सफेद कपड़े पर मछली की हड्डी की कढ़ाई सिलाई

मछली की हड्डी कढ़ाई सिलाई

फिशबोन कढ़ाई सिलाई एक आकर्षक सिलाई है जो मेरी सिलाई लाइब्रेरी में एक प्रधान है। फिशबोन सिलाई, जिसका उद्गम समय के धुंध में खो गया है, सदियों से कढ़ाई की दुनिया में मुख्य आधार रही है। इसकी लोकप्रियता का श्रेय इसकी सादगी और सुंदरता को दिया जा सकता है।

इसका नाम इस सिलाई के मछली के कंकाल से मिलते जुलते होने के कारण पड़ा है, जिसमें बीच में रीढ़ की हड्डी और दोनों ओर तिरछी ‘हड्डियां’ होती हैं। यह सिर्फ सौंदर्य की बात नहीं है; फिशबोन सिलाई अविश्वसनीय रूप से बहुमुखी है। चाहे आप पत्ती के डिजाइन भरना चाहते हों या अपनी रचनात्मक सिलाई में बनावट, आयामी पहलू जोड़ना चाहते हों, यह हाथ की कढ़ाई सिलाई एक उत्कृष्ट विकल्प है।

इस कढ़ाई तकनीक के लिए वैकल्पिक नाम

फिशबोन सिलाई को दुनिया भर में कुछ अलग नामों से जाना जाता है, कभी-कभी इसे ‘हेरिंगबोन लीफ स्टिच’ या ‘लीफ स्टिच’ भी कहा जाता है। ध्यान दें कि ये वैकल्पिक नाम गलत हैं, क्योंकि वे अन्य कढ़ाई तकनीकों को संदर्भित करते हैं। नाम चाहे जो भी हो, यह तकनीक प्राकृतिक, जैविक अनुभव के साथ पत्ती जैसी आकृतियां बनाने की एक प्रिय विधि बनी हुई है।

सफेद कैनवास पर हरे धागे के साथ मछली की हड्डी सिलाई पट्टी
मछली की हड्डी सिलाई कढ़ाई पीछे की ओर

सिलाई के अनुप्रयोग

फैशन से लेकर घर की सजावट और कपड़ा कला तक, फिशबोन कढ़ाई सिलाई के विभिन्न अनुप्रयोग हैं। इसकी पत्तीदार संरचना इसे पुष्प डिजाइन के लिए आदर्श बनाती है, और इसकी बनावट किसी भी वस्तु में गहराई जोड़ती है। एक पंक्ति में कढ़ाई की गई मछली की हड्डी की सिलाई घरेलू वस्त्रों या परिधानों के लिए एक भव्य सीमा डिजाइन तैयार करेगी।

फिशबोन सिलाई कढ़ाई कैसे करें

फिशबोन सिलाई चरण 1
फिशबोन सिलाई चरण 2
फिशबोन सिलाई चरण 3
  • दो समान्तर रेखाओं के साथ एक पत्ती का आकार या एक वर्गाकार पट्टी बनाकर शुरुआत करें। वह आकार चुनें जो आपके सिलाई पैटर्न के अनुकूल हो।
  • आकृति की एक केन्द्रीय रेखा चिह्नित करें।
  • अपनी सुई को नोक पर ऊपर लाएं और इसे केंद्रीय रेखा पर डालें, जिससे केंद्रीय रीढ़ बन जाएगी।
  • अपनी सुई को केंद्र रेखा के बाईं ओर थोड़ा ऊपर लाएं, फिर इसे पार करें और रीढ़ के ठीक दाईं ओर डालें, अपनी सिलाई को नीचे की ओर झुकाएं।
  • विपरीत दिशा में भी यही प्रक्रिया दोहराएं, बाएं से दाएं बारी-बारी से, धीरे-धीरे रीढ़ की हड्डी के नीचे तक जाएं।
  • अपनी सिलाई को कसा हुआ रखें, लेकिन इतना भी कसा हुआ नहीं कि कपड़ा सिकुड़ जाए। इससे चिकनी, समतल फिनिश सुनिश्चित होगी।
  • अपनी अंतिम सिलाई पूरी करें, तथा जिस आकार पर आप कढ़ाई कर रहे हैं उसके अनुसार उसकी लंबाई समायोजित करें।

फिशबोन सिलाई परिवार से अन्य टाँके

  • उभरी हुई मछली की हड्डी वाली सिलाई
  • फ्लैट सिलाई
  • बास्केट सिलाई

वीडियो ट्यूटोरियल

यदि आप दृश्य शिक्षार्थी हैं, तो नीचे या प्रैक्टिकल एम्ब्रॉयडरी यूट्यूब चैनल पर वीडियो ट्यूटोरियल देखें। इस वीडियो में, आपको आसानी से अनुसरण करने योग्य, चरण-दर-चरण निर्देश मिलेंगे, जिससे आप कुछ ही समय में एक पेशेवर की तरह फिशबोन कढ़ाई सिलाई बना सकेंगे।

आगे क्या होगा?

यदि आप और अधिक हस्त कढ़ाई टांके देखने के मूड में हैं, तो मेरे ब्लॉग पर उपलब्ध अन्य शानदार टांकों की सूची के लिए टांके और तकनीक पृष्ठ देखें। कालातीत क्लासिक्स से लेकर आधुनिक मोड़ तक, टांकों की एक पूरी दुनिया आपके अन्वेषण और महारत हासिल करने का इंतजार कर रही है। तो, अपना घेरा और सुई ले लो, और चलो रचनात्मक आनंद के लिए अपना रास्ता सिलाई!

अधिक मार्गदर्शन की आवश्यकता है?

सीखने के लिए शीर्ष 10 हाथ कढ़ाई टांके शुरुआती लोगों के लिए बनाया गया एक मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम है।

बैंगनी कपड़े पर सफ़ेद साशिको टाँके