सर्वोत्तम कढ़ाई टांके. The top 10 of basic hand embroidery stitches – learn them all to start embroidering

हाथ की कढ़ाई एक आरामदायक शिल्प है और हमारे स्वास्थ्य, बटुए और पृथ्वी के लिए इसके कई लाभ हैं। लेकिन वहाँ 300 से अधिक हाथ कढ़ाई टांके हैं। तो फिर आपको सीखना कहां से शुरू करना चाहिए? कढ़ाई की शुरुआत करने के लिए सबसे अच्छे टांके कौन से हैं?

मैंने शीर्ष 10 हाथ कढ़ाई टांकों की एक सूची बनाई है जिन्हें आपको पहले सीखना चाहिए। हो सकता है कि ये वास्तव में सबसे अच्छे कढ़ाई के टांके न हों, लेकिन निश्चित रूप से, आपको इनसे सीखना शुरू कर देना चाहिए।

पी.एस. इन टांकों को सीखने के लिए मेरे पास एक निःशुल्क हस्त कढ़ाई पाठ्यक्रम भी है।

रनिंग स्टिच

सर्वोत्तम कढ़ाई टांकों की सूची में पहला स्थान है – रनिंग स्टिच । इसे सीधी सिलाई भी कहा जाता है और यह हाथ की कढ़ाई की मूल सिलाई है, जिस पर सिलाई के अन्य सभी प्रकार आधारित हैं। रनिंग स्टिच में सुई को कपड़े के अंदर-बाहर किया जाता है। सुई को कपड़े के माध्यम से लगातार धकेला जाता है, एक तरफ से शुरू करके दूसरी तरफ समाप्त किया जाता है। टांकों की लंबाई में भिन्नता लाकर, आप केवल इसी टांके का उपयोग करके बहुत ही बहुमुखी चित्र बना सकते हैं।

रनिंग स्टिच का प्रयोग साशिको, बोरो और कांथा कढ़ाई शैलियों में व्यापक रूप से किया जाता है, क्योंकि यह कपड़ों की मरम्मत करने या कपड़े की कई परतों को एक-दूसरे से जोड़ने के लिए उपयुक्त है। इसके अलावा, रनिंग स्टिच का उपयोग रजाई बनाने में भी किया जाता है। इसलिए, मैं अपनी मरम्मत परियोजनाओं में इस बुनियादी कढ़ाई सिलाई का उपयोग करना पसंद करती हूं।

इसके अलावा, रनिंग स्टिच कुछ जटिल व्हीप्ड, थ्रेडेड और समानांतर स्टिचों के लिए आधार है। इनमें एक थ्रेडेड रनिंग स्टिच, एक मेन्डरिंग स्टिच, और एक एस्किमो लेस्ड एंडिंग स्टिच शामिल हैं।

रनिंग स्टिच वीडियो ट्यूटोरियल

बैक स्टिच

बैकस्टिच कढ़ाई वीडियो ट्यूटोरियल

सर्वश्रेष्ठ कढ़ाई टांकों की सूची में एक और आवश्यक कढ़ाई टांके – बैक स्टिच

यह सरल सिलाई हाथ से सिलाई में मुख्य सिलाई सिलाई है। इसके अलावा, हाथ की कढ़ाई में भी इसकी महत्वपूर्ण भूमिका है। जैसा कि नाम से पता चलता है, बैकस्टिच सिलाई की सामान्य दिशा से पीछे की ओर किया जाता है। कढ़ाई में, यह सिलाई रेखाएं बनाती है और इसका प्रयोग प्रायः आकृतियों को रेखांकित करने तथा कढ़ाई वाले चित्र में बारीक विवरण जोड़ने के लिए किया जाता है। इसका प्रयोग अक्षर कढ़ाई करने के लिए भी किया जाता है। यह सिलाई सीधी और घुमावदार तरीके से की जा सकती है। अलग-अलग लम्बाई की टाँकें आपको सबसे छोटे और सबसे विस्तृत वक्र भी बनाने की अनुमति देंगी।

इसके अलावा, इस बुनियादी सिलाई का उपयोग अक्सर अधिक जटिल टांकों के लिए आधार के रूप में किया जाता है। उदाहरण के लिए, पेकिनीज़ सिलाई, ईंट सिलाई, और व्हीप्ड बैकस्टिच सभी सरल बैकस्टिच के आधार पर बनाए जाते हैं।

विभाजित सिलाई

मैंने इस सरल सिलाई को सर्वश्रेष्ठ कढ़ाई टांकों की सूची में शामिल किया है, क्योंकि विभाजित सिलाई किसी भी पैटर्न के लिए एकदम सही है जिसमें रूपरेखा या अक्षर लिखना शामिल है। इसके अलावा, यह सिलाई तब उपयोगी होती है जब आपको साटन टांकों की रूपरेखा बनाने की आवश्यकता होती है, क्योंकि इसमें रेखा की सतह चिकनी होती है और यह साटन सिलाई के लिए एक साफ किनारे को सहारा देती है। विभाजित टांकों की मोटी पंक्तियों का उपयोग भरण सिलाई के लिए भी किया जा सकता है।

स्प्लिट स्टिच वीडियो ट्यूटोरियल

स्टेम सिलाई

स्टेम सिलाई हाथ कढ़ाई वीडियो ट्यूटोरियल

स्टेम सिलाई से रस्सी जैसी रेखा बनती है। मैंने इस सिलाई को इसकी बहुमुखी प्रतिभा के कारण सर्वश्रेष्ठ कढ़ाई टांकों की सूची में शामिल किया है।

स्टेम सिलाई बहुत नाजुक होती है और इसका प्रयोग सबसे नाजुक कढ़ाई के टुकड़ों पर किया जाता है। या यह बोल्ड भी हो सकता है. रस्सी कितनी भारी होगी यह आपके द्वारा उपयोग किये जाने वाले धागे पर निर्भर करेगा।

यदि आपको वक्र, लहरें या छोटे वृत्त कढ़ाई करने हों तो स्टेम सिलाई बहुत उपयोगी है। जैसा कि सिलाई के नाम से पता चलता है, इसका व्यापक रूप से पौधों की पत्तियों और तनों को चित्रित करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, आप स्टेम स्टिच की पंक्तियों को एक साथ जोड़कर, स्टेम स्टिच से एक क्षेत्र को भर सकते हैं। मैं साटन सिलाई के लिए रूपरेखा के रूप में स्टेम सिलाई का उपयोग करना पसंद करती हूं।

बीज सिलाई

बुनियादी भराव सिलाई जिसे मैंने सबसे अच्छी कढ़ाई टांके की इस सूची में शामिल किया है – एक बीज सिलाई है। कभी-कभी इसे चावल सिलाई भी कहा जाता है।

सीड स्टिच सीधे टांकों की एक सरल श्रृंखला है जो समान आकार के और समान दूरी पर स्थित होते हैं, लेकिन अनियमित दिशाओं में जाते हैं। जब टांकों को एक ही दिशा में संरेखित किया जाता है तो इसे एक समान पैटर्न में भी बनाया जा सकता है।

आपके टांके कितने घने होंगे, इस पर निर्भर करते हुए, आपको बहुत हल्की भराई या बहुत भारी और बनावट वाली भराई मिल सकती है। इसके अलावा, आप रंगों के साथ खेल सकते हैं – रंगों को मिलाकर कंफ़ेद्दी भर सकते हैं या कपड़े के समान रंग का उपयोग कर सकते हैं और एक सरल लेकिन बनावट वाला लुक पा सकते हैं।

इसके अलावा, आपको गद्देदार साटन टांकों को भरने के लिए एक बीज सिलाई की आवश्यकता होगी।

बीज सिलाई वीडियो ट्यूटोरियल

साटिन सिलाई

साटन सिलाई वीडियो ट्यूटोरियल

साटन सिलाई या डमास्क सिलाई सपाट टांकों की एक श्रृंखला है जिसका उपयोग पृष्ठभूमि कपड़े के एक भाग को पूरी तरह से ढकने के लिए किया जाता है। मैंने इस सिलाई को सर्वश्रेष्ठ कढ़ाई टांकों की सूची में शामिल किया है क्योंकि आपको लगभग हर कढ़ाई पैटर्न के लिए इसकी आवश्यकता होगी – यह बहुत लोकप्रिय है। इसे एक भराव सिलाई माना जाता है, लेकिन आपको सावधान रहना चाहिए कि इसका उपयोग केवल छोटे भराव वाले क्षेत्रों के लिए ही करें, क्योंकि बड़े साटन टांके ढीले हो जाते हैं।

यदि आप अधिक चिकनी साटन लुक चाहते हैं, तो ध्यान रखें कि:

  • अधिक धागे या मोटे धागे की तुलना में पतले धागे (या एकल धागे) बेहतर काम करते हैं।
  • उच्च गिनती और दृढ़ एवं पूर्ण बुनाई वाला ग्राउंड कपड़ा बेहतर काम करेगा।
  • इसे छोटा रखें, इस सिलाई से बड़े क्षेत्र को भरने का प्रयास न करें।
  • कढ़ाई करते समय, साटन सिलाई को बीच से शुरू करें और डिज़ाइन के किनारों की ओर बढ़ें।
  • अधिक सुंदर किनारों के लिए, पहले साटन सिलाई की रूपरेखा बनाएं (स्प्लिट सिलाई या स्टेम सिलाई का उपयोग करके)

लड़ीदार सिलाई

चेन स्टिच एक कढ़ाई स्टिच है जिसमें लूप वाले टाँकों की एक श्रृंखला एक चेन जैसा पैटर्न बनाती है। चेन सिलाई एक प्राचीन शिल्प है – चीनी चेन सिलाई कढ़ाई के जीवित उदाहरण 5वीं – तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व के हैं।

इस सरल सिलाई ने सर्वोत्तम कढ़ाई टांकों की सूची में अपना स्थान बना लिया है क्योंकि यह बहुत बहुमुखी है। चेन स्टिच आउटलाइनिंग, फिलिंग, अक्षरांकन, बॉर्डर डिजाइन तथा ट्यूलिप या व्हीटियर स्टिच जैसे अन्य मिश्रित स्टिच के भाग के रूप में बहुत अच्छा है। इसके अलावा, यह सिलाई बहती, घुमावदार रेखाओं की कढ़ाई करते समय बहुत उपयोगी होती है। इसके अलावा, आप अलग चेन टांके और कढ़ाई आलसी डेज़ी फूल बना सकते हैं।

क्या आप जानते हैं कि चेन स्टिच दो अलग-अलग तरीकों से बनाई जा सकती है? आप नियमित और रिवर्स चेन टांके बना सकते हैं। दोनों तरीकों को आज़माएं और चुनें कि कौन सा आपका पसंदीदा है, या दोनों का उपयोग करें, क्योंकि कभी-कभी एक तरीके से दूसरे तरीके पर स्विच करना सुविधाजनक होता है।

चेन सिलाई कढ़ाई वीडियो ट्यूटोरियल

आलसी डेज़ी सिलाई

आलसी डेज़ी सिलाई (अलग चेन सिलाई) वीडियो ट्यूटोरियल

आलसी डेज़ी कढ़ाई सिलाई, जिसे अलग चेन सिलाई भी कहा जाता है, एक बहुत लोकप्रिय सजावटी सिलाई है। यह प्राथमिक और बहुमुखी है; इसलिए, इसका उपयोग आधुनिक हाथ की कढ़ाई में व्यापक रूप से किया जाता है।

इस सिलाई का उपयोग फूलों, पंखुड़ियों, वर्षा की बूंदों, पत्तियों या आंसू की बूंद के आकार वाली किसी भी चीज़ को चित्रित करने के लिए करें। इसके अलावा, इसे भरने या रूपरेखा के लिए उपयोग करें, या सुंदर बॉर्डर बनाने के लिए इसे अन्य टांकों के साथ संयोजित करें।

इसके अलावा, इस सरल सिलाई में कई भिन्नताएं हैं।

कंबल सिलाई

सर्वोत्तम कढ़ाई टांकों की इस सूची में एक और आवश्यक टांके – कम्बल सिलाई । इसे बटनहोल सिलाई भी कहा जाता है। इसका उपयोग कंबलों और अन्य घरेलू वस्त्रों जैसे चाय के तौलिये और तकिए के कवर के किनारों को सजाने के लिए किया जाता था।

अब हम परिधान के किनारे को पूरा करने के लिए कम्बल सिलाई का उपयोग करते हैं, फेल्ट आभूषणों की सिलाई के लिए एक एप्लीक जोड़ते हैं, या इसे एक सजावटी सिलाई के रूप में उपयोग करते हैं। इस सिलाई को सजावटी सिलाई के रूप में उपयोग करने के कई तरीके हैं – फूलों और पत्तियों से लेकर भरने और रूपरेखा बनाने तक।

कंबल सिलाई एक बॉर्डर डिजाइन सिलाई के रूप में उत्कृष्ट दिखती है, विशेष रूप से अन्य टांकों के साथ संयुक्त या डबल कंबल सिलाई के रूप में बनाई गई। इसके अलावा, इसे भरने वाली सिलाई के रूप में भी बहुत अच्छे तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है, क्योंकि आप इसे लाइनों या गोलाकार में लगा सकते हैं – जैसा कि आपके डिजाइन की आवश्यकता हो।

कंबल सिलाई वीडियो ट्यूटोरियल

फ्रेंच नॉट

फ्रेंच नॉट्स कढ़ाई वीडियो ट्यूटोरियल

सर्वश्रेष्ठ कढ़ाई टांके की सूची में अंतिम है – फ्रेंच गाँठ सिलाई

इस बनावटी सिलाई के कई उपयोग हैं, क्षेत्रों को भरने और उच्चारण सिलाई से लेकर जाली सिलाई के रूप में जटिल मिश्रित सिलाई का हिस्सा बनने तक।

फ्रेंच नॉट एक कढ़ाई तकनीक है जिसमें धागे को एक विशिष्ट तरीके से अपने चारों ओर गाँठ दिया जाता है। इस सिलाई को सबसे कठिन माना जाता है, लेकिन मुझे यह बहुत सरल लगती है, और मैं इसका प्रयोग करना पसंद करती हूँ।

इन सरल सुझावों का पालन करें, और आपको भी मेरी तरह फ्रेंच नॉट्स पसंद आएंगी:
  • धागे को सुई के चारों ओर 2 बार लपेटें (अधिकतम 3 बार)। यदि आपको बड़ी गाँठ की आवश्यकता है तो मोटे धागे या अधिक धागों का उपयोग करें।
  • सिलाई के आरंभ और उस स्थान के बीच थोड़ी सी जगह छोड़ दें जहां आप सुई को कपड़े में डालते हैं। गाँठ सामग्री के पीछे की ओर नहीं जाएगी।
  • धागे को धीरे-धीरे लपेटों के माध्यम से कपड़े के पीछे की ओर खींचें। इसके अलावा, काम करने वाले धागे को कपड़े के पीछे तक पहुंचने तक अंतिम क्षण तक तनाव में रखें।
  • कढ़ाई की सुई के स्थान पर मिलिनर सुई का प्रयोग करें। इसमें एक आँख होती है जो शाफ्ट के समान मोटाई की होती है, इसलिए आँख पर अटके बिना तंग आवरणों के बीच से सुई को पार करना आसान होता है।

सभी बेहतरीन कढ़ाई टांके सीखें और कढ़ाई शुरू करें!

आपने सभी बेहतरीन कढ़ाई टांके सीखे! इनका अभ्यास शुरू करें.

अभ्यास परिपूर्ण बनाता है। लम्बे समय तक अभ्यास करने के बाद हमारा काम स्वाभाविक, कुशल, तीव्र और स्थिर हो जाएगा

ब्रूस ली

इस ब्लॉग के वीडियो पाठ पृष्ठ में ऊपर वर्णित सभी टांकों के वीडियो ट्यूटोरियल शामिल हैं। इसलिए कपड़े का एक टुकड़ा लें, कुछ सीधी रेखाएं (और घुमावदार रेखाएं भी) खींचें, और कढ़ाई शुरू करें।

अधिक मार्गदर्शन की आवश्यकता है?

सीखने के लिए शीर्ष 10 हाथ कढ़ाई टांके शुरुआती लोगों के लिए बनाया गया एक मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम है।

बैंगनी कपड़े पर सफ़ेद साशिको टाँके