हाथ की कढ़ाई के लिए कैंची

एक कढ़ाईकार के रूप में आपके शिल्प दराज में कैंची, स्निपर्स और कैंची के प्रकार होने चाहिए

उच्च गुणवत्ता वाले उपकरण और सामग्री, किसी भी अन्य कला या शिल्प की तरह, हाथ की कढ़ाई को सफल या असफल बना सकती है। बुद्धिमानी से चुनें, और आपका हाथ की कढ़ाई का समय आनंद और विश्राम से भर जाएगा। इसके बजाय, अपर्याप्त उपकरण बहुत अधिक हताशा और निराशा ला सकते हैं।

इससे पहले, मैंने हाथ की कढ़ाई की सुइयों , कपड़ों , धागे और धागे , ट्रांसफर पेन और हाथ की कढ़ाई में इस्तेमाल होने वाले हुप्स के बारे में लिखा था। अब, आइये कैंची के बारे में बात करते हैं। आमतौर पर, इस उपकरण पर हमारा ध्यान कम ही जाता है, लेकिन फिर भी यह सुचारू हस्त कढ़ाई प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण है।

हाथ की कढ़ाई के लिए आपको कैंची की आवश्यकता होगी

कढ़ाई कैंची

कढ़ाई कैंची
कढ़ाई कैंची

आप निश्चित रूप से अपनी कढ़ाई परियोजनाओं के लिए नियमित शिल्प कैंची का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन याद रखें कि कढ़ाई कैंची नियमित शिल्प कैंची से भिन्न होती है। इनमें छोटे और आमतौर पर पतले ब्लेड होते हैं जो अविश्वसनीय रूप से तीखे होते हैं और आमतौर पर बहुत तीखे होते हैं।

कढ़ाई के लिए अच्छी कैंची यह सुनिश्चित करेगी कि जब आप अपनी कढ़ाई का टुकड़ा काटें तो धागे के सिरे उखड़ें नहीं। यह आवश्यक है, क्योंकि धागे का घिसा हुआ सिरा सुई में डालना कठिन होता है। तो, आप अपना समय और धैर्य खो रहे हैं।

इनके उपयोग का एक और कारण यह है कि वे जमीन पर पड़े कपड़े के बहुत करीब जाकर उन धागों को साफ-साफ काट सकते हैं।

और अंतिम लेकिन महत्वपूर्ण बात – कढ़ाई की कैंची बहुत सुंदर होती है! क्या आपने हाथ की कढ़ाई के लिए ये सारस के आकार की कैंची, गेंडा कैंची, या तितली कैंची देखी हैं? यदि आपके पास इनमें से एक जोड़ी नहीं है – तो स्वयं को पुरस्कृत करें!

सारस कढ़ाई कैंची
Etsy पर सारस कढ़ाई कैंची
डीएमसी
Etsy पर DMC “गोल्ड हैंडल” कढ़ाई कैंची
कढ़ाई कैंची
कढ़ाई कैंची Aqueenly अमेज़न पर

कपड़े की कैंची

कपड़ा कैंची
कपड़ा कैंची

ये कैंचियां, जिन्हें फैब्रिक शियर्स भी कहा जाता है, एक और जरूरी उपकरण है। ये कैंचियां सामान्य कैंचियों से बड़ी होती हैं, तथा लंबे, चिकने कट के लिए इनके ब्लेड लंबे होते हैं। इसके अलावा, कपड़े की कैंचियां कार्बन स्टील से बनी होती हैं (नियमित कैंचियां आमतौर पर स्टेनलेस स्टील से बनी होती हैं), इसलिए वे लंबे समय तक तेज रहती हैं और बेहतर काटती हैं। आपको अपनी कढ़ाई परियोजनाओं के लिए कपड़े के टुकड़े तैयार करने के लिए इन कैंचियों की आवश्यकता होगी।

कपड़ा दर्जी कैंची 8 इंच
Etsy पर फैब्रिक टेलर कैंची 8 इंच
प्राइम काई प्रोफेशनल फ़ैब्रिक कैंची, 16 सेमी
प्राइम काई प्रोफेशनल फैब्रिक कैंची, 16 सेमी Etsy पर
फ़िस्कर्स सिलाई कैंची नारंगी
फ़िस्कर्स रेज़रएज फ़ैब्रिक कैंची – 9″ अमेज़न पर

सीवन आरा

सीवन आरा
सीवन आरा

कोई भी यह स्वीकार नहीं करना चाहता, लेकिन हाथ की कढ़ाई केवल सिलाई नहीं है। यह टाँके भी फाड़ रहा है। और जब गलती हो जाए, तो आपके पास गलत टांके काटने के लिए उचित उपकरण होना चाहिए। हां, आप यह काम कैंची से कर सकते हैं, लेकिन सीम रिपर अधिक सुविधाजनक है। यदि आवश्यक हो तो आप केवल एक धागे तक पहुंचकर उसे काट सकते हैं या फिर सभी टांकों को एक साथ काट सकते हैं। और कपड़े को नुकसान पहुंचने का खतरा बहुत कम है।

सीम रिपर Etsy
सीम रिपर | Etsy पर Prym
Etsy नाम से व्यक्तिगत सीम रिपर
Etsy पर नाम के साथ व्यक्तिगत सीम रिपर
बंधनेवाला स्टेनलेस स्टील धागा कटर
Etsy पर बंधनेवाला स्टेनलेस स्टील धागा कटर

स्निप्स या क्लिप्स

स्निप्स
स्निप्स

यह सरल उपकरण धागे खींचने और काटने के लिए बहुत अच्छा है। इनमें ब्लेड बहुत छोटे होते हैं तथा ये उंगली के छेद के साथ या उसके बिना भी आते हैं। कढ़ाई के आगे या पीछे धागे काटने के लिए स्निप्स का उपयोग करें।

थ्रेड स्निप्स टेपर्ड हेड 4
थ्रेड स्निप्स टेपर्ड हेड 4″ स्टेनलेस स्टील Etsy पर
काली कढ़ाई की कतरनें
Etsy पर ब्लैक एम्ब्रॉयडरी स्निप्स
कोहाना सेकी मिनी कैंची
Etsy पर कोहाना सेकी मिनी कैंची

आरीदार फलों वाली केंची

आरीदार फलों वाली केंची
आरीदार फलों वाली केंची

ज़िगज़ैग ब्लेड वाली कैंची को पिंकिंग कैंची कहा जाता है। इन ज़िगज़ैग-दांत वाली कैंचियों का उद्देश्य कपड़े को काटना और उसे उखड़ने से बचाना है। यह तब सुविधाजनक होता है जब आप अपनी तैयार कढ़ाई को हुप में फ्रेम करना चाहते हैं और एक अच्छे किनारे की आवश्यकता होती है जो उखड़ेगा नहीं।

इसके अलावा, आप कढ़ाई वाले पैच या फेल्ट सजावट के लिए सजावटी किनारों को बनाने के लिए पिंकिंग कैंची का उपयोग कर सकते हैं।

/

पिंकिंग कैंची Etsy
Etsy पर Famore कटलरी से पिंकिंग कैंची
पिंकिंग शियर्स कम्फर्ट ग्रिप्स क्राफ्ट्स ज़िग ज़ैग कट
अमेज़न पर शिल्प के लिए पिंकिंग कैंची
पेशेवर ज़िग ज़ैग/स्कैलप कैंची | चमड़ा/कपड़ा
Etsy पर पेशेवर ज़िग ज़ैग/स्कैलप कैंची

अन्य काटने के उपकरण जो आप चाहते होंगे

रोटरी कटर

रोटरी कटर
रोटरी कटर

यदि आप कपड़े के कई आयताकार टुकड़े काटते हैं तो रोटरी कटर या फैब्रिक कटिंग रोलर एक उत्कृष्ट उपकरण है। रोटरी कटर एक तेज गोलाकार ब्लेड वाला उपकरण है, जिसका उपयोग मुख्य रूप से रजाई बनाने वालों द्वारा रजाई के लिए कपड़ा काटने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग करने के लिए आपको एक विशेष स्व-उपचार मैट और एक रूलर की आवश्यकता होगी। मैं इस उपकरण का उपयोग रजाई बनाने के लिए करती हूं और कढ़ाई परियोजनाओं और नमूनों के लिए कपड़े को आयताकार टुकड़ों में काटती हूं।

हार्डेंजर कैंची

ये कैंचियां विशेष रूप से हार्डेंजर कढ़ाई जैसे कटवर्क के लिए डिजाइन की गई हैं। इनमें तीखे, संकीर्ण, बारीक नुकीले ब्लेड होते हैं। ये गुण उन्हें आपकी कढ़ाई के टुकड़े पर कपड़े के छोटे टुकड़ों को सटीक रूप से काटने के लिए सबसे अच्छा विकल्प बनाते हैं। इसलिए, यदि आप कोई कटिंग का काम करते हैं – तो इन कैंचियों को अपने शस्त्रागार में शामिल करने पर विचार करें।

एप्लिक कैंची

यह उपकरण कपड़े के सीवन के पास वाले हिस्से को काटने के लिए बनाया गया है।

इन मध्यम आकार की कैंचियों के एक ब्लेड पर एक अजीब बत्तख की चोंच जैसी आकृति होती है, जो सिलाई के बाद कपड़े को आसानी से काट देती है। ब्लेड का हैंडल थोड़ा कोण पर होता है, जिससे टांकों के करीब काटते समय सटीकता मिलती है।

हेमलाइन गोल्ड रोटरी कटर - 45 मिमी
हेमलाइन गोल्ड रोटरी कटर – 45 मिमी Etsy पर
हार्डेंजर कढ़ाई के लिए कैंची
Etsy पर हार्डेंजर कढ़ाई के लिए कैंची
एप्लिक कैंची
Etsy पर एप्लिक कैंची

कढ़ाई कैंची की देखभाल कैसे करें

  • गिरने की स्थिति में क्षति से बचने के लिए कैंची को सुरक्षित रखें। कठोर सतह पर गिरने से कैंची के ब्लेड या नुकीले सिरे क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। इसके अलावा, आप स्वयं को भी चोट पहुंचा सकते हैं। इसलिए, इन्हें एक बक्से में सुरक्षित और संरक्षित रखें।
  • आप शायद यह पहले से ही जानते हैं, लेकिन सिलाई या कढ़ाई की कैंची से केवल धागा या कपड़ा ही काटें। कागज पर कपड़े काटने वाली कैंची का उपयोग करने से ब्लेड जल्दी ही कुंद हो जाएंगे, जिससे ठीक से काटना कठिन हो जाएगा।
  • अपनी कैंची साफ़ रखें. अधिकांश मामलों में पानी और साबुन अपना काम कर देंगे। चिपचिपे दाग हटाने के लिए अपनी कैंची को रबिंग अल्कोहल से साफ करें। सफाई के बाद उन्हें अच्छी तरह सुखा लें।
  • अपनी कैंची में नियमित रूप से तेल लगाएं। इस कार्य के लिए कोई भी वनस्पति तेल उपयुक्त रहेगा। कपड़े के एक टुकड़े को तेल से गीला करें, कैंची को पूरा खोलें, और बटन के नीचे ब्लेड के अंदरूनी हिस्से पर तेल रगड़ें। आगे बढ़ने से पहले अपनी कैंची को एक-दो बार खोलकर और बंद करके तेल को अन्दर तक लगा लें। तेल को कुछ घंटों के लिए छोड़ दें और फिर साफ कपड़े से पोंछ लें।
  • अपनी कैंची को नियमित रूप से तेज करें। टिन की पन्नी को काटने से उन्हें तेज करने में मदद मिल सकती है, लेकिन इन औजारों को पेशेवर तरीके से तेज करना सबसे अच्छा समाधान है।