स्कॉच डारनिंग सिलाई

स्कॉच डारनिंग सिलाई

स्कॉच डारिंग स्टिच, छेदों को डारिंग करने के लिए उपयोग किए जाने वाले स्टिचों में से एक है। बुने हुए कपड़ों की रफ़ू करते समय इसका अविश्वसनीय रूप से व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। यह सिलाई मजबूत और सुरक्षित जोड़ बनाती है तथा मोज़ों की एड़ियों और स्वेटरों की कोहनियों को जोड़ने के लिए एकदम उपयुक्त है – ये वे हिस्से हैं जो सबसे अधिक घिसने से प्रभावित होते हैं।

स्कॉच डारिंग सिलाई, ब्लैंकेट सिलाई का एक प्रकार है, तथा इसकी कढ़ाई विधि भी बहुत समान है। अंतर यह है कि हम कम्बल टांकों की प्रत्येक पंक्ति के नीचे रनिंग टांकों (या एक सीधी सिलाई) की एक पंक्ति जोड़ते हैं और फिर इस अतिरिक्त पंक्ति के ऊपर कम्बल टांकों की कढ़ाई करते हैं।

इस तकनीक से मरम्मत करते समय घिसे हुए कपड़े के लुप्त भाग को पुनः बनाया जा सकता है, तथा मरम्मत को अधिक मजबूती भी मिलती है।

स्कॉच डारनिंग स्टिच - आगे और पीछे की तरफ
स्कॉच डारनिंग सिलाई का सामने और पीछे का दृश्य

सिलाई के अन्य नाम

आप इस सिलाई को स्कॉच डारनिंग तकनीक, स्कॉच डारनिंग, या स्कॉच मेंडिंग के नाम से भी जानते होंगे। आधुनिक सतह कढ़ाई में, इस सिलाई को कॉर्डेड डिटैच्ड ब्लैंकेट सिलाई कहा जाता है।

स्कॉच डारिंग स्टिच के अनुप्रयोग

  • इस सिलाई का सबसे आम उपयोग बहुत अधिक घिसे-पिटे बुने हुए कपड़ों, विशेष रूप से एड़ियों और कोहनी के क्षेत्रों में रस्सा कसने के लिए किया जाता है।
  • बुने हुए कपड़े या अन्य परिधानों के घिसे-पिटे या कमजोर हिस्सों को मजबूत बनाना।
  • सतही कढ़ाई में, यह भरने वाली सिलाई एक उभरी हुई, समृद्ध सतह बनाती है। इसका प्रयोग अक्सर बुनी हुई टोकरियों, बुने हुए स्वेटरों और अन्य बनावटी वस्तुओं को चित्रित करने के लिए किया जाता है।

स्कॉच डारनिंग स्टिच से निटवेअर की मरम्मत
स्कॉच डारिंग सिलाई के साथ बुना हुआ कपड़ा

कुछ सुझाव

  • स्कॉच डारनिंग एक या एक से अधिक रंगों में बनाई जा सकती है। यह बोल्ड, रंगीन दृश्यमान मेंडिंग ब्लॉक बनाने का एक शानदार तरीका है। इसके अलावा, आप इसे लगभग अदृश्य भी बना सकते हैं। बुनाई करते समय उसी धागे का उपयोग करें, और मुड़ा हुआ भाग बाहर नहीं दिखेगा।
  • यदि आप बुने हुए कपड़े की मरम्मत कर रहे हैं तो कढ़ाई के हुप के स्थान पर रंदाई करने वाले उपकरण जैसे मशरूम या अंडा का उपयोग करें। इससे आप कोहनी या एड़ियों जैसे संकीर्ण हिस्सों पर काम कर सकेंगे।
  • जिस परिधान की आप मरम्मत कर रहे हैं, उसके तनाव के प्रति सावधान रहें। बहुत अधिक ढीला या बहुत अधिक टाइट होने से आपका बुना हुआ कपड़ा ख़राब हो सकता है।
  • सतही कढ़ाई में – अधिक संरचनात्मक और समृद्ध पैटर्न बनाने के लिए फ्लॉस के अधिक धागों का उपयोग करें।

आपकी मरम्मत परियोजनाओं के लिए अधिक टांके:

वीडियो ट्यूटोरियल

इस वीडियो ट्यूटोरियल को देखें और स्कॉच डारिंग बनाने की विधि सीखें।

आगे क्या होगा?

क्या आप किसी अन्य सिलाई की तलाश में हैं? इस ब्लॉग के टाँके और तकनीक भाग पर जाएँ और वह टाँका चुनें जिसे आप सीखना चाहते हैं!

ध्यान दें कुछ लिंक आपको Easy To Make डिज़ाइन ब्लॉग पर ले जा सकते हैं। यह मेरा पुराना हाथ कढ़ाई ब्लॉग है। जबकि मैं अपनी सारी ऊर्जा प्रैक्टिकल एम्ब्रॉयडरी ब्लॉग को समर्पित कर रही हूं, पिछले संस्करण में अभी भी बहुत अच्छी सामग्री है!