हेरिंगबोन सीढ़ी सिलाई

हेरिंगबोन सीढ़ी सिलाई

हेरिंगबोन लैडर स्टिच एक हाथ से की गई कढ़ाई की सिलाई है, जो आधार सिलाई ( बैक स्टिच ) और थ्रेडिंग के संयोजन से बनाई जाती है।

बैकस्टिच की दो समानांतर रेखाओं पर कढ़ाई करने के बाद, धागे को कपड़े में प्रवेश किए बिना या बैकस्टिच को पार किए बिना बैकस्टिच के माध्यम से लूप करें। सटीक क्रम में की गई यह थ्रेडिंग, सजावटी बॉर्डर के लिए एकदम उपयुक्त सजावटी सिलाई बनाती है।

गुलाबी और हरे धागे के साथ हेरिंगबोन सीढ़ी सिलाई कढ़ाई

हेरिंगबोन सीढ़ी सिलाई का अनुप्रयोग

हेरिंगबोन सीढ़ी सिलाई एक सरल लेकिन बहुत सजावटी सिलाई है। आप इसका उपयोग बॉर्डर, आउटलाइन या यहां तक ​​कि अक्षर लिखने के लिए भी कर सकते हैं।

आप हेरिंगबोन लैडर स्टिच को एक ही रंग में कढ़ाई करके एकल-रंग का डिज़ाइन बना सकते हैं या रोमांचक पैटर्न बनाने के लिए दो विपरीत रंगों का चयन कर सकते हैं। बैकस्टिच की दो समानांतर रेखाओं के बीच की दूरी और टांकों का आकार यह निर्धारित करेगा कि टांके कितने घने होंगे। रंगों और आकारों के साथ खेलें और देखें कि इस सरल सिलाई से आप कितने सुंदर रंग संयोजन बना सकते हैं!

कुछ अतिरिक्त सुझाव:

  • लेस लगाने के लिए टेपेस्ट्री सुई जैसी कुंद सुई का प्रयोग करें।
  • कुंद (टेपेस्ट्री) सुई के स्थान पर आप अपनी नियमित सुई की आँख का उपयोग कर सकते हैं। सावधान रहें कि पीछे की सिलाई या कपड़ा न फँस जाए और आपकी अंगुलियाँ चोटिल न हो जाएँ!

आप इस लेख में सुइयों के बारे में अधिक जान सकते हैं – ” हाथ की कढ़ाई की सुइयां और सही सुई चुनने के लिए आपको जो कुछ भी जानना चाहिए ।”

बैक स्टिच परिवार से अधिक टाँके:

आपको इस ब्लॉग पर “बैकस्टिच और इसकी विविधताएं। बैकस्टिच परिवार से हाथ की कढ़ाई के टांके” लेख में इस सिलाई समूह से कढ़ाई के टांकों की एक विस्तृत सूची मिलेगी।

वीडियो ट्यूटोरियल

यदि आप दृश्य शिक्षार्थी हैं, तो नीचे या प्रैक्टिकल एम्ब्रॉयडरी यूट्यूब चैनल पर वीडियो ट्यूटोरियल देखें। इस वीडियो में, आपको आसानी से अनुसरण करने योग्य, चरण-दर-चरण निर्देश मिलेंगे, जिनकी सहायता से आप कुछ ही समय में एक पेशेवर की तरह हेरिंगबोन सीढ़ी सिलाई बना सकेंगे।

आगे क्या होगा?

यदि आप और अधिक हस्त कढ़ाई टांके देखने के मूड में हैं, तो मेरे ब्लॉग पर उपलब्ध अन्य शानदार टांकों की सूची के लिए टांके और तकनीक पृष्ठ देखें। कालातीत क्लासिक्स से लेकर आधुनिक मोड़ तक, टांकों की एक पूरी दुनिया आपके अन्वेषण और महारत हासिल करने का इंतजार कर रही है। तो, अपना घेरा और सुई ले लो, और चलो रचनात्मक आनंद के लिए अपना रास्ता सिलाई!

अधिक मार्गदर्शन की आवश्यकता है?

सीखने के लिए शीर्ष 10 हाथ कढ़ाई टांके शुरुआती लोगों के लिए बनाया गया एक मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम है।

बैंगनी कपड़े पर सफ़ेद साशिको टाँके