हाथ से कढ़ाई किए गए कपड़ों के लिए एक गहन मार्गदर्शिका। Discover what is the best fabric for hand embroidery and why

नई कढ़ाई परियोजना की शुरुआत बहुत ही रोमांचक और रोमांचकारी है। सबसे पहले, आप कोई डिज़ाइन बनाएं या कोई पैटर्न चुनें जो आपको पसंद हो। फिर, आप उन रंगों और टांकों के बारे में सोचते हैं जिनका आप उपयोग करेंगे।

फिर, आपको अपनी परियोजनाओं के लिए सामग्री चुनने की ज़रूरत है – कपड़ा और धागे । यह डराने वाला हो सकता है, विशेषकर शुरुआत में। मैंने अतीत में कुछ गलतियाँ की हैं और मैं उनमें से कुछ को आपसे बचाना चाहता हूँ। इसलिए, मैंने कढ़ाई वाले कपड़ों के लिए यह मार्गदर्शिका लिखी है जो आपको बिना किसी दुविधा के चुनाव करने में मदद करेगी!

आप किसी भी चीज़ पर कढ़ाई कर सकते हैं – सूती कैनवास से लेकर प्लास्टिक बैग, रेशम, चमड़े, भारी बुने हुए कपड़े या ट्यूल तक। आप लकड़ी या कागज को भी सजा सकते हैं। लेकिन, यदि आप यह मार्गदर्शिका पढ़ रहे हैं, तो मेरा अनुमान है कि आप कुछ कम चुनौतीपूर्ण कार्य करने जा रहे हैं।

कढ़ाई के लिए सामान्य सिफारिश यह है कि एक मध्यम वजन का प्राकृतिक कपड़ा, जिसकी बुनाई सघन हो (धागे की गिनती अधिक हो)। यह किसी भी सतह कढ़ाई परियोजना के लिए अच्छा होगा।

लेकिन एक शिक्षित विकल्प बनाने के लिए कई कारकों पर विचार किया जाना चाहिए। इसलिए अपनी अगली कढ़ाई परियोजना के लिए कपड़ा चुनते समय निम्नलिखित बातों पर विचार करें:

  • कढ़ाई का उद्देश्य क्या है? क्या यह दीवार पर टांगने वाला, सजावटी कलाकृति, कुशन कवर, पैच, ब्रोच, कपड़े का टुकड़ा या टेबल टेक्सटाइल बनने जा रहा है?
  • क्या आप तैयार कढ़ाई को धोने की योजना बना रहे हैं? सिर्फ एक बार या अधिक बार?
  • आपके अनुभव का स्तर क्या है?
  • आप कढ़ाई वाले कपड़े पर कितना खर्च करने को तैयार हैं?
कढ़ाई वाले कपड़े

कढ़ाई वाले कपड़ों की मुख्य विशेषताएं

हमें सर्वोत्तम कढ़ाई वाले कपड़े का शिक्षित चयन करने के लिए कुछ सिद्धांतों को सीखना चाहिए।

सभी कपड़ों को इस प्रकार वर्गीकृत किया जा सकता है:

  • फाइबर के प्रकार
  • बुनाई का प्रकार
  • कपड़े का वजन
  • प्रति वर्ग इकाई धागों की संख्या

फाइबर – प्राकृतिक या सिंथेटिक फाइबर?

मैं इस मामले में बहुत रूढ़िवादी हूं और प्राकृतिक रेशों का उपयोग करता हूं। मेरे पसंदीदा कपड़े कपास और लिनन तथा उनके मिश्रण हैं। इसके अलावा, रेशम, ऊन, बांस और भांग कढ़ाई के कपड़ों के लिए बेहतरीन प्राकृतिक रेशे हैं।

मैं जानता हूँ कि प्राकृतिक रेशों से बने कढ़ाई वाले कपड़े अधिक महंगे होते हैं, लेकिन:

  • प्राकृतिक रेशों से बने कपड़े पर्यावरण के लिए अधिक अनुकूल होते हैं
  • प्राकृतिक कपड़े टिकाऊ होते हैं
  • प्राकृतिक रेशों से बने कपड़े माइक्रोप्लास्टिक नहीं छोड़ते
  • प्राकृतिक सामग्री हाथ में पकड़ने और उसके साथ काम करने में सुखद होती है
  • प्राकृतिक रेशों से बने कढ़ाई वाले कपड़े बेहतर और अधिक शानदार दिखते हैं

बुनाई का प्रकार

बुनाई के प्रकार के अनुसार कढ़ाई कपड़े की तीन मुख्य श्रेणियां हैं:

  • गैर-बुने हुए कपड़े, जैसे कि फेल्ट।
  • बुने हुए कपड़े, जैसे कि सूती जर्सी, फ्रेंच टेरी कपड़ा कपड़ा, या हाथ से बुना हुआ कपड़ा।
  • बुने हुए कपड़े, जैसे कपास, लिनन, रेशम, बांस, भांग या ऊन।

बिना बुने ऊनी कपड़े कढ़ाई वाले आभूषण, आलीशान वस्तुएं, ब्रोच और एप्लीक बनाने के लिए बहुत अच्छे होते हैं। इस फेल्ट कपड़े के साथ काम करना आसान है क्योंकि यह कटने पर उखड़ता नहीं है और खिंचता नहीं है।

बुने हुए कपड़ों पर भी कढ़ाई की जा सकती है। उदाहरण के लिए, आप अपनी स्वेटशर्ट, टी-शर्ट या भारी बुने हुए ऊनी स्वेटर को सजा सकते हैं। लेकिन इन कपड़ों को हूप आर्ट या दीवार हैंगर के आधार के रूप में न चुनें क्योंकि ये बहुत लचीले होते हैं और अपना आकार नहीं बनाए रखते।

जैसा कि पहले बताया गया है, बुने हुए कपड़े लचीले होते हैं। इसलिए उन्हें कुछ विशेष तकनीकों और थोड़े अधिक अनुभव की आवश्यकता होती है। कुछ सुझाव:

  • जर्सी कपड़े के खिंचाव को नियंत्रित करने के लिए स्टेबलाइजर का उपयोग करें। एक हटाने योग्य स्टेबलाइजर या नो-शो मेष चुनें।
  • परिधान के कपड़े को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए कढ़ाई के घेरे को बहुत अधिक कसकर न बंद करें।
  • कढ़ाई के टांकों का चयन सावधानी से करें, क्योंकि कुछ टांके अन्य की तुलना में अधिक लचीले होते हैं। यदि गैर-खिंचाव वाले टांके गर्दन या अन्य परिधान क्षेत्रों पर लगाए जाएं, जहां अक्सर खिंचाव होता है, तो वे टूट सकते हैं।

बुने हुए कपड़े अन्य सभी कढ़ाई परियोजनाओं के लिए सबसे आम विकल्प हैं। मैं इस लेख के दूसरे भाग में कुछ प्रकार के बुने हुए कपड़ों का वर्णन करूंगा।

कपड़े का वजन

कपड़े का वजन ग्राम प्रति वर्ग मीटर या g/m2 (संक्षेप में GSM) में मापा जाता है। वजन कपड़े के घनत्व, मोटाई और कई भौतिक गुणों, जैसे ताकत को प्रभावित कर सकता है।

वजन के अनुसार कपड़े इस प्रकार हैं:

  • हल्का वजन – 50-150 जीएसएम. आमतौर पर मलमल, चैम्ब्रे, गौज, गिंगहम, जर्सी, क्विल्टिंग कॉटन और लॉन जैसे कपड़े इस श्रेणी में आते हैं।
  • मध्यम वजन 150-250 जीएसएम. केलिको, कोना कॉटन, कई लिनन कपड़े और लिनन-कॉटन मिश्रण इस श्रेणी में आते हैं।
  • हैवीवेट 250-450 जीएसएम. भारी लिनन, कठोर डेनिम, ऊनी कोटिंग, स्वेटशर्ट ऊन, भारी कैनवास, और अन्य भारी कपड़े।

प्रति वर्ग इकाई धागों की संख्या

धागा गिनती, जिसे धागा प्रति इंच (टीपीआई) भी कहा जाता है, कपड़े की मोटाई या महीनता का माप है। इसे एक वर्ग इंच कपड़े में धागों की संख्या गिनकर मापा जाता है, जिसमें धागों की लंबाई (ताना) और चौड़ाई (बाना) भी शामिल होती है। धागा गणना, वर्ग इंच के दो पक्षों (ऊपर और पार) में गिने गए धागों की संख्या है ( विकिपीडिया से)।

धागे की गिनती का उपयोग अक्सर कपड़े की गुणवत्ता मापने के लिए किया जाता है। “मानक” सूती धागे की गिनती लगभग 150 होती है। वहीं, “अच्छी गुणवत्ता” वाली शीट की कीमत 180 – 200 या उससे अधिक से शुरू होती है। कुछ लिनन विशेषज्ञों का दावा है कि 400 धागे की गिनती से अधिक गुणवत्ता में कोई अंतर नहीं होता है।

मैंने देखा कि कपड़े के विवरण में धागे की गिनती का उल्लेख शायद ही कभी किया जाता है। लेकिन सामान्य तौर पर, यह याद रखना पर्याप्त है कि सर्वोत्तम कढ़ाई वाले कपड़ों में धागे की गिनती अधिक होती है। और आप नंगी आंखों से भी देख सकते हैं कि सामग्री में धागे की संख्या अधिक है या नहीं।

कढ़ाई वाले कपड़ों का चयन

कोना कपास

यह कपास कढ़ाई करने वालों के बीच लोकप्रिय है। यह एक मध्यम वजन (200 ग्राम प्रति वर्ग मीटर) 100% सूती कपड़ा है जो अनेक सादे रंगों में उपलब्ध है, जिसमें सादी बुनाई और उच्च धागा गणना है – जो एक अच्छे कढ़ाई वाले कपड़े के लिए आवश्यक सभी चीजें हैं। यह कपास रजाई बनाने वाले कपास के रूप में भी लोकप्रिय है, इसलिए आप इसे अधिकांश रजाई बनाने वाले स्टोरों और ऑनलाइन पा सकते हैं।

कॉटन कैलिको

यह सरल, महंगा नहीं, समान बाने और ताने का सादा बुना हुआ कपड़ा है जो सफेद, क्रीम या बिना प्रक्षालित सूती कपड़े से बना होता है। यह हल्का या मध्यम वजन का हो सकता है और इसका उपयोग अक्सर टांकों का परीक्षण करने के लिए कपड़े के रूप में या स्थायित्व के लिए अन्य हल्के पदार्थों के नीचे परत के रूप में किया जाता है।

कढ़ाई के लिए मुख्य कपड़े के रूप में मुलायम कैलिको (जिसे मलमल भी कहा जाता है) एक अच्छा विकल्प हो सकता है। मैं अपनी किट के लिए प्रीप्रिंटेड मुलायम कैलिको कपड़े का उपयोग करती हूं, और यह कढ़ाई का कपड़ा है जिसके साथ काम करना बहुत अच्छा होता है।

हाथ की कढ़ाई के लिए प्रीप्रिंटेड कॉटन कैलिको

सूती चित्रफलक

यह एक बहुत भारी कढ़ाई कपड़ा है। यदि आप अपनी कढ़ाई के साथ कोई बैग या कोई टिकाऊ चीज सिलना चाहते हैं तो इसका प्रयोग करें। आमतौर पर, सूती कैनवास का वजन 250 से 450 ग्राम प्रति वर्ग मीटर होता है, तथा धागे की गिनती बहुत अधिक नहीं होती।

बत्तख कैनवास

यह सूती कैनवास की तुलना में वजन में थोड़ा हल्का होता है और इसमें धागे की संख्या अधिक होती है तथा इसकी बुनाई सादी होती है। इसलिए, यह सतह कढ़ाई के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है। ठोस रंगों का भी विस्तृत विकल्प उपलब्ध है।

रजाई बनाने के लिए कपास

यह हाथ की कढ़ाई के लिए अपेक्षाकृत हल्का है, लेकिन लाखों सुंदर रंगों, पैटर्न और डिजाइनों में उपलब्ध है। यदि आपकी कढ़ाई परियोजना में रंगीन कपड़े की आवश्यकता है – तो रजाई बनाने के लिए सूती कपड़ा चुनें और स्थायित्व के लिए उस पर कैलिको की परत चढ़ाएं।

हाथ की कढ़ाई के लिए कपास की रजाई बनाना

खादीकाकपडेकागुंडाला

यह विकर्ण बुनाई वाला मध्यम-उच्च वजन वाला सूती कपड़ा है। यह काफी मजबूत है और इसमें धागे की संख्या भी अधिक है। इसके अलावा, इस कपड़े की सतह भी बहुत अच्छी है। तकिये के कवर, जिपर पाउच आदि पर कढ़ाई और सिलाई करने या दीवार पर टांगने वाले हैंगर बनाने के लिए सूती टवील का चयन करें।

डेनिम

यह भी विकर्ण बुनाई वाला एक मध्यम-उच्च वजन वाला सूती कपड़ा है। यदि आप मोटे कढ़ाई धागे का उपयोग करते हैं और कढ़ाई वाले डेनिम के साथ डेनिम कपड़े या घरेलू वस्तुओं को सिलते हैं तो यह एक अच्छा कढ़ाई कपड़ा विकल्प है।

लिनन कपड़े

ये कढ़ाई के लिए बहुत अच्छे हैं। सतह पर कढ़ाई के लिए मध्यम वजन और उच्च धागा गिनती वाला बिना गिनती वाला लिनन कपड़ा चुनें। इसमें रंग के विकल्प भी हैं। यह सफेद, प्राकृतिक या रंगीन हो सकता है। ध्यान रखें कि लिनेन का कपड़ा सिकुड़ जाता है। इसलिए कढ़ाई करने से पहले इसे धोना पड़ता है। इसके अलावा, यह अपेक्षाकृत महंगा भी है, इसलिए इसे सार्थक परियोजनाओं के लिए चुनें।

कढ़ाई के लिए लिनन कपड़े

लिनेन टवील

यह क्रूएल कढ़ाई के लिए एक पारंपरिक कढ़ाई कपड़ा है। इसमें विकर्ण बुनाई और उच्च धागा गिनती है। यदि आपकी परियोजना के लिए ट्विल कपड़े की आवश्यकता है तो आप इसका उपयोग आधुनिक सतह कढ़ाई के लिए भी कर सकते हैं।

लिनन-कपास मिश्रण

कई मिश्रित कपड़े हाथ की कढ़ाई के लिए बहुत अच्छे होते हैं, और ये आमतौर पर शुद्ध लिनन कपड़े की तुलना में सस्ते होते हैं। मध्यम वजन (150-200 ग्राम प्रति वर्ग मीटर) और उच्च धागे की गिनती वाले समान रूप से बुने हुए विकल्पों की तलाश करें। इस तरह, आपके पास कढ़ाई के कपड़ों का विस्तृत विकल्प होगा। इसके अलावा, ये मिश्रित सामग्रियां आमतौर पर कई ठोस रंगों में आती हैं।

रेशमी कपड़ा

रेशम हाथ की कढ़ाई का एक विलास है। सादे बुनाई, मध्यम वजन और उच्च धागा गिनती वाले कपड़े चुनें। लेकिन यदि आप रेशम पर कढ़ाई करने की योजना बना रहे हैं, तो मुझे लगता है कि आप एक पेशेवर हैं, और आपको यह गाइड पढ़ने की आवश्यकता नहीं है:)

ऐदा

यह एक प्रकार का कैनवास है जो विशेष रूप से क्रॉस-सिलाई कढ़ाई के लिए बनाया जाता है। यदि आप क्रॉस सिलाई के अलावा किसी अन्य सतह कढ़ाई परियोजना की योजना बना रहे हैं तो इस कपड़े का उपयोग करने से बचें।

कढ़ाई के लिए सूती, लिनन और आइडा कपड़े

आपको टेपेस्ट्री कार्य और खींचे हुए धागे की तकनीक के लिए विशेष कपड़े या कैनवास की भी आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, हार्डेंजर कढ़ाई, जिसमें आप डिज़ाइन बनाने के लिए कपड़े के धागे काटते हैं। कैनवास कार्य के लिए मोनो कैनवास, डबल-मेश कैनवास और इंटरलॉक मोनो कैनवास बनाए जाते हैं।

Fabrics for hand embroidery

Fabrics and materials for hand embroidery I recommend:

कढ़ाई वाले कपड़ों के लिए अन्य विकल्प

ध्यान रखें कि ऊपर दी गई कढ़ाई के कपड़ों की सूची पूरी तरह से सांकेतिक है। ये सामग्री के चयन और उपयोग के बारे में केवल आवश्यक सुझाव हैं।

यदि आप इसे वहन कर सकते हैं और किसी महत्वपूर्ण कढ़ाई परियोजना के लिए उच्च गुणवत्ता वाले कपड़े की आवश्यकता है – तो किसी विशेष शिल्प स्टोर पर जाएं। सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले लिनन या रेशम कढ़ाई वाले कपड़े का चयन करें।

अन्य सिलाई अभ्यासों, सिलाई सीखने या परीक्षण के लिए सस्ते विकल्पों का चयन करें। हाथ की कढ़ाई कोई महंगा शौक नहीं है। आप अक्सर बुनियादी कढ़ाई वाले कपड़ों पर एक उत्कृष्ट कढ़ाई परियोजना तैयार कर सकते हैं।

कढ़ाई वाले कपड़ों के अन्य बेहतरीन स्रोत:

  • सिलाई या रजाई बनाने की परियोजनाओं से बचा हुआ कपड़ा
  • कपड़े की दुकानों पर कपड़े के कटे हुए टुकड़ों की बिक्री
  • अच्छे कपड़े से बने अवांछित कपड़े – उन्हें कढ़ाई के लिए उपयोग करने का प्रयास करें।
  • पुराने घरेलू वस्त्र जैसे मेज़पोश या बिस्तर की चादरें। बिना क्षतिग्रस्त हुए टुकड़ों को काटें और उन्हें कढ़ाई के लिए उपयोग करें।
  • चैरिटी शॉप। आप वहां कम कीमत पर कुछ गुणवत्ता वाले कपड़े पा सकते हैं।

निष्कर्ष के तौर पर

आधुनिक सतह कढ़ाई के लिए कढ़ाई वाले कपड़े चुनते समय, सामान्य नियम यह है कि मध्यम वजन, उच्च धागे की गिनती और समान बुनाई वाले प्राकृतिक कपड़े सबसे अच्छे होते हैं। आप सूती, लिनन या सूती-लिनन मिश्रण में से चुन सकते हैं।

कुछ कढ़ाई तकनीकों, जैसे क्रॉस-स्टिच, टेपेस्ट्री वर्क, या हार्डेंजर, के लिए विशेष कपड़े की आवश्यकता होती है।

यदि आपके अंतिम कढ़ाई उत्पाद के लिए एक विशिष्ट प्रकार के कपड़े की आवश्यकता है – तो उसे चुनें। और हां, यदि आपके कलात्मक विचार के लिए किसी विशेष सामग्री की आवश्यकता है, तो उसका उपयोग करें।

प्रयोग करें, विभिन्न कपड़ों के साथ खेलें और अपना पसंदीदा कपड़ा खोजें!