सिलाई के लिए कंबल सिलाई

सिलाई के लिए कंबल सिलाई

कंबल सिलाई के कई अनुप्रयोग हैं, जिनमें सिलाई भी शामिल है। यह तेज़ है, किनारों को अच्छी तरह से सुरक्षित करता है, और एक सजावटी किनारा बनाता है।

कंबल सिलाई लचीली होती है और कोनों, कोणों और घुमावों को अच्छी तरह से ले लेती है, जिससे यह तकनीक अनियमित आकृतियों की सजावट और आभूषणों की सिलाई के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बन जाती है।

सफेद महसूस दिल आभूषण सिलाई के लिए कंबल सिलाई
कंबल सिलाई के साथ सिलना महसूस आभूषण

कंबल सिलाई के अनुप्रयोग

सिलाई के लिए कंबल सिलाई कंबल सिलाई की विविधताओं में से एक है जिसका उपयोग हम सजावट और आभूषणों की सिलाई, एप्लिक टुकड़ों को जोड़ने और घरेलू वस्त्रों के किनारों को सुरक्षित करने के लिए करते हैं।

चमकीले रंग के फेल्ट कपड़े से बने पुष्प वसंत आभूषण
चमकीले रंग के फेल्ट कपड़े से बने पुष्प वसंत आभूषण

कंबल सिलाई परिवार से अधिक टांके

आप ” कंबल सिलाई और इसकी विविधताएं ” लेख में कंबल सिलाई परिवार के बारे में अधिक जान सकते हैं।

ब्लैंकेट स्टिच से सिलाई करना सीखें

नीचे दिए गए विस्तृत फोटो के साथ चरण-दर-चरण ट्यूटोरियल का पालन करें, और आप कुछ ही समय में ब्लैंकेट स्टिच के साथ सिलाई करना सीख जाएंगे। यदि आप दृश्य शिक्षार्थी हैं, तो इस हस्त कढ़ाई तकनीक को तेजी से सीखने के लिए ट्यूटोरियल में या प्रैक्टिकल एम्ब्रॉयडरी यूट्यूब चैनल पर वीडियो सबक देखें।

Small white felt heart

ब्लैंकेट स्टिच से सिलाई कैसे करें

चरण-दर-चरण ट्यूटोरियल

निर्देश

1. उस आभूषण का आकार काटें जिसे आप ब्लैंकेट स्टिच से सिलना चाहते हैं। किनारों को मिलाएं और टुकड़ों को एक साथ पिन करें।

आभूषण का आकार काटें

2. सिलाई शुरू करने के लिए, कपड़े की परतों के बीच गाँठ को छिपाएँ। सुई को कपड़े के किनारे पर ले जाएं। पहली कंबल सिलाई बनाओ.

कपड़े की परतों के बीच की गाँठ को छिपाएँ

3. कंबल टांके के साथ सिलाई जारी रखें। सभी टांकों को एक ही आकार का रखने का प्रयास करें। इससे आपका किनारा पेशेवर और सजावटी दिखेगा।

कंबल सिलाई के साथ सिलाई

4. अनियमित आकृतियों, कोनों और मोड़ों को ध्यान में रखते हुए अपनी सिलाई की योजना पहले ही बना लें। कभी-कभी, आपको लाइन के ऊपर या नीचे टांकों के बीच की दूरी को समायोजित करने की आवश्यकता होगी या उन्हें थोड़ा तिरछा कोण पर बनाना होगा।

अपने टांकों की योजना पहले से बना लें

5. यदि आपने आकृति के मध्य में धागा समाप्त कर दिया है, तो सिलाई को एंकरिंग सिलाई के साथ सुरक्षित करें।

एंकरिंग स्टिच से स्टिच को सुरक्षित करें

6. बचे हुए धागे को कपड़े की परतों के बीच छिपा दें।

शेष धागा छिपाएँ

7. सिलाई पुनः शुरू करने के लिए, कपड़े की परतों के बीच गाँठ लगाएँ और सुई को अंतिम सिलाई के लूप के अंदर डालें। इससे कनेक्शन अदृश्य हो जाएगा।

सिलाई पुनः आरंभ करें

8. जब आप सिलाई समाप्त कर लें, तो धागे को एंकरिंग सिलाई से सुरक्षित कर दें।

एंकरिंग सिलाई

9. धागे के सिरे को कपड़े की परतों के बीच छिपाएं।

सिलाई के अंतिम चरण के लिए कंबल सिलाई

वीडियो ट्यूटोरियल

इस नमूने के लिए मैंने जो उपकरण और सामग्री का उपयोग किया

अस्वीकरण । इस ब्लॉग के लिए निःशुल्क कढ़ाई पैटर्न और वीडियो ट्यूटोरियल बनाने की लागत को कवर करने के लिए, मैं कभी-कभी उत्पादों के लिंक भी देती हूँ। कृपया मान लें कि ये लिंक सहबद्ध लिंक हैं। यदि आप मेरे लिंक के माध्यम से खरीदारी करना चुनते हैं तो धन्यवाद – इससे मेरे लिए ऐसा करना जारी रखना संभव हो जाएगा।

Etsy पर DMC पर्ल कॉटन #8 धागा
डीएमसी पर्ल कॉटन #8
बोहिन कढ़ाई सुई Etsy
बोहिन कढ़ाई सुइयां
कढ़ाई कैंची Etsy
कढ़ाई कैंची

आगे क्या होगा?

यदि आप और अधिक हस्त कढ़ाई टांके देखने के मूड में हैं, तो मेरे ब्लॉग पर उपलब्ध अन्य शानदार टांकों की सूची के लिए टांके और तकनीक पृष्ठ देखें। कालातीत क्लासिक्स से लेकर आधुनिक मोड़ तक, टांकों की एक पूरी दुनिया आपके अन्वेषण और महारत हासिल करने का इंतजार कर रही है। तो, अपना घेरा और सुई ले लो, और चलो रचनात्मक आनंद के लिए अपना रास्ता सिलाई!

एक भी चीज़ मत भूलना!

मुझे यूट्यूब , इंस्टाग्राम , फेसबुक और Pinterest पर फॉलो करें। या फिर क्योंआप प्रैक्टिकल एम्ब्रॉयडरी न्यूज़लेटर की सदस्यता लें और हर कुछ सप्ताह में सीधे अपने इनबॉक्स में कढ़ाई संबंधी टिप्स प्राप्त करें?