|

क्रिसमस कार्ड ट्यूटोरियल. greeting card with hand embroidery

चरण-दर-चरण क्रिसमस कार्ड ट्यूटोरियल और मुफ्त कढ़ाई पैटर्न डाउनलोड करें

अब वर्ष का वह समय आ गया है जब हमारा मन क्रिसमस की हलचल में व्यस्त रहता है। हम पेड़ लगाते हैं, लाइट जलाते हैं, कुकीज़ बनाते हैं, और उपहार लपेटते हैं…

इस छुट्टियों के मैराथन के दौरान, हम कभी-कभी भूल जाते हैं कि थोड़ा सा ध्यान देना सभी महंगे उपहारों और चमक-दमक से अधिक महत्वपूर्ण है।

गुलाबी लिनन, सफेद लिफाफे और पाइन शंकु पर क्रिसमस ट्री कढ़ाई वाला पोस्टकार्ड
गुलाबी लिनन पर क्रिसमस ट्री कढ़ाई वाला पोस्टकार्ड

हस्तलिखित छुट्टियों का ग्रीटिंग कार्ड भेजना अपने मित्रों या परिवार को यह दिखाने का एक अच्छा तरीका है कि आप उनकी कितनी परवाह करते हैं। और आप इसे अपने हाथों से बना सकते हैं! यह सरल चरण-दर-चरण क्रिसमस कार्ड ट्यूटोरियल आपको अपनी कढ़ाई के साथ एक हस्तनिर्मित ग्रीटिंग कार्ड बनाने में मदद करेगा जो आपके ध्यान का एक अनमोल संकेत होगा।

“लिखना मानवीय है, पत्र प्राप्त करना: दिव्य!” सुसान लेंड्रॉथ

क्या मैंने आपको आश्वस्त किया? यदि हां, तो चलिए काम पर लग जाएं!

Handmade card with Christmas tree embroidery

हाथ की कढ़ाई के साथ DIY क्रिसमस कार्ड

चरण-दर-चरण हाथ कढ़ाई ट्यूटोरियल

उपकरण और सामग्री

औजार:

  • एम्ब्रायडरी हूप
  • कढ़ाई सुई .
  • कैंची या स्निप्स.
  • एक शासक।
  • एक पेंसिल।
  • कागज गोंद.

सामग्री:

  • कपड़ा । मैंने लिनेन कपड़े का इस्तेमाल किया।
  • कशीदाकारी के धागे । आपको पैटर्न डाउनलोड में डीएमसी कढ़ाई सोता के रंग कोड मिलेंगे। इस परियोजना के लिए तीन रंग पैलेट उपलब्ध हैं।
  • मुड़ा हुआ खाली ग्रीटिंग कार्ड 13,5 x 13,5 सेमी (5,3 x 5,3 इंच)। मैंने पहले से कटे हुए कागज का उपयोग किया है, लेकिन आप इसे स्वयं भी मोटे कागज से बना सकते हैं (240 ग्राम प्रति वर्ग मीटर सही रहेगा)।

निर्देश

आपके द्वारा डाउनलोड किए गए क्रिसमस ट्री पैटर्न को प्रिंट करें और डिज़ाइन को अपने चुने हुए कपड़े पर स्थानांतरित करें । यदि आपका कपड़ा हल्के रंग का है, तो मैं पैटर्न स्थानांतरण के लिए लाइटबॉक्स विधि का उपयोग करने की सलाह देता हूं।

कढ़ाई और कार्ड बनाने के उपकरण

अब कंबल सिलाई के साथ एक रंगीन क्रिसमस ट्री कढ़ाई करें

सबसे निचली पंक्ति से शुरू करें। फिर, ऊपर की ओर बढ़ते हुए कम्बल सिलाई की पंक्तियाँ जोड़ें।

क्रिसमस ट्री पर कढ़ाई करें

कंबल सिलाई (पेड़) की सभी पंक्तियाँ समाप्त करने के बाद, लेज़ी डेज़ी सिलाई के साथ कुछ बर्फ के टुकड़े जोड़ें। पेड़ के ऊपर एक बर्फ का टुकड़ा और उसके चारों ओर कुछ और बर्फ के टुकड़े कढ़ाई करें। जितने चाहें उतने बर्फ के टुकड़े बनाएं।

बर्फ के टुकड़े कढ़ाई करें

एक कार्ड बनाओ.

कागज़ कार्ड पर, उस कढ़ाई के आकार को चिह्नित करें जिसे आप जोड़ना चाहते हैं, किनारों को छोड़कर – 0,5 सेमी (0.2 इंच)। उदाहरण के लिए, यदि आपकी कढ़ाई 10 x 10 सेमी है – तो आपको कार्ड के केंद्र में 9 x 9 सेमी का एक वर्ग चिह्नित करना चाहिए।

आपके द्वारा बनाई गई आकृति के अंदर कागज़ का गोंद लगाएँ। रेखाओं से बाहर न जाएं, क्योंकि गोंद चमक के निशान छोड़ सकता है।

कढ़ाई को कार्ड पर लगाएं। केंद्र से शुरू करें और अपनी उंगली से कपड़े को धीरे से किनारों की ओर खिसकाएं। इस तरह, कोई झुर्रियाँ नहीं पड़ेंगी, और सारी कढ़ाई समान रूप से चिपक जाएगी।

जैसा कि हमने 0,5 सेमी किनारों को गोंद के बिना छोड़ दिया है, आपको कढ़ाई के कोनों को सुरक्षित करने की आवश्यकता होगी। कपड़े के कोने पर सीधे कुछ गोंद लगाएं और इसे कागज कार्ड पर दबाएं। इसे सभी कोनों पर दोहराएँ।

इसे 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें।

अपनी कढ़ाई से क्रिसमस कार्ड बनाएं

आपका कार्ड तैयार है! थोड़ा प्यार भेजो!

क्रिसमस कार्ड ट्यूटोरियल

सिफ़ारिश किये हुए उत्पाद

अस्वीकरण । इस ब्लॉग के लिए निःशुल्क कढ़ाई पैटर्न और वीडियो ट्यूटोरियल बनाने की लागत को कवर करने के लिए, मैं कभी-कभी उत्पादों के लिंक भी देती हूँ। कृपया मान लें कि ये लिंक सहबद्ध लिंक हैं। यदि आप मेरे लिंक के माध्यम से खरीदना चुनते हैं तो धन्यवाद! – इससे मेरे लिए यह कार्य जारी रखना संभव हो जाएगा।

बीचवुड कढ़ाई हुप्स Etsy
एम्ब्रायडरी हूप
कढ़ाई कैंची Etsy
कढ़ाई कैंची
बोहिन कढ़ाई सुई Etsy
बोहिन कढ़ाई सुइयां
घर्षण कलम Etsy
घर्षण कलम
Etsy पर लिफाफे के साथ चौकोर खाली कार्ड | FifisHandcrafted
चौकोर खाली कार्ड
डीएमसी कढ़ाई सोता Etsy
डीएमसी कढ़ाई फ्लॉस
अमेज़न पर टैकी ग्लू स्टिक्स
चिपचिपी गोंद की छड़ें
Etsy पर ऑर्गेनिक लिनन फैब्रिक
जैविक लिनन कपड़ा

थोड़ा प्यार भेजो!

और अधिक कार्ड बनाइए, उसके अन्दर एक प्यारा सा व्यक्तिगत संदेश लिखिए और जल्दी से डाकघर पहुंच जाइए!

मैं एक प्रवासी हूं और हर साल क्रिसमस पर अपने परिवार से मिलना मेरे लिए आसान नहीं है। इस कारण से, मैं हर साल डाक के माध्यम से पारंपरिक कागज के क्रिसमस ग्रीटिंग कार्ड भेजता हूं। मैं लगभग बीस ऐसी चीजें बनाता हूं और दिसंबर के आरंभ में उन्हें अपने परिवार और मित्रों को भेजता हूं। मेरा विश्वास करो, वे किसी का ध्यान आकर्षित नहीं करते!

एक भी चीज़ मत भूलना!

मुझे यूट्यूब , इंस्टाग्राम , फेसबुक और Pinterest पर फॉलो करें। या फिर क्यों न प्रैक्टिकल एम्ब्रॉयडरी न्यूज़लेटर की सदस्यता ली जाए और हर कुछ सप्ताह में सीधे अपने इनबॉक्स में कढ़ाई संबंधी टिप्स प्राप्त की जाएं?