बुना मकड़ी पहिया सिलाई कवर

बुना मकड़ी पहिया सिलाई

बुना पहिया, उर्फ. स्पाइडर व्हील सिलाई बुनाई सिलाई परिवार से एक मिश्रित सजावटी हाथ कढ़ाई सिलाई है। इस सिलाई से एक बुना हुआ फूल बनाने के लिए, एक वृत्त में स्थित 5 (या कोई अन्य विषम संख्या) तीलियों से शुरुआत करें। फिर, आप इन तीलियों के चारों ओर एक धागा बुनेंगे।

यह सिलाई कपड़े के पीछे एक सरल स्पोक चक्र का निर्माण करेगी। सभी बुनाई टांके सामने की ओर रहेंगे।

यह सिलाई एक सुंदर उभरा हुआ बड़ा वृत्त बनाती है और फूल बनाने के लिए प्रसिद्ध है।

बुना मकड़ी पहिया सिलाई फूल गुलाबी मोती कपास और विविध सोता, सामने की ओर
बुना मकड़ी पहिया सिलाई फूल गुलाबी मोती कपास और विविध सोता, पीछे की ओर

फूल का आकार आपके द्वारा चुने गए कढ़ाई के धागे और बुनाई के टांकों के तनाव पर निर्भर करेगा। मेरे नमूने में, एक फूल पर्ल कॉटन के एक धागे से कढ़ाई की गई है, तथा दूसरे पर – विभिन्न प्रकार के कढ़ाई वाले धागे के छह धागों से कढ़ाई की गई है।

फूल का आकार स्पाइक्स की लंबाई से निर्धारित होता है। स्पाइक्स जितने लंबे होंगे, उनका वृत्त उतना ही बड़ा बनेगा। याद रखें कि इस सिलाई से बने बड़े फूल बहुत स्थिर नहीं होते। लंबे बुनाई वाले टांकों के फंसने का खतरा रहता है, तथा टांकों में तनाव बनाए रखना कठिन हो सकता है।

सफेद कपड़े पर बुने हुए पहिये की सिलाई से हाथ से कढ़ाई किए गए गुलाबी फूल

सिलाई के अन्य नाम

इस हस्त कढ़ाई सिलाई के कई नाम हैं – व्हील सिलाई, मकड़ी का जाला, मकड़ी का जाला बुनाई, व्हीप्ड सर्कल, गुलाब पहिया, बुना हुआ स्थान, बुना हुआ स्पोक, बेरी सिलाई, और सोरेंटो व्हील।

बुने हुए स्पाइडर व्हील सिलाई के अनुप्रयोग

यह हाथ कढ़ाई सिलाई वनस्पति और पुष्प कढ़ाई में अपरिहार्य है। आप गुलाब, पेओनी और अन्य विशाल फूलों को वोवन व्हील सिलाई के साथ चित्रित कर सकते हैं।

बुनी हुई मकड़ी के पहिये वाली सिलाई अन्य हाथ की कढ़ाई वाली टांकों के साथ मिलकर बहुत अच्छी लगेगी। फूल के केंद्र को बनाने के लिए कुछ फ्रेंच गांठें जोड़ें और फूल के चारों ओर पत्तियां बनाने के लिए कुछ लेजी डेज़ी टांके या फिशबोन टांके जोड़ें।

आधुनिक सतह कढ़ाई में व्यापक उपयोग के अलावा, बुने हुए वृत्त व्हाइटवर्क कढ़ाई और हेडेबो कार्य में सुराख़ों के केंद्र बनाते हैं।

कढ़ाई वाला पेंडेंट, फूलों के गुलदस्ते के साथ एक मिनी हूप में फंसा हुआ

बुनाई सिलाई परिवार से अधिक टांके

जानें कि कैसे बुने हुए मकड़ी के पहिये की सिलाई कढ़ाई करें

नीचे दिए गए विस्तृत फोटो के साथ चरण-दर-चरण ट्यूटोरियल का पालन करें, और आप कुछ ही समय में वोवन व्हील सिलाई सीख जाएंगे। यदि आप दृश्य रूप से सीखने वाले हैं, तो इस हाथ की कढ़ाई को तेजी से सीखने के लिए ट्यूटोरियल में या प्रैक्टिकल एम्ब्रॉयडरी यूट्यूब चैनल पर वीडियो सबक देखें।

Woven spider wheel flower embroidered with pink variegated floss

बुने हुए स्पाइडर व्हील सिलाई को कढ़ाई कैसे करें

चरण-दर-चरण हाथ कढ़ाई ट्यूटोरियल

निर्देश

1. एक केंद्र के साथ एक गोल आकार चिह्नित करें। सुई को केंद्र से ऊपर ले जाएं और वृत्त की रूपरेखा की ओर सिलाई करें। सारे धागे को पीछे की ओर खींचें।

2. सुई को बीच में ले जाएं और आउटलाइन की ओर एक और सीधी सिलाई लगाएं। स्पोक व्हील बनाने के लिए इन सीधे टांकों को दोहराएँ। विषम संख्या में तीलियाँ (5-7) कढ़ाई करें। इन्हें समान रूप से वितरित करें।

बुना मकड़ी पहिया सिलाई चरण 1

3. सुई को बीच में ले जाएं और बुनाई शुरू करें। सुई को दूसरे स्पोक के नीचे से गुजारें। सारा धागा खींचो.

बुना मकड़ी पहिया सिलाई चरण 2

4. सुई को चौथी तीली के नीचे से डालें। सारा धागा खींचो.

बुना मकड़ी पहिया सिलाई चरण 3

5. सुई को पहले स्पोक के नीचे से गुजारें। सारा धागा खींचो.

बुना मकड़ी पहिया सिलाई चरण 4

6. इन बुनाई टांकों को तब तक दोहराएं जब तक कि सभी तीलियां धागे से ढक न जाएं। आप सुई को कुंद सुई में बदल सकते हैं। यदि आपके पास कुंद क्रॉस-सिलाई सुई नहीं है, तो आप धागे या कपड़े को फँसने से बचाने के लिए सुई के पीछे वाले हिस्से का उपयोग कर सकते हैं।

बुना मकड़ी पहिया सिलाई चरण 5 सुई बदलें

7. सुई को कपड़े के पीछे से डालें और उसे सुरक्षित कर दें।

बुना मकड़ी पहिया सिलाई चरण 6 - धागे को सुरक्षित करें

वीडियो ट्यूटोरियल

इस नमूने के लिए मैंने जो उपकरण और सामग्री का उपयोग किया

अस्वीकरण । इस ब्लॉग के लिए निःशुल्क कढ़ाई पैटर्न और वीडियो ट्यूटोरियल बनाने की लागत को कवर करने के लिए, मैं कभी-कभी उत्पादों के लिंक भी देती हूँ। कृपया मान लें कि ये लिंक सहबद्ध लिंक हैं। यदि आप मेरे लिंक के माध्यम से खरीदारी करना चुनते हैं तो धन्यवाद – इससे मेरे लिए ऐसा करना जारी रखना संभव हो जाएगा।

कढ़ाई कपड़ा कपास लिनन तटस्थ रंग Etsy
कढ़ाई कपड़ा
Etsy पर DMC पर्ल कॉटन #8 धागा
डीएमसी पर्ल कॉटन #8
डीएमसी कढ़ाई सोता Etsy
डीएमसी कढ़ाई फ्लॉस
बीचवुड कढ़ाई हुप्स Etsy
एम्ब्रायडरी हूप
बोहिन कढ़ाई सुई Etsy
बोहिन कढ़ाई सुइयां
कढ़ाई कैंची Etsy
कढ़ाई कैंची

आगे क्या होगा?

यदि आप और अधिक हस्त कढ़ाई टांके देखने के मूड में हैं, तो मेरे ब्लॉग पर उपलब्ध अन्य शानदार टांकों की सूची के लिए टांके और तकनीक पृष्ठ देखें। कालातीत क्लासिक्स से लेकर आधुनिक मोड़ तक, टांकों की एक पूरी दुनिया आपके अन्वेषण और महारत हासिल करने का इंतजार कर रही है। तो, अपना घेरा और सुई ले लो, और चलो रचनात्मक आनंद के लिए अपना रास्ता सिलाई!

एक भी चीज़ मत भूलना!

मुझे यूट्यूब , इंस्टाग्राम , फेसबुक और Pinterest पर फॉलो करें। या फिर क्योंआप प्रैक्टिकल एम्ब्रॉयडरी न्यूज़लेटर की सदस्यता लें और हर कुछ सप्ताह में सीधे अपने इनबॉक्स में कढ़ाई संबंधी टिप्स प्राप्त करें?

अधिक मार्गदर्शन की आवश्यकता है?

सीखने के लिए शीर्ष 10 हाथ कढ़ाई टांके शुरुआती लोगों के लिए बनाया गया एक मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम है।

बैंगनी कपड़े पर सफ़ेद साशिको टाँके