|

लव टिक टैक टो वेलेंटाइन डे कार्ड

कागज पर हाथ की कढ़ाई. चरण-दर-चरण ट्यूटोरियल और मुफ्त पीडीएफ पैटर्न


क्या आप वैलेंटाइन डे के लिए क्लासिक पेपर कार्ड से ऊब गए हैं?

इस वर्ष आप अपने प्रेम पत्र के लिए कढ़ाई वाला कार्ड बनाने का प्रयास क्यों नहीं करते? कागज पर हाथ से कढ़ाई करना सरल और मज़ेदार है। मैं आपको इस चरण-दर-चरण ट्यूटोरियल में दिखाऊंगा कि यह कैसे किया जाता है।

लव टिक टैक टो वैलेंटाइन्स डे कार्ड
लव टिक टैक टो वेलेंटाइन डे कार्ड

कागज़ पर कढ़ाई कैसे करें

कागज पर हाथ से कढ़ाई करना आपके कौशल को बढ़ाने और एक नए माध्यम की खोज करने का एक मजेदार तरीका है। यह तकनीक ग्रीटिंग कार्ड, कोलाज बनाने या पुरानी तस्वीरों या पोस्टकार्ड को बेहतर बनाने के लिए बहुत अच्छी है।

कागज़ पर कढ़ाई को मज़ेदार और आसान बनाने के लिए सुझाव:

  • उचित कागज़ चुनें. मध्यम या भारी वजन वाले कागज या कार्ड स्टॉक का चयन करें। पोस्टकार्ड, जलरंग कागज और अधिकांश प्रकार के हस्तनिर्मित कागज सर्वोत्तम विकल्प हैं। प्रिंटर पेपर, नोटबुक पेपर और इसी प्रकार के कागज उत्पादों से बचें। वे बहुत जल्दी मुड़ जाते हैं और फट जाते हैं।
  • आप जो टांके लगाएंगे उनकी योजना पहले से बना लें और पैटर्न को उसके अनुसार समायोजित कर लें। ऐसे टांके लगाने से बचें जिनमें एक दूसरे के नजदीक कई छेद बनाने पड़ते हों या बहुत जटिल टांके लगाने पड़ते हों। आप अपनी सामग्री (कागज़) को मोड़ नहीं पाएंगे, इसलिए कुछ टांके लगाने से बचना चाहिए।
  • कढ़ाई शुरू करने से पहले टांकों के लिए छेद बना लें। टांकों की लंबाई की योजना बनाएं, टांकों के बीच समान दूरी रखें, तथा कागज में पहले से छेद कर दें। पैटर्न के कोणों पर तथा रेखाओं के आरंभिक और अंतिम बिंदुओं पर टांकों की योजना बनाना (छेद बनाना) याद रखें।
  • छेद बनाते समय, अपने पेपर कार्ड के नीचे कार्डबोर्ड या फोम बोर्ड का एक टुकड़ा रखें। इससे आपकी मेज और उंगलियां क्षतिग्रस्त होने से बच जाएंगी तथा कागज मुड़ने से बच जाएगा।
  • सुई का सही आकार चुनें. मैं बड़ी सुई या पिन से छेद करना और सिलाई के लिए छोटी सुई या पिन का उपयोग करना पसंद करती हूं।
  • कढ़ाई का पिछला भाग साफ और स्वच्छ रखें। कार्ड के पीछे की ओर बदसूरत गांठों से बचने के लिए, कढ़ाई के धागे के दो धागों का उपयोग करें और पहली सिलाई को मोड़े हुए धागे की विधि से सुरक्षित करें। आप गांठों के बिना सिलाई शुरू करने और समाप्त करने का तरीका सीखने के लिए एक वीडियो ट्यूटोरियल देख सकते हैं या इस ब्लॉग पर ” कढ़ाई की सिलाई कैसे शुरू करें और समाप्त करें ” लेख पढ़ सकते हैं।
Love Tic Tac Toe finished 1x1

लव टिक टैक टो वेलेंटाइन डे कार्ड

कागज़ पर चरण-दर-चरण हाथ से कढ़ाई करने का ट्यूटोरियल

उपकरण और सामग्री

औजार:

  • हाथ कढ़ाई सुई .
  • कागज़ में छेद करने के लिए एक पिन।
  • धागे को काटने के लिए कैंची या कोई टुकड़ा।

सामग्री:

  • कोरा कागज कार्ड. आप एक खाली कार्ड खरीद सकते हैं या इसे मजबूत कागज से बना सकते हैं। मैंने 200 ग्राम का सफेद वाटर कलर पेपर लिया, उसे 15×15 सेमी के चौकोर आकार में काटा और आधे में मोड़ दिया।
  • हाथ कढ़ाई सोता . मैंने लाल (#321) और काले (#310) रंगों में डीएमसी कढ़ाई फ्लॉस का उपयोग किया। यदि आप लाल के बजाय गुलाबी रंग पसंद करते हैं, तो रंग बदल दें।
  • कार्डबोर्ड या फोम बोर्ड का एक टुकड़ा जो आपको कागज के कार्ड में छेद करने में मदद करेगा।

निर्देश

  1. लव टिक टैक टो कार्ड का पैटर्न डाउनलोड करें और प्रिंट करें तथा अपनी जरूरत की सभी सामग्री एकत्रित करें।
कागज़ पर लव टिक टैक टो कार्ड कढ़ाई के लिए उपकरण और सामग्री

2. टिक टैक टो पैटर्न को काटें और इसे खाली कार्ड के ऊपर केन्द्र में रखें। अपनी कार्य मेज की सुरक्षा के लिए उस पर कार्डबोर्ड या फोमबोर्ड का एक टुकड़ा रखें तथा उसमें कुछ कोमलता लाएं। इसके अलावा, कार्डबोर्ड से छेद करना भी आसान हो जाएगा।

कार्ड पर पैटर्न को पिन करने के लिए चार पिन का उपयोग करें।

पैटर्न को स्थानांतरित करने के लिए छेद करें

3. पैटर्न को कागज पर स्थानांतरित करने के लिए – डिज़ाइन के साथ छेद करें। कोणों और प्रतिच्छेद बिंदुओं से शुरू करें। फिर इनके बीच कुछ छेद बनाइये। कागज़ के कार्ड पर आपके द्वारा चिन्हित प्रत्येक स्थान पर एक सिलाई का निशान बनाया जाएगा, इसलिए छेदों के बीच की दूरी बराबर रखें। आप दिलों के घुमावदार हिस्सों पर टांके छोटे और सीधी रेखाओं पर बड़े बना सकते हैं। बस उन्हें प्रत्येक तत्व पर समान रखें।

पैटर्न को कागज़ कार्ड पर स्थानांतरित किया गया

4. प्रारंभिक सिलाई को सुरक्षित करने के लिए मुड़े हुए धागे की विधि का उपयोग करें और कार्ड के पीछे की ओर गांठों से बचें।

कागज़ पर सिलाई शुरू करने के लिए मुड़े हुए धागे की विधि

5. सबसे पहले, ग्रिड लाइनों, एक्स चिह्नों और अक्षरों को काले कढ़ाई वाले धागे (डीएमसी #310) की दो लड़ियों से कढ़ाई करें। प्रत्येक छेद में सुई डालें जिसमें आपने पिन से छेद किया हो, बैकस्टिच से कढ़ाई करें।

कागज़ पर बैकस्टिच कढ़ाई

6. अब दिलों पर कढ़ाई करें। लाल कढ़ाई धागे (डीएमसी #321) के दो धागों का उपयोग करें। बैकस्टिच के साथ कढ़ाई करें।

कार्ड के पिछले हिस्से को साफ-सुथरा रखने के लिए, मुड़े हुए धागे की विधि से शुरुआत करें और धागे के सिरे को पिछली सिलाई के नीचे टिका दें।

कार्ड का पिछला भाग

7. इसमें एक व्यक्तिगत नोट जोड़ें और इसे भेजें!

कागज पर वैलेंटाइन डे कार्ड कढ़ाई XOXO

वीडियो ट्यूटोरियल

सिफ़ारिश किये हुए उत्पाद

अस्वीकरण । इस ब्लॉग के लिए निःशुल्क कढ़ाई पैटर्न और वीडियो ट्यूटोरियल बनाने की लागत को कवर करने के लिए, मैं कभी-कभी उत्पादों के लिंक भी देती हूँ। कृपया मान लें कि ये लिंक सहबद्ध लिंक हैं। यदि आप मेरे लिंक के माध्यम से खरीदना चुनते हैं तो धन्यवाद! – इससे मेरे लिए यह कार्य जारी रखना संभव हो जाएगा।

डीएमसी कढ़ाई सोता Etsy
डीएमसी कढ़ाई फ्लॉस
कढ़ाई कैंची Etsy
कढ़ाई कैंची
बोहिन कढ़ाई सुई Etsy
बोहिन कढ़ाई सुइयां
Etsy पर लिफाफे के साथ चौकोर खाली कार्ड | FifisHandcrafted
चौकोर खाली कार्ड
सफेद ग्लास सिर के साथ सिलाई पिन Etsy
सिलाई पिन

एक भी चीज़ मत भूलना!

मुझे यूट्यूब , इंस्टाग्राम , फेसबुक और Pinterest पर फॉलो करें। या फिर क्यों न प्रैक्टिकल एम्ब्रॉयडरी न्यूज़लेटर की सदस्यता ली जाए और हर कुछ सप्ताह में सीधे अपने इनबॉक्स में कढ़ाई संबंधी टिप्स प्राप्त की जाएं?