कपड़े के टुकड़ों से हाथ से कढ़ाई की गई जिपर थैली। DIY Tutorial

कपड़े के बचे हुए टुकड़ों से ज़िपर पाउच की कढ़ाई और सिलाई करना सीखें

जिपर पाउच ट्यूटोरियल

क्या आप सिलाई, रजाई या शिल्पकला में माहिर हैं, या क्या आपका कपड़े बनाने, बदलने या मरम्मत करने से कोई लेना-देना है? फिर, मुझे यकीन है कि आपके घर में कपड़े के कई टुकड़े, कटे हुए टुकड़े और बचे हुए कपड़े होंगे। इसके अलावा, मुझे यकीन है कि आपके मन में यह सवाल भी आया होगा: ‘मैं कपड़े के टुकड़ों और कटे हुए टुकड़ों का क्या कर सकता हूं?’

मैं इस एहसास को जानता हूँ। कपड़े के कई टुकड़े कुछ बनाने के लिए तो बहुत छोटे होते हैं, लेकिन फेंकने के लिए बहुत सुंदर और आकर्षक होते हैं। वे एकत्रित होते रहते हैं, आपके शिल्प कक्ष पर कब्जा कर लेते हैं, और आपको उनका उपयोग न करने के कारण दोषी महसूस कराते हैं।

यदि आप इन उत्कृष्ट सामग्रियों का उपयोग करके कुछ ऐसा बनाना चाहते हैं जो आपको पसंद आए तो आप सही जगह पर हैं। इस चरण-दर-चरण ट्यूटोरियल का पालन करें, और एक ज़िपर पाउच को एक साथ सिलें!

पाउच घर में छोटी-छोटी वस्तुओं को रखने के लिए बहुत अच्छे होते हैं – जैसे कि पेन और पेंसिल, हेडबैंड, सौंदर्य प्रसाधन, सिलाई का सामान, तथा शिल्पकला के उपकरण और धागे। इसके अलावा, हाथ से बना जिपर पाउच किसी भी अवसर के लिए एक महान उपहार हो सकता है।

इस जिपर पाउच ट्यूटोरियल के लिए आपको जिन सामग्रियों की आवश्यकता होगी:

उपकरण और सामग्री
उपकरण और सामग्री
  • कपड़े के टुकड़े. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह बड़ा है या छोटा. एक ही रंग का या अलग-अलग रंग का। एक ही सामग्री से बना या मिश्रित। यहां सब कुछ चल सकता है.
  • एक जिपर. जिपर का आकार आपकी थैली की लंबाई निर्धारित करेगा। आप एक नया जिपर इस्तेमाल कर सकते हैं या उस परिधान में सिलकर पुनः उपयोग कर सकते हैं जिसे आप रीसाइकिल करना चाहते हैं।
  • अस्तर के लिए कपड़ा. थैली के आकार के दो टुकड़े।
  • आधार के लिए कपड़ा. थैली के आकार के दो टुकड़े। आप यहां किसी भी अवांछित कपड़े का पुन: उपयोग कर सकते हैं। इसमें दाग या हल्का सा छेद भी हो सकता है – आप इसे कपड़े के टुकड़ों से ढक देंगे।
  • कैंची । कढ़ाई कैंची और सिलाई कैंची।
  • कुछ पिन.
  • सिलाई धागा और सिलाई सुई (बेस्टिंग के लिए)।
  • सिलाई मशीन (वैकल्पिक). आप अपने जिपर पाउच को हाथ से सिल सकते हैं।
  • कढ़ाई के धागे और कढ़ाई की सुइयां । कढ़ाई के लिए एक रंग चुनें या अपनी पसंद के सभी रंगों को मिलाएं। आप जो धागा और कपड़ा इस्तेमाल करेंगे उसके आधार पर सुई का आकार चुनें।

चरण-दर-चरण जिपर पाउच ट्यूटोरियल

कपड़े को मापें और काटें

आधार और अस्तर के लिए कपड़े को मापें और काटें
आधार और अस्तर के लिए कपड़े को मापें और काटें
  • आधार और अस्तर के लिए कपड़े को मापें और काटें। आपके जिपर की लंबाई इस जिपर पाउच के लिए सामग्री का आकार निर्धारित करेगी। हालाँकि, बैग की चौड़ाई आप जितनी चाहें उतनी हो सकती है। आप चाहें तो अपनी जिपर थैली को चौकोर या बहुत गहरा बना सकते हैं।
  • आधार कपड़े और अस्तर के कपड़े को एक ही आकार में काटें। लंबाई = ज़िपर की लंबाई, पूंछ सहित। चौड़ाई – आप तय करें।

डिज़ाइन बनाएं

स्क्रैप्स को इकट्ठा करें
स्क्रैप्स को इकट्ठा करें
  • स्क्रैप को इकट्ठा करें और अपना अनूठा डिज़ाइन बनाएं। आधार कपड़े के दोनों टुकड़ों को मेज पर रखें और कपड़े के टुकड़ों को ऊपर रखें। अपनी पसंद का डिज़ाइन बनाने के लिए टुकड़ों को हिलाएं। भागों की सीमाओं को ओवरले करना होगा, ताकि आधार कपड़ा अंत में दिखाई न दे।
  • जब आप अपने डिजाइन से संतुष्ट हो जाएं, तो सभी टुकड़ों को आधार कपड़े पर पिन कर दें और उन्हें चिपका दें। पिन किए गए टुकड़ों की बजाय, सिले हुए टुकड़ों पर कढ़ाई करना अधिक आसान और सुरक्षित होता है।

कढ़ाई

कपड़े के टुकड़ों के ऊपर कढ़ाई करें
कपड़े के टुकड़ों के ऊपर कढ़ाई करें
  • कपड़े के टुकड़ों के ऊपर कढ़ाई करें। कढ़ाई कपड़े के टुकड़ों को एक साथ सुरक्षित रखेगी और आपके ज़िपर पाउच के लिए एक अद्वितीय डिज़ाइन तैयार करेगी। यह ज़िप्ड पाउच निर्माण का वह हिस्सा है जो मुझे सबसे अधिक पसंद है!
  • कढ़ाई में कौन से टांके इस्तेमाल करें? खैर, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप कैसा डिज़ाइन बनाना चाहते हैं।
  • आप लम्बी सीधी रेखाएं बनाने के लिए रनिंग स्टिच का उपयोग कर सकते हैं। यह सिलाई सरल और तेज है और कपड़े की परतों को अच्छी तरह से सुरक्षित करेगी।
  • इसके अलावा, आप कंबल सिलाई का विकल्प चुन सकते हैं। मैं कपड़े के ऊपर एक अतिरिक्त सजावटी परत बनाने के लिए कंबल सिलाई भराई के गोलाकार आकार बनाना पसंद करती हूं।
  • यदि आप हाथ की कढ़ाई के टांकों के साथ और अधिक प्रयोग करना चाहते हैं तो टांकों को एक साथ मिला लें। सबसे पहले, आप एक सिलाई के साथ कपड़े के कुछ डिज़ाइनों पर जोर दे सकते हैं और फिर – शेष स्थान को अन्य प्रकार की कढ़ाई सिलाई से भर सकते हैं।

यदि आप ऊपर वर्णित कढ़ाई के टांकों से अपरिचित हैं, तो ये वीडियो ट्यूटोरियल मददगार हो सकते हैं:

क्या आपको हाथ की कढ़ाई के टांकों पर अधिक प्रेरणा की आवश्यकता है? फिर, इस ब्लॉग पर वीडियो पाठ टैब पर जाएं और टांकों की सूची में से चुनें!

सिलाई के लिए तैयार हो जाओ

बेस्टिंग धागे निकालें और टुकड़ों को आयरन करें
बेस्टिंग धागे निकालें और टुकड़ों को आयरन करें
  • बेस्टिंग धागे निकाल लें। सावधान रहें कि कढ़ाई में कोई दरार न पड़ जाए! यदि आपने कोई ट्रेसिंग उपकरण इस्तेमाल किया है, तो ट्रेसिंग चिह्नों के अवशेषों को हटाने के लिए टुकड़ों को धो लें। आप प्रैक्टिकल एम्ब्रॉयडरी ब्लॉग पर ट्रेसिंग मार्क्स को हटाने के बारे में अधिक पढ़ सकते हैं।
  • इसके अलावा, जिपर थैली के लोहे के कढ़ाई वाले टुकड़े भी। यदि कपड़े पर झुर्रियां न हों तो सिलाई करना हमेशा आसान होता है।

थैली की सिलाई

जिपर सिलें
जिपर सिलें
  • जिपर में सिलाई करें. कढ़ाई वाले भाग और अस्तर के बीच एक जिपर लगा दें और उन्हें एक साथ सिल दें।
  • सिले हुए टुकड़ों को इस प्रकार मोड़ें कि जिपर बाहर आ जाए। फिर, ज़िपर के दूसरे हिस्से को दूसरे कढ़ाई वाले टुकड़े और अस्तर के कपड़े के दूसरे टुकड़े के बीच में रख दें। इन्हें एक साथ सिलें।
भागों को एक साथ सिलें
भागों को एक साथ सिलें
  • भागों को एक साथ सिलें। कढ़ाई वाले कपड़े और अस्तर के टुकड़ों को एक साथ रखें और चारों ओर से सिलाई करें, जिससे अस्तर के कपड़े में एक जगह खाली रह जाए।
कोनों पर सामग्री के कोण काट दें
कोनों पर सामग्री के कोण काट दें
  • फिर, कोनों पर सामग्री के कोण काट लें।
ज़िपर पाउच को अंदर से बाहर की ओर मोड़ें और अस्तर के कपड़े में अंतर को बंद करें
ज़िपर पाउच को अंदर से बाहर की ओर मोड़ें और अस्तर के कपड़े में अंतर को बंद करें
  • जिपर पाउच को अंदर से बाहर की ओर मोड़ें, और कोणों को सीधा करें। अस्तर के कपड़े में अंतराल को बंद करें।

अंतिम समापन कार्य

बॉर्डर के चारों ओर रनिंग स्टिच की कढ़ाई करें
बॉर्डर के चारों ओर रनिंग स्टिच की कढ़ाई करें
  • बॉर्डर के चारों ओर रनिंग स्टिच की कढ़ाई करें। इससे यह सुनिश्चित हो जाएगा कि जब आप पर्स खोलेंगे और बंद करेंगे तो अस्तर का कपड़ा ज़िपर में फंसने से सुरक्षित रहेगा।

सिलाई युक्तियाँ

मैं पेशेवर सिलाई करने वाला नहीं हूं, इसलिए इस ट्यूटोरियल के सिलाई वाले भाग को संशोधित करने की आवश्यकता हो सकती है। मेरी सलाह यह है कि आप किसी सिलाई पेशेवर के ट्यूटोरियल का पालन करें!

मैं इन ट्यूटोरियल्स की अनुशंसा करता हूं:

जिपर पाउच वीडियो ट्यूटोरियल

यदि आप दृश्य शिक्षार्थी हैं, तो मैंने इस DIY ट्यूटोरियल में जोड़ने के लिए एक छोटा वीडियो पाठ भी बनाया है। आप इसे नीचे या प्रैक्टिकल एम्ब्रॉयडरी यूट्यूब चैनल पर देख सकते हैं।