पुष्प कढ़ाई के साथ हाथ से कढ़ाई किए गए कार्ड
|

हाथ से कढ़ाई वाले कार्ड कैसे बनाएं + मदर्स डे या जन्मदिन कार्ड के लिए मुफ्त पीडीएफ पैटर्न

बड़े पैमाने पर उत्पादित वस्तुओं और डिजिटल संचार की तेज गति वाली दुनिया में, हाथ की कढ़ाई एक सुखद विकल्प प्रदान करती है। यह आपके शुभकामना संदेश में व्यक्तिगत स्पर्श और हार्दिक गर्मजोशी भरने का एक अनूठा तरीका है। हाथ से कढ़ाई किए गए कार्ड न केवल पारंपरिक शिल्प और समकालीन डिजाइन का एक सुंदर मिश्रण हैं, बल्कि वे स्नेह के मूर्त प्रतीक हैं जिन्हें वर्षों तक संजोकर रखा जा सकता है। चाहे आप मदर्स डे, जन्मदिन या कोई विशेष अवसर मनाने की योजना बना रहे हों, हाथ से कढ़ाई किए गए कार्ड बनाने का आनंद अद्वितीय है।

आधुनिक पुष्प आकृति के साथ हाथ से कढ़ाई किया हुआ कार्ड
आधुनिक पुष्प आकृति के साथ हाथ से कढ़ाई किया हुआ कार्ड

यह DIY ट्यूटोरियल हाथ से कढ़ाई किए गए कार्डों की दुनिया में प्रवेश करने का आपका पासपोर्ट है। यह आपको किसी भी अवसर के लिए अद्वितीय कार्ड बनाने की आनंददायक प्रक्रिया में मार्गदर्शन करेगा। मैंने अपने पाठकों के लिए उपहार के रूप में मदर्स डे या जन्मदिन कार्ड के लिए डिज़ाइन किए गए पुष्प आकृति के साथ एक निःशुल्क पीडीएफ पैटर्न भी शामिल किया है। यह पैटर्न न केवल शुरुआती लोगों के लिए अनुकूल है, बल्कि यह आपकी रचनात्मकता के लिए एक कैनवास है। आप अपनी अनूठी शैली और निजीकरण जोड़ सकते हैं, जिससे प्रत्येक कार्ड आपकी कलात्मक भावना का सच्चा प्रतिबिंब बन जाएगा। और याद रखें, आप अपने स्वयं के हाथ से तैयार किए गए आकृति को कढ़ाई करने के लिए उसी कढ़ाई तकनीक का उपयोग कर सकते हैं।

Flower embroidery on paper

हाथ से कढ़ाई किए हुए कार्ड कैसे बनाएं

कागज़ पर चरण-दर-चरण कढ़ाई ट्यूटोरियल

उपकरण और सामग्री

औजार:

  • कैंची।
  • कढ़ाई सुइयां.
  • पिन.
  • अल्कोहल ब्रश मार्कर या अन्य रंग माध्यम।

सामग्री:

  • कागज कार्ड।
  • काली कढ़ाई का धागा – डीएमसी #310.

निर्देश

  1. शुरू करने से पहले, आइए इस परियोजना के लिए आवश्यक सभी उपकरण और सामग्री एकत्र करें। आपको एक पेपर कार्ड, कढ़ाई का धागा, पेन, कैंची, सुई और पिन की आवश्यकता होगी। साथ ही पीडीएफ पैटर्न डाउनलोड करना न भूलें।
कार्ड के लिए उपकरण और सामग्री

2. पैटर्न को मापें और अपने कार्ड के समान आकार में काटें। सुनिश्चित करें कि फूल मध्य में स्थित हो।

पैटर्न को मापें और अपने कार्ड के समान आकार में काटें।

3. कार्डबोर्ड या फोम बोर्ड पर कार्ड के ऊपर फूल का पैटर्न रखें और इसे कोनों पर कुछ पिनों से पिन करें।

कार्ड पर पिन किया गया पुष्प पैटर्न

4. अपने भावी टांकों को लगाने के लिए पैटर्न लाइन के साथ छेद करें। कोणों और क्रॉसिंग बिंदुओं से शुरू करें और छेदों को समान रूप से वितरित करें।

5. पैटर्न हटाएँ. अब, आप टांकों के लिए छेदों के साथ फूल की रूपरेखा देख सकते हैं।

6. अपने फूल को रंग दें। मैंने चमकीले रंग चुने और अल्कोहल आधारित मार्कर का इस्तेमाल किया। आप विभिन्न माध्यमों का विकल्प चुन सकते हैं, जैसे जल रंग, रंगीन पेंसिल या अन्य प्रकार के मार्कर।

फूल को मार्कर से रंगें

7. सिलाई शुरू करने के लिए, मुड़े हुए धागे की विधि का उपयोग करें। इसमें धागे को आधा मोड़ना और मुड़े हुए सिरे में सुई डालकर एक लूप बनाना शामिल है। यह विधि गांठों से बचने में मदद करती है।

सिलाई शुरू करने के लिए मुड़े हुए धागे की विधि

8. फूल की रूपरेखा को बैकस्टिच से कढ़ाई करें।

बैकस्टिच के साथ कागज पर कढ़ाई

9. सजावटी स्त्रीकेसर बनाने के लिए फ्रेंच नॉट्स जोड़ें।

फ्रेंच गांठों के साथ कागज पर कढ़ाई

9. सिलाई समाप्त करने के लिए, धागे को पिछली सिलाई के नीचे लगा दें। इसका अर्थ है कि धागे को काटने से पहले अपने काम के पीछे की ओर कुछ टांकों के नीचे सुई डालना। इससे आपके टांके सुरक्षित रहेंगे और ढीले होने से बचेंगे।

10. फूल और पत्तियों की रूपरेखा बनाएं।

बैकस्टिच से पत्तियों की रूपरेखा बनाएं

11. पत्तियों की शिराओं पर कढ़ाई करने के लिए काले कढ़ाई धागे की एक ही लड़ी का उपयोग करें। एकल धागे से सिलाई शुरू करने के लिए, इसे पिछली सिलाई के नीचे लगा दें।

फ्लॉस के एक धागे से कागज़ पर कढ़ाई

12. अपना संदेश अंदर लिखें और कार्ड भेजें!

मातृ दिवस के लिए फूल के साथ हाथ से कढ़ाई किया हुआ कार्ड

सुझावों:

अपने हाथ से कढ़ाई किए गए कार्ड के पीछे के हिस्से को साफ और सुंदर बनाए रखने के लिए, ” कढ़ाई के टांके कैसे शुरू करें और समाप्त करें ” लेख पढ़ें। आप बिना गांठ के सिलाई शुरू करने और समाप्त करने की विभिन्न तकनीकें सीखेंगे।

वीडियो ट्यूटोरियल

YouTube player

सिफ़ारिश किये हुए उत्पाद

अस्वीकरण । इस ब्लॉग के लिए निःशुल्क कढ़ाई पैटर्न और वीडियो ट्यूटोरियल बनाने की लागत को कवर करने के लिए, मैं कभी-कभी उत्पादों के लिंक भी देती हूँ। कृपया मान लें कि ये लिंक सहबद्ध लिंक हैं। यदि आप मेरे लिंक के माध्यम से खरीदना चुनते हैं तो धन्यवाद! – इससे मेरे लिए यह कार्य जारी रखना संभव हो जाएगा।

डीएमसी कढ़ाई सोता Etsy
डीएमसी कढ़ाई फ्लॉस
कढ़ाई कैंची Etsy
कढ़ाई कैंची
बोहिन कढ़ाई सुई Etsy
बोहिन कढ़ाई सुइयां
Etsy पर लिफाफे के साथ चौकोर खाली कार्ड | FifisHandcrafted
लिफाफे के साथ चौकोर खाली कार्ड
अमेज़न पर ब्रश टिप के साथ ओहुहू अल्कोहल मार्कर
ब्रश टिप के साथ ओहुहु अल्कोहल मार्कर
सफेद ग्लास सिर के साथ सिलाई पिन Etsy
सिलाई पिन

आप के लिए खत्म है

अपने समृद्ध इतिहास और बहुमुखी प्रतिभा के साथ, हाथ की कढ़ाई पीढ़ियों से एक प्रिय शिल्प रही है। इसे कार्ड बनाने में शामिल करके, आप न केवल इस सदियों पुरानी परंपरा को पुनर्जीवित करते हैं, बल्कि अपनी कलात्मक अभिव्यक्ति के लिए एक मंच भी तैयार करते हैं। चाहे आप इस शिल्प में नए हों या एक अनुभवी कढ़ाईकार हों जो नई परियोजनाओं की तलाश में हों, यह DIY कार्ड-मेकिंग ट्यूटोरियल आपको उत्तम, हस्तनिर्मित कार्ड बनाने के लिए आवश्यक सभी चीजों से लैस करेगा। प्यार और देखभाल के साथ बनाए गए ये कार्ड निश्चित रूप से आपके प्रियजनों के लिए बहुमूल्य होंगे, जिससे उन्हें सचमुच विशेष और सराहनीय महसूस होगा।

एक भी चीज़ मत भूलना!

मुझे यूट्यूब , इंस्टाग्राम , फेसबुक और Pinterest पर फॉलो करें। या फिर क्यों न प्रैक्टिकल एम्ब्रॉयडरी न्यूज़लेटर की सदस्यता ली जाए और हर कुछ सप्ताह में सीधे अपने इनबॉक्स में कढ़ाई संबंधी टिप्स प्राप्त की जाएं?