हाथ की कढ़ाई के टांके, सिलाई समूह और परिवार

उद्देश्य और तकनीक के आधार पर हाथ की कढ़ाई के टांकों का वर्गीकरण

हाथ से कढ़ाई के सैकड़ों टांके प्रमाणित हैं। प्रत्येक कढ़ाई तकनीक में कढ़ाई के टांकों का अपना पारंपरिक सेट होता है। कुछ टांके क्रूवेल कढ़ाई के लिए विशिष्ट माने जाते हैं, कुछ ब्राजीलियन कढ़ाई के लिए, तथा कुछ अन्य गोल्डवर्क के लिए विशिष्ट माने जाते हैं। सतही कढ़ाई में सभी कढ़ाई तकनीकों के कई टांकों का उपयोग किया जाता है।

टांकों को वर्गीकृत करने का कोई आधिकारिक या सही तरीका नहीं है। कुछ कढ़ाई कलाकार तो किसी भी वर्गीकरण के खिलाफ हैं।

मैंने जिन स्रोतों पर शोध किया उनमें से अधिकांश टांकों को वर्गीकृत करने के लिए अलग-अलग तरीकों का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, वस्त्र अनुसंधान केंद्र टांकों को उन्हें बनाने में प्रयुक्त तकनीक के आधार पर व्यवस्थित करता है। आपको गाँठें और जाल बनाना, फीता बनाना, लूपिंग, स्मॉकिंग और बुनाई की श्रेणियाँ मिलेंगी।

मेरा मानना ​​है कि हाथ की कढ़ाई के टांकों को उनको बनाने में प्रयुक्त तकनीक के आधार पर या सतह की कढ़ाई में उनके उद्देश्य के आधार पर समूहीकृत किया जा सकता है। मुझे चीज़ें दराजों में रखना पसंद है। इसीलिए मैं इस प्रकार के समूहीकरण का उपयोग करता हूँ:

तकनीक के आधार पर समूहीकरण (सिलाई परिवार)

  • बैकस्टिच सिलाई परिवार
  • कंबल सिलाई परिवार
  • चेन सिलाई परिवार
  • शेवरॉन सिलाई परिवार
  • काउचिंग सिलाई परिवार
  • क्रेटन सिलाई परिवार
  • क्रॉस सिलाई परिवार
  • पंख सिलाई परिवार
  • फिशबोन सिलाई परिवार
  • फ्लाई स्टिच परिवार
  • हेरिंगबोन सिलाई परिवार
  • समुद्री मील
  • रनिंग स्टिच परिवार
  • साटन सिलाई परिवार
  • स्टेम सिलाई परिवार
  • सीधी सिलाई परिवार
  • बुनाई सिलाई परिवार

उद्देश्य के आधार पर समूह बनाना

  • आवश्यक टांके
  • आउटलाइन टांके
  • अक्षरांकन के लिए टाँके
  • टांके भरना
  • सजावटी टाँके (अलग टाँके और गांठें)
  • सीमा टांके
  • मरम्मत के लिए टांके

निश्चित रूप से इस प्रकार का समूहन सही नहीं है, क्योंकि एक ही कढ़ाई की सिलाई का उपयोग रूपरेखा और बॉर्डर के लिए किया जा सकता है या सजावटी सिलाई का उपयोग अक्षर लिखने के लिए किया जा सकता है। इस कारण से, कुछ कढ़ाई टांके दोनों श्रेणियों में शामिल किए जाएंगे। लेकिन, दूसरी ओर, किसी प्रकार की प्रणाली, भले ही वह परिपूर्ण न हो, न होने से बेहतर है।

आवश्यक टांके

हाथ की कढ़ाई के आवश्यक टांके सभी टांकों में सबसे प्राथमिक और बुनियादी टांकों का एक समूह हैं। ये होल्डिंग टाँके और फिनिशिंग टाँके हैं, इसलिए आप जानते हैं कि सिलाई कैसे शुरू और खत्म करनी है और यह सुनिश्चित करना है कि टाँके टिके रहेंगे। इसके अलावा, बैकस्टिच , रनिंग स्टिच , सीड स्टिच , चेन स्टिच और स्टेम स्टिच जैसी सबसे बुनियादी टाँके भी इस सूची में हैं।

आप मेरे अवलोकन में आवश्यक टांकों के बारे में अधिक जान सकते हैं “सर्वोत्तम कढ़ाई टांके. शीर्ष 10“.

आउटलाइन टांके

हाथ की कढ़ाई में आउटलाइन टाँके महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आउटलाइन टांके आकृतियों को परिभाषित कर सकते हैं, पैटर्न स्थानांतरण लाइनों को कवर कर सकते हैं, और असमान सिले किनारों को कवर कर सकते हैं। इसके अलावा, आप इन टांकों के साथ कढ़ाई में विवरण जोड़ सकते हैं। कुछ भराई टांकों के किनारे स्पष्ट और साफ नहीं होते। आउटलाइन टांके लगाने से वे बेहतर और अधिक स्पष्ट दिख सकते हैं।
चेन स्टिच , स्टेम स्टिच , या व्हीप्ड बैकस्टिच पारंपरिक आउटलाइन स्टिच हैं। लेकिन अपने आप को यहीं तक सीमित न रखें।

अक्षरांकन के लिए टाँके

मूलतः, अक्षर लिखने के लिए किसी भी हाथ की कढ़ाई का उपयोग किया जा सकता है। लेकिन निःसंदेह, कुछ कढ़ाई के टांके इस काम को सबसे बेहतर ढंग से करते हैं।

बुनियादी अक्षरांकन प्रयोजनों के लिए, बैकस्टिच (या व्हीप्ड बैकस्टिच ), स्टेम स्टिच और चेन स्टिच पर्याप्त से अधिक होंगे। बैकस्टिच सरल मुद्रित अक्षरों और अधिक सजावटी फ़ॉन्ट्स की रूपरेखा के लिए उत्कृष्ट है। हस्तलिखित फ़ॉन्ट, स्क्रिप्स और कर्सिव अक्षरों के लिए स्टेम स्टिच या व्हीप्ड बैकस्टिच का उपयोग करें। चेन सिलाई मोटे अक्षरों को लिखने और रेखांकित अक्षरों को भरने के लिए एकदम उपयुक्त है।

और यदि आप शास्त्रीय मोनोग्राम लेटरिंग करना चाहते हैं – तो आपको अपने साटन सिलाई कौशल को परिपूर्ण करना होगा।

दृश्य उदाहरणों के लिए प्रैक्टिकल एम्ब्रॉयडरी यूट्यूब चैनल पर यह वीडियो ट्यूटोरियल देखें।

टांके भरना

भरने वाले टाँके हाथ की कढ़ाई के टाँकों का एक बड़ा समूह है जिसका उपयोग हम डिज़ाइन के विशिष्ट भागों या डिज़ाइन के आसपास के क्षेत्रों को भरने के लिए करते हैं। कुछ भरने वाले टांके पृष्ठभूमि कपड़े को पूरी तरह से ढक देंगे। अन्य लोग कम या ज्यादा दिखाई देने वाली सामग्री छोड़ देंगे।

याद रखें कि यदि डिज़ाइन में भरना और रूपरेखा बनाना शामिल है, तो भरने वाले टांके पहले कढ़ाई किए जाते हैं। और, यदि डिज़ाइन के कुछ हिस्से ऐसे दिखें जैसे वे अन्य क्षेत्रों के पीछे से उभर रहे हों, तो सबसे पहले इन पर ध्यान दिया जाना चाहिए।

सबसे अधिक ज्ञात भरने वाले टांके हैं साटन सिलाई , लंबी और छोटी सिलाई, ट्रेलिस सिलाई, पत्ती सिलाई, हेरिंगबोन सिलाई, बुनाई सिलाई , और कई अन्य।

टांके भरने के दृश्य उदाहरणों के लिए प्रैक्टिकल एम्ब्रॉयडरी यूट्यूब चैनल पर यह वीडियो ट्यूटोरियल देखें।

सजावटी टाँके – अलग किए गए टाँके और गांठें

सजावटी टांके, जिन्हें सतही टांके भी कहा जाता है, आपके कढ़ाई डिजाइन को सुशोभित और उजागर करेंगे। वे कढ़ाई में बनावट जोड़ते हैं और अक्सर ध्यान आकर्षित करने वाले विवरण के रूप में कार्य करते हैं।

इन टांकों की विविधता अनंत है। अलग चेन सिलाई , फ्रेंच नॉट्स , बुलियन सिलाई, वोवन व्हील सिलाई, या पिस्टिल सिलाई के बारे में सोचें।

सीमा टांके

बॉर्डर टाँके हाथ की कढ़ाई के टाँकों का एक समूह है जिसका उपयोग बॉर्डर डिज़ाइन के लिए किया जा सकता है। यह कोई विशिष्ट तकनीक नहीं है, बल्कि एक पैटर्न है जिसका उपयोग हम घरेलू वस्तुओं या कपड़ों के लिए सजावटी बॉर्डर बनाने हेतु टांके लगाने में करते हैं। उदाहरण के लिए, बॉर्डर डिज़ाइन का उपयोग अक्सर टेबलक्लॉथ और चाय तौलियों को सजाने या हमारे परिधानों को सजाने के लिए किया जाता है। रजाई बनाने में भी बॉर्डर डिजाइन का उपयोग करना आम बात है।

बॉर्डर डिज़ाइन के कोने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं क्योंकि वे अक्सर सिलाई का सबसे सजावटी लेकिन जटिल हिस्सा होते हैं।

बॉर्डर के लिए हाथ की कढ़ाई सरल बैकस्टिच से लेकर जटिल मिश्रित टांकों तक भिन्न होती है, जिसमें तीन या अधिक टांकों को मिलाकर आकर्षक डिजाइन तैयार किए जाते हैं।

अक्सर हम स्कैलप स्टिच , पेकिनीज़ स्टिच , हेरिंगबोन लैडर स्टिच या शेवरॉन स्टिच जैसे टाँकों को बॉर्डर टाँकों के रूप में इस्तेमाल होते हुए देख सकते हैं।

इस ब्लॉग पर हाथ की कढ़ाई के टांके, सिलाई समूह और परिवार

इस ब्लॉग पर स्टिच लाइब्रेरी AZ में, आप हाथ की कढ़ाई के टांकों को नाम से खोज सकते हैं। तकनीक के अनुसार सिलाई लाइब्रेरी में – टाँकों को सिलाई परिवार के अनुसार सूचीबद्ध किया गया है।

इसके अलावा, आपको इस ब्लॉग पर समय-समय पर प्रकाशित सिलाई के उद्देश्य से विभिन्न हाथ कढ़ाई टांके के बारे में ब्लॉग लेख मिलेंगे।

अंतिम विचार

जैसा कि मैंने शुरू में बताया था, हाथ की कढ़ाई के टांकों को वर्गीकृत करने का कोई सही या गलत तरीका नहीं है, और इस लेख का उद्देश्य ऐसा करना नहीं है। हालाँकि, मुझे हाथ की कढ़ाई पर जानकारी के सागर में थोड़ी संरचना के साथ नेविगेट करना आसान लगता है। इसलिए, मुझे आशा है कि यह अन्य हस्त कढ़ाई प्रेमियों के लिए भी उपयोगी होगा।