रनिंग स्टिच और इसकी विविधताएं

रनिंग स्टिच परिवार से हाथ की कढ़ाई के टांके

हर सिलाई करने वाला या कढ़ाई करने वाला रनिंग स्टिच जानता है। यह उन पहली टाँकों में से एक है जो हम सीखते हैं, है ना? इसके अलावा, यह उन टांकों में से एक है जिसका हम बहुत अधिक प्रयोग करते हैं।

हाथ की कढ़ाई में, रनिंग स्टिच के बहुत सारे अनुप्रयोग हैं:

  • रूपरेखा,
  • सीमाओं,
  • अभिलेख,
  • अधिक जटिल मिश्रित टांकों के लिए आधार के रूप में।

लेकिन वह सब नहीं है। रनिंग स्टिच कपड़ों की मरम्मत या सिलाई के लिए उत्कृष्ट है। इसके अलावा, यह सिलाई हाथ से रजाई बनाने में अपरिहार्य है।

रनिंग स्टिच के विभिन्न रूप

यद्यपि रनिंग स्टिच के बहुत सारे अनुप्रयोग हैं, फिर भी इसमें बहुत विविधताएं भी हैं। मैंने नीचे रनिंग स्टिच के सबसे प्रसिद्ध और सबसे व्यापक रूप से प्रयुक्त रूपों को सूचीबद्ध किया है। यदि आप प्रत्येक सिलाई के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो आपको प्रत्येक सिलाई के नाम से जुड़ा वीडियो ट्यूटोरियल वाला एक पृष्ठ मिलेगा।

रनिंग स्टिच

रनिंग स्टिच
रनिंग स्टिच

रनिंग स्टिच हाथ की कढ़ाई की मूल सिलाई है, जिस पर सिलाई के अन्य सभी प्रकार आधारित हैं। हम कपड़े के अन्दर-बाहर सुई चलाकर रनिंग स्टिच बनाते हैं। सुई को कपड़े के माध्यम से लगातार धकेला जाता है, एक तरफ से शुरू करके दूसरी तरफ समाप्त किया जाता है। इस सिलाई को कढ़ाई करने के लिए हम सिलाई और छुरा दोनों विधियों का उपयोग कर सकते हैं।

थ्रेडेड रनिंग सिलाई

थ्रेडेड रनिंग सिलाई
थ्रेडेड रनिंग सिलाई

थ्रेडेड रनिंग स्टिच एक हाथ से की जाने वाली कढ़ाई की सिलाई है जो रनिंग स्टिच और थ्रेडिंग के संयोजन से बनाई जाती है। रनिंग सिलाई पर कढ़ाई करने के बाद, दूसरे धागे को कपड़े में प्रवेश किए बिना या रनिंग सिलाई को पार किए बिना रनिंग टांकों के माध्यम से फीते से डालें।

आप एक लहरदार रेखा बनाने के लिए थ्रेडेड रनिंग स्टिच को एक ही रंग में कढ़ाई कर सकते हैं। या फिर, आप रोमांचक पैटर्न बनाने के लिए दो विपरीत रंगों का चयन कर सकते हैं।

डबल-थ्रेडेड रनिंग सिलाई

डबल थ्रेडेड रनिंग सिलाई
डबल थ्रेडेड रनिंग सिलाई

थ्रेडेड रनिंग सिलाई का एक और रूप। लेकिन इस बार यह अधिक सजावटी और विशाल है।

रनिंग सिलाई पर कढ़ाई करने के बाद, दूसरे धागे को कपड़े में प्रवेश किए बिना या रनिंग सिलाई को पार किए बिना रनिंग सिलाई के माध्यम से फीते से डालें। यह लेस दो बार बनाई जाती है जिससे एक चेन जैसा पैटर्न बनता है।

आप थ्रेडेड रनिंग स्टिच को एक ही रंग में कढ़ाई करके एकल-रंग की चेन बना सकते हैं या रोमांचक पैटर्न बनाने के लिए दो विपरीत रंगों का चयन कर सकते हैं।

व्हीप्ड रनिंग स्टिच

व्हीप्ड रनिंग स्टिच
व्हीप्ड रनिंग स्टिच

व्हीप्ड रनिंग स्टिच एक हाथ से की गई कढ़ाई की सिलाई है जो दो चरणों में बनाई जाती है। सबसे पहले, हम एक साधारण सिलाई कढ़ाई करते हैं। फिर, हम इसे दूसरे धागे से पिरोते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक सीधी उभरी हुई रेखा बनाने के लिए एक ही रंग के धागे का उपयोग कर सकते हैं या रस्सी जैसी रेखा बनाने के लिए दो विपरीत रंगों का उपयोग कर सकते हैं।

लूप्ड रनिंग सिलाई

लूप्ड रनिंग सिलाई
लूप्ड रनिंग सिलाई

लूप्ड रनिंग स्टिच एक और हस्त कढ़ाई स्टिच है, जहां रनिंग स्टिच, स्टिच का आधार होती है। सबसे पहले, हम एक साधारण सिलाई कढ़ाई करते हैं और फिर एक अन्य धागे के साथ लूपिंग लेसिंग जोड़ते हैं। आप एक ही रंग के धागे का उपयोग करके एक ही रंग का आभूषण बना सकते हैं, या दो अलग-अलग रंगों का उपयोग करके आकर्षक पैटर्न बना सकते हैं।

स्टेप्ड रनिंग स्टिच

स्टेप्ड रनिंग स्टिच
स्टेप्ड रनिंग स्टिच

स्टेप्ड रनिंग स्टिच एक हस्त कढ़ाई स्टिच है जो आधार स्टिच (रनिंग स्टिच) और थ्रेडिंग को जोड़ती है।

रनिंग स्टिच की दो समानांतर रेखाओं पर कढ़ाई करने के बाद, धागे को कपड़े में प्रवेश किए बिना या रनिंग स्टिच को पार किए बिना रनिंग स्टिच के माध्यम से फीते से डालें। सटीक क्रम में की गई यह थ्रेडिंग, सजावटी बॉर्डर के लिए एकदम उपयुक्त सजावटी सिलाई बनाती है।

स्टेप्ड रनिंग स्टिच में कुछ भिन्नताएं हैं। यदि आप उत्सुक हैं – तो गुट रेनकोट सिलाई या क्लाउन कॉलर सिलाई खोजें।

घुमावदार सिलाई (समानांतर चलने वाली सिलाई)

घुमावदार सिलाई (समानांतर चलने वाली सिलाई)
मेन्डरिंग सिलाई (समानांतर चलने वाली सिलाई) का एक नमूना

मेन्डरिंग सिलाई, समानांतर चलने वाली सिलाई के विभिन्न रूपों में से एक है। सबसे पहले, हम घुमावदार सिलाई बनाने के लिए एक साधारण चलती सिलाई की दो समानांतर पंक्तियों की कढ़ाई करते हैं। टांकों का स्थान महत्वपूर्ण है – उन्हें एक के नीचे एक रखें। दूसरा चरण है लेस लगाना। सजावटी आकृति बनाने के लिए चलती हुई टांकों की दो पंक्तियों के बीच एक धागा डालें। आप एक ही रंग का उपयोग रनिंग स्टिच और लेसिंग दोनों के लिए कर सकते हैं।

परी रोशनी सिलाई (समानांतर चलने वाली सिलाई)

परी रोशनी सिलाई (समानांतर चलने वाली सिलाई)
परी रोशनी सिलाई (समानांतर चलने वाली सिलाई)

समानांतर रनिंग सिलाई के एक अन्य प्रकार का रोमांटिक नाम फेयरी लाइट्स सिलाई है। यह दो चरणों में बनाई गई हाथ की कढ़ाई है। सबसे पहले, एक साधारण सिलाई की दो समानांतर पंक्तियाँ कढ़ाई करें। टांकों को दो पंक्तियों में रखना – एक के नीचे एक। दूसरा चरण समानांतर चलने वाली टांकों के माध्यम से अन्य धागे को पिरोकर एक सजावटी आकृति बनाना है।

एस्किमो फीता समापन

एस्किमो फीता समापन
एस्किमो फीता समाप्ति का एक उदाहरण

एस्किमो लेस एंडिंग, जिसे एस्किमो स्टिच या लेस्ड एजिंग स्टिच भी कहा जाता है, रनिंग स्टिच परिवार से एक और सजावटी स्टिच है।

इस हस्त कढ़ाई सिलाई में रनिंग सिलाई और लेसिंग का संयोजन किया गया है। आप इस मूल सिलाई का उपयोग बॉर्डर या सजावटी रूपरेखा के लिए कर सकते हैं।

जापानी डारनिंग सिलाई

जापानी डारनिंग सिलाई
जापानी डारनिंग सिलाई का एक उदाहरण

जापानी डारिंग स्टिच, भरने के लिए प्रयुक्त होने वाली रनिंग स्टिच का ही एक रूप है। इस सिलाई में, चलती हुई टांकों की दो समानांतर रेखाओं को विकर्ण टांकों से जोड़ा जाता है। पारंपरिक रूप से इसका उपयोग साशिको और बोरो कढ़ाई में रफ़ू करने के लिए किया जाता है। आधुनिक कढ़ाई में, जापानी डारिंग सिलाई से बड़े क्षेत्र को भरा जा सकता है तथा एक सुंदर ज्यामितीय पैटर्न बनाया जा सकता है।

होलबाइन सिलाई

होलबाइन सिलाई
होलबाइन सिलाई कढ़ाई का एक नमूना

होलबाइन सिलाई, रनिंग सिलाई का एक अन्य रूप है। देखने में यह बैकस्टिच जैसा दिखता है। लेकिन, बैक स्टिच के विपरीत, यह कपड़े के दोनों तरफ एक जैसा दिखाई देता है।

होलबाइन सिलाई की कढ़ाई करने की विधि सरल है। सबसे पहले, रनिंग स्टिच की लाइन पर कढ़ाई करें। फिर, ऊपर की ओर चलती हुई सिलाई की एक और पंक्ति जोड़ें, जिससे पहली पंक्ति के टांकों के बीच का अंतराल बंद हो जाए।

डारनिंग सिलाई

डारनिंग सिलाई
डारिंग सिलाई कढ़ाई का एक उदाहरण

डारिंग स्टिच, भरने के लिए प्रयुक्त रनिंग स्टिच का एक प्रकार है। यह सिलाई, चलती हुई सिलाई की समानांतर पंक्तियों को बारी-बारी से बनाकर बनाई जाती है, जिससे नकारात्मक और सकारात्मक दोनों तत्वों के साथ एक पैटर्न तैयार होता है।

डारिंग सिलाई को डारन्ड कढ़ाई या टैकिंग सिलाई भी कहा जाता है। यदि सजावटी डिजाइन को टांकों के सकारात्मक और नकारात्मक स्थान को बदलकर बनाया जाता है, तो इसे कोगिन सिलाई कहा जा सकता है।

कोगिन सिलाई

कोगिन सिलाई
कोगिन सिलाई का एक नमूना

कोगिन सिलाई (कोगिन ज़ाशी तकनीक) जापान की डारिंग सिलाई का एक रूप है। यह साशिको रूपों में से एक है।

कोगिन सिलाई का इतिहास बहुत प्राचीन है। जापान के होन्शू द्वीप के उत्तरी भाग में त्सुगारू जिले के किसान मरम्मत के लिए इस सिलाई का उपयोग करते थे। कोगिन सिलाई को अक्सर साशिको या डारिंग सिलाई कहा जाता है।

निष्कर्ष के तौर पर

जैसा कि आप देख सकते हैं, हम हाथ की कढ़ाई, रजाई, सिलाई या मरम्मत के लिए रनिंग स्टिच के कई खूबसूरत रूपों में से चुन सकते हैं। एक साधारण रेखा से लेकर सजावटी सीमाओं और यहां तक ​​कि भरने वाले क्षेत्रों तक!

आगे क्या होगा?

क्या आप किसी अन्य हाथ कढ़ाई सिलाई की तलाश में हैं? इस ब्लॉग के टाँके और तकनीक भाग पर जाएँ और वह टाँका चुनें जिसे आप सीखना चाहते हैं!

संबंधित परियोजनाएं

यदि आप करके सीखना पसंद करते हैं, तो इन पैटर्न और ट्यूटोरियल्स को देखें जिनमें रनिंग स्टिच और इसके विभिन्न रूप शामिल हैं: