Christmas hand embroidery designs to stitch
|

2023 में सिलने के लिए 15 आकर्षक क्रिसमस हाथ कढ़ाई डिजाइन

जैसे-जैसे क्रिसमस का उत्सवी उत्साह वातावरण में फैलने लगता है, दुनिया भर में कढ़ाई करने वाले लोग अपनी छुट्टियों की खुशी को व्यक्त करने के लिए अनोखे और हृदयस्पर्शी तरीके खोज रहे हैं। हाथ की कढ़ाई, अपनी कालातीत सुंदरता और अनंत रचनात्मक संभावनाओं के साथ, मौसम के सार को पकड़ने के लिए एक आदर्श माध्यम है। इसके अलावा, धीरे-धीरे क्रिसमस डिजाइनों को सिलना व्यस्त मौसम के दौरान शांति और आराम के क्षण ला सकता है।

मैंने क्रिसमस हैंड एम्ब्रॉयडरी डिज़ाइनों की एक सूची बनाई है जिन्हें मैं 2023 के इस आखिरी महीने के दौरान सिलना चाहूंगी। मेरे पास इन सभी सुंदर पैटर्न को सिलने के लिए पर्याप्त समय नहीं है, लेकिन यह सूची आपको इस त्यौहार के मौसम के लिए एक उपहार या सजावट बनाने के लिए प्रेरित कर सकती है।

चाहे आप एक अनुभवी कढ़ाईकार हों या एक जिज्ञासु शुरुआती, ये पैटर्न उत्सव के रूपांकनों की एक रमणीय श्रृंखला प्रदान करते हैं, सरल क्रिसमस वृक्ष के उद्देश्यों से लेकर विस्तृत पुष्पमालाओं तक, आरामदायक स्वेटर से लेकर जिंजरब्रेड केबिन तक। इसके अलावा, आपको रेडवर्क, क्रॉस-सिलाई कढ़ाई पैटर्न और यहां तक ​​कि आभूषणों के पैटर्न भी इस सूची में शामिल मिलेंगे।

तो, अपनी कढ़ाई की आवश्यक सामग्री ( कपड़ा , सुई , धागे , कैंची , घेरा ) इकट्ठा करें, मोमबत्ती जलाएं, गर्म पेय का प्याला लें, और क्रिसमस हाथ कढ़ाई की दुनिया में एक सुखद साहसिक कार्य पर चलें।

Etsy पर मेरी पसंदीदा क्रिसमस हाथ कढ़ाई डिजाइन

अस्वीकरण । इस ब्लॉग के लिए निःशुल्क कढ़ाई पैटर्न और वीडियो ट्यूटोरियल बनाने की लागत को कवर करने के लिए, मैं कभी-कभी उत्पादों के लिंक भी देती हूँ। कृपया मान लें कि ये लिंक सहबद्ध लिंक हैं। यदि आप मेरे लिंक के माध्यम से खरीदना चुनते हैं तो धन्यवाद – इससे मेरे लिए ऐसा करना जारी रखना संभव हो जाएगा।

सुपर सरल क्रिसमस हाथ कढ़ाई पैटर्न
MiraeCreationsShop द्वारा

सुपर सरल क्रिसमस हाथ कढ़ाई पैटर्न

12 क्रिसमस ट्री हस्त कढ़ाई पैटर्न का एक सेट, और एक सिलाई गाइड शुरुआती या सभी अनुभव स्तरों के सिलाई करने वालों के लिए एकदम सही है। मैं इन सरल पैटर्नों का उपयोग उत्सव की मेज के लिए नैपकिन सजाने या उपहार टैग बनाने के लिए करूंगी। इन सरल क्रिसमस डिज़ाइनों को सिलने के लिए आपको केवल थोड़े समय की आवश्यकता होगी, और आप कुछ ही समय में बहुत सारे प्यारे उपहार बना सकते हैं।

आरामदायक स्नोमैन और कार्डिनल मित्र हाथ कढ़ाई
मैग्नस और क्विल द्वारा

आरामदायक स्नोमैन और कार्डिनल मित्र

6″ (15 सेमी) के घेरे के लिए यह अति सुन्दर और आरामदायक हस्त कढ़ाई डिजाइन में एक लाल कार्डिनल पक्षी और एक स्नोमैन के साथ एक टोपी और स्कार्फ दिखाया गया है। यह एक चरण-दर-चरण शुरुआती कढ़ाई पीडीएफ पैटर्न है जिसमें पूर्ण पैटर्न को सिले जाने का एक यूट्यूब ट्यूटोरियल है।

मेरी क्रिसमस कढ़ाई डिजाइन
डोडल और स्टिच कंपनी द्वारा

“मेरी क्रिसमस” कढ़ाई डिजाइन

अक्षरों के साथ इस शास्त्रीय क्रिसमस कढ़ाई डिजाइन में विस्तृत निर्देश, सिलाई और रंग मार्गदर्शिकाएँ शामिल हैं। मिट्टी के रंग और खुशनुमा वनस्पति डिजाइन इस हूप आर्ट को घर की सजावट का एक उत्कृष्ट टुकड़ा बना देंगे।

विंटेज क्रिसमस हाथ कढ़ाई पैटर्न
oregonraindrops2 द्वारा

विंटेज क्रिसमस हाथ कढ़ाई पैटर्न

1970 के दशक के क्वान्ज़ा और हनुक्का सहित क्रिसमस से संबंधित 30 पृष्ठों की थीम, पीडीएफ डिजिटल डाउनलोड के रूप में।

यह पुरानी चीज़ों के प्रेमियों के लिए एक वास्तविक खजाना है। पुष्पमालाएं, मोजे, क्रिसमस वृक्ष, सांता, स्नोमैन, बॉर्डर, टोकरियाँ… सभी प्रकार के सुंदर डिजाइन। इसमें एक पृष्ठ हनुक्काह का तथा एक पृष्ठ क्वान्ज़ा डिज़ाइन का है।

अच्छी बात: आपको क्रेयॉन टिंटिंग विधि के निर्देश भी प्राप्त होंगे, जो कढ़ाई के काम को एक शानदार विंटेज लुक देता है और इसका उपयोग 1920 के दशक से 1950 के दशक तक किया गया था।

क्रिसमस ट्री कढ़ाई पैटर्न
BustleandSew द्वारा

क्रिसमस ट्री हाथ कढ़ाई पैटर्न

यदि आप चाहें तो यह छोटा सा पेड़ पूरे वर्ष प्रदर्शित करने के लिए क्रिसमस जैसा नहीं है – लेकिन एक अतिरिक्त उत्सवी एहसास के लिए, आप घेरे को एक रंगीन रिबन से सजा सकते हैं या घेरे के तनाव पेंच को ढकने के लिए एक धनुष जोड़ सकते हैं।

पैटर्न में पूर्ण आकार के टेम्पलेट्स, फ्लॉस आवश्यकताएं और सिलाई निर्देश शामिल हैं। यह 6″ (15,2 सेमी) कढ़ाई घेरा के लिए उपयुक्त है।

क्रिसमस मोजा हाथ कढ़ाई डिजाइन
व्हाई नॉट स्टिचेज़ द्वारा

क्रिसमस मोजा हाथ कढ़ाई डिजाइन

यह हस्त कढ़ाई पैटर्न डिजाइन 4″ (11 सेमी) हूप के लिए बनाया गया है और इसे आपके प्रिंटर सेटिंग्स के भीतर आसानी से आकार दिया जा सकता है।

यह रंगीन क्रिसमस हस्त कढ़ाई पैटर्न मध्यवर्ती स्तर के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें विभिन्न शीतकालीन तत्व और सीखने और अभ्यास करने के लिए कुछ बेहतरीन बनावट वाले टांके शामिल हैं। फिर भी, यह शुरुआती लोगों के लिए अनुकूल है, क्योंकि इसमें पैटर्न में शामिल टांकों के वीडियो ट्यूटोरियल के लिंक दिए गए हैं।

हाथ से कढ़ाई किये हुए क्रिसमस के आभूषण
व्हाई नॉट स्टिचेज़ द्वारा

हाथ से कढ़ाई किये हुए क्रिसमस के आभूषण

दिल के आकार में क्रिसमस के लिए ये DIY गहने इतने सुंदर हैं कि मैं उन सभी को कढ़ाई करना चाहता हूं!

यह “स्वीट पार्टी” कढ़ाई डिजाइन एक उत्सव के क्षण को दर्शाता है जो क्रिसमस के दिन के आने पर हर किसी को इंतजार करने वाले अवकाश के मूड से प्रेरित है।

इस कढ़ाई में दर्शाए गए सभी क्रिसमस मिठाइयां और तत्व, जब बात मिठाइयों और कैंडीज की आती है, तो वे हमारी क्रिसमस पार्टियों के पारंपरिक प्रतीक हैं। इस पैटर्न के साथ, आप क्रिसमस लाइट्स, स्नोफ्लेक्स, एक कैंडी केन, एक जिंजरब्रेड मैन, एक क्रिसमस केक, एक साइट्रस स्लाइस और मार्शमैलो के साथ गर्म कोको का एक कप जैसे छोटे तत्वों की कढ़ाई करेंगे।

सर्दियों कढ़ाई पैटर्न
हाथ में घेरा द्वारा

क्रिसमस की पुष्पांंजलि

यह शीतकालीन कढ़ाई पैटर्न आरामदायक अनुभव के लिए एक आदर्श DIY शिल्प परियोजना है। इसमें सर्दियों की शाखाएं, पाइन शंकु, टीज़ल और बर्फ के टुकड़े शामिल हैं, यह एक ऐसी कलाकृति है जिसे आप साल भर प्रदर्शित करने में गर्व महसूस करेंगे।

यदि आपने पहले भी कुछ कढ़ाई परियोजनाएं की हैं और अपनी सिलाई को अगले स्तर तक ले जाना चाहते हैं तो यह पैटर्न आदर्श है। यह तब भी उपयुक्त है यदि आप एक आत्मविश्वासी नौसिखिया हैं और चुनौती की तलाश में हैं – हालांकि, इस परियोजना से अधिकतम लाभ उठाने के लिए, आप पहले कुछ टांकों का अभ्यास करने में थोड़ा समय लगाना चाहेंगे।

पार्टी पेंगुइन हूप
बस्टल एंड सीव द्वारा

मजेदार क्रिसमस हाथ कढ़ाई पैटर्न

पार्टी पेंगुइन हूप 6″ (15,2 सेमी) हूप के लिए एक आसान क्रिसमस हाथ कढ़ाई पैटर्न है। पैटर्न में पूर्ण आकार के टेम्पलेट्स, फ्लॉस आवश्यकताएं और सिलाई निर्देश शामिल हैं। यह परियोजना केवल दो रंगों के फ्लॉस – और दो टांकों, बैक स्टिच और सैटिन स्टिच का उपयोग करके सिलाई करना आसान है।

जन्म दृश्य हाथ कढ़ाई डिजाइन
Fileusedetoiles द्वारा

ईसाई क्रिसमस हाथ कढ़ाई डिजाइन

यह जन्म दृश्य हस्त कढ़ाई डिजाइन एक सुंदर कढ़ाई पैटर्न है जिसमें विस्तृत निर्देश हैं, जिसका आकार 6″ घेरा (15,2 सेमी) है। डिजिटल डाउनलोड फ़ाइल में सचित्र निर्देशों के साथ एक सिलाई शब्दावली, सुझाए गए डीएमसी कढ़ाई फ्लॉस रंग और पूर्ण, सचित्र कढ़ाई निर्देश शामिल हैं।

मिनी हुप्स के लिए क्रिसमस हाथ कढ़ाई पैटर्न
Ionaroseart द्वारा

मिनी हुप्स के लिए क्रिसमस हाथ कढ़ाई पैटर्न

एक डाउनलोड में मिनी हुप्स के लिए छह क्रिसमस हाथ कढ़ाई डिजाइन!

चित्रों और आरेखों के साथ एक पूर्ण 14-पृष्ठ पीडीएफ चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका आपको सभी छह मनमोहक मिनी उत्सव डिजाइन बनाने का तरीका सिखाती है, साथ ही एक सिलाई गाइड भी देती है।

पैटर्न 2.5 सेमी मिनी हुप्स के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, लेकिन आपके पास मौजूद हुप्स को फिट करने के लिए आसानी से उनका आकार बदला जा सकता है।

ये हल्के मिनी हुप्स पेड़ की सजावट, झुमके, हार, या सामान्य उत्सव की सजावट के रूप में खूबसूरती से लटकते हैं।

स्वेटर मौसम हाथ कढ़ाई पैटर्न
फेरोनिया एम्ब्रॉयडरी द्वारा

स्वेटर मौसम हाथ कढ़ाई पैटर्न

यह आरामदायक क्रिसमस अवकाश स्वेटर कढ़ाई पैटर्न 5″ (13 सेमी) हूप में फिट होने के लिए आकार का है और इसमें सभी तीन स्वेटर पैटर्न विविधताएं शामिल हैं।

यह पैटर्न आत्मविश्वास से भरे शुरुआती लोगों के लिए एकदम सही है, इसमें इस पैटर्न को दोबारा बनाने के लिए आवश्यक सभी चीजें शामिल हैं, जिसमें प्रत्येक चरण के लिए विस्तृत निर्देश और एक सचित्र सिलाई गाइड भी शामिल है।

डिजिटल डाउनलोड फ़ाइल पैटर्न अवलोकन के साथ आती है, जो पैटर्न को विस्तार से सिलाई करने का तरीका बताती है, जिसमें प्रगति फोटो, विस्तृत सिलाई निर्देश और चित्र, और एक रंग गाइड शामिल है।

जिंजरब्रेड केबिन हाथ कढ़ाई पैटर्न
मैग्नस और क्विल द्वारा

जिंजरब्रेड केबिन हाथ कढ़ाई पैटर्न

यह अति सुंदर जिंजरब्रेड केबिन पैटर्न 6″ (15.2 सेमी) हुप्स के लिए बनाया गया है। यह एक चरण-दर-चरण शुरुआती कढ़ाई पीडीएफ पैटर्न के रूप में आता है, जिसमें संपूर्ण डिज़ाइन को सिलने का एक यूट्यूब ट्यूटोरियल भी शामिल है।

डाउनलोड की गई फ़ाइल में शुरुआती लोगों के लिए एक परिचय, एक रंग गाइड और रंग, किस्में और सिलाई सहित चरण-दर-चरण निर्देश शामिल हैं।

क्रॉस सिलाई क्रिसमस कढ़ाई पैटर्न
वॉम्बैट स्टिचिंग द्वारा

क्रॉस सिलाई क्रिसमस कढ़ाई पैटर्न

यह क्रिसमस टाउन क्रॉस सिलाई नमूना मज़ेदार और उत्सव संबंधी विवरणों से भरा है, मुझे यकीन है कि आप इसे सिलाई करके खुश होंगे। क्रिसमस के पेड़, बर्फ के आदमी और जादुई विंटरलैंड की बर्फीली सड़कों पर खेलते बच्चे।

रेडवर्क क्रिसमस हाथ कढ़ाई डिजाइन
ग्रेस्टोन क्रिएशन्स द्वारा

रेडवर्क क्रिसमस हाथ कढ़ाई डिजाइन

इस रेडवर्क क्रिसमस डेको संग्रह में ऐसे डिज़ाइन हैं जो किसी भी परियोजना के लिए एकदम उपयुक्त हैं। ये कढ़ाई डिजाइन एक टोट बैग या तकिया कवर पर बहुत अच्छे लगेंगे, या आप रजाई या दीवार पर टांगने के लिए कई डिजाइन बना सकते हैं।

इस संग्रह में दस डिज़ाइन शामिल हैं। प्रत्येक डिज़ाइन तीन आकारों में आता है: 4, 5, और 6 इंच।

इससे पहले कि तुम जाओ…

मैं जानता हूं कि सिलाई के लिए क्रिसमस हस्त कढ़ाई पैटर्न चुनना मुश्किल हो सकता है। सिलाई के लिए बहुत सारे विकल्प हैं और बहुत कम समय है।

खरीदने के लिए पैटर्न चुनने के लिए मेरी युक्तियाँ

  • मूल्यांकन करें कि सिलाई का मौसम आने से पहले आपके पास कितना समय है। तदनुसार डिज़ाइन चुनें. अधिक विवरण और अधिक जटिल टांकों वाले बड़े डिज़ाइन को सिलने में अधिक समय लगता है।
  • आपके पास कढ़ाई की कौन सी सामग्री उपलब्ध है? आपके पास पहले से मौजूद घेरा आकार के लिए पैटर्न चुनें। आप डिज़ाइन में कुछ रंगों को अपने पास पहले से मौजूद रंगों से भी बदल सकते हैं। इससे आपका पैसा और समय बचता है।
  • पैटर्न में आवश्यक विशेषताओं की एक सूची बनाएं। क्या आपको सिलाई और रंग गाइड के साथ विस्तृत निर्देशों की आवश्यकता है? क्या आप पैटर्न का वीडियो ट्यूटोरियल देखना चाहेंगे? या आपको सिर्फ डिज़ाइन की जरूरत होगी और आप स्वयं ही रंग और सिलाई का चयन करेंगे? ये विशेषताएं कढ़ाई डिजाइन की कीमत पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालेंगी।
  • अपने क्रिसमस हाथ कढ़ाई डिजाइन की कढ़ाई शैली चुनें। इस सूची में मैंने जिन आधुनिक सतह कढ़ाई पैटर्न को शामिल किया है, उनके अलावा क्रॉस-सिलाई, रेडवर्क, गोल्डवर्क, ब्लैकवर्क या हार्डेंजर हाथ कढ़ाई पैटर्न का भी विस्तृत विकल्प मौजूद है। एक नई कढ़ाई शैली आज़माने के लिए सबसे विस्तृत निर्देशों वाला ट्यूटोरियल चुनें। इससे नया शिल्प सीखना बहुत आसान हो जाएगा।