हाथ की कढ़ाई की सुइयां और सही सुइयां चुनने के लिए आपको जो कुछ भी जानना चाहिए

घास के ढेर में सुई ढूंढना कितना कठिन है! लेकिन ढेर सारी सुइयों में से सर्वोत्तम हस्त कढ़ाई सुई चुनने के बारे में क्या? क्या यह बहुत आसान है?

आप शायद यह जान चुके होंगे कि सभी सुइयां एक जैसी नहीं होतीं। वे आकार और आकृति में भिन्न होते हैं और विभिन्न प्रयोजनों के लिए बनाए जाते हैं। तो क्या हमें उन सबकी जरूरत है? यदि नहीं, तो हमारी सूची में कौन से नाम होने चाहिए और क्यों?

हाथ की कढ़ाई की सुइयों का प्रकार क्यों मायने रखता है?

सही सुई का चयन करने से आपकी हाथ की कढ़ाई की प्रक्रिया अधिक सुखद और आसान हो जाएगी। कुछ समय पहले, मुझे बुलियन नॉट्स और फ्रेंच नॉट टांकों से जूझना पड़ रहा था, और यह सब सिर्फ सुई के गलत चुनाव के कारण हो रहा था। सुई बदलने के बाद, प्रक्रिया सुचारू हो गई और परिणाम काफी बेहतर हो गए।

जब मैंने अपनी कढ़ाई को मोतियों और सेक्विन से सजाना चाहा, तो मेरे सामने एक और समस्या आई – मेरे पास मौजूद प्रत्येक सुई के लिए मोती बहुत छोटे थे। लेकिन, फिर से, सही सुई की मदद से समस्या हल हो गई।

इसलिए, आपके द्वारा चुनी गई हस्त कढ़ाई की सुइयां कार्य के लिए विशिष्ट होनी चाहिए। सुई को दो मानदंडों द्वारा परिभाषित किया जाता है – उसका प्रकार और आकार।

हाथ की कढ़ाई की सुइयों के प्रकार

सुइयां कई प्रकार की होती हैं और उनका उपयोग करने के भी कई तरीके हैं। फिर भी, इस ब्लॉग पोस्ट में, मैं केवल उन सुइयों के बारे में बात करूंगी जो मैं हाथ की कढ़ाई में उपयोग करती हूं। मैं केवल मुख्य विशेषताओं और उनके उपयोग के सबसे सामान्य तरीकों का उल्लेख करूंगा।

क्रूएल सुइयां (जिन्हें कढ़ाई सुइयां भी कहा जाता है)
  • प्रखर बिन्दु।
  • मध्यम लंबाई।
  • शाफ़्ट आँख से थोड़ा पतला होता है।
  • इसका उपयोग: सामान्य सतह कढ़ाई, क्रूएल कार्य, गोल्डवर्क, व्हाइटवर्क, तथा व्यावहारिक रूप से किसी भी कढ़ाई तकनीक के लिए किया जाता है, जिसमें तेज सुई की आवश्यकता होती है।
टेपेस्ट्री सुइयां (क्रॉस सिलाई सुइयां)
  • कुंद, गोल बिंदु.
  • मध्यम लंबाई।
  • लम्बी आंख, आंख से थोड़ा पतला शाफ़्ट।
  • उपयोग: कैनवास कार्य, क्रॉस-सिलाई के लिए। इसके अलावा, यह सुई व्हीप्ड और लेस्ड टांकों के लिए भी उपयोगी है, क्योंकि इसका कुंद सिरा मुख्य टांकों में फंसने और उंगलियों से खून बहने से बचाता है।
चेनिल सुइयां
  • बहुत तीखी बात.
  • बड़ी आंख, आंख से थोड़ा पतला शाफ़्ट।
  • उपयोग: मोटे या बहु-धागे वाले धागे, ब्रैड्स, मेटालिक्स, चेनील धागे के लिए। क्रूएल और रिबन कढ़ाई में उपयोग किया जाता है।
मिलिनर सुइयां (स्ट्रॉ सुई)
  • प्रखर बिन्दु।
  • लम्बा और बढ़िया.
  • इसमें एक गोल आँख होती है जो सुई के शाफ्ट से अधिक चौड़ी नहीं होती।
  • उपयोग: एप्लीक, बुलियन नॉट्स, कास्ट-ऑन स्टिच और फ्रेंच नॉट्स के लिए। लम्बी शाफ्ट और शाफ्ट के समान आकार की आँख के कारण, इस सुई से धागे को सुई के चारों ओर कई बार लपेटना और लपेटे हुए धागों के बीच से गुजारना आसान हो जाता है।
बीडिंग सुइयां
  • प्रखर बिन्दु।
  • लम्बा, बहुत महीन शाफ्ट.
  • लंबी, संकीर्ण आँख.
  • उपयोग: मोतियों, डोरियों, मोतियों और सेक्विन के निर्माण के लिए।
हाथ की कढ़ाई की सुइयां

हाथ की कढ़ाई की सुइयों के आकार

क्रूएल सुइयां 1 से 12 तक के आकार में आती हैं, जिनमें 1 सबसे बड़ी और 12 सबसे पतली होती है।

टेपेस्ट्री सुइयां 13 – 28 के आकार में आती हैं, जिनमें 13 सबसे बड़ी और 28 सबसे पतली होती है।

चेनिल सुइयां टेपेस्ट्री सुइयों की तरह ही 13 – 28 आकार में आती हैं।

मिलिनर सुइयां 1-10 आकार में आती हैं, जिसमें 1 बड़ा और 10 महीन होता है।

बीडिंग सुइयां 10 (मोटी) से लेकर 15 (सबसे पतली) आकार में आती हैं।

हाथ की कढ़ाई की सुई का सही आकार कैसे चुनें

जब आप अपनी अगली परियोजना के लिए सुई का चयन करें, तो निम्न बातों पर विचार करें:

  • आप कितना मोटा धागा प्रयोग करने जा रहे हैं? सुई की शाफ्ट कढ़ाई के धागे जितनी चौड़ी होनी चाहिए। यदि आप मानक 6 स्ट्रैंड वाले कढ़ाई फ्लॉस का उपयोग करते हैं, तो सुई का आकार इस बात पर निर्भर करेगा कि आप कितने फ्लॉस स्ट्रैंड का उपयोग करेंगे। सभी 6 धागों के लिए, मैं सुई का आकार 5, 3-4 धागों के लिए – नंबर 7, 2-3 धागों के लिए नंबर 8, और एकल-धागे के लिए – नंबर 9 का उपयोग करने की सलाह दूंगा। आपकी पसंद इस बात पर भी निर्भर करेगी कि आप किस कपड़े पर कढ़ाई करना चाहते हैं।
  • कपड़े की बुनाई कितनी मोटी है? सुई की आँख को खींचते समय सामग्री में कोई महत्वपूर्ण प्रतिरोध नहीं होना चाहिए। यदि सुई डालना कठिन हो तो आपको बड़ी सुई चुननी चाहिए। सुई द्वारा बनाया गया छेद इतना बड़ा होना चाहिए कि धागा उसमें से गुजर सके, लेकिन इससे अधिक बड़ा नहीं होना चाहिए।
  • आप कौन से टांके लगाने जा रहे हैं? यदि आप कैनवास का काम, क्रॉस-स्टिच कढ़ाई, या व्हिपिंग या लेसिंग टांके लगाते हैं तो टेपेस्ट्री सुइयां आपकी पसंद हैं। बुलियन नॉट्स, फ्रेंच नॉट्स या कास्ट-ऑन टांकों के लिए – मिलिनर सुइयां चुनें।
  • आप कौन सी सामग्री का उपयोग करने जा रहे हैं? यदि आप कढ़ाई के लिए मोटी ऊन या रिबन का उपयोग करते हैं, तो चेनिल सुइयां चुनें। मनका कढ़ाई के लिए – मनका सुई चुनें।

अपनी हाथ की कढ़ाई की सुइयों का अच्छे से ख्याल रखें

आप चाहे किसी भी प्रकार की सुई चुनें, उनकी अच्छी देखभाल करना याद रखें। आपकी सुइयां सीधी होनी चाहिए तथा उनके सिरे क्षतिग्रस्त नहीं होने चाहिए। उन्हें कपड़े के माध्यम से आसानी से सरकना चाहिए, उसे खींचना या फाड़ना नहीं चाहिए। यदि सुई जंग खा गई हो, मुड़ गई हो या अब तेज न रही हो तो उसे नई सुई से बदल दें।

अपनी सुइयों को व्यवस्थित रखने के कई तरीके हैं। मेरे पसंदीदा उपकरण और विधियाँ हैं:

  • सुई किताब. यह फेल्ट फैब्रिक से बनी एक छोटी सी पुस्तक है, जिसके कुछ पन्ने आपकी सुइयां, पिन और अन्य आवश्यक कढ़ाई के उपकरण जैसे कैंची और थिम्बल रखने के लिए पर्याप्त हैं। यदि आप यात्रा करते समय कढ़ाई करते हैं तो यह बहुत सुविधाजनक है।
  • एक पिनकुशन. यह एक छोटा, भरा हुआ कुशन होता है, जो आमतौर पर 3-5 सेमी व्यास का होता है। इसका उपयोग बाहर निकले हुए सिर वाली पिनों या सुइयों को रखने के लिए किया जाता है, ताकि उन्हें जल्दी से पकड़ा जा सके, एकत्र किया जा सके और व्यवस्थित रखा जा सके। पिनकुशन आमतौर पर पिसे हुए अखरोट के छिलकों या स्टील के ऊन से भरे होते हैं ताकि आपकी सुइयां तेज रहें।
  • अपनी सुइयों को उनके मूल पैकेज में रखें, ताकि आपको हमेशा उनका आकार और प्रकार पता रहे।

यदि आप कढ़ाई करते समय सुइयां खो देते हैं या एक समय में एक से अधिक सुइयों का उपयोग करते हैं – तो सुई माइंडर का उपयोग करने पर विचार करें। यह चुंबकीय सिलाई सहायक उपकरण आपकी सुइयों को खोने से रोकता है जब आपको सिलाई से थोड़ा ब्रेक लेने की आवश्यकता होती है या जब आप धागा बदल रहे होते हैं। वे दो मजबूत चुम्बकों से बने होते हैं, जिनमें एक सजावटी शीर्ष और एक सादा बैकिंग चुम्बक होता है।

हाथ की कढ़ाई की सुइयां

हाथ की कढ़ाई की सुइयां

यदि आप हाथ की कढ़ाई में नए हैं, तो मैं आपको विभिन्न आकारों में क्रूएल सुइयों (कढ़ाई सुइयों) का एक सेट खरीदने की सलाह देता हूं। अधिकांश हस्त कढ़ाई फ्लॉस उत्पादक ये सेट प्रदान करते हैं। मेरी तस्वीर में आप PRYM और DMC द्वारा निर्मित सुइयों का वर्गीकरण देख सकते हैं।

इसके अलावा, कुछ मिलिनर सुइयां रखना भी उपयोगी होता है। यदि आपके पास घर पर बुनियादी सिलाई किट है, तो संभवतः ये चीजें आपके पास पहले से ही होंगी। फ्रेंच नॉट्स और बुलियन टांकों के लिए मिलिनर सुइयां अपूरणीय होंगी।

बाद में, आप अपनी पसंद की कढ़ाई परियोजना के अनुसार अन्य प्रकार की सुइयां भी जोड़ सकते हैं।

प्रयोग करने और सुई का आकार बदलने से न डरें। थोड़े अनुभव और अभ्यास के साथ, आपको अपनी पसंदीदा सुई का आकार मिल जाएगा, और फिर आप उसी आकार की और सुइयां खरीद सकेंगे।

प्रयोग करने और सुई का आकार बदलने से न डरें। थोड़े अनुभव और अभ्यास के साथ, आपको अपनी पसंदीदा सुई का आकार मिल जाएगा, और फिर आप उसी आकार की और सुइयां खरीद सकेंगे।

निष्कर्ष के तौर पर

हाथ की कढ़ाई की सुइयां छोटी लेकिन शक्तिशाली और आवश्यक कढ़ाई उपकरण हैं। इतना शक्तिशाली कि यह आपके कढ़ाई अनुभव को बना या बिगाड़ सकता है।

अपनी परियोजना के लिए सुई चुनते समय दो मुख्य विशेषताएं ध्यान में रखनी चाहिए: सुई का प्रकार और उसका आकार। इन विकल्पों को सही ढंग से चुनें, और कढ़ाई की प्रक्रिया सहज और आरामदायक हो जाएगी।

कढ़ाई शुरू करने के लिए कढ़ाई की सुइयों का एक प्रारंभिक संग्रह होना पर्याप्त है। आप बाद में और भी जोड़ सकते हैं!

और अंत में, अपनी सुइयों की अच्छी देखभाल करना न भूलें और उन्हें सोफे पर न छोड़ें!