कढ़ाई हुप्स. प्रकार, आकार, और हाथ कढ़ाई के लिए सबसे अच्छा घेरा कैसे चुनें

कढ़ाई की आपूर्ति सूची में कढ़ाई घेरा मुख्य वस्तुओं में से एक है। आप परियोजना दर परियोजना कपड़े और धागे बदल सकते हैं। बेशक, आप चलते समय सुइयों को भी बदलेंगे। लेकिन कढ़ाई का घेरा, यदि सही ढंग से चुना जाए, तो वह बना रहेगा और आप उसका बार-बार उपयोग करेंगे।

विकिपीडिया से: “एक कढ़ाई घेरा, जिसे पहले टैम्बोर फ्रेम कहा जाता था, में संकेंद्रित गोलाकार या अण्डाकार छल्लों की एक जोड़ी होती है। बड़ी अंगूठी में एक कसने वाला उपकरण होता है। कारीगर कपड़े के बड़े टुकड़े पर काम करते समय आवश्यकतानुसार घेरे को फिर से लगाता है। कढ़ाई के घेरे विभिन्न आकारों में आते हैं और आम तौर पर इतने छोटे होते हैं कि उन्हें एक हाथ से नियंत्रित किया जा सकता है और गोद में रखा जा सकता है।”

ऐतिहासिक रूप से, कढ़ाई के हुप्स लकड़ी, हड्डी, धातु या हाथी दांत से बनाए जाते थे। आधुनिक कढ़ाई हुप्स में बेहतर तनाव विनियमन तंत्र होते हैं। इसके अलावा, सामग्री में भी काफी बदलाव आया है। यह ब्लॉग आलेख प्रकार, आकार और सामग्री के आधार पर समकालीन कढ़ाई हुप्स की समीक्षा करेगा। इसके अलावा, यह आपको कढ़ाई घेरा चुनने के बारे में कुछ सुझाव देगा जो आपको वर्षों तक काम देगा।

हम कढ़ाई के हुप्स का उपयोग क्यों करते हैं?

टेबलटॉप के लिए विंटेज कढ़ाई घेरा स्टैंड

और क्या हमें सचमुच इसका उपयोग करने की आवश्यकता है? हां और ना। यह उस कढ़ाई परियोजना पर निर्भर करता है जिसकी आप योजना बना रहे हैं। साशिको या बोरो कढ़ाई जैसी कुछ कढ़ाई तकनीकों में कढ़ाई घेरे के उपयोग की आवश्यकता नहीं होती है। अन्य तकनीकें, जैसे क्रॉस-स्टिच, हुप के साथ और बिना हुप के भी बनाई जा सकती हैं।

इसके बजाय, आधुनिक सतह कढ़ाई के लिए कढ़ाई हुप्स का उपयोग आवश्यक है। और आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला घेरा अच्छी गुणवत्ता का होना चाहिए ताकि जब आप अपने प्रोजेक्ट पर काम करें तो कपड़े में बराबर और निरंतर तनाव बना रहे। इसके अतिरिक्त, जब आप हाथ से कढ़ाई कर रही हों, तो अपनी सामग्री को कढ़ाई के घेरे में कसकर रखने से आपको साफ-सुथरी सिलाई करने में मदद मिलेगी। यह टांकों के बीच के स्थान में सिकुड़न को भी रोक सकता है।

याद रखें कि कढ़ाई घेरा आपके कपड़े को कसा हुआ रखने का एकमात्र तरीका नहीं है। क्यू-स्नैप्स जैसे विकल्प उपलब्ध हैं जो क्रॉस-स्टिचिंग के बीच बहुत लोकप्रिय हैं। इसके अलावा, आप कढ़ाई हुप्स के स्थान पर स्लेट फ्रेम, स्क्रॉल फ्रेम या स्ट्रेचर बार फ्रेम का उपयोग कर सकते हैं।

तो, अब जब हम जानते हैं कि कढ़ाई के हुप्स कढ़ाई करते समय कपड़े को तना हुआ रखने के लिए बनाए जाते हैं, तो आइए देखें कि हम क्या चुन सकते हैं।

कढ़ाई हुप्स के प्रकार

हम कढ़ाई हुप्स को इस प्रकार समूहीकृत कर सकते हैं:

  • तनाव का प्रकार – स्क्रू तनाव, स्प्रिंग तनाव, या फ्लेक्सी।
  • सामग्री – प्लास्टिक, लकड़ी या धातु के हुप्स।
  • आकार – छोटा, छोटा, मध्यम या बड़ा व्यास।
  • घेरा की गहराई

पेंच तनाव के साथ कढ़ाई हुप्स

पेंच के साथ लकड़ी की कढ़ाई हुप्स

मेरा अनुमान है कि यह सबसे मानक कढ़ाई घेरा है, जहां कपड़े के टुकड़े को दो छल्लों के बीच रखकर तनाव पैदा किया जाता है। बाहरी रिंग पर लगे स्क्रू से आप हूप पर तनाव बढ़ा या घटा सकते हैं। स्क्रू टेंशन हुप्स विभिन्न सामग्रियों, आकारों और आकृतियों में आते हैं और व्यापक रूप से उपलब्ध हैं।

स्क्रू टेंशन वाला हूप चुनते समय, हार्डवेयर पर ध्यान दें। स्क्रू में बाहरी धारियाँ होनी चाहिए जो उंगलियों से कसने के लिए पकड़ का काम करें। इसके अलावा, एक अच्छे टेंशन स्क्रू में स्क्रूड्राइवर के लिए एक स्लैश होता है ताकि आप उसे अच्छी तरह से कस सकें। सबसे अच्छा होगा यदि सारा हार्डवेयर पीतल का हो। पीतल के ब्रैकेट ठोस और टिकाऊ होते हैं, और चाहे आप स्क्रू को कितना भी कस लें, वे मुड़ते नहीं हैं।

स्प्रिंग टेंशन कढ़ाई हुप्स

इन हुप्स में तनाव एक आंतरिक धातु की अंगूठी द्वारा उत्पन्न होता है, जो प्लास्टिक या धातु की बाहरी अंगूठी में एक खांचे में फिट हो जाती है। इन हुप्स का उपयोग अक्सर मशीन कढ़ाई के लिए किया जाता है। स्प्रिंग टेंशन हुप्स का उपयोग हाथ की कढ़ाई और क्रॉस-सिलाई के लिए भी किया जा सकता है। स्प्रिंग टेंशन हुप्स की छोटी-मोटी खामियां – हैंडल भारी होते हैं और बीच में आ सकते हैं; इसके अलावा, आप कपड़े के तनाव को समायोजित नहीं कर सकते।

फ्लेक्सी हुप्स

विभिन्न आकृतियों की हाथ की कढ़ाई के लिए फ्लेक्सी हुप्स

ये कढ़ाई हुप्स एक कठोर आंतरिक प्लास्टिक हुप और एक लचीले बाहरी हुप से बने होते हैं। उनके साथ काम करना सुखद है और वे तनाव को अच्छी तरह से बनाए रखते हैं, लेकिन आप इसे समायोजित नहीं कर सकते। यदि आप मोटे कपड़े या बहुत पतले कपड़े पर कढ़ाई करते हैं तो यह समस्या हो सकती है।

फ्लेक्सी हुप्स विभिन्न आकारों और आकृतियों में आते हैं। आपको कई आकारों में गोल, अंडाकार और यहां तक ​​कि गोल किनारों वाले चौकोर फ्लेक्सी हुप्स मिलेंगे।

प्लास्टिक कढ़ाई हुप्स

विभिन्न रंगों के प्लास्टिक कढ़ाई हुप्स

यह बाजार में सबसे किफायती विकल्प है। कुछ प्लास्टिक हुप्स में ढाले हुए किनारे होते हैं जो कपड़े को अतिरिक्त कसावदार रखने में मदद करते हैं, लेकिन वे उसे नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। कुछ प्लास्टिक के हुप्स अधिक कठोर होते हैं, तथा कुछ इतने लचीले होते हैं कि वे अपना आकार ठीक से नहीं रख पाते। यदि आप प्लास्टिक का घेरा चुनना चाहते हैं, तो उच्च गुणवत्ता वाले, अधिक कठोर घेरे का चुनाव करें। लेकिन मूलतः, मैं आपके मुख्य कार्य घेरे की तरह प्लास्टिक घेरे की अनुशंसा नहीं करता। अपने तैयार काम को रंगीन प्लास्टिक के घेरे में फ्रेम करना एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकता है।

प्लास्टिक के हुप्स गोल, अंडाकार और यहां तक ​​कि चौकोर आकार में तथा कई अलग-अलग आकारों में आते हैं।

धातु कढ़ाई हुप्स

ये हुप्स आजकल अपेक्षाकृत दुर्लभ हैं, लेकिन बाजार में बहुत सारे पुराने धातु कढ़ाई हुप्स उपलब्ध हैं। धातु कढ़ाई हुप्स एक स्प्रिंग या पेंच तनाव विनियमन तंत्र के साथ आते हैं।

लकड़ी की कढ़ाई हुप्स

सबसे लोकप्रिय कढ़ाई हुप्स लकड़ी से बने होते हैं। एक उत्कृष्ट लकड़ी के घेरे में ये गुण होते हैं:

  • यह गुणवत्तायुक्त लकड़ी (आमतौर पर बर्चवुड) से बना होता है और ठोस एवं मजबूत होता है।
  • आप इसे आसानी से नहीं मोड़ सकते.
  • बाहरी रिंग आंतरिक रिंग में बहुत अच्छी तरह से फिट बैठती है।
  • हूप की फिनिश प्राकृतिक है और इसे सुचारू रूप से पॉलिश किया गया है।
  • इसमें कोई भी ऐसी किरच नहीं है जो आपके धागे को फँसा सके या आपकी उंगलियों को चोट पहुँचा सके।
  • इसमें स्क्रू के माध्यम से तनाव विनियमन के लिए ठोस और टिकाऊ पूर्णतः पीतल का हार्डवेयर लगा है।
विभिन्न आकारों में बांस की कढ़ाई के हुप्स, पिनकुशन और सुई

बांस के हुप्स के बारे में क्या? बांस की कढ़ाई के हुप्स, बर्चवुड हुप्स का एक सस्ता विकल्प हैं। हालाँकि, वे इतने ठोस नहीं होते और झुक जाते हैं। इसके अलावा, कुछ बांस के हुप्स को ठीक से पॉलिश नहीं किया जाता है और उनमें किरचें होती हैं। लेकिन बांस के हुप्स की सबसे बुरी बात यह है कि काम करते समय उनमें कपड़े का तनाव खत्म हो जाता है। मैंने देखा है कि बांस के छल्लों के छल्ले ठीक से फिट नहीं होते हैं और जब आप उन्हें कसते हैं तो उनमें कुछ अंतराल रह जाता है।

उपरोक्त सभी बातों के बावजूद, मैं अभी भी बांस के हुप्स का उपयोग करती हूं, कढ़ाई के लिए नहीं बल्कि तैयार कढ़ाई को फ्रेम करने के लिए। ये हुप्स सस्ते होते हैं, कई आकारों में आते हैं, और इन्हें ऐक्रेलिक पेंट से आसानी से रंगा या रंगा जा सकता है, जिससे आपकी हुप कला के लिए एक आदर्श फ्रेम तैयार हो जाता है।

कढ़ाई हुप्स के आकार

आधुनिक हस्त कढ़ाई हुप्स सभी आकार और साइज में आते हैं। मिनी हुप्स (1-2 इंच) से लेकर 12 इंच के सबसे बड़े हुप्स तक। सबसे छोटे मिनी हुप्स कढ़ाई के साथ चाबी के छल्ले या पेंडेंट बनाने के लिए बहुत अच्छे हैं। सबसे बड़े वाले – आपके कढ़ाई के काम को प्रदर्शित करने के लिए फ्रेम के रूप में बहुत अच्छे हैं।

मध्यम आकार के 15-18 सेमी (6-7 इंच) के हुप्स सिलाई के लिए सबसे अधिक आरामदायक होते हैं। इसलिए, यदि आप सिलाई के लिए एक उत्तम कढ़ाई घेरा चाहते हैं, तो उच्च गुणवत्ता वाले, मध्यम आकार के लकड़ी के कढ़ाई घेरा का चयन करें।

कढ़ाई हुप्स की गहराई

कढ़ाई के हुप्स अलग-अलग गहराई में आते हैं – 1 सेमी से 2,5 सेमी (0,4 – 1 इंच) गहराई तक। आमतौर पर, सस्ते बांस के हुप्स 1 सेमी गहरे होते हैं, अच्छी गुणवत्ता वाले लकड़ी के हुप्स 1,25-1,75 सेमी (0,5 – 0,7 इंच) गहरे होते हैं और बड़े रजाई हुप्स 2,5 सेमी (1 इंच) तक गहरे होते हैं।

आमतौर पर, 1.5 सेमी (⅝ इंच) का घेरा अधिकांश कढ़ाई वाले कपड़ों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है। हालांकि, ऊनी या भारी लिनन जैसे भारी कपड़ों के लिए गहरे हुप्स की आवश्यकता हो सकती है।

याद रखें कि क्विल्टिंग हूप्स हाथ की कढ़ाई के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हैं, क्योंकि उनके भीतरी हूप के किनारे थोड़े गोल होते हैं। यह इसे रजाई की मोटी परतों को समायोजित करने की अनुमति देता है। इसके बजाय, कढ़ाई के घेरे में कपड़े की एक परत को पकड़ने के लिए सीधे किनारे होते हैं।

काम करते समय हूप को कैसे पकड़ें

हम एक हाथ से कढ़ाई करते हैं और दूसरे हाथ में घेरा रखते हैं। यदि आप तेजी से काम करना चाहते हैं, तो हूप स्टैंड का उपयोग करने पर विचार करें। यह आपके लिए घेरा पकड़ता है और आपको सिलाई के लिए दोनों हाथों का उपयोग करने की अनुमति देता है।

कपड़े के साथ हाथ की कढ़ाई के लिए घेरा स्टैंड

हूप स्टैण्ड के लिए कुछ विकल्प:

  • लैप स्टैंड
  • टेबलटॉप स्टैंड
  • फ्लोर स्टैंड
  • एक क्लैस्प स्टैंड के साथ मेज पर स्थापित

मैं लैप स्टैण्ड का उपयोग करती हूं और मैं इससे बहुत खुश हूं, क्योंकि इससे मैं टीवी के सामने सोफे पर बैठकर कढ़ाई कर सकती हूं।

कुछ अतिरिक्त सुझाव

जब आप सिलाई न कर रहे हों तो अपनी कढ़ाई को घेरे में न छोड़ें। लम्बे समय तक तनाव बनाये रखने से सिलवटें पड़ सकती हैं, जिन्हें हटाना कठिन हो जाता है। कुछ अधिक नाजुक कपड़े भी घेरे में लम्बे समय तक तनाव के कारण क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। इसके बजाय, सिलाई शुरू करने से ठीक पहले कपड़े को घेरे में खींच लें और एक दिन के लिए सिलाई पूरी करने के बाद उसे बाहर निकाल लें।

यदि सिलाई करते समय कपड़ा ढीला हो जाए तो अपने भीतरी घेरे को सूती ट्विल टेप से लपेट दें। इससे अतिरिक्त घर्षण पैदा होगा, सामग्री बेहतर तरीके से टिकी रहेगी, और आपके ग्राउंड फैब्रिक की सुरक्षा होगी। इसके अलावा, पतले, फिसलन वाले कपड़ों या अधिक महत्वपूर्ण टुकड़ों के साथ काम करते समय, आंतरिक घेरा लपेटने से आपके कपड़े में सिलवटें और कुचले हुए टांके कम हो जाएंगे।

यह सबसे अच्छा है यदि आपकी कढ़ाई का घेरा आपके डिज़ाइन से 2 – 4 सेमी (1-1.5 इंच) बड़ा हो। इससे आप पूरे डिज़ाइन को पुनः केन्द्रित किए बिना कढ़ाई कर सकेंगे। यदि आपका डिज़ाइन काफी बड़ा है, तो 15 – 18 सेमी (6-7 इंच) का घेरा लें और कढ़ाई करते समय काम को पुनः केंद्रित करें। हालाँकि, एक बहुत बड़ा घेरा पकड़ने के लिए बहुत बड़ा हो सकता है, और इसे नियंत्रित करने में आपके हाथ थक जाएंगे। यदि आपका डिज़ाइन बड़े आकार का है और आप इसे हूप में पुनः व्यवस्थित नहीं करना चाहते हैं, तो स्लेट फ्रेम जैसे विकल्पों पर विचार करें।