आउटलाइन सिलाई हाथ कढ़ाई

रूपरेखा कढ़ाई सिलाई

यदि आप हाथ की कढ़ाई के टांकों की जटिल दुनिया में रुचि रखते हैं, तो संभवतः आपने आउटलाइन सिलाई के बारे में सुना होगा। यह स्टेम स्टिच परिवार से एक सरल लेकिन मौलिक हस्त कढ़ाई सिलाई है जिसका लंबा इतिहास और व्यापक अनुप्रयोग संभावनाएं हैं।

देखने में, सामने की ओर यह हाथ की कढ़ाई की सिलाई रस्सी की तरह दिखती है। और पीछे की तरफ, यह एक बैकस्टिच कढ़ाई की तरह लगता है।

ध्यान दें कि आउटलाइन सिलाई को अक्सर स्टेम सिलाई समझ लिया जाता है, क्योंकि उनकी कढ़ाई विधि बहुत समान होती है। इन टांकों के बीच का अंतर कढ़ाई करते समय काम करने वाले धागे की स्थिति पर निर्भर करता है। जब आप स्टेम सिलाई करते हैं, तो धागे को दाईं ओर रखें, और जब आप आउटलाइन सिलाई करते हैं, तो धागे को कार्य दिशा के बाईं ओर रखें।

सफेद कैनवास पर लाल धागे से बनाई गई आउटलाइन कढ़ाई सिलाई
आउटलाइन सिलाई का पिछला भाग

आउटलाइन सिलाई के अनुप्रयोग

आउटलाइन सिलाई, अपने नाम के अनुरूप, डिजाइन की सीमाओं को परिभाषित करने और उभारने के लिए सदियों से पसंदीदा रही है। आउटलाइन सिलाई की बहुमुखी प्रतिभा पर पर्याप्त जोर नहीं दिया जा सकता है। हालांकि यह बॉर्डर के लिए एक उपयोगी सिलाई है, लेकिन यह फूलों के पैटर्न में प्रयोग करने पर भी उतनी ही शानदार लगती है, क्योंकि इससे उन्हें एक अलग किनारा और परिभाषा मिलती है या फिर बेलों पर कढ़ाई की जाती है। यह समोच्च कढ़ाई सिलाई भी अक्षरों की कढ़ाई के लिए शानदार है, जो आपके हाथ से कढ़ाई किए गए उद्धरणों को एक सुरुचिपूर्ण स्वभाव के साथ उभरा हुआ बनाती है।

आउटलाइन सिलाई के लिए चरण-दर-चरण कढ़ाई निर्देश:

आउटलाइन सिलाई कढ़ाई चरण 1
आउटलाइन सिलाई चरण 2
आउटलाइन सिलाई कढ़ाई कैसे करें चरण 3
आउटलाइन सिलाई कढ़ाई - चरण 4
  • अपनी डिज़ाइन लाइन के बाएं छोर से शुरू करें। सुई को कपड़े के पीछे से सामने की ओर लाएं।
  • आगे की ओर एक सिलाई करें। डिज़ाइन लाइन पर सुई को थोड़ी दूरी पर आगे डालें और प्रारंभिक बिंदु तथा सुई के प्रवेश स्थान के बीच से उसे पुनः ऊपर खींचें।
  • कार्यशील धागे के लूप को अपनी चलने की दिशा के बाईं ओर रखें। सुनिश्चित करें कि यह हमेशा सिलाई लाइन के एक ही तरफ हो। यह स्थिरता ही आउटलाइन सिलाई को चिकना रूप प्रदान करती है।
  • दोहराना। इस प्रक्रिया को जारी रखें, हमेशा पिछली सिलाई के मध्य बिंदु तक आएं। यह विधि एक अखंड रेखा बनाती है, जो डिजाइन को प्रवाह प्रदान करती है।
  • एक छोटी सी सिलाई करके समाप्त करें और धागे को पीछे की ओर सुरक्षित कर दें।
  • यदि आप वृत्त में आउटलाइन टांके लगा रहे हैं, तो पहले और अंतिम टांके के बीच एक कनेक्टिंग टांके लगाएं, ताकि जंक्शन बिंदु अदृश्य रहे।

बचने के लिए सुझाव और सामान्य गलतियाँ:

  • यहां तक ​​कि टाँके भी. एक सहज, सतत लुक प्राप्त करने के लिए एक समान सिलाई लंबाई का लक्ष्य रखें।
  • बहुत अधिक कस कर खींचने से बचें। एक आम गलती यह है कि धागे को बहुत ज्यादा कस दिया जाता है, जिससे कपड़ा सिकुड़ जाता है। हल्का तनाव महत्वपूर्ण है!
  • वक्र. वक्रों पर काम करते समय, चिकनी फिनिश के लिए अपनी सिलाई की लंबाई कम कर दें। लंबे टांके से वक्र दांतेदार दिखाई दे सकते हैं।

स्टेम स्टिच परिवार से अधिक टाँके

वीडियो ट्यूटोरियल

यदि आप दृश्य शिक्षार्थी हैं, तो नीचे या प्रैक्टिकल एम्ब्रॉयडरी यूट्यूब चैनल पर वीडियो ट्यूटोरियल देखें। इस वीडियो में, आपको आसानी से अनुसरण करने योग्य, चरण-दर-चरण निर्देश मिलेंगे, जिनकी मदद से आप कुछ ही समय में एक पेशेवर की तरह आउटलाइन कढ़ाई सिलाई बना सकेंगे।

आगे क्या होगा?

यदि आप और अधिक हस्त कढ़ाई टांके देखने के मूड में हैं, तो मेरे ब्लॉग पर उपलब्ध अन्य शानदार टांकों की सूची के लिए टांके और तकनीक पृष्ठ देखें। कालातीत क्लासिक्स से लेकर आधुनिक मोड़ तक, टांकों की एक पूरी दुनिया आपके अन्वेषण और महारत हासिल करने का इंतजार कर रही है। तो, अपना घेरा और सुई ले लो, और चलो रचनात्मक आनंद के लिए अपना रास्ता सिलाई!

अधिक मार्गदर्शन की आवश्यकता है?

सीखने के लिए शीर्ष 10 हाथ कढ़ाई टांके शुरुआती लोगों के लिए बनाया गया एक मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम है।

बैंगनी कपड़े पर सफ़ेद साशिको टाँके