Etsy पर पुस्तकों के साथ हाथ कढ़ाई डिजाइन
|

पुस्तक के साथ हाथ की कढ़ाई के डिजाइन: पुस्तक प्रेमियों के लिए 15 मज़ेदार और आकर्षक कढ़ाई पैटर्न

किताबें हवाई जहाज़ हैं, रेलगाड़ी हैं, और सड़क हैं। वे ही मंजिल हैं, और वे ही यात्रा हैं। वे घर पर हैं।

― अन्ना क्विन्डलेन

हममें से कई लोगों के लिए अपने शौक के लिए समय निकालना हमारी दिनचर्या का एक अहम हिस्सा है। लेकिन कल्पना कीजिए कि जब ये दो शौक आपस में जुड़ जाएं तो कैसा जादू होगा – हाथ की कढ़ाई की शांत कला और पढ़ने की दुनिया। यह अनोखा मिश्रण एक आनंददायक अनुभव प्रदान करता है, जहां हर सिलाई एक कहानी की ओर एक कदम है, और हर पैटर्न एक प्रिय पुस्तक के पृष्ठों की याद दिलाता है।

रोमांटिक उद्धरण के साथ हाथ से कढ़ाई किया हुआ बुकमार्क

किताब के साथ कढ़ाई डिजाइन – किताबों को जीवन में लाना

चाहे आप क्लासिक साहित्य, समकालीन उपन्यासों या बच्चों की मनमोहक किताबों के प्रशंसक हों, आपको एक आदर्श डिज़ाइन मिल जाएगा। किताबों के साथ कढ़ाई के ये डिजाइन सिर्फ पैटर्न से कहीं अधिक हैं; ये उन कहानियों और पात्रों के प्रति श्रद्धांजलि हैं जिन्होंने हमारे दिल और दिमाग पर कब्जा कर लिया है, ठीक वैसे ही जैसे किताबें जिन्हें हम संजो कर रखते हैं।

जैसे-जैसे आप आगे पढ़ेंगे, आपको पुस्तकों के साथ 15 आकर्षक हस्त कढ़ाई पैटर्नों की सावधानीपूर्वक तैयार की गई सूची मिलेगी। प्रत्येक को उसके आकर्षण, रचनात्मकता और किताबी आकर्षण के लिए हाथ से चुना गया है। Etsy पर उपलब्ध ये पैटर्न उन शिल्पकारों के लिए एकदम उपयुक्त हैं जो सुई और धागे की मदद से अपनी पसंदीदा साहित्यिक दुनिया को जीवंत बनाना चाहते हैं। और, आपकी शिल्प यात्रा को और भी अधिक आरामदायक बनाने के लिए, मैंने प्रत्येक पैटर्न के लिए सहबद्ध लिंक शामिल किए हैं, जिससे आप उन्हें सीधे खरीद सकते हैं और अपने पढ़ने के रोमांच से प्रेरित होकर अपनी अगली कढ़ाई परियोजना शुरू कर सकते हैं।

तो, अपनी कढ़ाई की हुप और कपड़ा लें, अपना पसंदीदा धागा चुनें, और एक ऐसी यात्रा पर निकलने के लिए तैयार हो जाएं जो हाथ की कढ़ाई के आनंद और किताबों के प्रति प्रेम को एक साथ पिरोती है। आइए कहानियों के माध्यम से अपना रास्ता बनाएं, तथा पुस्तकों द्वारा हमारे जीवन में लाए गए जादू का जश्न मनाएं!

Etsy पर सच्चे पुस्तक प्रेमियों के लिए पुस्तक के साथ 15 हाथ कढ़ाई डिजाइन

पुस्तक के साथ हाथ की कढ़ाई के डिजाइन, शौकीन पाठकों, पुस्तक प्रेमियों, और उनके दोस्तों के लिए।

Etsy पर पढ़ने वाली लड़की का पैटर्न

पढ़ने वाली लड़की

यह अनुकूलन योग्य कढ़ाई पैटर्न 6 इंच के हुप्स के लिए बनाया गया है। इसे दो भागों में विभाजित किया गया है: एक मूल भाग जिसमें लड़की और पुस्तकों के दो ढेर हैं, तथा दूसरा पृष्ठ जिसमें 24 चिह्न हैं, जिनमें से आप अपने व्यक्तिगत संस्करण में जोड़ने के लिए चुन सकते हैं।

द्वारा: EmBeaRoidery

घर पर रहें और Etsy पर पैटर्न पढ़ें

मैं घर पर रहकर पढ़ना पसंद करूंगा

यह पुस्तक प्रेमियों के लिए एक शुरुआती अनुकूल कढ़ाई परियोजना है। अपने बुककेस को स्टाइल करने या अपने पुस्तकालय, अध्ययन या बेडरूम में रंग का स्पर्श जोड़ने के लिए घर की सजावट बनाने के लिए बढ़िया पैटर्न।

द्वारा: OfThreadsAndBooks

Etsy पर एक और अध्याय पैटर्न

एक और अध्याय

एक मजेदार कढ़ाई पैटर्न शुरुआती और अधिक अनुभवी कढ़ाई कलाकार के लिए उपयुक्त है जो एक मजेदार, त्वरित परियोजना की तलाश में हैं! यह आपके जीवन में पुस्तक प्रेमी के लिए एक उत्कृष्ट उपहार होगा – हम सभी कम से कम एक ऐसे पुस्तक प्रेमी को जानते हैं! यदि आपके पास इतनी पुस्तकें हैं कि आप उन्हें कभी नहीं पढ़ पाएंगे, तो यह पैटर्न आपके लिए है।

द्वारा: flossandhoopshop

Etsy पर पुस्तकों के साथ बुक रीडिंग ट्रैकर कढ़ाई डिजाइन

52 बुक रीडिंग ट्रैकर

यह हाथ कढ़ाई पैटर्न एक पुस्तक प्रेमी के लिए गुडरीड्स रीडिंग चैलेंज प्रगति को ट्रैक करने के लिए एकदम सही है। पढ़ने और सिलाई को संयोजित करने का यह कितना मज़ेदार तरीका है!

द्वारा: djaycrafting

Etsy पर पुस्तक प्रेमी कढ़ाई पैटर्न

पुस्तक प्रेमी

यह आधुनिक हस्त कढ़ाई पैटर्न बनावट से भरा है और मध्यवर्ती सिलाई करने वालों के लिए उपयुक्त है, लेकिन शुरुआती लोगों का भी स्वागत है!

द्वारा: ParticularEmbroidery

Etsy पर पढ़ने के लिए पैटर्न

पढ़ने के लिए

यह पुस्तक प्रेमियों के लिए एक मज़ेदार मिश्रित मीडिया डिज़ाइन है! उन्नत कढ़ाई कलाकार और शुरुआती दोनों ही इस पैटर्न का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि इसमें चरण-दर-चरण निर्देश और आरेख शामिल हैं।

यह पैटर्न 5.5″ x 7″ अंडाकार या 6″ वृत्ताकार घेरा के लिए है, लेकिन इसे आप अपनी इच्छानुसार आकार दे सकते हैं।

द्वारा: BZCreationsShop

Etsy पर बुकवर्म कढ़ाई पैटर्न

पुस्ताकों का कीड़ा

पढ़ने और पौधों के प्रति अपने प्रेम को एक स्वप्निल पैटर्न में संयोजित करें।

यह मध्यवर्ती सिलाई करने वालों या एक शुरुआती के लिए बिल्कुल उपयुक्त है जो थोड़ी चुनौती चाहता है। यह विभिन्न प्रकार की टांकों का अभ्यास करने या कुछ नई टांके सीखने का एक शानदार तरीका है!

इसे 6″ हूप के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन इसे विभिन्न हूप आकारों में फिट करने के लिए आकार दिया जा सकता है।

द्वारा: गर्लगॉटथ्रेड

Etsy पर बुक स्टैक पीडीएफ पैटर्न

पुस्तक स्टैक

यह DIY पैटर्न और ट्यूटोरियल कढ़ाई कलाकारों और पुस्तक प्रेमियों के लिए उत्कृष्ट है। न्यूनतम डिजाइन और चमकीले रंग किसी भी स्थान के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त होंगे।

इस पैटर्न में डिज़ाइन को शुरू से अंत तक पूरा करने के लिए चरण-दर-चरण निर्देश शामिल हैं, जो इसे सभी स्तरों के कढ़ाई कलाकारों के लिए उपयुक्त बनाता है। आसान निर्देश और तस्वीरें इसे शुरुआती लोगों के लिए एक बढ़िया पैटर्न बनाती हैं। इसके साथ ही, साफ-सुथरी साटन सिलाई के बड़े हिस्से भी मध्यवर्ती और उन्नत सिलाई करने वालों के लिए एक मजेदार और स्वागत योग्य चुनौती होगी।

द्वारा: stitchandstoneshm

Etsy पर बुक नुक्कड़ पैटर्न

पुस्तक नुक्कड़

एक गर्म कप चाय, ढेर सारी किताबें और कुछ मीठी कढ़ाई के साथ आराम से बैठ जाएं।

डिजाइन लगभग 5.75″ है और 6″ हूप में अच्छी तरह से फिट बैठता है

द्वारा: आरामदायक नीला

Etsy पर रीडिंग नुक्कड़ कढ़ाई पैटर्न

पढ़ने का कोना

यह आरामदायक पढ़ने का दृश्य विवरण और बनावट से भरा है। यह पैटर्न आत्मविश्वास से भरे शुरुआती लोगों के लिए एकदम सही है, इसमें इस पैटर्न को दोबारा बनाने के लिए आवश्यक सभी चीजें शामिल हैं, जिसमें प्रत्येक चरण के लिए विस्तृत निर्देश और एक सचित्र सिलाई गाइड भी शामिल है।

इस पैटर्न का आकार 5″ हूप के लिए उपयुक्त है।

द्वारा: फेरोनिया एम्ब्रॉयडरी

Etsy पर बाल और आरामदायक स्वेटर पैटर्न

बाल और आरामदायक स्वेटर

यह व्यंग्यात्मक कढ़ाई पैटर्न (+ वीडियो ट्यूटोरियल) आपको अपने स्वयं के “बाल और आरामदायक स्वेटर” घेरा कढ़ाई करने की अनुमति देता है। शिल्पकारों के लिए एकदम सही DIY परियोजना या उपहार।

द्वारा: GetStitchDoneDesigns

Etsy पर बुकशेल्फ़ हाथ कढ़ाई पैटर्न

पुस्ताक तख्ता

किताब प्रेमियों, पुस्तक प्रेमियों, अंतर्मुखी लोगों और पाठकों के लिए बिल्कुल सही हस्त कढ़ाई पैटर्न।

बुकशेल्फ पुस्तक और कुत्ते प्रेमियों के लिए एक हस्त कढ़ाई डिजाइन है – समकालीन रंगों में पुस्तकों का एक ढेर, जो डचशुंड बुकएंड्स द्वारा रखा गया है।

डिज़ाइन का माप 11 x 5 इंच (28 x 13 सेमी) है।

द्वारा: KFNeedleworkDesign

Etsy पर बुकिश कढ़ाई पैटर्न

किताबी कढ़ाई

तीन पुस्तक रीढ़ की हड्डी के शुरुआती कढ़ाई पैटर्न। पुस्तक की रीढ़ पर फूल बने हुए हैं।

मिट्टी के रंगों में यह रोमांटिक डिजाइन नई टांके सीखने और कढ़ाई का आनंद लेने के उत्कृष्ट अवसर प्रदान करता है।

द्वारा: threadingtheseasons

Etsy पर महिला पैटर्न बुक करें

बुक लेडी

यह कढ़ाई पैटर्न बुनियादी टांकों का उपयोग करके विभिन्न बनावटें बनाने का तरीका सीखने का एक शानदार तरीका है। यह एक मज़ेदार तथा चुनौतीपूर्ण DIY प्रोजेक्ट है, जो आपके जीवन में पुस्तक प्रेमी के लिए एक उत्कृष्ट उपहार साबित होगा! आधुनिक हस्त कढ़ाई का पिछला अनुभव सहायक होगा, लेकिन शुरुआती लोग भी इसे आजमा सकते हैं।

द्वारा: स्लोइवनिंग्स

कढ़ाई की आपूर्ति चुनना

हाथ की कढ़ाई एक धीमी और श्रमसाध्य कला है। आप अपनी चुनी हुई हस्त-कढ़ाई डिज़ाइन को पुस्तकों की सहायता से सिलने में बहुत समय लगाएंगे, इसलिए सही शुरुआत करें। उच्च गुणवत्ता वाले परिणाम प्राप्त करने के लिए उचित उपकरण और सामग्री का चयन करना पहला कदम है।

कढ़ाई की सामग्री चुनने के सुझाव

  • प्राकृतिक कपड़े चुनें. लिनन और सूती कपड़े और उनके मिश्रण कढ़ाई के लिए सर्वोत्तम सामग्री हैं।
  • प्राकृतिक धागे का चयन करें – सूती धागा, मोती सूती धागा या ऊनी धागा हाथ की कढ़ाई के लिए सबसे उपयुक्त धागे हैं।
  • सर्वोत्तम गुणवत्ता वाली कैंची की तलाश करें। आपको बहुत सारे की जरूरत नहीं है, लेकिन आपको अच्छे की जरूरत है। उच्च गुणवत्ता वाली, तेज कढ़ाई कैंची की एक जोड़ी चुनें। उनकी अच्छी देखभाल करें, और वे जीवन भर आपकी सेवा करेंगे।
  • एक उच्च गुणवत्ता वाली लकड़ी की कढ़ाई घेरा चुनें। यह आपके काम करते समय तनाव बनाए रखेगा और कई वर्षों तक आपकी सेवा करेगा।
  • अपने नए प्रोजेक्ट के लिए एक नई, तेज कढ़ाई सुई प्राप्त करें।
कढ़ाई के उपकरण और सामग्री

हाथ की कढ़ाई के लिए उपकरणों और सामग्रियों के बारे में अधिक जानें

यदि आप हाथ की कढ़ाई के उपकरण, सामग्री और आपूर्ति के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो यहां आपके लिए एक पठन सूची दी गई है:

व्यक्तिगत स्पर्श को शामिल करना

हाथ की कढ़ाई के पैटर्न हमें इस परियोजना के लिए एक बेहतरीन प्रारंभिक बिंदु देते हैं। वे आपको डिजाइन और निर्देश देते हैं कि कौन सी टांके लगाने हैं। लेकिन साथ ही, इसमें निजीकरण और व्याख्या के लिए भी काफी जगह है।

आप निम्न प्रकार से व्यक्तिगत स्पर्श जोड़ सकते हैं:

  • पैटर्न का आकार बदलना. आप अपनी प्रिंटर सेटिंग बदलकर आसानी से पैटर्न का आकार बदल सकते हैं।
  • रंग बदलना. अधिकांश कढ़ाई पैटर्न रंग कोड प्रदान करेंगे, लेकिन आप हमेशा अपना पसंदीदा रंग पैलेट चुन सकते हैं।
  • कढ़ाई का प्रदर्शन. तैयार कढ़ाई को घेरे में ढालने के लिए छह तरीकों में से किसी एक का उपयोग करें। या फिर इसे कैनवास पर खींचकर अपने पढ़ने के स्थान पर प्रदर्शित करें।
  • कढ़ाई करने के लिए वस्तु का चयन करना। हूप आर्ट बनाने के बजाय – अपनी चुनी हुई डिजाइन को टी-शर्ट, टोट बैग, तकिया कवर, बुकमार्क, जैकेट या किसी अन्य कपड़े के टुकड़े पर कढ़ाई करें जिसे आप सजाना चाहते हैं।
  • डिज़ाइन में प्रारंभिक अक्षर या उद्धरण जोड़ना।
एक किताब पर पुष्प कढ़ाई

आप के लिए खत्म है

हमें अपनी पसंदीदा चीजों और अपने शौक के लिए समय निकाल पाना कठिन होता है। पुस्तक के साथ कढ़ाई डिजाइन दुनिया की दो सबसे अच्छी चीजों को जोड़ सकता है, खासकर यदि आप एक ऑडियोबुक सुनते हुए कढ़ाई करते हैं।

मैं इस वर्ष अपनी पढ़ाई की प्रगति पर नजर रखने के लिए निश्चित रूप से 52 पुस्तकों वाला एक रीडिंग ट्रैकर बनाऊंगी। मुझे आशा है कि कपड़ा शेल्फ पर एक नई धागा पुस्तक जोड़ने की खुशी मुझे तेजी से पढ़ने के लिए प्रेरित करेगी।

किताबों के साथ हाथ की कढ़ाई का कौन सा पैटर्न आपके दिल को छू गया? आप कढ़ाई के लिए किसे चुनेंगे?