हाथ की कढ़ाई के लाभ: आज ही हाथ की कढ़ाई सीखने के 10 कारण

हाथ की कढ़ाई एक मैनुअल और रचनात्मक कौशल है जिसका अभ्यास, संरक्षण और संरक्षण सदियों से एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक किया जाता रहा है। इस प्रकार लोग सदियों से कढ़ाई करते आ रहे थे। लेकिन क्यों?

हाथ की कढ़ाई हमारे मानसिक स्वास्थ्य, बटुए और यहां तक ​​कि ग्रह के लिए भी उत्कृष्ट लाभ प्रदान करती है। आइये इस प्राचीन कला को सीखने के 10 कारणों और हाथ की कढ़ाई के सभी लाभों की मेरी सूची देखें।

हाथ की कढ़ाई हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अच्छी है

हाथ की कढ़ाई से:

  • तनाव कम करने में मदद करें,
  • चिंता कम करें,
  • निम्न रक्तचाप और हृदय गति में कमी,
  • अपने मस्तिष्क को चोट से उबरने में सहायता करें,
  • आपको उपलब्धि की भावना दे,
  • खाली समय को भरो,
  • आपको स्क्रीन से दूर रखें.

किसी रचनात्मक किन्तु दोहराव वाले कार्य पर ध्यान केन्द्रित करने से हमारे मस्तिष्क को शांत होने और तनाव से मुक्ति पाने में मदद मिलती है।

आप हाथ की कढ़ाई को चिकित्सा के रूप में किस प्रकार उपयोग कर सकते हैं, इसके बारे में अधिक जानकारी इस लेख में प्राप्त कर सकते हैं ” कढ़ाई चिकित्सा के रूप में: 8 तरीके जिनसे हाथ की कढ़ाई आपके मानसिक स्वास्थ्य और भावनात्मक कल्याण को बढ़ावा दे सकती है ।”

यह एक उत्कृष्ट आत्म-सुधार माध्यम है

हाथ से कढ़ाई की प्रक्रिया जारी है। लाल पुष्प पैटर्न

हाथ की कढ़ाई आपको निम्नलिखित बनाने में मदद करेगी:

  • धैर्य। तेज गति की दुनिया में धैर्य एक दुर्लभ गुण है। हाथ की कढ़ाई के लिए बहुत धैर्य की आवश्यकता होती है और यह आपको इसे बनाने में भी मदद करता है।
  • खुद पे भरोसा। पूर्ण की गई कढ़ाई परियोजनाएं उपलब्धि की भावना उत्पन्न कर सकती हैं तथा आत्मविश्वास का निर्माण कर सकती हैं।
  • विस्तार पर ध्यान और एकाग्रता।

हाथ की कढ़ाई जेब के अनुकूल है

एक नया शौक शुरू करना आमतौर पर एक निवेश है। कई शौक में महंगी सामग्रियों और उपकरणों की एक लंबी सूची होती है जिन्हें आपको आजमाने से पहले खरीदना पड़ता है।

हाथ की कढ़ाई का एक लाभ यह है कि इस शिल्प की लागत कम होती है। एक सुई, एक धागा और कपड़े का एक टुकड़ा पर्याप्त है, और आप काम शुरू करने के लिए तैयार हैं।

यदि आप प्रयास करना चाहें तो एक साधारण सिलाई सुई, सिलाई धागा और पुराने कपड़े का एक टुकड़ा काम कर देगा। फिर, यदि आपको यह पसंद आए तो आप एक कढ़ाई सुई और कुछ कढ़ाई धागा खरीद सकते हैं। फिर भी, आप गैर-विशिष्ट सामग्रियों के साथ भी कढ़ाई जारी रख सकते हैं।

कम प्रवेश लागत के अलावा, हाथ की कढ़ाई कौशल आपको कुछ पैसे बचा सकता है। आप अपनी कढ़ाई कौशल का उपयोग करके कुछ पैसे बचा सकते हैं:

  • अपने टूटे हुए कपड़ों की मरम्मत करना।
  • अपने कपड़ों को सजाएं और कम बजट में फैशनिस्टा बनें।
  • अपने मित्रों और परिवार के लिए मूल हस्त-कढ़ाई वाले उपहार बनाना।

हाथ की कढ़ाई के कई व्यावहारिक अनुप्रयोग हैं

हाथ की कढ़ाई केवल कला, धागों से चित्रकारी या आत्म-अभिव्यक्ति का माध्यम मात्र नहीं है।

हां, यह सब कुछ है, लेकिन यह एक कुशल, व्यावहारिक शिल्प और कौशल भी है जो हमारे रोजमर्रा के जीवन में शामिल हो सकता है। बुनियादी हस्त कढ़ाई कौशल के साथ, आप अपने कपड़े सी सकते हैं, अपने बच्चे की टी-शर्ट पर नाम का टैग लगा सकते हैं, या अपने दोस्त के लिए हस्तनिर्मित उपहार को सजा सकते हैं।

फिर, कुछ अभ्यास के बाद, आप एक-एक तरह के घरेलू सजावट के सामान बना लेंगे और अपने कपड़ों को नया रूप दे सकेंगे।

इसलिए, अन्य सभी लाभों के अलावा, हाथ की कढ़ाई भी एक कुशल शिल्प है जो हमें अपने कपड़ों और घरों की दैनिक देखभाल करने में मदद कर सकती है।

हाथ की कढ़ाई के लाभ. पुनः उपयोग की गई सामग्रियों से हाथ से कढ़ाई किया गया उपहार

हाथ की कढ़ाई एक पर्यावरण-अनुकूल शौक है

हाथ की कढ़ाई के लाभों की सूची में एक और बिंदु – यह एक बहुत ही पृथ्वी-अनुकूल शिल्प है। इसलिए यदि आप अपने कार्बन फुटप्रिंट को कम करने का तरीका खोज रहे हैं – तो आपको हाथ की कढ़ाई सीखनी चाहिए!

  • हाथ की कढ़ाई में हम जिन सामग्रियों का प्रयोग करते हैं, उनमें से अधिकांश प्राकृतिक हैं – कपास, लिनन, ऊनी या रेशमी कपड़े, और धागे।
  • हाथ से कढ़ाई करने की प्रक्रिया में बिजली, पानी या गैस की आवश्यकता नहीं होती।
  • हाथ की कढ़ाई के व्यावहारिक अनुप्रयोग जैसे कपड़ों की मरम्मत या सजावट करना, हमारे पहनावे के पर्यावरणीय प्रभाव को कम करते हैं।
  • कुछ हस्त कढ़ाई तकनीकें आपको स्क्रैप धागे, सूत और कपड़े का उपयोग करने की अनुमति देंगी।

हाथ की कढ़ाई सीखना आसान है

सीखने के लिए 10 हाथ कढ़ाई टांके। निःशुल्क ऑनलाइन पाठ्यक्रम

कढ़ाई शुरू करने के लिए आपको बस सरल टांके सीखने की जरूरत है, जिन्हें सीखना आसान और तेज है। फिर, कुछ अभ्यास के बाद, आप अधिक जटिल पैटर्न चुन सकते हैं और अपनी शब्दावली में नए टांके जोड़ सकते हैं। लेकिन अधिकांश कढ़ाई कलाकारों का कहना है कि कला बनाने के लिए 5-10 बुनियादी टांके पर्याप्त से अधिक हैं।

ऑनलाइन कई हस्त कढ़ाई पैटर्न, वीडियो ट्यूटोरियल और पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। आप मेरे निःशुल्क मिनी-कोर्स – ‘सीखने के लिए शीर्ष 10 हाथ कढ़ाई टांके ‘ में दाखिला लेकर कढ़ाई सीखना शुरू कर सकते हैं।

हाथ की कढ़ाई पोर्टेबल है

आपको कितनी बार इस बात का अफसोस हुआ कि आप छुट्टियों या व्यावसायिक यात्राओं के दौरान अपने शौक को अपने साथ नहीं ले जा सकते और उसका अभ्यास नहीं कर सकते?

हाथ की कढ़ाई बहुत पोर्टेबल है। आप अपनी कढ़ाई को बस, हवाई जहाज, समुद्र तट, होटल के कमरे, या यहां तक ​​कि कैम्पिंग के टेंट में भी ले जा सकते हैं (जब तक कि आप कोई स्मारकीय कढ़ाई नहीं कर रहे हों :))। उपकरण और सामग्रियां छोटी होती हैं, और आमतौर पर आपका सारा काम एक छोटे शिल्प बैग में समा सकता है। इसके अलावा, इसमें कोई तैयारी भी शामिल नहीं है।

इसलिए इसे अपने साथ हर जगह ले जाएं और कढ़ाई के हर पल का आनंद लें।

हर स्वाद के लिए एक कढ़ाई शैली और तकनीक है

  • जो लोग क्लासिक कढ़ाई की प्रशंसा करते हैं, वे संभवतः क्रूवेल कढ़ाई, व्हाइटवर्क या जैकोबीन कढ़ाई पसंद करेंगे।
  • इस ऑर्डर के प्रशंसक क्रॉस स्टिच, ब्लैकवर्क, असीसी वर्क, कैनवास वर्क (नीडलपॉइंट), या चिकन स्क्रैच कढ़ाई जैसी कढ़ाई तकनीकों को पसंद करते थे।
  • सुई पेंटिंग – जिसे धागा पेंटिंग या रेशम छायांकन भी कहा जाता है – उन लोगों के लिए है जो यथार्थवादी ललित कला पसंद करते हैं। इस कढ़ाई तकनीक का प्रयोग चित्रों (पालतू जानवरों के चित्र भी) की कढ़ाई के लिए व्यापक रूप से किया जाता है।
  • अधिक शानदार लुक के लिए आप बीड कढ़ाई, ल्यूनविले (टैम्बोर) या गोल्डवर्क चुन सकते हैं।
  • धीमी सिलाई. यह कोई कढ़ाई तकनीक नहीं है, बल्कि उन लोगों के लिए एक कढ़ाई दर्शन है जो अंतिम परिणाम की अपेक्षा प्रक्रिया को प्राथमिकता देते हैं।
  • यदि आपको बोल्ड लुक पसंद है – तो 3D कढ़ाई, जैसे सिल्क रिबन कढ़ाई, ब्राजीलियन कढ़ाई, या स्टंपवर्क – आपकी पसंद हैं।
  • साशिको और बोरो (जापान से), कांथा (भारत और बांग्लादेश से) कढ़ाई – पारंपरिक कढ़ाई तकनीकें जो कपड़ों की मरम्मत के लिए व्यापक रूप से उपयोग की जाती हैं
  • आधुनिक सतह कढ़ाई – उपरोक्त सभी तकनीकों, शैलियों और अधिक का मिश्रण। इसमें अपरंपरागत तरीकों से पारंपरिक कढ़ाई के टांकों का प्रयोग, आधुनिक कपड़ों पर शास्त्रीय तरीकों का प्रयोग, तथा एक ही कार्य में विभिन्न तकनीकों का मिश्रण शामिल है।

मैं आधुनिक कढ़ाई को अधिक पसंद करती हूं क्योंकि यह मुझे अपनी पसंद के सभी टांकों को मिश्रित करने तथा उन्हें अपनी इच्छानुसार प्रयोग करने की स्वतंत्रता देती है। इसके अलावा, समकालीन कढ़ाई मुझे स्वतंत्र रूप से कपड़े और धागे चुनने और मौलिक कलाकृतियां बनाने की अनुमति देती है।

हाथ की कढ़ाई इस समय एक लोकप्रिय चलन है

जब मैंने इंस्टाग्राम पर अपने कढ़ाई वाले काम को पोस्ट करना शुरू किया, तो #handembroidery हैशटैग पर लगभग 1 मिलियन पोस्ट थे। अब इसमें लगभग 4.5 मिलियन पोस्ट हैं और यह प्रतिदिन बढ़ रही है।

हाथ की कढ़ाई कार्यशालाएं शिशु स्नान गतिविधियों और माइंडफुलनेस अभ्यास के रूप में पेश की जाती हैं। और आप कढ़ाई की कक्षाएं न केवल क्राफ्ट्सी या डोमेस्टिका पर बल्कि उडेमी जैसे शिक्षण प्लेटफार्मों पर भी पा सकते हैं।

हाथ से सिलाई करना धीमे फैशन का अंतिम चरण है

फाइनेंशियल टाइम्स का लेख, ‘ क्यों कढ़ाई आजकल लोकप्रिय है

तो, यदि आप इस प्रवृत्ति का अनुसरण करना चाहते हैं, तो हाथ से कढ़ाई का कौशल अब आपके पास होना चाहिए!

यह आत्म-अभिव्यक्ति का एक प्रामाणिक साधन है

हाथ से बनाई गई कढ़ाई की सिलाईयां, मशीनों द्वारा बनाई गई कढ़ाईयों जितनी उत्तम नहीं होतीं। और यह बहुत बढ़िया है! यह हाथ की कढ़ाई को बहुत मौलिक, मानवीय और व्यक्तिगत बनाता है।

रंगों और डिजाइन के प्रति अपनी अनूठी समझ को व्यक्त करें और दुनिया को दिखाएं कि आप कौन हैं!

  • फास्ट फैशन के विरोध में स्पष्ट रूप से ठीक किए हुए कपड़े पहनें!
  • अपने राजनीतिक विचारों को व्यक्त करने के लिए अपनी टी-शर्ट पर नारे लिखवाएं!
  • अपने घर को सजावट के मूल टुकड़ों से रोशन करें!
  • अपनी तरह के अनूठे, व्यक्तिगत उपहार बनाएं।
रनिंग स्टिच से डेनिम की मरम्मत

निष्कर्ष के तौर पर

हाथ की कढ़ाई एक महान प्राचीन तथा आधुनिक शिल्प है जो प्रचलन में है। यह आपके मानसिक स्वास्थ्य, बटुए और ग्रह के लिए फायदेमंद है।

मैंने हाथ की कढ़ाई के लाभों की एक सूची बनाई:

  1. हाथ की कढ़ाई हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अच्छी है।
  2. यह एक उत्कृष्ट आत्म-सुधार माध्यम है।
  3. कढ़ाई एक किफायती शौक है।
  4. इसके अनेक व्यावहारिक अनुप्रयोग हैं।
  5. यह शिल्प पर्यावरण-अनुकूल है।
  6. हाथ की कढ़ाई सीखना आसान है।
  7. आप कहीं भी कढ़ाई कर सकते हैं – यह बहुत पोर्टेबल है।
  8. हर स्वाद के लिए एक कढ़ाई शैली और तकनीक है।
  9. हाथ की कढ़ाई आजकल बहुत चलन में है।
  10. यह आत्म-अभिव्यक्ति का एक प्रामाणिक साधन है।

क्या आप हाथ की कढ़ाई के लाभों की मेरी सूची में कुछ जोड़ना चाहेंगे? कढ़ाई करने का आपका कारण कौन सा है?

अधिक मार्गदर्शन की आवश्यकता है?

सीखने के लिए शीर्ष 10 हाथ कढ़ाई टांके शुरुआती लोगों के लिए बनाया गया एक मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम है।

बैंगनी कपड़े पर सफ़ेद साशिको टाँके