कढ़ाई एक थेरेपी के रूप में: 8 तरीके जिनसे हाथ की कढ़ाई आपके मानसिक स्वास्थ्य और भावनात्मक कल्याण को बढ़ावा दे सकती है

मुझे लगता है आपने ये अजीब टी-शर्ट, पोस्टर, एप्रन या क्रॉस-सिलाई किट देखी होगी जिन पर लिखा होता है “… क्योंकि हत्या गलत है।” शिल्पकार अक्सर अपने शौक के बारे में मज़ाक करते हैं और बताते हैं कि कैसे ये शौक उन्हें व्यस्त जीवन में मानसिक संतुलन बनाए रखने में मदद करते हैं। कुछ लोग बागवानी चुनते हैं, तो कुछ खाना पकाना। मैं अपने दैनिक जीवन में तनाव और चिंता से निपटने के लिए कढ़ाई को एक थेरेपी के रूप में उपयोग करती हूं।

अस्वीकरण : इस ब्लॉग के लिए मुफ्त कढ़ाई पैटर्न और वीडियो ट्यूटोरियल बनाने की लागत को कवर करने के लिए, मैं कभी-कभी उत्पादों के लिंक देता हूं। कृपया मान लें कि ये लिंक सहबद्ध लिंक हैं। यदि आप मेरे लिंक के माध्यम से खरीदारी करना चुनते हैं तो धन्यवाद – इससे मेरे लिए ऐसा करना जारी रखना संभव हो जाएगा।

Etsy पर जीवन बचाने वाले शिल्पों के बारे में मजेदार उद्धरणों के साथ विभिन्न वस्तुएं उपलब्ध हैं। ये मेरे पसंदीदा हैं:

Etsy पर क्रॉस स्टिच पैटर्न “क्योंकि हत्या गलत है!”
Etsy पर क्रॉस स्टिच पैटर्न “क्योंकि हत्या गलत है!”
बागवानी क्योंकि हत्या गलत है - Etsy पर पोस्टर
बागवानी क्योंकि हत्या गलत है – Etsy पर पोस्टर
बेकिंग क्योंकि हत्या गलत है - sweatshirt on Etsy
बेकिंग क्योंकि हत्या गलत है – sweatshirt on Etsy

कहा जाता है कि हर चुटकुले में थोड़ी सच्चाई होती है। और हमारे मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति कोई मज़ाक नहीं है। इसके बजाय, इसे बहुत गंभीरता से लिया जाना चाहिए। कला और शिल्प, तथा उनमें से एक हस्त कढ़ाई, हमारे मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, तनाव और चिंता को कम करने, तथा दुःख या आघात से निपटने में हमारी सहायता करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। हम दैनिक रूप से ध्यान का अभ्यास करके, धैर्य और बारीकियों पर ध्यान देने का प्रशिक्षण देकर, तथा कई अन्य तरीकों से हस्त कढ़ाई को चिकित्सा के रूप में उपयोग कर सकते हैं। आइए देखें कि हाथ की कढ़ाई हमारी भावनात्मक भलाई में कैसे मदद कर सकती है!

हाथ की कढ़ाई को थेरेपी के रूप में उपयोग करने के 8 तरीके

1. जर्नलिंग

दैनिक जर्नलिंग हमारे मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है। जर्नलिंग से तनाव कम हो सकता है, हमारा मूड बेहतर हो सकता है, छात्रों के स्कूल ग्रेड औसत में वृद्धि हो सकती है, तथा बीमार लोगों का अस्पताल में बिताया जाने वाला समय कम हो सकता है।

विभिन्न प्रकार की जर्नलिंग अलग-अलग लाभ प्रदान करती है। जर्नलिंग और इसके लाभों के बारे में अधिक जानने के लिए, ” मानसिक स्वास्थ्य के लिए जर्नलिंग के 5 लाभ ” लेख पढ़ें।

हाथ की कढ़ाई के साथ दैनिक जर्नलिंग लेखन से थोड़ा अलग है, लेकिन यह बहुत अच्छा काम करता है! टांकों के साथ जर्नल लिखने के दो अलग-अलग तरीके हैं:

  • गोल कढ़ाई जर्नल जहां घेरा स्थान को प्रत्येक माह के लिए बारह टुकड़ों में विभाजित किया जाता है। आप प्रत्येक दिन के लिए एक वस्तु चुनते हैं और उसे उसके महीने के लिए निर्धारित स्थान पर कढ़ाई करते हैं। स्टेफ अर्नोल्ड ने अपनी पुस्तक “365 डेज़ ऑफ़ स्टिचेज़: हाउ टू क्रिएट ए पर्सनल एम्ब्रॉयडरी जर्नल” में इस विधि की व्याख्या की है। आप सभी सामग्रियों और निर्देशों के साथ एक कढ़ाई जर्नल किट भी प्राप्त कर सकते हैं या Etsy से एक डिजिटल पैटर्न और एक गाइड डाउनलोड कर सकते हैं।
Etsy पर लिटिल आर्ट एडवेंचर्स द्वारा कढ़ाई जर्नल टेम्पलेट पीडीएफ
Etsy पर लिटिल आर्ट एडवेंचर्स द्वारा कढ़ाई जर्नल टेम्पलेट पीडीएफ
Etsy पर ओह सीव बूटिफुल द्वारा कढ़ाई जर्नल किट
Etsy पर ओह सीव बूटिफुल द्वारा कढ़ाई जर्नल किट
स्टेफ अर्नोल्ड द्वारा लिखित पुस्तक “365 डेज़ ऑफ़ स्टिचेज़: हाउ टू क्रिएट ए पर्सनल एम्ब्रॉयडरी जर्नल” अमेज़न पर उपलब्ध है
अमेज़न पर स्टेफ़ अर्नोल्ड द्वारा लिखित पुस्तक “365 डेज़ ऑफ़ स्टिचेज़: हाउ टू क्रिएट अ पर्सनल एम्ब्रॉयडरी जर्नल”
  • एक दिन में एक शब्द कढ़ाई करें . बस एक शब्द चुनें और उसे कपड़े पर कढ़ाई करें। कुछ वर्ष पहले, मैंने अपनी कृतज्ञता पत्रिका में इस पद्धति का प्रयोग किया था। मैं काम के दिनों में काले रंग के कढ़ाई धागे के एक धागे से और रविवार को लाल रंग के कढ़ाई धागे से शब्दों की कढ़ाई करती थी। वर्ष के अंत में, मेरे पास सार्थक शब्दों से भरा एक कपड़ा था जिसने मेरे वर्ष को यादगार बना दिया। अंतिम कपड़ा अच्छा लग रहा था, लेकिन यह ऑनलाइन साझा करने के लिए बहुत व्यक्तिगत था। वैसे, मेरी अक्षर लेखन और कढ़ाई की कुशलता भी बहुत बेहतर हो गयी।
  • तापमान जर्नलिंग. विचार यह है कि पैटर्न स्थान को आपके स्थान के औसत दैनिक तापमान के अनुरूप रंग से भरा जाए। पैटर्न कैलेंडर, बिंदु, बार, रेखा या किसी भी आकार के हो सकते हैं जिन्हें वर्ष के प्रत्येक दिन के लिए 365 बराबर टुकड़ों में विभाजित किया जा सकता है। कोई भी आकार या स्वरूप चुनें जो आपके लिए उपयुक्त हो, और जर्नलिंग शुरू करें!

2. माइंडफुलनेस

“सचेतनता, पूर्ण रूप से उपस्थित रहने, इस बात के प्रति जागरूक रहने की मूलभूत मानवीय क्षमता है कि हम कहां हैं और क्या कर रहे हैं, तथा हमारे आस-पास जो कुछ घटित हो रहा है, उसके प्रति अत्यधिक प्रतिक्रियाशील या अभिभूत न हों।”

माइंडफुल.ऑर्ग

हाथ की कढ़ाई की स्पर्शनीय प्रकृति हमें स्थिर रखती है तथा एक शांत, सचेतन गतिविधि प्रदान करती है। हाथ की कढ़ाई के लिए एकाग्रता, बारीकियों पर ध्यान और ध्यान की आवश्यकता होती है, जिससे यह दैनिक रूप से ध्यान का अभ्यास करने के लिए एक उत्कृष्ट गतिविधि बन जाती है।

माइंडफुलनेस अभ्यास के रूप में कढ़ाई

ध्यानपूर्वक रंग भरने या चित्र बनाने की तरह, आप रचनात्मक भाग को छोड़ सकते हैं और अपने चुने हुए पैटर्न को केवल टांकों से भरकर “रंग” दे सकते हैं। सुई और धागे की गति, कपड़े की मोटाई और प्रत्येक सिलाई से उत्पन्न होने वाली ध्वनि पर ध्यान केंद्रित करें।

3. रचनात्मकता

कढ़ाई को थेरेपी के रूप में उपयोग करने का एक अन्य तरीका सिलाई के माध्यम से अपनी रचनात्मकता को पोषित करना है। रचनात्मकता हमारे दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह नवाचार को बढ़ावा देता है, समस्या समाधान में मदद करता है, तनाव कम करता है और आत्मविश्वास बढ़ाता है।

हाथ की कढ़ाई एक महान रचनात्मक माध्यम है जो आपको अभिव्यक्ति के नए तरीकों का अभ्यास करने, दृश्य और पहनने योग्य कला बनाने, तथा कई तकनीकों और सामग्रियों के साथ प्रयोग करने का अवसर देता है।

“यह सुनने में भले ही अजीब लगे, लेकिन रचनात्मकता एक आदत बन सकती है। इसे आदत बनाने से आपको अधिक उत्पादक बनने में मदद मिलती है।”

Jonathan Plucker, PhD, a psychology professor (via apa.org)

हर दिन कुछ न कुछ बनाने की आदत डालें, नए प्रोजेक्ट के साथ खुद को चुनौती दें, और विभिन्न कढ़ाई शैलियों, टांकों या सामग्रियों का अन्वेषण करें। आपकी रचनात्मकता आपको धन्यवाद देगी!

सिलाई करती महिला

4. आत्म-देखभाल

कई वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चलता है कि हाथ की कढ़ाई हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है। यह तनाव को कम कर सकता है, रक्तचाप को कम कर सकता है, अवसाद पर काबू पाने में मदद कर सकता है, और आघात को ठीक कर सकता है।

आधुनिक दुनिया में, हाथ की कढ़ाई आत्म-देखभाल का एक आसानी से सुलभ रूप है, जिसका उपयोग आप अपने मूड को स्वयं नियंत्रित करने, धीमी सिलाई तकनीकों के साथ धीमा करने, ध्यान और माइंडफुलनेस का अभ्यास करने, और जर्नल लिखने या अपनी रचनात्मकता को विकसित करने के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा, हाथ की कढ़ाई आपके स्क्रीन समय और सोशल मीडिया की खपत को कम करने में मदद करेगी और इसलिए, बेहतर नींद में योगदान देगी।

हाथ की कढ़ाई को चिकित्सा के रूप में अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करें, और आपको बेहतर मूड, नींद और अपने मित्रों और परिवार के साथ बेहतर संबंधों से लाभ होगा।

5. व्यक्तिगत विकास

जब हम व्यक्तिगत विकास के बारे में सोचते हैं, तो हम अक्सर विकास, प्रगति, आत्म-सुधार, क्षमता और योग्यताओं के बारे में सोचते हैं।

यहां वे कौशल दिए गए हैं जिन्हें आप हाथ की कढ़ाई से सुधार सकते हैं:

  • धैर्य। हाथ की कढ़ाई एक धीमी और समय लेने वाली कला है। नियमित रूप से हस्त कढ़ाई का अभ्यास करने से आपके धैर्य और दीर्घकालिक लक्ष्यों को प्राप्त करने की क्षमता में सुधार होगा, लोगों के साथ स्वस्थ संबंध बनाए रखेंगे और तनाव कम करेंगे।
  • योजना कौशल. हाथ की कढ़ाई परियोजना को शुरू से लेकर अंतिम रूप देने तक क्रियान्वित करने में बहुत अधिक योजना की आवश्यकता होती है। विचार, पैटर्न बनाना, सिलाई की योजना बनाना, उपकरण और सामग्री जुटाना और अंततः योजना के अनुसार सिलाई करना। कढ़ाई गलतियाँ करने और समय के साथ बेहतर होने का एक सुरक्षित स्थान है।
  • सूक्ष्म मोटर कौशल में सुधार. यह सर्वविदित है कि बच्चों में सूक्ष्म मोटर कौशल का विकास करना उनके विकास के लिए महत्वपूर्ण है। दुर्भाग्यवश, लगभग 60 वर्ष की आयु में हमारी सूक्ष्म मोटर कौशल कम होने लगती है। अपने सूक्ष्म मोटर कौशल को बनाए रखने के लिए, हमें ऐसी गतिविधियों में संलग्न होना चाहिए जिनमें हाथ-आंखों के समन्वय और उपकरणों को कुशलतापूर्वक चलाने की आवश्यकता होती है, इसलिए हाथ की कढ़ाई एक बेहतरीन विकल्प है।
  • आत्मविश्वास का निर्माण. चिकित्सा के रूप में हाथ की कढ़ाई एक ध्यानात्मक प्रक्रिया, एक जर्नलिंग माध्यम या एक माइंडफुलनेस अभ्यास है। साथ ही, सुई का काम एक शिल्प है जो एक उत्पाद का उत्पादन करता है। अपने हाथों से चीजें बनाना आत्मविश्वास बढ़ाने वाली सबसे बड़ी चीजों में से एक है।
  • निरंतर सीखते रहना. हाथ की कढ़ाई रोजाना कुछ नया सीखकर सीखने की क्षमता विकसित करने का एक उत्कृष्ट माध्यम है। सीखने के लिए हाथ की कढ़ाई की कई शैलियाँ और सैकड़ों कढ़ाई टांके उपलब्ध हैं। कुछ साल पहले, मैंने खुद को 100 दिनों तक कढ़ाई की एक नई सिलाई सीखने की चुनौती दी थी। यह वास्तव में सीखने की आदत बनाने में मदद करता है और आपके कौशल को काफी बढ़ाता है।
कम्बल सिलाई और इसकी विविधताएं - हाथ की कढ़ाई वाले कम्बल टांकों का संकलन
  • बेहतर कार्य-जीवन संतुलन बनाएं। हाथ की कढ़ाई आपको स्क्रीन से अलग होने और वर्तमान में अधिक उपस्थित रहने के लिए मजबूर करती है। यदि आप अपने फोन या कंप्यूटर का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आपके काम के घंटों के बाद अपने ईमेल की जांच करने या काम से संबंधित बातचीत में शामिल होने की संभावना कम होगी। स्क्रीन से दूर कोई भी रचनात्मक शौक आपको बेहतर, अधिक संतुलित और खुशहाल जीवन जीने में मदद करेगा।

6. समुदाय

यूएसन्यूज के अनुसार, “अमेरिका के वयस्कों में से लगभग एक तिहाई ने कहा कि वे सप्ताह में कम से कम एक बार अकेलापन महसूस करते हैं। इससे भी बदतर बात यह है कि 10 में से एक अमेरिकी ने कहा कि वे हर दिन अकेलापन महसूस करते हैं, परिणाम बताते हैं।”

लोग काम, दैनिक कार्यों और सोशल मीडिया से अत्यधिक उत्तेजित और विचलित हो जाते हैं। ऐसी दुनिया में जहां सब कुछ लगातार जुड़ा हुआ है, हम हमेशा की तरह एक-दूसरे से कटे हुए हैं।

कई अन्य शिल्पों की तरह, हाथ की कढ़ाई भी ऑनलाइन और व्यक्तिगत रूप से अपनेपन और सार्थक संबंधों के लिए एक साझा आधार तैयार करती है। अपने पसंदीदा शिल्प से जुड़ने के लिए यह आवश्यक नहीं है कि आप एक ही उम्र के हों, या आपके सामाजिक समूह के ही हों, या आपके कोई समान मित्र हों। आपकी कढ़ाई बनाने वाले धागे आपस में संबंध भी बनाते हैं!

एक शिल्प कार्यशाला में दो महिलाएँ

आप अपने स्थानीय सुई-काम या कढ़ाई समूह में शामिल हो सकते हैं, आने वाले कलाकारों के साथ कार्यशालाओं में भाग ले सकते हैं, कढ़ाई रिट्रीट पर जा सकते हैं, या मरम्मत कैफे में जा सकते हैं। बेशक, आप यह सब और इससे भी अधिक जानकारी ऑनलाइन पा सकते हैं।

7. व्यक्तिगत अभिव्यक्ति

हमारी व्यक्तिगत अभिव्यक्ति वह है जिससे हम दूसरों के सामने अपने व्यक्तित्व को प्रदर्शित करना चुनते हैं। यह हमारे विचार, भावनाएं या सोच हैं जो कला के माध्यम से व्यक्त की जाती हैं – नृत्य, संगीत, चित्रकला, लेखन या कढ़ाई। अपने कपड़ों या घरेलू वस्तुओं को सजाने के लिए हस्त कढ़ाई कौशल का उपयोग करें और इस तरह अपनी भावनाओं और विचारों को व्यक्त करें। साफ-सुथरे ढंग से मरम्मत किए गए कपड़े फास्ट फैशन और पर्यावरण संबंधी चिंताओं के प्रति आपके दृष्टिकोण को दर्शाएंगे।

मैं अक्सर डिस्पोजेबल शॉपिंग बैग के प्रति अपना दृष्टिकोण दिखाने के लिए इस “नो प्लैनेट बी” टोट बैग के साथ किराने की खरीदारी करने जाती हूं।

ग्रह बी कढ़ाई के बिना टिकाऊ शॉपिंग बैग

एक अंतर्मुखी व्यक्ति के रूप में, मुझे क्राफ़्टिविज़्म की अवधारणा पसंद है। विकिपीडिया से: “शिल्पवाद सक्रियता का एक रूप है, जिसमें आम तौर पर पूंजीवाद-विरोध, पर्यावरणवाद, एकजुटता या तीसरी लहर के नारीवाद के तत्व शामिल होते हैं, जो शिल्प के अभ्यासों पर केंद्रित है – या जिसे पारंपरिक रूप से “घरेलू कला” के रूप में संदर्भित किया जाता है।” @क्राफ्टिविस्ट इस आंदोलन के बारे में अधिक जानने के लिए इंस्टाग्राम पर अपने अकाउंट पर जाएँ।

8. कला और व्यावसायिक चिकित्सा

हाथ की कढ़ाई कला चिकित्सा के लिए एक उत्कृष्ट माध्यम है। यह सकारात्मक अनुभव पैदा करता है और लोगों को खेलने और सृजन का आनंद महसूस करने का मौका देता है। सुई-काम से रोगियों को विनाशकारी पैटर्न से मुक्त होने और आंतरिक और बाह्य मानसिक स्थान के बीच सकारात्मक संबंध बनाने में मदद मिलती है।

सरलता, पुनरावृत्ति और संरचना वे विशेषताएं हैं जो हस्त कढ़ाई को कला चिकित्सा में प्रभावी बनाती हैं। लयबद्ध कार्य और उपलब्धि की भावना अन्य लाभकारी कारक हैं।

प्रथम विश्व युद्ध में घायल हुए ब्रिटिश, आस्ट्रेलियाई और न्यूजीलैंड के सैनिकों के लिए कढ़ाई का व्यापक रूप से चिकित्सा के रूप में उपयोग किया गया था।

हाथों से क्रॉस सिलाई बनाना

आप के लिए खत्म है

हम हाथ की कढ़ाई को कई अलग-अलग तरीकों से चिकित्सा के रूप में उपयोग कर सकते हैं – कृतज्ञता जर्नलिंग से लेकर माइंडफुलनेस प्रथाओं तक, आत्म-विकास से लेकर शिल्पकला तक, और आत्म-देखभाल से लेकर व्यावसायिक चिकित्सा तक।

क्या मैंने आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और बेहतर जीवन जीने के लिए हाथ की कढ़ाई का उपयोग करने के लिए राजी किया? यदि हां, तो आप सबसे पहले कौन सी विधि आजमाएंगे?

एक भी चीज़ मत भूलना!

मुझे यूट्यूब , इंस्टाग्राम , फेसबुक और Pinterest पर फॉलो करें। या फिर क्यों न प्रैक्टिकल एम्ब्रॉयडरी न्यूज़लेटर की सदस्यता ली जाए और हर कुछ सप्ताह में सीधे अपने इनबॉक्स में कढ़ाई संबंधी टिप्स प्राप्त की जाएं?