शुरुआती लोगों के लिए कढ़ाई सामग्री। All you need to start learning hand embroidery

शुरुआती लोगों के लिए कढ़ाई सामग्री में आवश्यक उपकरण, विचार और आपूर्ति शामिल हैं जो आपको सही तरीके से सीखना शुरू करने में मदद करेंगे। मैंने उन आवश्यक वस्तुओं की सूची बनाई है जो प्रत्येक नौसिखिए के पास होनी चाहिए ताकि हाथ की कढ़ाई की दुनिया में उसका सहज परिचय सुनिश्चित हो सके। आइए इन बुनियादी उपकरणों और सामग्रियों का एक साथ अन्वेषण करें और अपने नए शौक की शुरुआत करें।

अस्वीकरण । इस ब्लॉग के लिए निःशुल्क कढ़ाई पैटर्न और वीडियो ट्यूटोरियल बनाने की लागत को कवर करने के लिए, मैं कभी-कभी उत्पादों के लिंक भी देती हूँ। कृपया मान लें कि ये लिंक सहबद्ध लिंक हैं। यदि आप मेरे लिंक के माध्यम से खरीदना चुनते हैं तो धन्यवाद – इससे मेरे लिए ऐसा करना जारी रखना संभव हो जाएगा।

कशीदाकारी के धागे

कढ़ाई के धागे, उपकरण और सामग्री
कढ़ाई के धागे, उपकरण और सामग्री

धागे के बिना कोई भी कढ़ाई संभव नहीं है। कढ़ाई सोता हाथ कढ़ाई के लिए बनाया गया एक विशेष धागा है। यह रंगों और शेड्स की एक विस्तृत श्रृंखला में उपलब्ध है। कपास से निर्मित कढ़ाई के धागे में छह विभाज्य धागे होते हैं, जिससे कलाकार धागे की मोटाई को समायोजित कर सकता है। शुरुआती लोगों के लिए, कढ़ाई के धागे का उपयोग करने से धागे के तनाव को प्रबंधित करना सीखने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह विभिन्न रंगों और छायांकन तकनीकों के साथ प्रयोग करने का अवसर प्रदान करता है। डीएमसी और एंकर जैसे लोकप्रिय ब्रांड उच्च गुणवत्ता वाले, रंगीन फ्लॉस प्रदान करते हैं जिनके साथ काम करना आसान है, जिससे वे नौसिखियों के लिए आदर्श बन जाते हैं।

बाद में, जब आप अपनी सिलाई के बारे में अधिक आश्वस्त हो जाएं, तो आप अपने स्टैश में अन्य धागे भी जोड़ सकते हैं। मोती कपास, रेशम और ऊन अधिक उन्नत सिलाई करने वालों के लिए उत्कृष्ट हैं। यदि आप धागे और सोता की दुनिया में और गहराई से गोता लगाना चाहते हैं, तो इस लेख को पढ़ें – “कढ़ाई सोता और धागे। हाथ कढ़ाई धागे, सोता, और अन्य प्रकार के यार्न के लिए एक गहन गाइड जिसे आप कढ़ाई के लिए उपयोग कर सकते हैं”।

हाथ की कढ़ाई सीखना शुरू करने के लिए, अपनी पसंद के रंग पैलेट में फ्लॉस पैक लें, या फ्लॉस के अलग-अलग स्केन चुनें और अपना स्वयं का पैलेट बनाएं। यहां कुछ विकल्प दिए गए हैं:

डीएमसी कढ़ाई फ्लॉस पैक 36 रंग अमेज़न पर
डीएमसी एम्ब्रॉयडरी फ्लॉस पैक, अमेज़न पर 36 रंग
डीएमसी कढ़ाई फ्लॉस वर्गीकरण 100 रंग अमेज़न पर
डीएमसी द्वारा कढ़ाई फ्लॉस वर्गीकरण, अमेज़न पर 100 रंग
डीएमसी कढ़ाई सोता Etsy
Etsy पर DMC कढ़ाई फ्लॉस | रेन यार्न स्टूडियो की दुकान

कढ़ाई की सुइयां

PYM और DMC द्वारा हाथ कढ़ाई सुइयां
कढ़ाई की सुइयां

नियमित सिलाई सुइयों के विपरीत, कढ़ाई की सुइयों, जिन्हें अक्सर क्रूएल सुइयां कहा जाता है, में धागे को आसानी से पिरोने के लिए बड़ी आंखें होती हैं तथा कसकर बुने हुए कपड़े को आसानी से छेदने के लिए एक नुकीली नोक होती है। आकार की विविधता विभिन्न प्रकार के कपड़ों और धागे की मोटाई के अनुकूल होती है। शुरुआती लोगों को उचित सिलाई तकनीक का अभ्यास करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनकी कढ़ाई साफ और पेशेवर दिखे, इन विशेष सुइयों की आवश्यकता होती है। मध्यम आकार, जैसे कि आकार 6 या 7, से शुरू करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि यह अधिकांश परियोजनाओं के लिए पर्याप्त बहुमुखी है।

आगे चलकर आपको कढ़ाई के काम में अन्य विशेष सुइयों की आवश्यकता पड़ सकती है, जैसे बुलियन गांठों के लिए मिलिनर्स या व्हीप्ड टांकों के लिए कुंद क्रॉस-सिलाई सुई। लेख “हाथ से कढ़ाई करने के लिए सुइयां और सही सुइयां चुनने के लिए आपको जो कुछ भी जानना चाहिए” में विभिन्न प्रकार की सुइयों और उनके उपयोगों के बारे में बताया गया है।

उच्च गुणवत्ता वाली कढ़ाई सुइयों के सबसे प्रसिद्ध ब्रांड बोहिन, डीएमसी, जॉन जेम्स, क्लोवर, प्रिम और ट्यूलिप हैं। शुरुआत के लिए विभिन्न आकारों की सुइयों वाला एक डिस्कवरी पैक प्राप्त करें ताकि आप विभिन्न आकारों को आज़मा सकें और जान सकें कि आपके लिए कौन सी सुई सबसे उपयुक्त है। यहां कुछ विकल्प दिए गए हैं:

जॉन जेम्स कढ़ाई सुई मिश्रित आकार 5/10 अमेज़न पर
जॉन जेम्स कढ़ाई सुई मिश्रित आकार 5/10 अमेज़न पर
बोहिन कढ़ाई सुई Etsy
बोहिन कढ़ाई सुइयां – Etsy पर डिस्कवरी पैक
डीएमसी कढ़ाई सुइयां, पैक आकार 3/9 अमेज़न पर
डीएमसी कढ़ाई सुइयां, पैक आकार 3/9 अमेज़न पर

कपड़ा

हाथ की कढ़ाई के लिए कपड़े और धागे
हाथ की कढ़ाई के लिए कपड़े और धागे

कपड़ा किसी भी कढ़ाई परियोजना का आधार है। उपयुक्त कपड़ा अंतिम परिणाम को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है। शुरुआती लोगों को मध्यम वजन वाले प्राकृतिक कपड़े से शुरुआत करनी चाहिए जिसकी बुनाई सघन हो (धागे की गिनती अधिक हो)। सूती कपड़े या सूती-लिनन मिश्रण से शुरुआत करना अच्छा रहेगा। शुद्ध लिनेन आमतौर पर अधिक महंगे होते हैं, इसलिए आप उन्हें बाद के लिए छोड़ सकते हैं जब आप अपनी सिलाई के बारे में अधिक आश्वस्त हो जाएं। इसके अलावा, मैं हल्के रंग के कपड़ों से शुरुआत करने की सलाह देती हूं, क्योंकि जब कपड़ा गहरा न हो तो पैटर्न को स्थानांतरित करना आसान होता है।

जब आप कपड़े की खरीदारी करें तो टांकों और तकनीकों का अभ्यास करने के लिए अतिरिक्त सामग्री रखने पर विचार करें। इससे आपको प्रोजेक्ट को बर्बाद करने के दबाव के बिना प्रयोग करने और गलतियाँ करने का मौका मिलेगा। यह स्वतंत्रता सीखने और सुधार को प्रोत्साहित करती है, जिससे अभ्यास सामग्री शुरुआती लोगों के लिए एक अमूल्य संसाधन बन जाती है। आप अभ्यास के लिए कम कीमत वाला कपड़ा खरीद सकते हैं या घर पर मौजूद कपड़े का उपयोग कर सकते हैं। पुराने बिस्तर के लिनेन, आटे की बोरी के तौलिये, या डेनिम शर्ट, नमूने के कपड़े के रूप में बहुत अच्छे रहेंगे।

विभिन्न कपड़े विकल्पों के बारे में अधिक जानने के लिए – लेख पढ़ें “हाथ कढ़ाई कपड़ों के लिए एक गहन गाइड। पता लगाएं कि हाथ कढ़ाई के लिए सबसे अच्छा कपड़ा क्या है और क्यों” ।

यहां शुरुआती लोगों के लिए कपड़े के बारे में मेरी सिफारिशें हैं:

कढ़ाई कपड़ा कपास लिनन तटस्थ रंग Etsy
Etsy पर तटस्थ रंगों के हाथ कढ़ाई कपड़े
Etsy पर कॉटन कैनवास कढ़ाई वाला कपड़ा
Etsy पर कॉटन कैनवास कढ़ाई वाला कपड़ा
अमेज़न पर सफ़ेद सूती कपड़ा
अमेज़न पर सफ़ेद सूती कपड़ा

कढ़ाई हुप्स

विभिन्न आकारों में बांस की कढ़ाई के हुप्स, पिनकुशन और सुई
विभिन्न आकारों में बांस कढ़ाई हुप्स

हुप्स कपड़े को कसकर और सिलवट रहित रखते हैं, जिससे सिलाई के लिए एक स्थिर आधार मिलता है। यह तनाव, समान टांके बनाने और कपड़े में सिकुड़न से बचने के लिए महत्वपूर्ण है। हूप के साथ काम करने से सीखने की प्रक्रिया काफी आसान हो जाती है, जिससे शुरुआती लोगों को कपड़े के प्रबंधन के साथ संघर्ष करने के बजाय टांकों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है। लकड़ी या बांस के हुप्स को अक्सर उनके हल्केपन और प्राकृतिक पकड़ के कारण शुरुआती लोगों के लिए अनुशंसित किया जाता है।

बाद में, आप दोनों हाथों से कढ़ाई करने के लिए हूप स्टैंड या फ्रेम खरीदना चाहेंगी। यह लेख कढ़ाई हुप्स के बारे में अधिक बताता है: “कढ़ाई हुप्स। प्रकार, आकार, और हाथ कढ़ाई के लिए सबसे अच्छा हुप कैसे चुनें।”

शुरुआती लोगों के लिए मेरी सिफारिशें:

बीचवुड कढ़ाई हुप्स Etsy
बीचवुड कढ़ाई हुप्स, 4″, 6″ | Etsy पर Nurge
अमेज़न पर प्लास्टिक स्क्वायर कढ़ाई हुप्स का 4 पीस सेट
अमेज़न पर प्लास्टिक स्क्वायर कढ़ाई हुप्स का 4 पीस सेट
बांस हुप्स Etsy
Etsy पर बांस के हुप्स

कैंची

कैंची
कैंची, कतरनी और स्निप्स

धागे को बिना उधेड़े ठीक से काटने के लिए एक अच्छी, नुकीली कढ़ाई कैंची की आवश्यकता होती है। शुरुआती लोगों के लिए, कढ़ाई के लिए एक विशेष कैंची रखने से साफ-सुथरी कटाई सुनिश्चित होती है। यह कपड़े या डिज़ाइन को नुकसान से बचाता है।

हाथ की कढ़ाई के लिए कैंची के बहुत सारे विकल्प हैं जिनमें से आप चुन सकते हैं – पारंपरिक सारस कैंची से लेकर पुरानी कैंची या अतिरिक्त सुंदर मिनी स्निप्स तक। भविष्य में आपको जिन कैंचियों की आवश्यकता पड़ सकती है, उनके बारे में अधिक जानने के लिए, “हाथ की कढ़ाई के लिए कैंचियां” लेख पढ़ें।

कढ़ाई शुरू करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाली, छोटी, तेज कैंची की एक जोड़ी पर्याप्त है। यहां कुछ विकल्प दिए गए हैं जिन पर विचार किया जा सकता है:

सारस कढ़ाई कैंची
Etsy पर सारस कढ़ाई कैंची
कढ़ाई कैंची Etsy
Etsy पर कढ़ाई कैंची
फ़िस्कर्स कढ़ाई कैंची अमेज़न पर
फ़िस्कर्स कढ़ाई कैंची अमेज़न पर

स्थानांतरण उपकरण

पैटर्न स्थानांतरण के लिए कार्बन पेपर
पैटर्न स्थानांतरण के लिए उपकरण

पानी में घुलनशील पेन, घर्षण पेन, चाक पेन या ट्रांसफर पेपर जैसे ट्रांसफर उपकरण शुरुआती लोगों के लिए कपड़े पर डिजाइनों की सटीक प्रतिकृति बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। इससे डिजाइन की आवश्यकताओं के अनुसार विशिष्ट टांके लगाने का अभ्यास करने में मदद मिलती है और पैटर्न का अनुसरण करने और उसकी व्याख्या करने में आत्मविश्वास पैदा होता है – जो कढ़ाई में एक आवश्यक कौशल है। पैटर्न-स्थानांतरण उपकरण जुटाने के अलावा, आपको कुछ बुनियादी पैटर्न-स्थानांतरण विधियां भी सीखनी होंगी।

हल्के रंग के कपड़ों पर पैटर्न स्थानांतरण के लिए मेरे पसंदीदा विकल्प घर्षण पेन और लाइट बॉक्स विधि हैं। मैं गहरे रंग के कपड़ों के लिए जल में घुलनशील स्टेबलाइजर और जल में घुलनशील पेन के संयोजन का उपयोग करना पसंद करता हूँ।

यहां वे उपकरण दिए गए हैं जो मैं शुरुआती लोगों के लिए सुझाता हूं:

घर्षण कलम Etsy
Etsy पर घर्षण/ताप से मिटने योग्य पेन
डीएमसी जल घुलनशील कढ़ाई स्थानांतरण पेन - Etsy पर नीला
डीएमसी जल घुलनशील कढ़ाई स्थानांतरण पेन – Etsy पर नीला
अमेज़न पर सुल्की सोल्वी जल घुलनशील स्टेबलाइजर
अमेज़न पर सुल्की स्वयं चिपकने वाला जल-घुलनशील स्टेबलाइज़र

निर्देश पुस्तिका या गाइड

हाथ की कढ़ाई की किताबों का ढेर
मेरी हाथ की कढ़ाई पर आधारित कुछ किताबें

एक व्यापक अनुदेश पुस्तिका या ऑनलाइन ट्यूटोरियल तक पहुंच शुरुआती लोगों को विभिन्न टांके और तकनीक सीखने के लिए एक रोडमैप प्रदान करती है। कढ़ाई की मूल बातें समझने और चरण-दर-चरण मार्गदर्शन प्राप्त करने से सीखने की प्रक्रिया में नाटकीय कमी आ सकती है तथा समग्र कौशल में सुधार हो सकता है।

यहां कुछ सीखने के विकल्प दिए गए हैं:

यदि आप डिजिटल विकर्षणों के बिना सीखना पसंद करते हैं, तो यहां कुछ पुस्तकें हैं जो मैं शुरुआती लोगों के लिए सुझाता हूं:

रॉयल स्कूल ऑफ नीडलवर्क बुक ऑफ एम्ब्रॉयडरी अमेज़न पर उपलब्ध है
रॉयल स्कूल ऑफ नीडलवर्क बुक ऑफ एम्ब्रॉयडरी अमेज़न पर उपलब्ध है
कढ़ाई: अमेज़न पर 200 से अधिक टांके बनाने की चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका
कढ़ाई: अमेज़न पर 200 से अधिक टांके बनाने की चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका
मैरी थॉमस की कढ़ाई टांकों का शब्दकोश
मैरी थॉमस की कढ़ाई टांकों की डिक्शनरी अमेज़न पर

लेख “सर्वोत्तम हस्त कढ़ाई पुस्तकें: संदर्भ, प्रेरणा और कौशल निर्माण के लिए” में और भी पुस्तकें हैं जो आपको एक नई हस्त कढ़ाई परियोजना शुरू करने के लिए प्रेरित कर सकती हैं।

भंडारण

कढ़ाई की सामग्री को अच्छी तरह से व्यवस्थित और संरक्षित रखने से यह सुनिश्चित होता है कि वे अच्छी स्थिति में रहें और उन्हें ढूंढना आसान हो। प्रारंभ में ही भंडारण प्रणाली विकसित करने से शुरुआती लोगों को स्वच्छ और कुशल कार्यस्थल बनाए रखने में मदद मिलती है, जिससे कढ़ाई का अनुभव अधिक आनंददायक और कम निराशाजनक हो जाता है।

अपने लिए उपयुक्त भंडारण प्रणाली बनाने के लिए, इस बात पर विचार करें कि क्या आप अपनी आपूर्ति अपने साथ ले जाना चाहते हैं या स्थिर भंडारण विकल्प पसंद करते हैं। इसके आधार पर, अपनी स्वयं की प्रणाली बनाएं और अपनी कढ़ाई की आपूर्ति को तदनुसार व्यवस्थित करें। आप अपनी अलमारी में एक दराज या शेल्फ को इन सामानों के लिए समर्पित कर सकते हैं या फिर एक अच्छा सा बॉक्स या बैकपैक चुन सकते हैं, जिससे सभी सामान एक ही स्थान पर रखा जा सके।

यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो छोटे भंडारण समाधान सर्वोत्तम हो सकते हैं। इन विकल्पों पर एक नज़र डालें:

कढ़ाई भंडारण बैग अमेज़न पर
कढ़ाई भंडारण बैग अमेज़न पर
प्राइम सिलाई स्टोरेज बॉक्स अमेज़न पर
प्राइम सिलाई स्टोरेज बॉक्स अमेज़न पर
Etsy पर सड़क के लिए कढ़ाई बॉक्स
Etsy पर सड़क के लिए कढ़ाई बॉक्स

आप के लिए खत्म है

यदि आप कोई नया शिल्प सीखने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं, तो शुरुआती लोगों के लिए इन कढ़ाई सामग्रियों से शुरुआत करना और उनके उद्देश्यों को समझना आपकी सिलाई यात्रा के लिए एक ठोस आधार तैयार करेगा। उच्च गुणवत्ता वाले उपकरण और सामग्री आपको अपने कौशल विकसित करने और रचनात्मक प्रक्रिया का आनंद लेने पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देंगे।