वैलेंटाइन्स दिवस कढ़ाई डिजाइन
|

अपने दिल की बात कहें तो सिलाई करें: वेलेंटाइन डे के लिए अनोखे कढ़ाई डिज़ाइन खोजें

वैलेंटाइन डे सिर्फ चॉकलेट और गुलाब तक ही सीमित नहीं है। हाथ की कढ़ाई के शौकीनों, शिल्पकारों और निर्माताओं के लिए यह टांकों के माध्यम से अपने प्यार को व्यक्त करने और कुछ मौलिक और अद्वितीय बनाने का अवसर है।

एक भावुक कढ़ाईकार के रूप में, मुझे हमेशा कुछ हार्दिक और हस्तनिर्मित बनाने में खुशी मिलती है। पिछले साल, मैंने हाथ से एक लव टिक टैक टो वेलेंटाइन डे कार्ड कढ़ाई किया था। और एक साल पहले, मैंने हस्तलिखित कढ़ाई के साथ एक चाबी का गुच्छा बनाया था। मैंने आपके लिए डाउनलोड करने के लिए चरण-दर-चरण ट्यूटोरियल के साथ एक निःशुल्क कैंडी हार्ट कढ़ाई पैटर्न भी बनाया है।

इस वर्ष, मैंने आपके लिए Etsy पर सबसे आकर्षक वैलेंटाइन डे कढ़ाई डिजाइन प्रस्तुत किए हैं, जो उपहार देने या आपकी सजावट में रोमांस का स्पर्श जोड़ने के लिए एकदम उपयुक्त हैं।

कागज पर वैलेंटाइन डे कार्ड कढ़ाई XOXO
हाथ की कढ़ाई के साथ घर आओ चाबी का गुच्छा

वैलेंटाइन डे के लिए हाथ की कढ़ाई क्यों चुनें?

हाथ की कढ़ाई में कुछ अविश्वसनीय रूप से व्यक्तिगत और विचारशीलता होती है। प्रत्येक सिलाई में हमारे दिल का एक टुकड़ा होता है, जो इसे वेलेंटाइन डे के उपहार के लिए आदर्श माध्यम बनाता है। चाहे आप एक अनुभवी सिलाई करने वाले हों या अभी शुरुआत कर रहे हों, ये वेलेंटाइन डे कढ़ाई डिजाइन आपके कौशल स्तर से मेल खाने के लिए विभिन्न शैलियों और जटिलताओं की पेशकश करते हैं।

Etsy पर मेरी पसंदीदा वैलेंटाइन डे कढ़ाई डिज़ाइन

Etsy पर मज़ेदार कैंडी हार्ट्स पैटर्न

मजेदार कैंडी दिल

कभी-कभी, प्यार का मतलब किसी को यह बताना होता है कि आप वास्तव में उससे कितनी नफरत करते हैं। ऐसा करने का इससे बेहतर तरीका और कोई नहीं है कि हम अपने पसंदीदा शिट्स क्रीक परिवार की कुछ कहावतों को हर किसी की कम पसंदीदा वेलेंटाइन डे कैंडी के रूप में तैयार कर दें!

द्वारा: ग्रिमब्रॉयडरी

Etsy पर खिलता हुआ सुंदर पैटर्न

खिलता हुआ सुंदर पुष्प कढ़ाई पैटर्न

फूलों के साथ अपनी भावनाएं व्यक्त करें! यह एक सुंदर हस्तनिर्मित कलाकृति है जो आपकी दीवार, दुल्हन, या बच्चे के जन्म के उपहार या कढ़ाई के पुरस्कृत और चिकित्सीय कला के अभ्यास के लिए एक उत्कृष्ट विंटेज कलाकृति है!

द्वारा: ByAlyPloof

Etsy पर सूरजमुखी के साथ दिल का पैटर्न

सूरजमुखी, पहाड़, जंगल और घास के मैदान वाला दिल

इस भव्य हृदय पैटर्न में घास के मैदानों और पहाड़ों, नीले आकाश, सूरजमुखी और तारों भरी रात के सुंदर प्राकृतिक दृश्यों के साथ एक शारीरिक मानव हृदय को दर्शाया गया है।

यह हस्त कढ़ाई पैटर्न उन्नत स्तर के सिलाई करने वालों के लिए है। फिर भी, यदि आप शुरुआती या मध्यवर्ती हैं तो प्रक्रिया के माध्यम से आपका मार्गदर्शन करने के लिए इसमें वीडियो ट्यूटोरियल शामिल हैं।

द्वारा: WhyKnotStitches

Etsy पर आई लव यू पैटर्न

मुझे तुमसे प्यार है

यह मज़ेदार हाथ कढ़ाई पैटर्न शुरुआती लोगों के लिए एकदम सही है! इसमें आपको शुरुआत करने में मदद करने के लिए एक सिलाई गाइड भी शामिल है। यह कढ़ाई डिजाइन बनाने में सरल और तेज़ है, इसलिए आप इसे अंतिम क्षण में उपहार के रूप में चुन सकते हैं!

द्वारा: मुद्रितजून

Etsy पर लव बर्ड्स पैटर्न

प्रेम पंछी

शुरुआती लोगों के लिए अच्छा लोक कला शैली हाथ कढ़ाई पैटर्न!

द्वारा: मुद्रितजून

Etsy पर लव सैम्पलर रेडवर्क पैटर्न

लव सैंपलर | रेडवर्क

इस रेडवर्क नमूने में 13 कढ़ाई टांके शामिल हैं और इसका माप 8″ x 10″ है। इसे फ्रेम करें या एक छोटा सा बॉर्डर जोड़कर इसे दीवार पर लटकाने लायक बना दें!

लेखक: कैथीस च्मिट्ज़

Etsy पर सबसे प्यारा प्यार आभूषण कढ़ाई पैटर्न

मधुरतम प्रेम आभूषण

क्या आप हूप में कढ़ाई के अलावा कुछ अलग खोज रहे हैं?

कुछ अति शीघ्र एवं अनोखे आभूषण या कटोरा भराव तैयार करें! इसमें दिल, एक बिल्ली, एक खरगोश, एक छोटी लड़की, फूल और भी बहुत कुछ है!

वे एक बेहतरीन उपहार हैं और एक छोटे से शेल्फ पर रखे हुए अद्भुत दिखते हैं। प्रत्येक आभूषण के पीछे ऊन या महसूस किया हुआ हृदय बना होता है। आप इन डिज़ाइनों से एक प्यारी सी छोटी रजाई भी बना सकते हैं।

द्वारा: हडसनशोलिडेज़

Etsy पर हार्ट सैम्पलर पैटर्न

हृदय नमूना

क्या आप नई सिलाई सीखना चाहते हैं और साथ ही वेलेंटाइन डे के लिए उपहार भी बनाना चाहते हैं?

यह हार्ट सैंपलर पैटर्न शुरुआती लोगों के लिए उपयुक्त है, लेकिन अधिक अनुभवी कढ़ाई करने वालों के लिए भी काफी चुनौतीपूर्ण है। किसी पूर्व अनुभव की आवश्यकता नहीं है: आपको डाउनलोड में शामिल ट्यूटोरियल्स में सभी आवश्यक जानकारी मिल जाएगी।

लेखक: कुशीमारी

Etsy पर हेजहॉग लव पैटर्न

हेजहोग लव

यह अति सुंदर हेजहोग हस्त कढ़ाई पैटर्न वेलेंटाइन डे के उपहार के लिए एकदम सही है। सबसे प्यारे हेजहोग जोड़े के साथ अपना प्यार दिखाएं।

द्वारा: HelloHoop

Etsy पर आप और मैं पैटर्न

अप मुझे

यह रोमांटिक हाथ कढ़ाई पैटर्न वेलेंटाइन दिवस उपहार के लिए उत्कृष्ट है। यह डिज़ाइन 6 इंच के कढ़ाई घेरे में पूरी तरह से फिट होने के लिए बनाया गया है। यह हूप में, टोट बैग में या टी-शर्ट पर बहुत सुंदर लगेगा।

द्वारा: HoopatelierStore

Etsy पर टाइपराइटर पैटर्न

टाइपराइटर पर “आई लव यू” संदेश

वैलेंटाइन डे के उपहार के लिए बिल्कुल उपयुक्त। इसे एक घेरे में फ्रेम करें या टी-शर्ट पर कढ़ाई करें!

द्वारा: HelloHoop

Etsy पर Otterly आराध्य पैटर्न

ऊदबिलाव आराध्य

एक अच्छा ऊदबिलाव वाक्य किसे पसंद नहीं आता? ये दो प्यारी चीजें रोयेंदार स्तनधारियों को भरने के लिए लंबी और छोटी सिलाई का उपयोग करने का एक शानदार परिचय हैं। इसके अलावा, उनके चारों ओर एक मजेदार समुद्री घास की माला बनी हुई है, जिसमें चमकीले स्टारफिश और स्वादिष्ट समुद्री अर्चिन बने हुए हैं।

यह पैटर्न शुरुआती लोगों के लिए उपयुक्त है, लेकिन अनुभवी सिलाई करने वालों के लिए भी मजेदार है।

द्वारा: जेसलोंगएम्ब्रॉयडरी

Etsy पर गुलदस्ता दिल और गुलाब पैटर्न

दिल और गुलाब का गुलदस्ता

दिल और गुलाब के साथ एक सुंदर पेस्टल गुलदस्ता कढ़ाई किसी ऐसे व्यक्ति के लिए एक आदर्श उपहार है जिसे आप प्यार करते हैं। इसे एक घेरे में फ्रेम करें या वैलेंटाइन डे या जन्मदिन कार्ड बनाएं। इस पैटर्न को कढ़ाई करना अपेक्षाकृत आसान है।

लेखक: FleurDeCotonBroderie

परफेक्ट वैलेंटाइन डे कढ़ाई के लिए टिप्स

  • उपयुक्त कपड़ा चुनें: ऐसे कपड़े का चयन करें जो आपके डिजाइन के अनुरूप हो। यदि अलग-अलग संकेत न दिए जाएं तो लिनन और सूती अधिकांश पैटर्न के लिए उत्कृष्ट विकल्प हैं। कढ़ाई शुरू करने से पहले कपड़े को धोकर प्रेस कर लें।
  • धागे का चयन: उच्च गुणवत्ता वाले कढ़ाई सोता चुनें। इससे रंग नहीं निकलता और समय के साथ इसका रंग भी फीका नहीं पड़ता। डीएमसी या एंकर जैसे प्रसिद्ध ब्रांडों का चयन करें। रंग चयन के लिए पैटर्न के साथ दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • अपना समय लें: हाथ की कढ़ाई प्रेम का श्रम है। इस प्रक्रिया का आनंद लें और टांके लगाने में जल्दबाजी न करें।
  • निजीकृत करें: अपनी परियोजना को अद्वितीय बनाने के लिए आद्याक्षर, दिनांक या विशेष रंग जोड़ें। यदि आप अपनी कढ़ाई वाली वस्तु को हूप में फ्रेम करना चाहते हैं, तो आप हूप के पीछे निजीकरण जोड़ सकते हैं। प्रेरणा के लिए लेख “हूप में कढ़ाई कैसे तैयार करें: हूप के पिछले भाग को तैयार करने के छह तरीके ” पढ़ें।

अंतिम विचार

हाथ की कढ़ाई प्यार का जश्न मनाने और स्थायी यादें बनाने का एक अनूठा तरीका प्रदान करती है। Etsy के ये वैलेंटाइन डे कढ़ाई डिज़ाइन केवल एक शुरुआत है। अपनी रचनात्मकता और प्रेम को अपना मार्गदर्शक बनने दें।

सिलाई का आनंद लें, और आपका वेलेंटाइन दिवस प्यार और सुंदर शिल्प से भरा हो!

याद रखें, इनमें से प्रत्येक पैटर्न एक स्वतंत्र कलाकार द्वारा बनाया गया था, इसलिए आप प्रत्येक खरीदारी के साथ छोटे रचनाकारों को भी समर्थन दे रहे हैं।

आइए इस वैलेंटाइन डे पर सीधे दिल से प्यार फैलाएं!