|

छः बुलियन सिलाई फूल. चरण-दर-चरण हस्त कढ़ाई गाइड

बुलियन नॉट गुलाब के बारे में तो सभी जानते हैं, है न? बुलियन स्टिच इन रोमांटिक फूलों के लिए मशहूर है! लेकिन ये एकमात्र फूल नहीं हैं जिन पर हम बुलियन नॉट्स से कढ़ाई कर सकते हैं। बुलियन सिलाई एक बहुमुखी और मजेदार हाथ कढ़ाई तकनीक है जिसका उपयोग हम अपने कपड़े, घरेलू वस्त्र, या वनस्पति कढ़ाई कला को सुशोभित करने के लिए विभिन्न पुष्प आकृतियाँ कढ़ाई करने के लिए कर सकते हैं।

इस हस्त कढ़ाई ट्यूटोरियल में, मैं छह प्रकार के फूलों की कढ़ाई करना प्रदर्शित करती हूँ: डेज़ी, गुलाब, पंखा फूल, लैवेंडर, फॉरगेट मी नॉट, और क्लोवर।

वीडियो ट्यूटोरियल

यदि आप दृश्य शिक्षार्थी हैं, तो पहले मेरे यूट्यूब चैनल पर जाएं और वीडियो ट्यूटोरियल देखें।

अस्वीकरण : इस ब्लॉग के लिए मुफ्त कढ़ाई पैटर्न और वीडियो ट्यूटोरियल बनाने की लागत को कवर करने के लिए, मैं कभी-कभी उत्पादों के लिंक देता हूं। कृपया मान लें कि ये लिंक सहबद्ध लिंक हैं। यदि आप मेरे लिंक के माध्यम से खरीदारी करना चुनते हैं तो धन्यवाद – इससे मेरे लिए ऐसा करना जारी रखना संभव हो जाएगा।

छह बुलियन सिलाई फूलों का नमूना

मैंने छह पुष्प आकृतियों का यह नमूना एक ऑफ-व्हाइट सूती कैनवास पर कढ़ाई करके बनाया है। घर्षण पेन से मैंने छः 3 x 3 सेमी वर्ग (1.2 x 1.2 इंच) चिह्नित किए और वर्गों की रूपरेखा पर चलती हुई सिलाई से कढ़ाई की।

मैंने इन फूलों के लिए किसी पैटर्न का उपयोग नहीं किया। उद्देश्य सरल हैं, और आप सीधे कपड़े पर एक मोटा स्केच बना सकते हैं। घर्षण या पानी में घुलनशील पेन का उपयोग करें, क्योंकि उन्हें निकालना आसान होता है।

छह बुलियन सिलाई फूलों का नमूना
छह बुलियन सिलाई फूलों का नमूना

मैंने सभी छह बुलियन स्टिच फूलों की कढ़ाई करने के लिए डीएमसी कढ़ाई फ्लॉस के तीन धागों का उपयोग किया। रंग कोड प्रत्येक फूल के विवरण में हैं। अपने डिजाइन के अनुसार फ्लॉस के रंग और धागों की संख्या बदलें।

इससे पहले कि आप बुलियन सिलाई फूल कढ़ाई शुरू करें

बुलियन नॉट सिलाई उन टाँकों में से एक है जिन्हें कुछ कलाकार पसंद करते हैं और अन्य नापसंद करते हैं। अधिकांश नये लोग इससे डरते हैं क्योंकि यह जटिल लगता है।

इस सिलाई को आजमाने से डरो मत; थोड़ा और अभ्यास करो, और आप निश्चित रूप से बुलियन नॉट्स के साथ खूबसूरत फूलों की कढ़ाई कर पाओगे। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको तेजी से सिलाई सीखने में मदद करेंगे:

  • एक उचित सुई चुनें. एक मानक कढ़ाई सुई के साथ इस सिलाई को कढ़ाई करना निराशाजनक हो सकता है। यदि आपको सुई को आवरणों से बाहर निकालना कठिन लगता है, तो अपनी सुई को मिलिनर सुई (जिसे स्ट्रॉ या सिलाई सुई भी कहा जाता है) से बदल दें। इन सुइयों के तने लंबे और सीधे होते हैं, और धागे के जाल में से इन्हें खींचना आसान होता है।
  • इस कढ़ाई की सिलाई दोनों हाथों से करें। एक हाथ से लपेटे हुए धागे को कसकर पकड़ें, जबकि दूसरे हाथ से धागे को खींचें। इसे तभी छोड़ें जब सिलाई कस कर अपनी जगह पर हो।
  • धागे को सुई के चारों ओर दक्षिणावर्त दिशा में लपेटें। बुलियन अधिक चिकना निकलता है, और आवरण अच्छे दिखते हैं।
  • इस सिलाई को विभिन्न कढ़ाई धागे के साथ कढ़ाई करने का प्रयास करें। आप देखेंगे कि एक सिलाई से कितने अलग-अलग रूप आ सकते हैं! इसके अलावा, आप देखेंगे कि कुछ धागे इस सिलाई के लिए दूसरों की तुलना में बेहतर काम करेंगे। मैं धातु के धागे और रेयान फ्लॉस से बुलियन नॉट बनाने से बचता हूं। दूसरी ओर, पर्ल कॉटन और मानक स्ट्रैंडेड कॉटन फ्लॉस इस सिलाई के लिए उत्कृष्ट विकल्प हैं।
  • लपेटों की संख्या बदलें. आप सुई के चारों ओर जितना अधिक धागा लपेटेंगे, आपको उतनी ही अधिक आयामी सिलाई मिलेगी। मैंने इन नीले रंग के ‘फॉरगेट मी नॉट’ फूलों को बनाने के लिए अपने धागे को 20 बार लपेटा!
Six bullion stitch flowers embroidered

छह बुलियन सिलाई फूल

चरण-दर-चरण हाथ कढ़ाई ट्यूटोरियल

बुलियन सिलाई डेज़ी

इस साधारण फूल को कढ़ाई करने के लिए, केंद्र और उन पंखुड़ियों की संख्या को चिह्नित करें जिन्हें आप कढ़ाई करना चाहते हैं।

1. पंखुड़ियों से शुरू करें।

डेज़ी चरण 1

2. प्रत्येक पंखुड़ी के लिए बुलियन गांठ बनाएं।

डेज़ी चरण 2

3. फिर – फूल के केंद्र को फ्रेंच नॉट्स से भरें।

डेज़ी चरण 3

मैंने इस डेज़ी को कढ़ाई करने के लिए डीएमसी (#ब्लैंक और #444 डार्क लेमन) द्वारा निर्मित सफेद और पीले रंग के कढ़ाई वाले धागे का उपयोग किया।

बुलियन रोज़

आपको क्लासिक बुलियन नॉट गुलाब के फूल की कढ़ाई करने के लिए गुलाबी कढ़ाई के दो रंगों की आवश्यकता होगी।

1. दो केंद्रीय बुलियन नॉट्स से शुरू करें, उन्हें हल्के फ्लॉस शेड के साथ कढ़ाई करें।

बुलियन गुलाब चरण 1

2. फिर, फ्लॉस के गहरे शेड के साथ बाहरी पंखुड़ियाँ जोड़ें।

बुलियन गुलाब चरण 2

मैंने गुलाबी डीएमसी कढ़ाई फ्लॉस के इन रंगों का उपयोग किया: #3354 लाइट डस्टी रोज़ और #899 माइल्ड रोज़।

पंखा फूल

इस पुष्प आकृति को कढ़ाई करने के लिए बुलियन नॉट टांके को पंखे के आकार में लगाएं।

1. मध्य पंखुड़ी से शुरू करें और फिर दोनों तरफ की पंखुड़ियाँ जोड़ें। टांके लगभग आधार पर छूते हैं और ऊपर की ओर अधिक खुले होते हैं।

पंखा फूल चरण १

2. बुलियन टांके लगाने के बाद, स्टेम पर कढ़ाई करें। फूल का आधार बनाने के लिए कुछ सीधी टाँकें बनाएँ। फिर, फूल के तने पर स्प्लिट बैकस्टिच से कढ़ाई करें।

पंखा फूल चरण 2

इस नारंगी पंखे के फूल को कढ़ाई करने के लिए, मैंने डीएमसी द्वारा निर्मित नारंगी और हरे रंग के कढ़ाई धागे का उपयोग किया – #721 माइल्ड ऑरेंज स्पाइस और #580 डार्क मॉस ग्रीन।

बुलियन नॉट लैवेंडर

लैवेंडर शाखा एक अन्य पुष्प आकृति है जिसे आप बुलियन नॉट टांकों के साथ आसानी से कढ़ाई कर सकते हैं।

1. लैवेंडर फूल के शीर्ष को बनाने के लिए, नीचे की ओर तीन बुलियन गांठें जोड़ें।

लैवेंडर चरण 1

2. फिर, शाखा के दोनों तरफ स्लेटेड बुलियन टांके जोड़ें।

लैवेंडर चरण 2

3. अंत में, शाखा पर कढ़ाई करने के लिए बैकस्टिच का उपयोग करें और कुछ हरे पत्ते जोड़ें। आप पत्तियों के लिए सीधे टांके या अधिक बुलियन का उपयोग कर सकते हैं।

लैवेंडर चरण 3

अपनी लैवेंडर शाखा पर कढ़ाई करने के लिए, मैंने #155 माइल्ड डार्क ब्लू वायलेट और #580 डार्क मॉस ग्रीन रंगों में डीएमसी कढ़ाई फ्लॉस का उपयोग किया।

मुझे मत भूलना फूल

यह छोटा और नाजुक नीला फूल एक और पुष्प डिजाइन है जिसे आप बुलियन नॉट्स के साथ कढ़ाई कर सकते हैं। फूल के केंद्र और तने की स्थिति को कुछ पत्तियों से चिह्नित करें।

1. एक बुलियन गाँठ से शुरू करें। सिलाई के आरंभिक बिंदु और अंत के बीच की दूरी बहुत कम होती है, लेकिन हम एक लंबा बुलियन बनाने के लिए बहुत सारे आवरण बनाते हैं। मैंने एक पंखुड़ी बनाने के लिए धागे को 20 बार लपेटा। धागे को खींचें और एक महत्वपूर्ण रूप से उभरा हुआ बुलियन बनाएं।

2. समान आकार के दो और उभरे हुए बुलियन बनाएं और उन्हें एक वृत्त में रखें।

मुझे मत भूलना चरण 1

3. बीच में एक फ्रेंच नॉट जोड़ें।

मुझे मत भूलना चरण 2

4. फूल के तने पर स्टेम स्टिच से कढ़ाई करें। फिर, फिशबोन सिलाई के साथ पत्तियों को जोड़ें।

मुझे मत भूलना चरण 3

मैंने इस फॉरगेट मी नॉट फूल को कढ़ाई करने के लिए एमडी वेजवुड (#3760), डार्क लेमन (#444), और डार्क मॉस ग्रीन (#580) डीएमसी कढ़ाई फ्लॉस का उपयोग किया।

बुलियन नॉट क्लोवर फूल

मेरे नमूने का अंतिम पुष्प उद्देश्य एक तिपतिया घास फूल है।

1. इस फूल को कढ़ाई करने के लिए, तीन ऊर्ध्वाधर बुलियन गांठों से शुरू करें। फिर, चार और टाँके लगाएँ, लेकिन उन्हें पहले लगाए गए टाँकों के बीच में रखें।

तिपतिया घास चरण 1

2. इस व्यवस्था को पूरा करने के लिए हरे रंग की कढ़ाई के धागे से दो और बुलियन गांठें जोड़ें। अंत में, तिपतिया घास के तने पर स्टेम सिलाई से कढ़ाई करें।

तिपतिया घास चरण 2

मैंने इस फूल के लिए डीएमसी कढ़ाई फ्लॉस का उपयोग किया: रंग भिन्नताएं #4160 (विविध हल्के गुलाबी और पीले फ्लॉस) और #580 डार्क मॉस ग्रीन।

सिफ़ारिश किये हुए उत्पाद

अस्वीकरण । इस ब्लॉग के लिए निःशुल्क कढ़ाई पैटर्न और वीडियो ट्यूटोरियल बनाने की लागत को कवर करने के लिए, मैं कभी-कभी उत्पादों के लिंक भी देती हूँ। कृपया मान लें कि ये लिंक सहबद्ध लिंक हैं। यदि आप मेरे लिंक के माध्यम से खरीदना चुनते हैं तो धन्यवाद! – इससे मेरे लिए यह कार्य जारी रखना संभव हो जाएगा।

बीचवुड कढ़ाई हुप्स Etsy
एम्ब्रायडरी हूप
कढ़ाई कैंची Etsy
कढ़ाई कैंची
मिलिनर्स ने जॉन जेम्स को अमेज़न पर सुई दी
मिलिनर्स सुइयां
घर्षण कलम Etsy
घर्षण कलम
Etsy पर कॉटन कैनवास कढ़ाई वाला कपड़ा
सूती चित्रफलक
डीएमसी कढ़ाई सोता Etsy
डीएमसी कढ़ाई फ्लॉस

आप के लिए खत्म है

छह बुलियन सिलाई फूलों के साथ एक तैयार नमूना
छह बुलियन सिलाई फूलों के साथ एक तैयार नमूना

इस बुलियन स्टिच फूल नमूने को बनाना और कढ़ाई करना बहुत मजेदार था। इस मनमौजी सिलाई में निपुणता प्राप्त करने के लिए यह एक उत्कृष्ट अभ्यास है। साथ ही, अभ्यास करने से मुझे इन छोटे पुष्प आकृतियों का उपयोग करने के लिए कई रचनात्मक विचार मिले – मेरे कपड़ों को सजाने से लेकर मेरे रसोई के कपड़ों में कुछ पुष्प सजावट जोड़ने तक।

बुलियन नॉट सिलाई विभिन्न प्रकार के फूलों और पुष्पों की कढ़ाई के लिए एक उत्कृष्ट तकनीक है। मुझे आशा है कि आपको भी इस नमूने को सिलने में मजा आएगा जैसा कि मुझे आया और कुछ प्रेरणादायक क्षण भी मिलेंगे!

एक भी चीज़ मत भूलना!

मुझे यूट्यूब , इंस्टाग्राम , फेसबुक और Pinterest पर फॉलो करें। या फिर क्यों न प्रैक्टिकल एम्ब्रॉयडरी न्यूज़लेटर की सदस्यता ली जाए और हर कुछ सप्ताह में सीधे अपने इनबॉक्स में कढ़ाई संबंधी टिप्स प्राप्त की जाएं?