|

मरम्मत के उपकरण और सामग्री। दृश्यमान मरम्मत शुरू करने के लिए आपको क्या चाहिए

कपड़ों की मरम्मत और मरम्मत सदियों से मानक प्रथा रही है। हमारे पूर्वज वस्त्र निर्माण में किये गए परिश्रम को महत्व देते थे तथा अपने कपड़ों की अच्छी तरह देखभाल करते थे। मरम्मत के लिए सरल उपकरण और सामग्री का उपयोग किया गया। साशिको, बोरो, कोगिन, पैचवर्क और एप्लीक जैसी पारंपरिक मरम्मत और रफ़ू करने की तकनीकें कपड़ों को सुरक्षित रखने और उन्हें लंबे समय तक बनाए रखने के लिए जन्मी थीं।

कम गुणवत्ता वाले वस्त्रों और सस्ती कीमतों के साथ बड़े पैमाने पर उत्पादन और फास्ट फैशन उद्योग ने कपड़ों की मरम्मत, समायोजन और समायोजन की परंपराओं को तोड़ दिया।

विश्व में अब हर वर्ष लगभग 80 अरब नये कपड़ों की खपत होती है। यह दो दशक पहले की हमारी खपत से 400% अधिक है।

फैशन क्रांति , ‘क्या हम कपड़ों की मरम्मत के साथ अपने रिश्ते को सुधार सकते हैं? – #MendItMay’

आधुनिक उपभोक्ता कपड़ों की मरम्मत करने का ज्ञान खो चुके हैं और उनके लिए क्षतिग्रस्त कपड़ों को फेंकना तथा नए कपड़े खरीदना आसान हो गया है।

“उत्तरी चिली के अटाकामा रेगिस्तान में फेंके गए कपड़ों का पहाड़ इतना बड़ा हो गया है कि इसे अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है।” स्पेस डॉट कॉम पर एक लेख का शीर्षक कहता है

और यह विशाल परिधान ढेर प्रति वर्ष लगभग 39,000 टन की दर से बढ़ रहा है।

तो इसके बारे में हमारे द्वारा क्या किया जा सकता है?

बुनियादी मरम्मत कौशल सीखें

जींस की मरम्मत कैसे करें ट्यूटोरियल चरण 3 - कढ़ाई

अपने कपड़ों की मरम्मत करना एक बहुत ही जटिल कार्य लग सकता है।

लेकिन डरो मत! सिलाई और कढ़ाई का बुनियादी कौशल आपको अपने अधिकांश कपड़ों की मरम्मत करने में मदद करेगा।

सीखना कहां से शुरू करें?

मरम्मत की विधि चुनें

पैच और साशिको सिलाई के साथ रंगीन ढंग से मरम्मत की गई जींस

सबसे पहले, क्षति का मूल्यांकन करें। क्या आपका कपड़ा फटा हुआ है, दागदार है, या घिसा हुआ है? आपको कितना बड़ा क्षेत्र कवर करना है?

फिर, सोचें कि कौन सी मरम्मत शैली आपको प्रेरित करती है। रंगीन पैच, सूक्ष्म साशिको रफ़ू, पुष्प कढ़ाई? मरम्मत की कला विभिन्न शैलियों और आकारों में आती है।

अब, आप रचनात्मक सुधार विचारों की तलाश कर सकते हैं और अपनी विधि चुन सकते हैं।

रचनात्मक मरम्मत के विचार कहां से पाएं?

Pinterest

मेरे Pinterest बोर्ड ” कपड़ों पर कढ़ाई “, ” बुने हुए कपड़ों पर कढ़ाई “, और ” कपड़ों की स्पष्ट मरम्मत, फिक्सिंग और रफ़ू करना ” आपको कुछ विचार देंगे।

Instagram

मेरे कुछ पसंदीदा मरम्मत खाते हैं:

@modernmending , @milli_and_the_bee , @wrenbirdmends , @barnburnermending , और @mindful_mending

पुस्तकों की मरम्मत

मरम्मत के उपकरण और सामग्री चुनें

मरम्मत के उपकरण और सामग्री घेरा अंडा और धागा

मरम्मत के लिए आप कई प्रकार के उपकरण और सामग्री का उपयोग कर सकते हैं। विभिन्न मरम्मत परियोजनाओं के लिए आपको अलग-अलग उपकरणों की आवश्यकता होगी। ऊनी स्वेटर को ठीक करने के लिए आपको रफ़ू सुई, ऊनी धागा या बुने हुए कपड़े के ब्रश की आवश्यकता होगी। सिलाई के सामान और कपड़े के टुकड़े कपड़ों पर पैच लगाने के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री हैं। जींस के लिए सूती धागे और पैच के लिए कपड़े आदि का उपयोग किया जाता है।

मैंने नीचे दी गई सूची में मरम्मत के लिए अपने पसंदीदा उपकरण और सामग्रियों को सूचीबद्ध किया है।

सूची लंबी हो गई है, लेकिन घबराएं नहीं। याद रखें कि आपके पास घर पर कुछ सामग्री हो सकती है, इसलिए जो आपके पास है उसका पहले से उपयोग कर लें। यह पर्यावरण-अनुकूल मरम्मत के लिए सबसे टिकाऊ विकल्प है।

अस्वीकरण । इस ब्लॉग के लिए निःशुल्क कढ़ाई पैटर्न और वीडियो ट्यूटोरियल बनाने की लागत को कवर करने के लिए, मैं कभी-कभी उत्पादों के लिंक भी देती हूँ। कृपया मान लें कि ये लिंक सहबद्ध लिंक हैं। यदि आप मेरे लिंक के माध्यम से खरीदना चुनते हैं तो धन्यवाद – इससे मेरे लिए ऐसा करना जारी रखना संभव हो जाएगा।

कढ़ाई हुप्स

कढ़ाई के हुप्स आपको पैच, कढ़ाई या रफ़ू करते समय कपड़े के तनाव को बनाए रखने में मदद करेंगे। यह एक ऐसा उपकरण है जिसकी आपको कई DIY कपड़ों की मरम्मत परियोजनाओं में आवश्यकता होगी।

अपनी उपलब्ध जगह के अनुसार हूप का आकार चुनें। उदाहरण के लिए, शर्ट की कोहनी तक पहुंचने के लिए आपको एक छोटे घेरे की आवश्यकता होगी।

कढ़ाई हुप्स के बारे में अधिक जानने के लिए, लेख “कढ़ाई हुप्स। प्रकार, आकार, और हाथ कढ़ाई के लिए सबसे अच्छा हुप कैसे चुनें” पढ़ें।

बीचवुड कढ़ाई हुप्स Etsy
शॉप हूपआर्टस्टिच

बीचवुड कढ़ाई हुप्स

बीचवुड कढ़ाई हुप्स लकड़ी कढ़ाई हुप्स का एक स्वर्ण मानक हैं। वे मजबूत हैं और उनकी सतह चिकनी है। इसमें कोई भी ऐसी किरच नहीं है जो आपके धागे को फँसा सके या आपकी उंगलियों को चोट पहुँचा सके। इसके अलावा, इसमें स्क्रू के साथ तनाव विनियमन के लिए ठोस और टिकाऊ पीतल का हार्डवेयर भी है।

स्क्वायर प्लास्टिक हुप्स नर्गे Etsy
LucaSCrossStitch की दुकान

चौकोर प्लास्टिक कढ़ाई हुप्स

वर्गाकार (आयताकार) प्लास्टिक कढ़ाई हुप्स अधिकांश सुई शिल्प, कढ़ाई और मरम्मत की जरूरतों के लिए एकदम सही हैं। हुप्स हल्के और कठोर हैं। वे कोनों में सिलाई करना आसान बनाते हैं।

एक घेरे में बना खांचा दूसरे घेरे में बने खांचे में फिट हो जाता है, जिससे सिलाई करते समय कपड़ा दृढ़ बना रहता है।

बांस हुप्स Etsy
रोज़मेरीज़ हैंड मेड की दुकान

बांस के हुप्स

बांस की कढ़ाई के हुप्स, बर्चवुड हुप्स की तुलना में अधिक किफायती विकल्प हैं। वे इतने मजबूत तो नहीं हैं लेकिन अपना काम बखूबी करते हैं। यदि आपके पास है तो इसका उपयोग कपड़ों पर कपड़ा रफ़ू करने या कढ़ाई करने के लिए करें।

सुइयों

मरम्मत उपकरणों का एक अन्य महत्वपूर्ण समूह सुइयां हैं। आपको विभिन्न कार्यों के लिए भिन्न प्रकार की सुई की आवश्यकता होगी। सही सुई का चयन करने से आपकी हाथ की कढ़ाई, रफ़ू या मरम्मत की प्रक्रिया अधिक सुखद और आसान हो जाएगी।

नीचे मैंने उन सुइयों के प्रकारों की सूची दी है जिनकी आपको मरम्मत के लिए आवश्यकता हो सकती है। यदि आप हाथ की कढ़ाई के लिए सुइयों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो इस ब्लॉग पर “हाथ की कढ़ाई की सुइयां और सही सुई चुनने के लिए आपको जो कुछ भी जानना चाहिए” लेख पढ़ें।

बोहिन कढ़ाई सुई Etsy
दुकान SeedStitchStudioShop

कढ़ाई की सुइयां

मुझे बोहिन सुइयां पसंद हैं और मैं रोजाना उनकी कढ़ाई, सिलाई और रजाई बनाने वाली सुइयों का इस्तेमाल करती हूं। एक डिस्कवरी पैक लें, और आपके पास विभिन्न कार्यों के लिए आकारों का विस्तृत विकल्प होगा।

साशिको नीडल्स Etsy
स्नग्ली मंकी की खरीदारी करें

साशिको सुइयां

ये लम्बी सुइयां सभी रफ़ू कार्यों, साशिको सिलाई, तथा बोरो या कोगिन मरम्मत परियोजनाओं के लिए अपरिहार्य हैं।

बुनकर सुई Etsy
शॉप टूललीशॉप

डारनिंग सुइयां (जिन्हें निटर सुइयां भी कहा जाता है)

ये सुइयां बुने हुए कपड़ों के टुकड़ों को एक साथ सिलने के लिए बनाई गई हैं। वे बुने हुए कपड़ों की मरम्मत के लिए अपरिहार्य हैं। इन सुइयों में भारी ऊनी धागे के लिए बड़ी आँख, गोल बिंदु और सुपर चिकनी सतह होती है।

कुंडी हुक Etsy
शॉप स्पीडवेव

कुंडी हुक आँख के साथ सुइयों

ये सुइयां, जिन्हें लैडर डार्नर्स भी कहा जाता है, स्नैप हुक हैं जिनका उपयोग बुने हुए कपड़ों की मरम्मत के लिए किया जाता है, जिन्हें लैडर या लैच हुक, स्टॉकिंग रन मेंडर और किसी भी रेशम स्टॉकिंग के लिए रन मेंडर के रूप में भी जाना जाता है।

ये सुइयां क्रोशिया हुक जैसी दिखती हैं और बुने हुए कपड़ों और जर्सी कपड़ों की मरम्मत के लिए अपरिहार्य हैं।

कैंची

प्रायः, इस उपकरण पर हमारा ध्यान कम ही जाता है, लेकिन कैंची, मरम्मत की सुचारू प्रक्रिया पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है।

नीचे मैंने उन कैंची के प्रकारों की सूची दी है जिनकी आपको मरम्मत के लिए आवश्यकता होगी। मैं इस तेज उपकरण के बारे में अधिक जानने के लिए इस ब्लॉग पर “हाथ की कढ़ाई के लिए कैंची” लेख पढ़ने की सलाह देता हूं।

कढ़ाई कैंची Etsy
TheFeltPod खरीदें

कढ़ाई कैंची

ये छोटी, तीखी कैंची, सुचारू मरम्मत प्रक्रिया के लिए आवश्यक उपकरणों में से एक है। उन्होंने धागे और कपड़े दोनों को काटा। यदि आपको काटने के लिए केवल एक ही उपकरण मिल सकता है – तो उच्च गुणवत्ता वाली कढ़ाई कैंची चुनें।

पिंकिंग कैंची Etsy
प्रिमरोज़ कॉटेज की दुकान

आरीदार फलों वाली केंची

पिंकिंग शियर्स एक प्रकार की कैंची होती है जिसके ब्लेड ज़िगज़ैग होते हैं। इन ज़िगज़ैग-दांत वाली कैंचियों का उद्देश्य कपड़े को काटना और उसे उखड़ने से बचाना है। ये कैंचियां पैचिंग परियोजनाओं के लिए उपयोगी हैं क्योंकि ये आपके पैच को उखड़ने से रोकती हैं।

सीम रिपर Etsy
लिटिललेग्सफैब्रिक्स की दुकान

सीवन आरा

आपके हाथ से सिलाई करने वाले औजारों के बॉक्स में एक और उपयोगी उपकरण शामिल करें – सीम रिपर। इसमें एक तेज ब्लेड और एक गोल टिप है जो सिलाई को फाड़ते समय कपड़े को नुकसान से बचाता है।

रफ़ू करने के उपकरण

उपकरणों का यह समूह रॅनिंग प्रक्रिया को गति देने में आपकी सहायता करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आप कपड़े को एक घेरे में फंसा सकते हैं और छेद के ऊपर बुनाई की कढ़ाई कर सकते हैं, लेकिन यह हमेशा एक विकल्प नहीं होता है।

डार्निंग लूम Etsy
शॉप स्पीडवेव

बुनाई करघा (जिसे डारिंग करघा भी कहा जाता है)

यह मरम्मत उपकरण एक लकड़ी की डिस्क और हुक युक्त धातु के हिस्से से बना है। यह बुनाई की प्रक्रिया को तेज करता है और आपके कपड़ों पर छेदों या दागों को ढकने के लिए मूल बुने हुए पैच बनाने में आपकी मदद करता है। इसके अलावा, आप बुने हुए पैच को आस्तीन जैसे संकीर्ण हिस्सों पर भी लगा सकते हैं।

एटीसी इलास्टिक बैंड से मशरूम को रंगना
आर्टफ्रॉमहॉलैंड से खरीदारी करें

डार्निंग मशरूम

डारिंग मशरूम बुने हुए कपड़ों की मरम्मत के लिए एक पारंपरिक उपकरण है। मुझे याद है कि मेरी दोनों दादी के पास एक ही लैपटॉप था, और मेरी माँ अभी भी उसी लैपटॉप का उपयोग करती हैं जो मेरी दादी के पास था। बचपन में मैं इसे खिलौना समझता था, लेकिन यह एक उपयोगी उपकरण है।

यह सरल उपकरण आपको कपड़े की मरम्मत करते समय उसमें तनाव बनाए रखने की सुविधा देता है। यह कोहनी जैसी संकीर्ण जगहों पर बहुत अच्छा काम करता है और आपको मोजे की एड़ियों जैसी घुमावदार सतहों की मरम्मत करने में सक्षम बनाता है।

डार्निंग अंडा Etsy
शॉप टूललीशॉप

डारिंग अंडा

डारिंग अंडा, डारिंग मशरूम का चचेरा भाई है। यह पत्थर, चीनी मिट्टी, लकड़ी या इसी तरह की कठोर सामग्री से बना एक अंडे के आकार का मरम्मत उपकरण है। अंडे को मोजे के अंगूठे या एड़ी में डाला जाता है ताकि उसे उचित आकार में रखा जा सके और मरम्मत के लिए आधार प्रदान किया जा सके। यह उपकरण मशरूम से छोटा है और इसमें अलग-अलग आवश्यकताओं के लिए अलग-अलग वक्र स्तर वाली सतहें हैं।

पिन, सेफ्टी पिन

मरम्मत सामग्री का यह समूह सिलाई, मरम्मत, वस्त्रों के पुनर्चक्रण और पैचिंग परियोजनाओं के लिए उपयोगी है। जब हम टांके लगाते हैं तो ये उपकरण कपड़े के दो टुकड़ों को एक साथ रखते हैं।

सफेद ग्लास सिर के साथ सिलाई पिन Etsy
शॉप टूललीशॉप

सिलाई पिन

सिलाई, मरम्मत और निर्माण के लिए उच्च गुणवत्ता वाले ड्रेसमेकर पिन आवश्यक हैं। ऐसे महीन स्टील पिन का चयन करें जिनमें जंग न लगे। इसके अलावा, कांच के सिर वाले पिन चुनें – गलती से इस्त्री करने पर वे पिघलते नहीं हैं।

सुरक्षा पिन Etsy
शॉप ब्लूएरोएक्सप्रेस

बकसुआ

कभी-कभी, सिलाई करते समय कपड़े को अपनी जगह पर रखने के लिए सिलाई पिन एक अच्छा विकल्प नहीं होता है। पैच को परिधान पर चिपकने से बचाने के लिए, उन्हें सेफ्टी पिन से पिन करें और तुरंत सिलाई शुरू करें। आपकी उंगलियां आपको तेज पिनों से चुभने से बचाने के लिए धन्यवाद देंगी।

सिलाई क्लिप Etsy
दुकान BedazzledSupplies

सिलाई क्लिप

सिलाई क्लिप सिलाई मशीन से सिलाई करने के लिए एक शास्त्रीय अवधारणा है। लेकिन मैं अपनी मरम्मत परियोजना में भी उनका खूब उपयोग करता हूं। जब आप कपड़ों पर काम करते हैं तो वे कपड़ों की तहों और किनारों को अस्थायी रूप से सुरक्षित रखने के लिए बहुत अच्छे होते हैं। सेफ्टी पिन की तरह, ये आपकी उंगलियों को पिन से चुभने से बचाएंगे और आपको बेस्टिंग वाले भाग से भी छुटकारा दिलाएंगे।

थिम्बल्स

कम आंका जाने वाले औजारों का एक और समूह है – थिम्बल्स। मुझे यकीन है कि आपकी दादी के पास एक था। मेरे पास एक से अधिक खिलौने थे और मुझे उनके साथ खेलना बहुत पसंद था।

समय के साथ, मैंने थम्बल्स का एक संग्रह भी इकट्ठा कर लिया।

मैं उन सभी लोगों के लिए थिम्बल्स की सूची की सिफारिश करता हूँ जो सिलाई, मरम्मत, रफ़ू या फाइबर के साथ कुछ बनाते हैं:

सिलाई थिम्बल Etsy
दुकान ChloeArtCrafts

सिलाई की थिम्बल

सिलाई थिम्बल एक पारंपरिक उपकरण है जो सिलाई, कढ़ाई या रफ़ू करते समय आपकी उंगलियों को चुभने या चुभने से बचाता है। थिम्बल का यह मॉडल आधा खुला है, इसलिए काम करते समय आपकी उंगलियों में पसीना नहीं आएगा।

साशिको Etsy के लिए चमड़े का पाम थिम्बल
स्नग्लीमंकी की दुकान

चमड़े की हथेली की थिम्बल

यदि आप बहुत अधिक रफ़ू और साशिको कढ़ाई करते हैं, तो पाम थिम्बल का चयन करें। चमड़े की साशिको थिम्बल्स को पारंपरिक रूप से मध्यमा उंगली पर नीचे की ओर तथा हाथ की हथेली के ऊपर पहना जाता है, जिससे लम्बी साशिको सुइयों को कपड़े में डालने में मदद मिलती है। लोचदार डोरी के कारण थिम्बल को किसी भी उंगली के आकार के अनुसार समायोजित किया जा सकता है, जिससे इसे आराम से पहना जा सकता है।

साशिको थिम्बल Etsy
स्नग्लीमंकी की दुकान

साशिको थिम्बल रिंग

साशिको और बोरो प्रेमियों के लिए एक और विकल्प – एक धातु थिम्बल अंगूठी है। पाम थम्बल्स को आमतौर पर मध्यमा उंगली पर पहना जाता है, तथा हथेली पर एक सपाट प्लेट लगी होती है, जिससे आप कपड़े की कई परतों में लंबी सुई डाल सकें।

सुई खींचने वाले Etsy
स्नग्लीमंकी की दुकान

सुई खींचने वाले

ये अजीब दिखने वाले सिलिकॉन थिम्बल्स कपड़े की कई परतों के बीच से जिद्दी सुई को खींचने में बहुत मदद करते हैं। मैं डेनिम कपड़ों की मरम्मत करते समय इनका खूब उपयोग करती हूँ।

कपड़े पर निशान लगाने के उपकरण

कढ़ाई के दौरान मरम्मत या रफ़ू करने के लिए आपको पैटर्न को कपड़े पर स्थानांतरित करना होगा या मरम्मत के लिए क्षेत्र को चिह्नित करना होगा। नीचे कुछ कपड़े मार्किंग उपकरण सूचीबद्ध हैं जिन्हें मैं रखने की सलाह देता हूं।

आप इन लेखों में पैटर्न-स्थानांतरण उपकरणों के बारे में अधिक पढ़ सकते हैं:

फ़ैब्रिक मार्कर Etsy
जिंजरमेलन की दुकान

फैब्रिक मार्कर

फैब्रिक मार्कर मरम्मत टूलबॉक्स में एक आवश्यक वस्तु है। हर कपड़े की मरम्मत गाइड आपको इसे खरीदने का सुझाव देगा। जल में घुलनशील मार्कर और गायब होने वाला पेन 2in1 एक उत्कृष्ट समाधान है। मार्कर का एक हिस्सा धोने योग्य निशान छोड़ देगा। दूसरा – अस्थायी निशान पैदा करेगा जो कुछ घंटों में गायब हो जाएगा।

दर्जी कपड़े के लिए चाक पेंसिल Etsy
शॉप जेसलोंगएम्ब्रॉयडरी

कपड़े के लिए दर्जी की चाक पेंसिल

यह मार्किंग टूल गहरे रंग के कपड़ों के लिए एक बढ़िया समाधान है। आप उन निशानों को गीले कपड़े से हटा सकते हैं या धो सकते हैं।

घर्षण कलम Etsy
केना की रजाई खरीदें

घर्षण कलम

घर्षण/ताप से मिटने वाले पेन मेरे लिए चिह्नांकन, पैटर्न स्थानांतरण और यहां तक ​​कि शिल्पकला करते समय नोट्स लेने के लिए उपयोगी उपकरण हैं। वे कई रंगों में आते हैं और कपड़े पर बहुत पतला और स्पष्ट निशान बनाते हैं। इसके अलावा, इस्त्री से निशानों को हटाना भी आसान है।

गोंद

चाहे आप इसे पसंद करें या नहीं, कुछ मरम्मत के लिए गोंद की आवश्यकता होती है। यह गोंद चमड़े के सामान, जूते या बाहरी वस्त्रों की मरम्मत के लिए सुविधाजनक है।

फैब्रिक ग्लू पैक Etsy
दुकान ClothDollPatterns

स्थायी कपड़ा गोंद

कपड़ों और शिल्प के लिए यह गोंद सेट किसी भी जरूरत को पूरा करेगा। प्रत्येक बोतल में आपके शिल्प परियोजनाओं में बहुमुखी उपयोग के लिए एक अलग चिपकाने वाला पदार्थ होता है, और प्रत्येक बोतल में एक पतला सिरा होता है, जिससे आप इसे जहां चाहें, आसानी से और सटीक तरीके से लगा सकते हैं। इस कपड़े के गोंद का उपयोग सामग्री को एक साथ जोड़ने, कपड़ों को सजाने, तथा हेम और किनारों की अस्थायी रूप से मरम्मत करने के लिए करें।

ग्लू पेन Etsy
TwistedThreadsFabric खरीदें

ग्लू स्टिक

अपने कपड़ों पर पैच लगाते समय अस्थायी चिपकाव के लिए धोने योग्य गोंद की छड़ी एक उत्कृष्ट समाधान हो सकती है। कपड़े के पैच को चिपकाने या पिन करने के बजाय, आप उसे उस कपड़े पर चिपका सकते हैं जिसे आप समायोजित कर रहे हैं। अगली बार धोने पर गोंद हट जाएगा।

स्थिरिकारी

मरम्मत सामग्री का एक अन्य महत्वपूर्ण समूह स्टेबलाइजर्स है। कुछ पैटर्न स्थानान्तरण में मदद करेंगे। अन्य – पैचिंग प्रक्रिया से बेस्टिंग को समाप्त कर देंगे।

यदि आप कढ़ाई के लिए जल में घुलनशील स्टेबलाइजर्स के बारे में अधिक जानना चाहते हैं – तो इस ब्लॉग पर “हाथ की कढ़ाई के लिए जल में घुलनशील स्टेबलाइजर्स के लिए अंतिम गाइड” पढ़ें।

जल में घुलनशील स्टेबलाइजर सुल्की Etsy
दुकान SChandworks

जल में घुलनशील स्टेबलाइजर्स

प्रिंट करने योग्य स्टिक और पील जल में घुलनशील स्टेबलाइजर एक ऐसी सामग्री है, जिससे आप जिस परिधान की मरम्मत करना चाहते हैं, उस पर तेजी से और सरल कढ़ाई पैटर्न स्थानांतरित किया जा सकता है। आप अपना पैटर्न कागज पर बना सकते हैं या उसका प्रिंट आउट ले सकते हैं।

फ्यूज़िबल इंटरलाइनिंग फ़ैब्रिक Etsy
शॉप बायसबेस्पोक

फ्यूजिबल इंटरलेसिंग फैब्रिक

यह सामग्री, जिसका प्रयोग सिलाई करने वालों द्वारा व्यापक रूप से किया जाता है, कपड़े के दो टुकड़ों को रफ़ते समय एक साथ रखने के लिए सुविधाजनक है। मैं जींस में फटे हिस्सों को ठीक करने के लिए इस फ्यूजिबल कपड़े का उपयोग करता हूं। परिधान के पीछे की ओर फ्यूज़िबल इंटरलेसिंग सामग्री लगाएं और ऊपर डारिंग टाँके लगाएं। यदि आप सिलाई मशीन और मिलते-जुलते रंग के धागे का उपयोग करेंगे तो मरम्मत लगभग अदृश्य हो जाएगी।

डबल साइडेड डिसॉल्वेबल स्टे टेप Etsy
शॉप हेक्टर्सहाउससप्लाइज

डबल साइडेड घुलनशील स्टे टेप

प्राइम वंडर टेप एक जल में घुलनशील दो तरफा टेप है और पिन का एक व्यावहारिक विकल्प है। जिस क्षेत्र को आप सिलना चाहते हैं उसे समतल रखने के लिए हाथ से सिलने के स्थान पर इसका प्रयोग करें। यह ज़िपर लगाते समय अच्छी तरह से काम करता है, विशेष रूप से ऊन या जर्सी कपड़ों पर।

धागे

धागे के बिना मरम्मत संभव नहीं होगी। आपकी मरम्मत परियोजना के लिए कौन से धागे का चयन करना है, यह विभिन्न कारकों पर निर्भर करेगा।

  • आप कौन सा परिधान ठीक करना चाहते हैं?
  • यह किन सामग्रियों से बना है?
  • आपका रचनात्मक विचार क्या है?

नीचे, मैंने केवल कुछ धागों को सूचीबद्ध किया है जो मुख्य रूप से कपड़े की मरम्मत और वस्त्रों के पुनर्चक्रण के लिए उपयोग किए जाते हैं।

हाथ की कढ़ाई के धागों के बारे में अधिक जानने के लिए, यह लेख पढ़ें – “कढ़ाई का धागा और धागे। हाथ की कढ़ाई के धागे, धागा और अन्य प्रकार के धागे के बारे में विस्तृत मार्गदर्शिका जिसका उपयोग आप कढ़ाई के लिए कर सकते हैं।”

ऊन डारिंग यार्न Etsy
शॉप टूललीशॉप

ऊनी रॅनिंग यार्न

जब आपको बुने हुए कपड़ों की मरम्मत करनी हो और आपके पास मेल खाता हुआ धागा न हो, तो पतला ऊनी धागा एक अच्छा विकल्प है। यह ऊन विभिन्न रंगों में उपलब्ध है, इसलिए निस्संदेह आप अदृश्य मरम्मत के लिए एक मेल खाता रंग या अत्यंत दृश्यमान मरम्मत के लिए एक उज्ज्वल रंग संयोजन पा लेंगे।

डीएमसी कढ़ाई सोता Etsy
दुकान ReynYarnStudio

कशीदाकारी के धागे

मेरी पसंदीदा कढ़ाई फ्लॉस डीएमसी द्वारा उत्पादित है। यह पांच सौ रंगों में उपलब्ध है और निश्चित रूप से आपकी रचनात्मक आवश्यकताओं को पूरा करेगा। इसके अलावा, कढ़ाई का धागा छह धागों से बना होता है, इसलिए आप चुन सकते हैं कि टांकों की किसी भी मोटाई तक पहुंचने के लिए कितने धागे का उपयोग करना है।

डीएमसी कढ़ाई सोता 100% कपास है, सभी सूती कपड़ों के लिए एकदम सही है। इससे रंग नहीं फैलता और इसे मशीन से धोया जा सकता है।

साशिको धागा कढ़ाई सोता Etsy
दुकान Contedefeesstudio

साशिको धागा

साशिको धागा विशेष रूप से साशिको कढ़ाई के लिए बनाया जाता है – 6 धागों को एक धागे में मोड़कर बनाया जाता है, जिसे मानक कढ़ाई धागे की तरह अलग नहीं किया जा सकता। यह सूती धागा जींस की मरम्मत के लिए बहुत अच्छा है।

डीएमसी पर्ल कॉटन थ्रेड Etsy
मिलियनऑफस्टिचेस खरीदें

मोती कपास

एक और मजबूत सूती धागा है पर्ल कॉटन। यह चमकदार सूती धागा अत्यधिक मर्सरीकृत, अविभाज्य तथा मुड़ा हुआ धागा है।

डिपिलर्स

कभी-कभी, हमारे बुने हुए कपड़े और जंपर्स अस्त-व्यस्त दिखते हैं, इसलिए नहीं कि वे फटे हुए हैं या उनमें छेद हैं, बल्कि इसलिए कि उन्हें पहनने से उन पर दाग पड़ गए हैं। कई उपकरण इन गंदे स्वेटरों को साफ करने में मदद कर सकते हैं।

लिंट शेवर Etsy
दुकान HQFabrics

इलेक्ट्रिक लिंट शेवर

अपने बुने हुए कपड़ों को पुनर्जीवित करने के लिए आप जिन तरीकों का उपयोग कर सकते हैं उनमें से एक है लिंट शेवर का उपयोग करना। इससे ऊनी कपड़े पलक झपकते ही नए जैसे दिखने लगते हैं। छेद वाले शेविंग हेड के पीछे, तेज ब्लेड वाला एक कतरनी उपकरण घूमता है। जब आप इसे सामग्री के ऊपर से गुजारते हैं, तो हल्का दबाव डालते हुए, यह उभरे हुए लिंट और छोटी गांठों को हटा देता है और उन्हें अपने संग्रह कप में एकत्र कर लेता है।

लिली ब्रश Etsy
ThePatchworkFrogYarn खरीदें

निटवियर ब्रश

यह छोटा सा ब्रश सुरक्षित रूप से पिल्स, लिंट और फुलाव को हटाकर नाजुक स्वेटर को फिर से नया जैसा बना देता है। इस ब्रश का उपयोग करते समय शेवर से सतह को नुकसान पहुंचने का कोई खतरा नहीं है।

स्वेटर कंघी Etsy
दुकान MilaChristinaNewYork

स्वेटर कंघे

निटवियर कंघियों का उपयोग करना किसी भी नाजुक निट और बारीक-गेज वाले ऊनी कपड़ों से कुशलतापूर्वक और कोमलता से दाग हटाने का एक और तरीका है, जिससे वे नए जैसे दिखते हैं! यह आपके कश्मीरी स्वेटर पर भी अद्भुत काम करेगा।

कपड़ों की मरम्मत के लिए अन्य सामग्रियाँ

ऊपर बताए गए उपकरणों के अलावा, कुछ अन्य उपकरण और सामग्रियां आपकी अगली परियोजना के लिए सहायक हो सकती हैं।

ऊन फ़ेल्टिंग किट Etsy
शॉप जनरल बीन सप्लाई

फ़ेल्टिंग किट के लिए ऊन

क्या आप जानते हैं कि छेद को सिलने, रफ़ू करने या पैच लगाने के बजाय, आप उसे फेल्ट की एक परत से ढक सकते हैं? इस किट में इस तरह से मरम्मत शुरू करने के लिए सभी आवश्यक उपकरण और सामग्रियां हैं।

डेनिम पैच Etsy
केवल व्यंजन खरीदें

पैच

पैचिंग सबसे लोकप्रिय मरम्मत तकनीकों में से एक है। आप अपने कपड़ों पर पैच लगाने के लिए कपड़े के टुकड़ों का उपयोग कर सकते हैं या एक सुंदर कढ़ाई वाला पैच लेकर उसे छेद के ऊपर सिल सकते हैं।

धोने योग्य मरम्मत स्थानान्तरण Etsy
दुकान wrenbirdarts

धोने योग्य मरम्मत स्थानान्तरण

यदि आपके पास कपड़े पर डिजाइन बनाने का समय नहीं है, तो पहले से ही पैटर्न के साथ मुद्रित धोने योग्य मेंडिंग ट्रांसफर ले लें। बस उस स्थान पर स्थानांतरण को चिपकाएं जिसे ठीक किया जाना है, पैटर्न को सिलाई करें, और फिर स्टिकर को धो लें, और अपने सटीक सिले हुए डिज़ाइन को प्रकट करें।

मरम्मत के औज़ारों और सामग्रियों तथा कपड़ों की मरम्मत के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

स्कॉच डारिंग स्टिच से मोजे की मरम्मत

मरम्मत क्या है?

कपड़ों की मरम्मत करना उन दोषों की मरम्मत करना है जो अधिक पहनने के कारण उत्पन्न हो गए हैं। इनमें फटे हुए कपड़े, छेद, घिसा हुआ, पतला या घिसा हुआ कपड़ा, गायब बटन या स्थायी दाग ​​शामिल हैं। कपड़ों की मरम्मत दृश्य या अदृश्य हो सकती है।

जींस की मरम्मत के लिए मुझे किस धागे का उपयोग करना चाहिए?

जींस की मरम्मत कैसे करें ट्यूटोरियल चरण 3 धागे के रंग चुनें

100% सूती धागे का प्रयोग करें। जींस सूती है, इसलिए मैचिंग फाइबर धागे सबसे अच्छे से फिट होते हैं। आप साशिको धागा, मोती कपास, कढ़ाई धागा, रजाई धागा, या आपके पास उपलब्ध किसी भी कपास धागे में से चुन सकते हैं।

अपने हाथ से जींस की मरम्मत करने के प्रोजेक्ट में, मैंने डीएमसी कढ़ाई वाले धागे का इस्तेमाल किया।

मरम्मत और रफ़ू करने में क्या अंतर है?

रॅनिंग, पैचिंग, सिलाई या सीम मरम्मत जैसी मरम्मत तकनीकों में से एक है।

मरम्मत के तरीके क्या हैं?

मरम्मत के तरीकों में रॅनिंग, पैचिंग, सिलाई, फ्यूज़िंग, ग्लूइंग, अप्लीक और कढ़ाई शामिल हैं।

मरम्मत के लिए सबसे अच्छे टांके कौन से हैं?

मरम्मत के लिए सबसे आम टाँके बैकस्टिच , रनिंग स्टिच , डारिंग स्टिच , ब्लैंकेट स्टिच और डुप्लिकेट स्टिच हैं। आप लेख में मरम्मत के लिए सर्वोत्तम टांकों के बारे में अधिक जान सकते हैं “मरम्मत के लिए हाथ कढ़ाई टांके। अपने कपड़ों की मरम्मत, रफ़ू और एडजस्ट करने के लिए सीखने के लिए सर्वश्रेष्ठ कढ़ाई टांके“.

हल्के नीले रंग की जींस में कम्बल सिलाई के साथ डेनिम की मरम्मत की गई

आप सबसे पहले क्या सुधारेंगे?

क्या आपके पास कोई ऐसा परिधान है जिसे आप बहुत पसंद करते हैं और अक्सर पहनते हैं, लेकिन किसी प्रकार की क्षति के कारण आप उसे अब नहीं पहन सकते? इसे सुधारने का प्रयास करें!

परियोजना के लिए उपयुक्त मरम्मत उपकरण और सामग्री लें, बुनियादी मरम्मत कौशल और सिलाई सीखें, और अपने कपड़ों को आपकी सेवा करने का एक और मौका दें।

एक भी चीज़ मत भूलना!

मुझे यूट्यूब , इंस्टाग्राम , फेसबुक और Pinterest पर फॉलो करें। या फिर क्यों न प्रैक्टिकल एम्ब्रॉयडरी न्यूज़लेटर की सदस्यता ली जाए और हर कुछ सप्ताह में सीधे अपने इनबॉक्स में कढ़ाई संबंधी टिप्स प्राप्त की जाएं?