एस्किमो फीता अंत कढ़ाई सिलाई

एस्किमो लेस एंडिंग

एस्किमो लेस एंडिंग सिलाई रनिंग सिलाई का एक सजावटी रूप है। यह हाथ कढ़ाई सिलाई दो चरणों में बनाई जाती है। सबसे पहले, हम एक साधारण चलती सिलाई कढ़ाई करते हैं, और दूसरा चरण है – लेसिंग। दूसरी पंक्ति में चलने वाले टांकों के नीचे लगे टाँके लूप बनाते हैं, जो चलने वाले टांकों के नीचे लगे होते हैं।

सिलाई के अन्य नाम

एस्किमो लेस एंडिंग को एस्किमो स्टिच और लेस्ड एजिंग भी कहा जाता है।

गुलाबी और हरे धागे से कढ़ाई की गई एस्किमो फीता किनारा

सिलाई और कढ़ाई टिप्स के अनुप्रयोग

एस्किमो फीता अंत सीमाओं के लिए उत्कृष्ट है। यह घरेलू वस्त्रों या कपड़ों के लिए सजावटी किनारा बनाता है। एस्किमो सिलाई बॉर्डर डिजाइन में या सीम पर सजावटी आकृति के रूप में बहुत अच्छी लगेगी।

हम एक ही रंग का उपयोग रनिंग स्टिच और लेसिंग दोनों के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा, हम एक सुंदर सजावटी सीमा डिजाइन बनाने के लिए विषम रंगों का उपयोग कर सकते हैं।

कुछ अतिरिक्त सुझाव:

  • सभी टांकों की लंबाई समान रखें, ताकि अंतिम आभूषण सममित और तरल हो।
  • रनिंग स्टिच के विभिन्न आकार अलग-अलग पैटर्न बनाएंगे – उनके साथ खेलें।

रनिंग स्टिच के और अधिक रूप:

इस ब्लॉग पर “रनिंग स्टिच और इसके विभिन्न रूप” लेख में आपको इस सिलाई समूह से कढ़ाई के टांकों की एक विस्तृत सूची मिलेगी।

वीडियो ट्यूटोरियल

यदि आप दृश्य शिक्षार्थी हैं, तो नीचे या प्रैक्टिकल एम्ब्रॉयडरी यूट्यूब चैनल पर वीडियो ट्यूटोरियल देखें। इस वीडियो में, आपको सरल, चरण-दर-चरण निर्देश मिलेंगे, जिनकी सहायता से आप कुछ ही समय में एक पेशेवर की तरह एस्किमो लेस एंडिंग बना सकेंगे।

आगे क्या होगा?

यदि आप और अधिक हस्त कढ़ाई टांके देखने के मूड में हैं, तो मेरे ब्लॉग पर उपलब्ध अन्य शानदार टांकों की सूची के लिए टांके और तकनीक पृष्ठ देखें। कालातीत क्लासिक्स से लेकर आधुनिक मोड़ तक, टांकों की एक पूरी दुनिया आपके अन्वेषण और महारत हासिल करने का इंतजार कर रही है। तो, अपना घेरा और सुई ले लो, और चलो रचनात्मक आनंद के लिए अपना रास्ता सिलाई!

अधिक मार्गदर्शन की आवश्यकता है?

सीखने के लिए शीर्ष 10 हाथ कढ़ाई टांके शुरुआती लोगों के लिए बनाया गया एक मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम है।

बैंगनी कपड़े पर सफ़ेद साशिको टाँके