डबल थ्रेडेड बैक स्टिच

डबल थ्रेडेड बैक स्टिच

डबल-थ्रेडेड बैकस्टिच एक हाथ से की जाने वाली कढ़ाई की सिलाई है जो आधार सिलाई ( बैक स्टिच ) और थ्रेडिंग को जोड़ती है।

जब आप बैकस्टिच पर कढ़ाई कर लें, तो दूसरे धागे को कपड़े में घुसे बिना या बैकस्टिच को पार किए बिना टांकों में डालें। हम इस फीते को दो बार बनाते हैं जिससे एक चेन जैसा पैटर्न बनता है

पीले और लाल कढ़ाई वाले सोता के साथ कढ़ाई की गई डबल थ्रेडेड बैकस्टिच

डबल थ्रेडेड बैक स्टिच के अनुप्रयोग

यह सरल कढ़ाई सिलाई सजावटी सीमाओं और अधिक विस्तृत रूपरेखा के लिए उत्कृष्ट है। इसके अलावा, आप इसका उपयोग लेटरिंग के लिए भी कर सकते हैं।

कढ़ाई टिप्स

  • आप थ्रेडेड बैक स्टिच को एक ही रंग में कढ़ाई कर सकते हैं। इसके अलावा, आप रोमांचक पैटर्न बनाने के लिए दो विपरीत रंगों का चयन कर सकते हैं। तो रंगों के साथ खेलें और देखें कि इस सरल सिलाई के साथ आप कितने सुंदर रंग संयोजन डिजाइन कर सकते हैं!
  • धागा डालने के लिए कुंद सुई (टेपेस्ट्री सुई) या सुई के पिछले भाग का प्रयोग करें। यदि आप नियमित कढ़ाई सुई की आँख का उपयोग कर रहे हैं तो सावधान रहें कि चलती हुई टाँकों या कपड़े के नीचे न फँसें और अपनी उंगलियों को चोट न पहुँचाएँ।
  • आप एक अलग प्रभाव प्राप्त करने के लिए लूप को खुला छोड़कर लेसिंग बना सकते हैं।

बैक स्टिच के और अधिक रूप:

आपको इस ब्लॉग पर “बैकस्टिच और इसकी विविधताएं। बैकस्टिच परिवार से हाथ की कढ़ाई के टांके” लेख में इस सिलाई समूह से कढ़ाई के टांकों की एक विस्तृत सूची मिलेगी।

वीडियो ट्यूटोरियल

यदि आप दृश्य शिक्षार्थी हैं, तो नीचे या प्रैक्टिकल एम्ब्रॉयडरी यूट्यूब चैनल पर वीडियो ट्यूटोरियल देखें। इस वीडियो में, आपको आसानी से अनुसरण करने योग्य, चरण-दर-चरण निर्देश मिलेंगे, जिससे आप कुछ ही समय में एक पेशेवर की तरह डबल थ्रेडेड बैकस्टिच बना सकेंगे।

आगे क्या होगा?

यदि आप और अधिक हस्त कढ़ाई टांके देखने के मूड में हैं, तो मेरे ब्लॉग पर उपलब्ध अन्य शानदार टांकों की सूची के लिए टांके और तकनीक पृष्ठ देखें। कालातीत क्लासिक्स से लेकर आधुनिक मोड़ तक, टांकों की एक पूरी दुनिया आपके अन्वेषण और महारत हासिल करने का इंतजार कर रही है। तो, अपना घेरा और सुई ले लो, और चलो रचनात्मक आनंद के लिए अपना रास्ता सिलाई!

अधिक मार्गदर्शन की आवश्यकता है?

सीखने के लिए शीर्ष 10 हाथ कढ़ाई टांके शुरुआती लोगों के लिए बनाया गया एक मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम है।

बैंगनी कपड़े पर सफ़ेद साशिको टाँके