इसमें कंबल सिलाई की सीमा है, लेकिन सिलाई के पैर पार कर रहे हैं।

कम्बल सिलाई का यह रूप बॉर्डर, किनारों, क्रेजी क्विल्टिंग या सजावटी कढ़ाई के लिए उत्कृष्ट है। आप भराई करने के लिए भी सिलाई की पंक्तियाँ लगा सकते हैं।

ओवरलॉक सिलाई

ओवरलॉक सिलाई
ओवरलॉक सिलाई कढ़ाई का नमूना

ओवरलॉक सिलाई, ब्लैंकेट सिलाई का ही एक रूप है। देखने में यह बंद कम्बल सिलाई जैसा लग सकता है, लेकिन कढ़ाई की तकनीक भिन्न होती है।

हाथ से ओवरलॉक सिलाई, कम्बल, वस्त्र या घरेलू वस्त्रों के किनारों को खत्म करने का एक सजावटी और सुरक्षित तरीका है। आप अक्सर ओवरलॉक सिलाई के किनारों के साथ पुराने कंबल देख सकते हैं।

किनारा बनाने के अलावा, आप इस सिलाई का उपयोग हाथ की कढ़ाई परियोजनाओं में बॉर्डर डिजाइन या सजावटी रूपरेखा के लिए कर सकते हैं।

डबल कम्बल सिलाई

डबल कम्बल सिलाई
डबल कम्बल सिलाई

यह हाथ कढ़ाई सिलाई सीमाओं और जोड़ों को सजाने के लिए उत्कृष्ट है। इसके अलावा, आप इसका उपयोग कपड़ों की मरम्मत या घरेलू वस्त्रों को सजाने के लिए भी कर सकते हैं। यदि अन्य सजावटी टांकों के साथ संयुक्त किया जाए, तो डबल कम्बल सिलाई का उपयोग एक बेहतरीन बॉर्डर कढ़ाई सिलाई के रूप में किया जा सकता है।

कांटों का रोसेट

कांटों का रोसेट
रोसेट ऑफ़ थॉर्न्स सिलाई का एक उदाहरण

बॉर्डर डिज़ाइन में रोसेट ऑफ थॉर्न्स सिलाई बहुत अच्छी लगती है। इसके अलावा, आप इसे सीम पर सजावटी सिलाई के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं। इसे अन्य सजावटी टांकों, जैसे फ्रेंच नॉट्स या लेजी डेजी, के साथ जोड़कर अद्वितीय कढ़ाई डिजाइन तैयार किया जा सकता है।

सजावटी कढ़ाई और किनारा बनाने के अलावा, रोसेट ऑफ थॉर्न्स का व्यापक रूप से क्रेजी क्विल्टिंग में उपयोग किया जाता है।

बार्ब सिलाई

बार्ब सिलाई
बार्ब सिलाई

यह हस्त कढ़ाई सिलाई, कंबल सिलाई की 2 पंक्तियों और एक व्हिपिंग से बनी एक मिश्रित सिलाई है।

आप इस सरल कढ़ाई सिलाई के साथ विभिन्न दृश्य प्रभाव बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, ब्लैंकेट सिलाई के विभिन्न घनत्वों के साथ खेलें, अलग-अलग लम्बाई की टांके बनाएं, या प्रत्येक सिलाई के लिए अलग-अलग रंग के धागे चुनें।

जर्मन गाँठदार कम्बल सिलाई

जर्मन गाँठदार कम्बल सिलाई
जर्मन गाँठदार कम्बल सिलाई

यह सरल लेकिन बहुत सजावटी सिलाई बॉर्डर डिज़ाइन में बहुत अच्छी लगती है। आप रंगीन सजावटी बॉर्डर बनाने के लिए अलग-अलग रंगों में इन टांकों की कई पंक्तियों को एक दूसरे के करीब लगा सकते हैं। इसके अलावा, सिलाई की एक पंक्ति अद्भुत दिखाई देगी।

स्कैलप सिलाई

स्कैलप सिलाई
स्कैलप सिलाई

यह सिलाई रनिंग सिलाई और ब्लैंकेट सिलाई को एक दूसरे के करीब रखकर संयोजित करती है।

इस सिलाई का उपयोग मुख्य रूप से सजावटी किनारा बनाने के लिए किया जाता है – आप इसे मेज़पोश, कपड़े के नैपकिन या कपड़ों के किनारों पर लगा सकते हैं। किनारा बनाने के लिए टांके लगाने के बाद अतिरिक्त कपड़े को काट दिया जाता है।

एंटवर्प किनारा

एंटवर्प किनारा
एंटवर्प किनारा सिलाई कढ़ाई का एक नमूना

एंटवर्प किनारा सिलाई का उद्देश्य सजावटी किनारा बनाना है और इसका उपयोग हार्डेंजर कढ़ाई में व्यापक रूप से किया जाता है। इसका उपयोग सजावटी कढ़ाई और क्रेजी क्विल्टिंग में भी किया जा सकता है।

आप एंटवर्प किनारा को नॉटेड ब्लैंकेट स्टिच कह सकते हैं।

बेर्विक सिलाई

बेर्विक सिलाई
बेर्विक सिलाई

ब्लैंकेट सिलाई के अन्य रूपों की तरह, बेर्विक सिलाई भी कपड़ों और घरेलू वस्त्रों के किनारों को सुरक्षित करती है। इसके अलावा, यह हाथ की कढ़ाई की सिलाई रूपरेखा या यहां तक ​​कि अक्षरांकन के लिए सजावटी सिलाई के रूप में बहुत अच्छी लगेगी।

भरने और मरम्मत के लिए कंबल सिलाई विविधताएं

हनीकॉम्ब फिलिंग सिलाई

हनीकॉम्ब फिलिंग सिलाई
हनीकॉम्ब फिलिंग सिलाई

भरने के लिए यह कम्बल सिलाई भिन्नता कम्बल सिलाई की एक सजावटी भिन्नता है जो एक छत्ते का रूप लेती है। इसका उद्देश्य सजावटी भराई है। आप इससे विभिन्न सजावटी आकृतियाँ भर सकते हैं – पृष्ठभूमि से लेकर फूलों की पंखुड़ियों तक। यह बहुत ही कार्यात्मक और सजावटी है। इसके अलावा, यह कढ़ाई करने में अपेक्षाकृत तेज़ है।

कंबल सिलाई भरना

कंबल सिलाई भरना
कंबल सिलाई भरना

यह सिलाई, ब्लैंकेट सिलाई से भरने की सबसे बुनियादी विधि है। हम कम्बल टांकों की एक पंक्ति से शुरुआत करते हैं। फिर, हम पहले वाले के ऊपर टांकों की एक और पंक्ति जोड़ते हैं। नई पंक्ति के पैर पिछली पंक्ति के टांकों के शीर्ष भाग को ओवरलैप करते हैं।

बटनहोल शेडिंग

बटनहोल शेडिंग
बटनहोल शेडिंग

यह हाथ कढ़ाई सिलाई भरने के लिए उत्कृष्ट है। एक ही रंग के धागे के थोड़े अलग शेड्स चुनें, और आपको ग्रेडिएंट फिलिंग मिलेगी। दूसरी ओर, आप विपरीत रंगों का चयन कर सकते हैं और आकर्षक रंगीन पैटर्न बना सकते हैं। इसके अलावा, कंबल टांकों की पंक्तियाँ लहरदार हो सकती हैं और अमूर्त डिजाइन बना सकती हैं।

स्कॉच डारनिंग सिलाई

स्कॉच डारनिंग सिलाई
स्कॉच डारिंग सिलाई कढ़ाई का एक उदाहरण

स्कॉच डारिंग स्टिच, छेदों को डारिंग करने के लिए उपयोग किए जाने वाले स्टिचों में से एक है। बुने हुए कपड़ों की रफ़ू करते समय इसका अविश्वसनीय रूप से व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। यह सिलाई मजबूत और सुरक्षित जोड़ बनाती है तथा मोज़ों की एड़ियों और स्वेटरों की कोहनियों को जोड़ने के लिए एकदम उपयुक्त है – ये वे हिस्से हैं जो सबसे अधिक घिसने से प्रभावित होते हैं।

गोल आकार में कम्बल सिलाई भरना

गोल आकार में कम्बल सिलाई भरना
वृत्तों में कम्बल सिलाई भरने का एक नमूना

वृत्तों में कम्बल सिलाई भरना कम्बल सिलाई से भरने का एक तरीका है। भरने का यह तरीका एक सुंदर जाल जैसा पैटर्न बनाता है।

सर्कल में कंबल सिलाई भरना मरम्मत परियोजनाओं, पैचवर्क और सजावटी कढ़ाई के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है।

कंबल सिलाई परिवार से सजावटी टांके

सूर्य चक्र सिलाई

सूर्य चक्र सिलाई
सूर्य चक्र सिलाई कढ़ाई का एक उदाहरण

सूर्य चक्र हस्त कढ़ाई सिलाई, कम्बल सिलाई का एक सजावटी रूप है। इस वृत्त में कम्बल की सिलाई की गई है, जिससे एक गोल आकार बनता है, जिसमें किरणें सूर्य के आकार की नकल करती हैं।

बटनहोल व्हील

बटनहोल व्हील
बटनहोल व्हील

बटनहोल व्हील एक सजावटी आकृति है जिसे आप अपनी कढ़ाई डिजाइनों में जोड़ सकते हैं। यह फूल या डिजाइन का कोई गोलाकार हिस्सा बन सकता है।

इसके अलावा, आप इस सिलाई का उपयोग मरम्मत परियोजनाओं के लिए भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक छोटे से छेद को छिपाने के बजाय, आप इसे उजागर कर सकते हैं और इसके चारों ओर बटनहोल सिलाई का काम कर सकते हैं, जिससे छेद के लिए एक संरचित और रंगीन रूपरेखा तैयार हो जाएगी।

बटनहोल बार

बटनहोल बार
बटनहोल बार

इस सिलाई का प्रयोग व्हाइटवर्क और कटवर्क कढ़ाई में व्यापक रूप से किया जाता है। इसके अलावा, इसका उपयोग वनस्पति डिजाइनों में उभरी हुई पट्टियों को दर्शाने के लिए सजावटी कढ़ाई में भी किया जाता है।

लेकिन सजावटी उद्देश्यों के अलावा, इस सिलाई का एक व्यावहारिक दायरा भी है – यह कपड़ों के लिए लूपयुक्त बटनहोल और जैकेट को लटकाने के लिए लॉकर लूप बनाती है।

निष्कर्ष के तौर पर

कम्बल सिलाई सबसे अधिक प्रयोग की जाने वाली हस्त कढ़ाई टांकों में से एक है। यह सरल, व्यावहारिक है, तथा इसमें किसी भी प्रकार की परियोजना के लिए बहुत विविधताएं हैं – सजावटी कढ़ाई से लेकर सिलाई, मरम्मत, रजाई बनाना, या पिपली तक।

इस गाइड का उपयोग करके चुनें कि कौन सी सिलाई आपकी परियोजना के लिए सबसे उपयुक्त है। और यदि आपको अधिक दृश्य मार्गदर्शन की आवश्यकता है, तो प्रैक्टिकल एम्ब्रॉयडरी यूट्यूब चैनल पर ब्लैंकेट स्टिच वेरिएशन वीडियो ट्यूटोरियल देखें।

आप शायद पढ़ना चाहें:

संबंधित परियोजनाएं

हाथ से कढ़ाई की गई ईस्टर नैपकिन रिंग

यदि आप करके सीखना पसंद करते हैं, तो इन पैटर्न और ट्यूटोरियल्स को देखें जिनमें ब्लैंकेट स्टिच और इसके विभिन्न रूप शामिल हैं: