|

मरम्मत के लिए हाथ की कढ़ाई के टांके

अपने कपड़ों की मरम्मत, रफ़ू करने और उन्हें एडजस्ट करने के लिए सीखने के लिए सर्वोत्तम कढ़ाई टांके

हाथ की कढ़ाई रचनात्मक साधनों के लिए एक उत्कृष्ट माध्यम है। लेकिन, इसके साथ ही, यह एक बहुत ही व्यावहारिक कौशल है जिसका उपयोग हम अपने दैनिक जीवन में किसी छेद को भरने, मोजे की रफ़ू करने या अपने प्रिय कपड़ों की मरम्मत करने तथा उनके जीवन काल को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

हम कपड़ों की मरम्मत या सजावट के लिए किसी भी प्रकार की हाथ की कढ़ाई का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन कुछ टांके दूसरों की तुलना में बेहतर काम करते हैं। तो आइए कढ़ाई के टांकों पर एक नजर डालते हैं, मैं सबसे पहले उन्हें सीखने की सलाह देता हूं। मैंने इन टांकों को दो मुख्य श्रेणियों में विभाजित किया – सीधे टांके और लूप वाले टांके। बिना खिंचाव वाले कपड़ों के लिए सीधे टांके बहुत अच्छे होते हैं। लूप वाले टांके जर्सी, बुने हुए कपड़े और अन्य लोचदार सामग्रियों के लिए बेहतर होते हैं।

स्कॉच डारिंग स्टिच से मोजे की मरम्मत
स्कॉच डारिंग स्टिच से मोजे की मरम्मत

सीधे टांके

एक दिशा (क्षैतिज या ऊर्ध्वाधर) में लगाए गए धागे सीधे टांके बनाते हैं। कपड़े को खींचने पर ये टाँके खिंच नहीं पाते। ये टाँके सूती या लिनन जैसे बुने हुए कपड़ों के लिए बहुत अच्छे हैं। सीधे टांकों से बने ये कपड़े बहुत मजबूत और स्थिर होते हैं। यदि इन्हें खिंचाव वाले कपड़ों पर लगाया जाए, तो खींचने पर ये टांके टूट सकते हैं, और आपका मरम्मत किया हुआ हिस्सा फट सकता है।

मरम्मत के लिए यहां कुछ सीधे कढ़ाई टांके दिए गए हैं:

डारनिंग सिलाई

डार्निंग स्टिच से मरम्मत की गई जींस
डार्निंग स्टिच से मरम्मत की गई जींस

डारिंग स्टिच , रनिंग स्टिच का ही एक प्रकार है और इसमें मरम्मत के लिए उत्कृष्ट विशेषताएं होती हैं। रनिंग स्टिच सबसे बुनियादी और सरल हस्त कढ़ाई सिलाई है। फिर भी, इसमें बहुत सारे बदलाव हैं जिनका उपयोग हम मरम्मत और रफ़ू करने के लिए करते हैं।

आप किसी घिसे हुए कपड़े को डारिंग स्टिच से मजबूत कर सकते हैं या छेद के ऊपर या पीछे एक पैच लगा सकते हैं।

इस सिलाई की विधि बहुत सीधी है – सीधे टांकों का घना पैटर्न बनाने के लिए रनिंग टांकों की समानांतर पंक्तियों को एक दूसरे के करीब लगाएं।

जापानी साशिको पैटर्न भी रनिंग स्टिच से बनाए जाते हैं और कुछ बिंदु पर इन्हें डारिंग स्टिच भी माना जा सकता है। लेकिन यह एक अलग विषय है जिस पर मैं इस लेख में विस्तार से चर्चा नहीं करूंगा।

याद रखें कि डारिंग सिलाई लचीली नहीं होती, इसलिए यह जर्सी कपड़ों या बुने हुए कपड़ों के लिए उपयुक्त नहीं है। हालांकि, बुने हुए कपड़ों के कुछ हिस्सों को इस विधि से समायोजित किया जा सकता है, लेकिन कॉलर या टखने वाले हिस्से को नहीं, जिन्हें लोचदार बनाए रखना होता है।

मैंने अपनी जींस मरम्मत परियोजना में डारिंग स्टिच तकनीक का उपयोग किया। आप चरण-दर-चरण ट्यूटोरियल पढ़ सकते हैं और इसे अपनी मरम्मत परियोजना के लिए उपयोग कर सकते हैं।

आप डारिंग स्टिच के बारे में अधिक पढ़ सकते हैं या इसे सीखने के लिए वीडियो ट्यूटोरियल देख सकते हैं।

कोगिन सिलाई

कोगिन सिलाई
कोगिन सिलाई

कोगिन सिलाई एक डारिंग सिलाई है, जिसमें अलग-अलग लम्बाई की सिलाई एक दूसरे के बगल में लगाकर सतह पर पैटर्न बनाती है।

यह पारंपरिक जापानी तकनीक प्राचीन है और इसकी परंपराएं सदियों पुरानी हैं। आप कोगिन बैंक की वेबसाइट पर कोगिन टांकों के लिए सुंदर पैटर्न पा सकते हैं।

आप कोगिन सिलाई के बारे में अधिक पढ़ सकते हैं या इसे सीखने के लिए वीडियो ट्यूटोरियल देख सकते हैं।

जापानी डारनिंग सिलाई

जापानी डारनिंग सिलाई
जापानी डारनिंग सिलाई

मरम्मत परियोजनाओं के लिए रनिंग सिलाई का एक और सुंदर रूप जापानी डारिंग सिलाई है। इस सिलाई की विधि अधिक जटिल है – सबसे पहले, हम रनिंग टांके की क्षैतिज रेखाएं लगाते हैं और फिर – ऊर्ध्वाधर रेखाएं जोड़ते हैं जो एक सुंदर ज्यामितीय पैटर्न बनाती हैं। यह सिलाई साधारण डारिंग सिलाई की तुलना में अधिक सजावटी और मजबूत है।

इसका उपयोग सुधार पर जोर देने और इसे दुनिया को दिखाने के लिए करें।

आप जापानी डारनिंग सिलाई के बारे में अधिक पढ़ सकते हैं या इसे सीखने के लिए वीडियो ट्यूटोरियल देख सकते हैं।

बुनाई सिलाई (बुना सिलाई)

बुनाई सिलाई
बुनाई सिलाई (बुनाई सिलाई)

यह खूबसूरत सिलाई कढ़ाई और बुनाई के बीच का कुछ है। सबसे पहले, क्षैतिज या ऊर्ध्वाधर, समानांतर रेखाओं में टांके लगाए जाते हैं। फिर, अन्य टाँके ऊर्ध्वाधर या क्षैतिज रूप से बनाए जाते हैं, क्षैतिज/ऊर्ध्वाधर टाँकों के बीच से सीधे कोण पर बुनते हुए।

इस सिलाई का उपयोग व्यापक रूप से मरम्मत के लिए किया जाता है क्योंकि यह कपड़े के गायब हिस्सों को फिर से बना सकती है और छेद को पूरी तरह से ढक सकती है।

आप अदृश्य मरम्मत का विकल्प चुन सकते हैं और मरम्मत के लिए कपड़े के समान धागे का उपयोग कर सकते हैं, या आप साहसिक कदम उठाकर रंगीन पैटर्न बना सकते हैं।

इसके अलावा, आप बुनाई की शैली बदल सकते हैं और सादे बुनाई के स्थान पर ट्विल, बास्केट या साटन बुनाई कर सकते हैं।

आप बुनाई सिलाई के बारे में अधिक पढ़ सकते हैं या इसे सीखने के लिए वीडियो ट्यूटोरियल देख सकते हैं।

लूप्ड टांके

स्कॉच डारनिंग सिलाई
स्कॉच डारनिंग सिलाई

लूप्ड टाँके तब बनते हैं जब टाँका एक साथ दो दिशाओं में बनाया जाता है – टाँके का क्षैतिज भाग, टाँके के ऊर्ध्वाधर भाग के साथ लूप किया जाता है। इस विधि से इन टांकों को लचीला और खिंचावदार होने का लाभ मिलता है। ये गुण बुने हुए कपड़े, जर्सी या इलास्टिकयुक्त कपड़ों की मरम्मत के लिए आवश्यक हैं।

इलास्टिक टांकों के लिए यहां कुछ विकल्प दिए गए हैं:

कंबल सिलाई

कंबल सिलाई
कंबल सिलाई

बेसिक ब्लैंकेट सिलाई हेम या किसी भी कपड़े के किनारे को समायोजित करने के लिए उत्कृष्ट है। इसके अलावा, यह कपड़ों पर एप्लिकेस या पैच लगाने के लिए भी एक बेहतरीन सिलाई है। यह सिलाई पैरों के साथ एक क्षैतिज रेखा बनाती है, जो एल-आकार के टांकों से बनती है। इसलिए, हम विभिन्न सौंदर्यशास्त्र के लिए पैरों की लंबाई और टांकों के घनत्व को समायोजित कर सकते हैं।

आप ब्लैंकेट सिलाई के बारे में अधिक पढ़ सकते हैं या इसे सीखने के लिए वीडियो ट्यूटोरियल देख सकते हैं।

कंबल सिलाई भरना

ब्लैंकेट स्टिच फिलिंग के साथ जींस की मरम्मत
कंबल सिलाई भरने के साथ डेनिम की मरम्मत

जब कंबल टांकों की पंक्तियों को एक दूसरे के बगल में लगाया जाता है, तो यह एक जाल जैसा पैटर्न बनाता है। यह सिलाई घिसे हुए कपड़े को मजबूत बनाने या पैच जोड़ने के लिए बहुत अच्छी है। मैं इस सिलाई का उपयोग मरम्मत परियोजनाओं के लिए करती हूं क्योंकि यह स्थिर, लचीली होती है, तथा मरम्मत किए जाने वाले टुकड़ों में एक अच्छी बनावट जोड़ती है।

आप ब्लैंकेट स्टिच फिलिंग के बारे में अधिक पढ़ सकते हैं या इसे सीखने के लिए वीडियो ट्यूटोरियल देख सकते हैं।

सर्कल में कंबल सिलाई भरना

गोल आकार में कम्बल सिलाई भरना
गोल आकार में कम्बल सिलाई भरना

यदि आप कम्बल टांकों की पंक्तियों को सीधी रेखाओं के बजाय गोलाकार में बनाते हैं, तो इससे सुन्दर गोलाकार जाल बनेंगे। ये कंबल टांके लचीले और बहुत सजावटी हैं।

आप सर्कल में कंबल सिलाई भरने के बारे में अधिक पढ़ सकते हैं या इसे सीखने के लिए वीडियो ट्यूटोरियल देख सकते हैं।

बटनहोल सिलाई

बटनहोल सिलाई बॉर्डर के साथ कढ़ाई पैच
बटनहोल सिलाई बॉर्डर के साथ कढ़ाई पैच

टूटे हुए बटनहोल को ठीक करते समय बटनहोल सिलाई हमारी पहली पसंद होती है। इस सिलाई का किनारा मजबूत होता है जो बटनहोल जैसे अधिक उपयोग वाले क्षेत्रों के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके अलावा, यह पैच के किनारों के लिए एक बढ़िया सिलाई है।

आप बटनहोल सिलाई के बारे में अधिक पढ़ सकते हैं या इसे सीखने के लिए वीडियो ट्यूटोरियल देख सकते हैं।

स्कॉच डारनिंग सिलाई

स्वेटर की कोहनी को स्कॉच डारिंग सिलाई से ठीक किया गया
स्वेटर की कोहनी, स्कॉच डारिंग सिलाई से मरम्मत की गई

स्कॉच डारिंग स्टिच का प्रयोग बुने हुए कपड़ों की डारिंग करते समय बहुत व्यापक रूप से किया जाता है। यह सिलाई एक मजबूत और सुरक्षित जोड़ बनाती है और मोज़ों की एड़ियों और स्वेटरों की कोहनियों को जोड़ने के लिए एकदम उपयुक्त है – ये वे हिस्से हैं जो सबसे अधिक घिसने से प्रभावित होते हैं।

मरम्मत वाले क्षेत्र मजबूत और स्थिर होते हैं तथा छेद को पूरी तरह से ढक सकते हैं। फिर भी, यह सिलाई बुने हुए कपड़ों के लिए पर्याप्त लचीली है।

आप स्कॉच डारिंग स्टिच के बारे में अधिक पढ़ सकते हैं या इसे सीखने के लिए वीडियो ट्यूटोरियल देख सकते हैं।

डुप्लिकेट सिलाई

डुप्लिकेट सिलाई
डुप्लिकेट स्टिथ

बुने हुए कपड़ों की मरम्मत के लिए एक और सिलाई है डुप्लिकेट सिलाई, जिसे स्विस डारिंग भी कहा जाता है। यह सिलाई बुनाई स्टॉकिनेट सिलाई से ए या वी टांके को दोहराती है, जिससे बुने हुए कपड़े की रफ़ू अदृश्य हो जाती है। दूसरी ओर, आप रंगीन धागे चुन सकते हैं और टांकों को अलग बना सकते हैं।

आप डुप्लिकेट सिलाई के बारे में अधिक पढ़ सकते हैं या इसे सीखने के लिए वीडियो ट्यूटोरियल देख सकते हैं।

अंतिम विचार

अपने पहने हुए कपड़ों की मरम्मत करने की क्षमता एक आवश्यक कौशल है। इससे हमें कुछ पैसे बचाने, पर्यावरण पर पड़ने वाले प्रभाव को कम करने तथा फास्ट फैशन और उपभोक्तावाद से दूर रहने में मदद मिलेगी।

इसके अलावा, यह एक बहुत ही ध्यानपूर्ण और मज़ेदार अभ्यास है!