|

हूप में कढ़ाई कैसे करें: हूप के पिछले हिस्से को फिनिश करने के छह तरीके

हूप में कढ़ाई का फ्रेम बनाएं और अपनी शिल्पकला प्रदर्शित करें

“यह अजीब बात है कि कला की सुंदरता कलाकृति से कहीं अधिक फ्रेम से जुड़ी होती है।”

– चक पालाह्न्युक

कढ़ाई कला, अपने जटिल पैटर्न और मूल डिजाइनों के साथ, एक ऐसी कहानी कहती है जो समय से परे है। प्रत्येक सिलाई धैर्य, समर्पण और रचनात्मकता की कहानी समेटे हुए है। लेकिन इसकी सुन्दरता को और क्या बढ़ाता है? जिस तरह से इसे फ्रेम किया गया है और प्रदर्शित किया गया है। घेरा बनाकर कढ़ाई करने की सुंदरता और प्रामाणिकता ने अपनी सौंदर्यात्मक अपील और सादगी के कारण वस्त्र कला में अत्यधिक लोकप्रियता हासिल कर ली है। चाहे आप अनुभवी सिलाईकर्ता हों या नौसिखिए, अपनी कलाकृति को हुप में फ्रेम करना आपके हाथ से सिली गई उत्कृष्ट कृति को प्रदर्शित करने का एक अनूठा तरीका प्रदान करता है। इस गाइड में, हम हूप में कढ़ाई को फ्रेम करने की कला और शिल्प पर गहराई से चर्चा करेंगे, तथा यह सुनिश्चित करेंगे कि आपकी सुई का काम कला के एक टुकड़े के रूप में और आपकी शिल्प कौशल के प्रमाण के रूप में सामने आए।

कपड़ा कला को फ्रेम करने के लिए सर्वश्रेष्ठ हुप्स

फ्लेक्सी हूप

ये हुप्स कढ़ाई प्रदर्शन के लिए बनाए गए हैं और इनमें कपड़ा कला को लटकाने के लिए एक एकीकृत लूप भी शामिल है। इसके अलावा, आप सभी आकार, साइज और रंगों के फ्लेक्सी हुप्स पा सकते हैं जो आपकी कढ़ाई और घर की सजावट के लिए सबसे उपयुक्त हैं।

विभिन्न आकृतियों की हाथ की कढ़ाई के लिए फ्लेक्सी हुप्स

बांस के हुप्स

यह बाजार में सबसे किफायती और सुलभ विकल्प है। कम लागत वाला विकल्प होने के अलावा, ये हुप्स बहुत बहुमुखी भी हैं। आप उन्हें रंग सकते हैं, रिबन से लपेट सकते हैं, या अपने कलात्मक फ्रेमिंग विचार के अनुरूप सजावटी बॉर्डर जोड़ सकते हैं और एक अनोखा हूप डिस्प्ले बना सकते हैं।

विभिन्न आकारों में बांस की कढ़ाई के हुप्स, पिनकुशन और सुई

लकड़ी के हुप्स

यदि आप सबसे प्राकृतिक और सरल लुक की तलाश में हैं – तो लकड़ी के हुप्स का चयन करें। ये फ्रेम सुंदर पीतल के स्क्रू के साथ आते हैं और इनका प्राकृतिक फिनिश बहुत सुंदर होता है।

प्राकृतिक लकड़ी के हुप्स
बांस हुप्स Etsy
Etsy पर बांस के हुप्स | Rosemarys हाथ से बनाया गया
बीचवुड कढ़ाई हुप्स Etsy
Etsy पर नर्गे बीचवुड कढ़ाई हुप्स | HoopArtStitch
Etsy पर अंडाकार नकली लकड़ी कढ़ाई फ्लेक्सी घेरा
Etsy पर अंडाकार नकली लकड़ी कढ़ाई फ्लेक्सी घेरा | JessLongEmbroidery

हूप में कढ़ाई कैसे तैयार करें: हूप के पिछले हिस्से को फिनिश करने के लिए छह विकल्प

इसे खुला छोड़ दें

अपनी महारत और वस्त्र कला के इस नमूने को बनाने में लगे सभी छोटे-छोटे टांकों को प्रदर्शित करने के लिए घेरे के पिछले हिस्से को खुला छोड़ दें। अतिरिक्त सामग्री को घेरे के बाहर दिखने से रोकने के लिए कपड़े के किनारों को बड़े-बड़े टांकों से इकट्ठा करें और उसे ऐसे ही छोड़ दें। इस विधि से कपड़े में तनाव बना रहता है और इसमें अधिक मेहनत या समय की आवश्यकता नहीं होती। यह अस्थायी प्रदर्शन के लिए भी बहुत अच्छा है। विस्तृत निर्देशों के लिए लेख “रनिंग स्टिच के साथ दीवार पर लटकाने के लिए कढ़ाई घेरा कैसे तैयार करें” पढ़ें।

कढ़ाई हुप के पीछे टांके खींचें

एक चलती सिलाई के साथ इकट्ठा

इस तकनीक में घेरे का पिछला भाग आधार सामग्री से ढका रहता है। कढ़ाई के टांके छिपे हुए हैं, लेकिन कढ़ाई को रिंग से बाहर निकालना अभी भी अपेक्षाकृत आसान है। यह विधि सभी आकार के हुप्स के साथ बढ़िया काम करती है और सरल एवं तेज है। इस विधि के लिए विस्तृत चरण-दर-चरण ट्यूटोरियल इस ब्लॉग पोस्ट में प्रकाशित किया गया है: “रनिंग स्टिच के साथ दीवार पर लटकाने के लिए कढ़ाई घेरा कैसे समाप्त करें।”

हूप को रनिंग टाँकों और बैकिंग फैब्रिक के साथ तैयार किया गया है

हूप के पिछले हिस्से को फेल्ट कपड़े से ढकें

कढ़ाई के पीछे की ओर की यह विधि पीछे की ओर की टाँकों और उलझी हुई कढ़ाई को पूरी तरह से ढक लेती है। यह वस्त्र के टुकड़े का एक स्थायी प्रदर्शन बनाता है और शिल्प परियोजना को एक साफ और पेशेवर फिनिश प्रदान करता है। इसके अलावा, यदि आपकी कढ़ाई एक उपहार है, तो फेल्ट कवर आपके नाम और तारीख, एक सिले हुए आकृति, या एक व्यक्तिगत संदेश जोड़ने के लिए एक आदर्श कैनवास है। लेख में एक पूर्ण ट्यूटोरियल पढ़ें: “फेल्ट या कार्डबोर्ड के साथ कढ़ाई घेरा कैसे बनाएं।”

कस्टम हुक के साथ महसूस के साथ वापस कढ़ाई घेरा

कार्डबोर्ड कवर बनाएं

इस हूप फिनिशिंग विधि से कढ़ाई का पिछला भाग पूरी तरह से ढक जाता है। फिर भी, यदि आवश्यक हो तो कढ़ाई को घेरे से बाहर निकालना और उसे धोना अपेक्षाकृत आसान है। यह विधि एक साफ़ कवर और व्यक्तिगत संदेशों के लिए जगह प्रदान करती है। इस विधि पर अधिक विवरण और चरण-दर-चरण ट्यूटोरियल आपको लेख “फेल्ट या कार्डबोर्ड के साथ कढ़ाई घेरा कैसे बनाएं” में मिलेगा।

भूरे रंग के कार्डबोर्ड ढक्कन के साथ घेरा का पिछला भाग

चिपकने वाली विधि

कपड़े को घेरे में चिपकाने से प्रदर्शन के लिए सबसे स्थायी फ्रेमिंग तैयार हो जाती है। धोने या फ्रेमिंग विधि बदलने के लिए कढ़ाई को फ्रेम से हटाने का कोई तरीका नहीं है। इस विधि के लाभ और नुकसान के बारे में अधिक जानने के लिए, इस ब्लॉग पर “गोंद के साथ कढ़ाई घेरा खत्म करना। चिपकने वाली विधि के साथ घेरा में कढ़ाई को फ्रेम करने के दो तरीके” लेख पढ़ें।

आंतरिक घेरे को ढकने वाला हल्का गुलाबी रिबन

कोई बाहरी घेरा विधि नहीं

यदि आपको हार्डवेयर – धातु के हिस्से और स्क्रू – पसंद नहीं हैं, लेकिन फिर भी आप अपनी कढ़ाई को गोल घेरे के आकार में रखना चाहते हैं, तो यह विधि आपके लिए है। विस्तृत चरण-दर-चरण ट्यूटोरियल के लिए लेख “गोंद के साथ कढ़ाई घेरा खत्म करना। चिपकने वाली विधि के साथ घेरा में कढ़ाई को फ्रेम करने के दो तरीके” पढ़ें।

प्राकृतिक लिनन पर पुष्प कढ़ाई बाहरी घेरा के बिना फ्रेम

वीडियो ट्यूटोरियल

यदि आप वीडियो ट्यूटोरियल देखते हुए सीखना पसंद करते हैं – तो प्रैक्टिकल एम्ब्रॉयडरी यूट्यूब चैनल पर जाएं या नीचे दिए गए वीडियो सबक को देखें और हूप में कढ़ाई के सभी छह तरीकों को सीखें!

हूप में कढ़ाई को फ्रेम करने के लाभ

  • सौंदर्य: कई कढ़ाई के पैटर्न घेरे जैसे गोल फ्रेम में सबसे अच्छे लगते हैं। यह विधि आपके हस्तनिर्मित सजावट के लिए एक सरल, आधुनिक, देहाती प्रदर्शन या पुरानी कढ़ाई का रूप बना सकती है।
  • कार्यक्षमता: धागे की सुरक्षा करता है और तनाव बनाए रखता है।
  • पोर्टेबिलिटी: कपड़े की कलाकृति को ले जाना, संग्रहीत करना या उपहार में देना भी आसान है।
  • सामर्थ्य. ये हुप्स सस्ते हैं और व्यापक रूप से उपलब्ध हैं।
  • बहुमुखी प्रतिभा. यह विधि आधुनिक कढ़ाई, क्रॉस-सिलाई, सुई-नुकीला काम, स्वर्ण-कार्य या अन्य तकनीकों के लिए बहुत अच्छी है।

कढ़ाई के नुकसानों को हुप में दर्शाया गया है

  • कढ़ाई धूल, नमी या सीधे सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आ सकती है।
  • केवल कुछ कढ़ाई डिजाइन ही गोल आकार के घेरे में अच्छे लगेंगे।

हूप में कढ़ाई के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

कढ़ाई का घेरा कैसे लटकाएं

  • हूप फ्रेम का उपयोग करें. कढ़ाई के घेरे को ढकने के लिए घेरा फ्रेम बनाए जाते हैं और संरचनाओं के पीछे विभिन्न लटकाने के विकल्प प्रदान करते हैं।
  • अंगूठी को कील या हुक पर लटकाने के लिए तनाव पेंच का उपयोग हुक के रूप में करें।
  • चित्र लटकाने के लिए माउंटिंग ब्लॉक या कील-मुक्त समाधान का उपयोग करें।
  • घेरे के शीर्ष पर स्क्रू के पास एक लटकता हुआ लूप जोड़ें। अपनी कढ़ाई के घेरे के ऊपरी पेंच के साथ धागे का एक चक्र लपेटें। इस लूप को किसी भी कील या दीवार के हुक पर लटका दें और अपनी कढ़ाई को जहाँ भी चाहें, प्रदर्शित करें।
  • फ्रेम के बैकिंग मटेरियल पर एक लटकाने वाला लूप सिलें।
कढ़ाई प्रदर्शन फ्रेम - षट्भुज
Etsy पर StitchLifeStudio द्वारा कढ़ाई प्रदर्शन फ़्रेम

कढ़ाई के हुप को कपड़े से कैसे पीछे करें

आप अपनी कढ़ाई के प्रदर्शन के लिए स्तरित बैकिंग सामग्री का उपयोग कर सकते हैं, फेल्ट बैकिंग को सिल सकते हैं, या कार्डबोर्ड बैकिंग बना सकते हैं। आपको लेख “फेल्ट या कार्डबोर्ड के साथ कढ़ाई घेरा कैसे बनाएं” में विस्तृत निर्देश मिलेंगे।

हुप में फ़्रेम किए गए कढ़ाई के टुकड़े की देखभाल कैसे करें

  • रंग फीका पड़ने से बचाने के लिए कढ़ाई को सीधे धूप में रखने से बचें।
  • नियमित रूप से मुलायम कपड़े से धूल साफ करें।
  • यदि यह प्रदर्शन पर न हो तो इसे सूखी जगह पर रखें।

हूप के टेंशन स्क्रू को कैसे छिपाएं

बिना घेरे के कढ़ाई कैसे प्रदर्शित करें

बेशक, हुप में कढ़ाई को फ्रेम करना आपके कलात्मक वस्त्र को प्रदर्शित करने का एकमात्र तरीका नहीं है। यहां कुछ वैकल्पिक प्रदर्शन विधियां दी गई हैं:

  • कपड़े के टुकड़े को कैनवास पर लगाएं
  • कढ़ाई प्रदर्शित करने के लिए फोटो फ्रेम का उपयोग करें
  • अपनी कढ़ाई कला के साथ एक बैनर बनाएं
  • अपनी कढ़ाई का उपयोग करके पोस्टकार्ड बनाएं
हाथ की कढ़ाई को बैनर के रूप में तैयार किया गया
पुष्प कढ़ाई वाला बैनर
चौकोर फोटो फ्रेम में तैयार कैंडी हार्ट कढ़ाई
चौकोर फोटो फ्रेम में तैयार कैंडी हार्ट कढ़ाई
क्रिसमस ट्री कढ़ाई के साथ हस्तनिर्मित कार्ड
हाथ की कढ़ाई के साथ क्रिसमस कार्ड

क्या आप अपनी कढ़ाई को हुप में फ्रेम करेंगे?

अब आप जानते हैं कि हूप के पीछे के भाग को कैसे तैयार किया जाए, इसके छह अलग-अलग विकल्प क्या हैं, तथा हूप में कढ़ाई प्रदर्शित करने के सभी फायदे और नुकसान क्या हैं। मुझे आशा है कि हूप में कढ़ाई के बारे में आपके सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे, और आप आत्मविश्वास के साथ सभी तरीकों को आज़मा सकते हैं और अपना पसंदीदा चुन सकते हैं।

मेरी पसंदीदा विधि फेल्ट फैब्रिक के साथ घेरा को खत्म करना है। मुझे उपलब्ध रंग विकल्प और फ्रेम के पीछे के हिस्से को निजीकृत करने की संभावना पसंद है – अपना ब्रांड नाम, व्यक्तिगत संदेश, या एक छोटा सा पिपली, कुछ मोती, या एक हुक जैसे अतिरिक्त विवरण जोड़ें। इसके अलावा, फेल्ट से तैयार घेरा पेशेवर और साफ दिखता है।

बाहरी घेरा के बिना पुष्प कढ़ाई फ़्रेम
फेल्ट फैब्रिक से तैयार घेरा
फूल कढ़ाई डिजाइन. एक घेरा में नीले आधुनिक फूल कढ़ाई