बैकस्टिच और इसकी विविधताएं

बैकस्टिच परिवार से हाथ की कढ़ाई के टांके

हाथ कढ़ाई टांके, सिलाई समूह और परिवार ” लेख में, मैंने उल्लेख किया था, कि कढ़ाई टांके को समूहीकृत करने के तरीकों में से एक सिलाई परिवार है। आइये हाथ की कढ़ाई के टांकों के एक परिवार – बैकस्टिच – पर करीब से नज़र डालें।

बैकस्टिच (Backstitch) हाथ से की जाने वाली कढ़ाई की बुनियादी टांकों में से एक है जिसे हर किसी को जानना चाहिए। यह रूपरेखा, अक्षर, सीमाओं और सूक्ष्म विवरणों के लिए बहुत अच्छा है। आधुनिक हस्त कढ़ाई में हम इस मूल सिलाई का भरपूर प्रयोग करते हैं।

बैकस्टिच के कई रूप हैं। इसके अलावा, बैकस्टिच अक्सर मिश्रित टांकों का आधार टांका होता है।

आपको नीचे बैकस्टिच विविधताओं की एक सूची मिलेगी। इसके अलावा, प्रत्येक सिलाई के विवरण में एक पृष्ठ का लिंक होता है, जहां आप सिलाई के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और उस सिलाई को कढ़ाई करने के तरीके पर एक वीडियो ट्यूटोरियल देख सकते हैं।

सरल बैकस्टिच

बैक स्टिच का उपयोग

बैकस्टिच सिलाई की सामान्य दिशा में पीछे की ओर बनाया जाता है। हाथ की कढ़ाई में, यह सिलाई रेखाएं बनाती है और इसका प्रयोग प्रायः आकृतियों को रेखांकित करने तथा कढ़ाई वाले चित्र में बारीक विवरण जोड़ने के लिए किया जाता है। आप इसका उपयोग अक्षर कढ़ाई करने के लिए भी कर सकते हैं। यह सिलाई सीधी और घुमावदार दोनों तरह से अच्छी लगती है। आप सिलाई की लंबाई को समायोजित करके सबसे छोटे और सबसे विस्तृत वक्र भी बना सकते हैं।

इस सिलाई के बारे में अधिक पढ़ें और बैकस्टिच का वीडियो ट्यूटोरियल यहां देखें।

थ्रेडेड बैकस्टिच

थ्रेडेड बैकस्टिच का उपयोग

थ्रेडेड बैकस्टिच (जिसे कभी-कभी लेस्ड बैकस्टिच भी कहा जाता है) एक हाथ से की गई कढ़ाई की सिलाई है, जो आधार सिलाई (बैकस्टिच) और थ्रेडिंग के संयोजन से बनाई जाती है।

सबसे पहले, बैकस्टिच कढ़ाई करें। फिर, दूसरे धागे को कपड़े में प्रवेश किए बिना या बैकस्टिच को पार किए बिना बैकस्टिच में डालें।

इस सिलाई के बारे में अधिक पढ़ें और थ्रेडेड बैकस्टिच का वीडियो ट्यूटोरियल यहां देखें।

डबल थ्रेडेड बैकस्टिच

डबल थ्रेडेड बैकस्टिच का उपयोग

डबल-थ्रेडेड बैकस्टिच एक हाथ से की जाने वाली कढ़ाई की सिलाई है, जो आधार सिलाई (बैकस्टिच) और थ्रेडिंग को जोड़ती है।

बैकस्टिच पर कढ़ाई करने के बाद, दूसरे धागे को कपड़े में प्रवेश किए बिना या बैकस्टिच को पार किए बिना टांकों के माध्यम से फीते से डालें। हम चेन जैसा पैटर्न बनाने के लिए दो बार लेस बनाते हैं।

आप थ्रेडेड बैकस्टिच को एक ही रंग में कढ़ाई कर सकते हैं, एक ही रंग की लहरदार रेखा बना सकते हैं, या रोमांचक पैटर्न बनाने के लिए दो विपरीत रंगों का चयन कर सकते हैं।

रंगों के साथ खेलें और देखें कि इस सरल सिलाई से आप कितने सुंदर रंग संयोजन बना सकते हैं!

इस सिलाई के बारे में अधिक पढ़ें और डबल-थ्रेडेड बैकस्टिच का वीडियो ट्यूटोरियल यहां देखें।

व्हीप्ड बैकस्टिच

व्हीप्ड बैक स्टिच

व्हीप्ड बैकस्टिच एक कढ़ाई सिलाई है जो दो चरणों में बनाई जाती है। सबसे पहले, हम एक साधारण बैकस्टिच कढ़ाई करते हैं और फिर इसे दूसरे धागे से बुनते हैं। आप एक सीधी उभरी हुई रेखा बनाने के लिए एक ही रंग के धागे का उपयोग कर सकते हैं या रस्सी जैसी रेखा बनाने के लिए दो विपरीत रंगों का उपयोग कर सकते हैं।

बैकस्टिच के इस बदलाव के बारे में अधिक पढ़ें और व्हीप्ड बैकस्टिच का वीडियो ट्यूटोरियल यहां देखें।

विभाजित बैकस्टिच

स्प्लिट बैकस्टिच का उपयोग

स्प्लिट बैकस्टिच, बैकस्टिच का एक प्रकार है और स्प्लिट स्टिच के समान ही दिखता है। अक्सर लोग दोनों टांकों को विभाजित टांके कहते हैं, लेकिन विभाजित टांके और विभाजित बैकस्टिच अलग-अलग होते हैं।

स्प्लिट बैकस्टिच आउटलाइन और अक्षरांकन के लिए एक उत्कृष्ट सिलाई है। इस सिलाई से सीधी रेखाएं और वक्र कढ़ाई करना आसान है।

इस सिलाई के बारे में अधिक पढ़ें और स्प्लिट बैकस्टिच का वीडियो ट्यूटोरियल यहां देखें।

इसके अलावा, आप स्प्लिट स्टिच और स्प्लिट बैकस्टिच के बीच अंतर के बारे में पढ़ सकते हैं: ‘स्प्लिट स्टिच और स्प्लिट बैकस्टिच के बीच क्या अंतर है?’

पेकिनीज़ सिलाई

पेकिनीज़ सिलाई का उपयोग

पेकिनीज़ सिलाई के कई अलग-अलग नाम हैं – पेकिनीज़ बैकस्टिच, चाइनीज़ स्टिच, ब्लाइंड नॉट, इंटरलेस्ड बैकस्टिच और यहां तक ​​कि फॉरबिडन स्टिच।

इस सजावटी सिलाई में दो संयुक्त टाँके शामिल होते हैं – बैकस्टिच और सजावटी लूपिंग।

सबसे पहले, बैकस्टिच पर कढ़ाई करें और फिर उसमें लेस लगाकर लूप बनाएं। इसके बाद, धागे को बैकस्टिच के नीचे से गुजारते हुए लूप बनाएं।

आप इस सिलाई को एक रंग या दो अलग-अलग रंगों में कढ़ाई कर सकते हैं। इससे विविध सजावटी प्रभाव पैदा होंगे।

आप लूपों का आकार भी बदल सकते हैं – उन्हें छोटा या बड़ा कर सकते हैं, तथा बैकस्टिच का आकार भी बदल सकते हैं। यदि बैकस्टिच छोटे हैं – तो लूपिंग घनी और विपरीत होगी – एक बड़ा बैकस्टिच लूपों के बीच व्यापक अंतराल पैदा करेगा।

इस सिलाई के बारे में अधिक पढ़ें और पेकिनीज़ का वीडियो ट्यूटोरियल यहां देखें।

खुला बैकस्टिच

खुली पीठ सिलाई सामने और पीछे का दृश्य

ओपन बैकस्टिच, बैकस्टिच का एक प्रकार है और रनिंग स्टिच के समान ही दिखता है। कढ़ाई के सामने की ओर से देखने पर, खुला बैकस्टिच और रनिंग स्टिच एक जैसे दिखते हैं। फिर भी, आपको कपड़े के पीछे की तरफ अंतर दिखाई देगा।

खुली बैकस्टिच सिलाई के लिए एक उत्कृष्ट टाँका है। यह एक चलती हुई सिलाई का आभास देता है, लेकिन इसमें बैकस्टिच की मजबूती होती है। इस सिलाई से सीधी रेखाएं और वक्र कढ़ाई करना आसान है।

इस सिलाई के बारे में अधिक पढ़ें और ओपन बैकस्टिच का वीडियो ट्यूटोरियल यहां देखें।

हेरिंगबोन सीढ़ी

हेरिंगबोन सीढ़ी के उदाहरण

हेरिंगबोन लैडर स्टिच एक हाथ से की गई कढ़ाई की सिलाई है, जो आधार सिलाई (बैकस्टिच सिलाई) और थ्रेडिंग के संयोजन से बनाई जाती है।

दो समानांतर बैकस्टिच लाइनों पर कढ़ाई करने के बाद, कपड़े में प्रवेश किए बिना या बैकस्टिच को पार किए बिना धागे को बैकस्टिच के माध्यम से लूप करें। सटीक क्रम में की गई यह थ्रेडिंग, सजावटी बॉर्डर के लिए एकदम उपयुक्त सजावटी सिलाई बनाती है।

आप एक ही रंग में हेरिंगबोन सीढ़ी सिलाई की कढ़ाई कर सकते हैं और एकल-रंग का डिज़ाइन बना सकते हैं या रोमांचक पैटर्न बनाने के लिए दो विपरीत रंगों का चयन कर सकते हैं।

बैकस्टिच की दो समानांतर रेखाओं के बीच की दूरी और टांकों का आकार यह निर्धारित करेगा कि टांके कितने घने होंगे।

रंगों और आकारों के साथ खेलें और देखें कि इस सरल सिलाई से आप कितने सुंदर रंग संयोजन बना सकते हैं!

इस सिलाई के बारे में अधिक पढ़ें और हेरिंगबोन सीढ़ी का वीडियो ट्यूटोरियल यहां देखें।

ईंट सिलाई

ईंट सिलाई के उदाहरण

ईंट सिलाई, भरने के लिए बैकस्टिच का एक प्रकार है। आप इसका उपयोग अपने हाथ की कढ़ाई के डिज़ाइन में रिक्त स्थान भरने के लिए कर सकते हैं।

ईंट सिलाई कढ़ाई की विधि सरल है। सबसे पहले, उस क्षेत्र की पहली पंक्ति को बैकस्टिच के साथ ईंट की सिलाई से कढ़ाई करें जिसे आप भरना चाहते हैं। फिर, बैकस्टिच की दूसरी पंक्ति को पहली पंक्ति के करीब कढ़ाई करें, लेकिन टाँके पहली पंक्ति से अलग रखें। एक के ऊपर एक बैकस्टिच की पंक्तियां जोड़ने से ईंट की दीवार का दृश्य प्रभाव पैदा होगा।

ईंट की सिलाई नियमित वर्गाकार आकृतियों या सीधी रेखाओं पर सबसे अच्छा काम करेगी। यदि आप इसे गोल या अंडाकार आकार के लिए उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको भरने वाले फॉर्म पर ईंट पैटर्न को बनाए रखने के लिए बैकस्टिच की लंबाई को समायोजित करने की आवश्यकता होगी।

इस सिलाई के बारे में अधिक पढ़ें और ईंट सिलाई का वीडियो ट्यूटोरियल यहां देखें।

आगे क्या होगा?

क्या आप किसी अन्य सिलाई की तलाश में हैं? इस ब्लॉग के टाँके और तकनीक भाग पर जाएँ और वह टाँका चुनें जिसे आप सीखना चाहते हैं!

अधिक वीडियो ट्यूटोरियल की तलाश में हैं? इस ब्लॉग के वीडियो पाठ भाग पर जाएं और देखने के लिए वीडियो ट्यूटोरियल चुनें! मेरे यूट्यूब चैनल की सदस्यता लें और जब मैं कोई नया वीडियो ट्यूटोरियल प्रकाशित करूँ तो सूचना प्राप्त करें!

ध्यान दें कि कुछ लिंक आपको EasyToMake डिज़ाइन ब्लॉग पर ले जा सकते हैं। यह मेरा पुराना हाथ कढ़ाई ब्लॉग है। जबकि मैं अपनी सारी ऊर्जा प्रैक्टिकल एम्ब्रॉयडरी ब्लॉग को समर्पित कर रही हूं, पिछले संस्करण में अभी भी बहुत अच्छी सामग्री है!