हाथ से कढ़ाई किया हुआ कॉर्नर बुकमार्क: पुस्तक प्रेमी के लिए हार्दिक उपहार तैयार करने की चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका

क्या आप अपने जीवन में किसी पुस्तक प्रेमी के लिए एक उत्तम उपहार की तलाश में हैं? तो, यह ट्यूटोरियल आपके लिए है!

पुष्प कढ़ाई के साथ हाथ से कढ़ाई किए गए कोने वाले बुकमार्क सुई के काम की सुंदरता और कालातीतता का प्रमाण है। यह आकर्षक परियोजना पारंपरिक शिल्प कौशल और आधुनिक कार्यक्षमता के बीच की खाई को पाटती है, तथा कढ़ाई की कला की सराहना करने वालों के लिए एक रचनात्मक आउटलेट प्रदान करती है।

कल्पना कीजिए कि आप अपनी पसंदीदा उपन्यास में एक खूबसूरती से सिली हुई कलाकृति को शामिल कर रहे हैं, जो आपकी साहित्यिक यात्रा में आपका निरंतर साथी होगा। इस विस्तृत गाइड में, मैं आपको दिखाऊँगा कि हाथ से कढ़ाई किए गए कोने वाले बुकमार्क के दो प्रकार कैसे बनाएं। तो आप एक उपहार दे सकते हैं और दूसरा अपने पास रख सकते हैं।

पुष्प कढ़ाई के साथ दो कोने बुकमार्क

चाहे आप अनुभवी सिलाईकर्ता हों या नौसिखिए, यह ट्यूटोरियल आपको प्रत्येक सावधानीपूर्वक चरण के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा, यह सुनिश्चित करते हुए कि आपका बुकमार्क सिर्फ एक उपकरण नहीं है, बल्कि कला का एक लघु कार्य है जो आपकी व्यक्तिगत शैली और कौशल को दर्शाता है।

श्रेष्ठ भाग? आप मेरे द्विसाप्ताहिक न्यूज़लेटर के लिए साइन अप कर सकते हैं और दोनों पुष्प पैटर्न मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।

अस्वीकरण : इस ब्लॉग के लिए मुफ्त कढ़ाई पैटर्न और वीडियो ट्यूटोरियल बनाने की लागत को कवर करने के लिए, मैं कभी-कभी उत्पादों के लिंक देता हूं। कृपया मान लें कि ये लिंक सहबद्ध लिंक हैं। यदि आप मेरे लिंक के माध्यम से खरीदारी करना चुनते हैं तो धन्यवाद – इससे मेरे लिए ऐसा करना जारी रखना संभव हो जाएगा।

Corner bookmarks with flowers

हाथ से कढ़ाई किया हुआ कॉर्नर बुकमार्क

चरण-दर-चरण हाथ कढ़ाई ट्यूटोरियल

उपकरण और सामग्री

औजार:

  • एम्ब्रायडरी हूप। मेरा व्यास 10 सेमी है।
  • पैटर्न स्थानांतरण के लिए घर्षण पेन.
  • कैंची। शिल्प कैंची और कढ़ाई कैंची।
  • कढ़ाई सुई.

सामग्री:

  • कढ़ाई पैटर्न. इसे अभी डाउनलोड करें.
  • फेल्ट कपड़ा, 15 x 15 सेमी (दो बुकमार्क बनाने के लिए)। मैंने सफेद फेल्ट कपड़े का इस्तेमाल किया है, लेकिन आप कोई भी रंग चुन सकते हैं।
  • कशीदाकारी के धागे। मैंने डीएमसी कढ़ाई फ्लॉस #581 मॉस ग्रीन, #600 वेरी डार्क क्रैनबेरी, #3354 लाइट डस्टी रोज़, #209 डार्क लैवेंडर, #3078 वेरी लाइट गोल्डन येलो और #444 डार्क लेमन का उपयोग किया। बुकमार्क को निजीकृत करने के लिए अपने पसंदीदा रंग चुनें।
  • पैटर्न स्थानांतरण के लिए जल में घुलनशील स्टेबलाइजर। मैंने स्वयं चिपकने वाला स्टेबलाइजर का उपयोग किया।
  • पतले कार्डबोर्ड कागज का टुकड़ा. कोई भी मजबूत कागज काम करेगा – मैंने पैकेजिंग से पन्नीयुक्त कागज का एक टुकड़ा इस्तेमाल किया।

निर्देश

  1. पैटर्न को डाउनलोड करें और प्रिंट करें। परियोजना के लिए आवश्यक सभी उपकरण और सामग्री एकत्रित करें।
बुकमार्क बनाने के लिए उपकरण और सामग्री

2. पैटर्न को जल में घुलनशील स्टेबलाइजर में स्थानांतरित करें। पैटर्न स्थानांतरण के लिए घर्षण पेन का उपयोग करें। मैंने दो बुकमार्कों का आकार बनाया और दोनों पैटर्न की प्रतिलिपि बनाई।

पैटर्न को जल में घुलनशील स्टेबलाइजर में स्थानांतरित करें

3. कपड़े को एक घेरे में फंसाएँ, तनाव को समायोजित करें, और स्क्रू को कसें। पानी में घुलनशील स्टेबलाइजर को छीलकर पैटर्न के साथ कपड़े के बीच में एक घेरे में चिपका दें।

पैटर्न को फेल्ट कपड़े पर चिपकाएं

4. मिनिमलिस्टिक फूलों की कढ़ाई करने के लिए, तने से शुरुआत करें। बैकस्टिच के साथ कढ़ाई करने के लिए हरे रंग की कढ़ाई के धागे के दो धागों का उपयोग करें। पत्तियों के लिए – एक अलग चेन सिलाई का उपयोग करें।

बैकस्टिच और डिटैच्ड चेन स्टिच से कढ़ाई किए गए फूल के तने

5. फूलों की कढ़ाई करने के लिए चमकीले गुलाबी रंग के दो धागे का उपयोग करें। सबसे पहले, किनारों पर दो अलग चेन टाँके बनाएं और फिर एक केंद्रीय चेन टाँका बनाएं।

छोटे गुलाबी फूलों की कढ़ाई करें

6. पुष्प गुलदस्ता पैटर्न के लिए अधिक काम की आवश्यकता होगी। पत्तियों से शुरू करें। फिशबोन सिलाई के साथ कढ़ाई करने के लिए हरे रंग की कढ़ाई के धागे के दो धागों का उपयोग करें।

मछली की हड्डी सिलाई पत्तियां

7. शाखाएं जोड़ें. एक ही हरे रंग की कढ़ाई के धागे के दो धागों का उपयोग करें और पत्तियों और तने को जोड़ने के लिए बैकस्टिच बनाएं।

बैकस्टिच वाली शाखाएं

8. डेज़ी पर कढ़ाई करें। कढ़ाई के लिए हल्के पीले रंग के धागे की दो किस्में प्रयोग करें। छोटे फूलों को दर्शाने के लिए वृत्त में आलसी डेज़ी टांके की कढ़ाई करें।

हल्के पीले धागे से कढ़ाई की गई छोटी डेज़ी

9. फूलों के केंद्र बनाने के लिए प्रत्येक डेज़ी के अंदर एक फ्रेंच नॉट डालें।

डेज़ी के केंद्र में फ्रेंच गांठें

10. गुलाबी फूलों की कढ़ाई करें। हल्के गुलाबी रंग की कढ़ाई के धागे की छह किस्में प्रयोग करें। कढ़ाई के इस भाग के लिए वोवन व्हील सिलाई का उपयोग करें। पांच तीलियों से शुरुआत करें।

बुने हुए पहिये की सिलाई बनाने के लिए पांच तीलियाँ

11. फिर – बुनाई टाँके जोड़ें। टांके बुनने के लिए कुंद क्रॉस-सिलाई सुई या अपनी कढ़ाई सुई के पीछे वाले भाग का उपयोग करें।

गुलाबी बुने हुए पहिये का फूल बनाना

12. पहला फूल बुने जाने के बाद, एक और फूल जोड़ें।

बुने हुए पहिये की सिलाई के लिए सुई के पिछले भाग का उपयोग करना

13. अंत में, बीच में बुने हुए फूल पर कढ़ाई करें। हल्के बैंगनी रंग के कढ़ाई धागे की छह किस्में का उपयोग करें। सबसे पहले, स्पोक बनाने के लिए पांच सीधी टाँकें लगाएँ। फिर, धागे को तीलियों के चारों ओर बुनकर ‘वोवन व्हील’ फूल बनायें।

बैंगनी बुना पहिया सिलाई फूल कढ़ाई

14. दोनों पुष्प पैटर्न तैयार हैं। हुप से कढ़ाई निकालें और बुकमार्क के आकार काट लें।

कढ़ाई वाले टुकड़े काटें

15. स्टेबलाइजर हटाने के लिए टुकड़ों को गुनगुने पानी में भिगोएं। अच्छी तरह धो लें। कढ़ाई को सुखाएं और प्रेस करें।

16. कार्डबोर्ड पेपर से चौकोर आकार काटें।

बुकमार्क के लिए कागज़ के कार्ड तैयार करें

17. कपड़े के कोने को पेपर कार्ड से मिलाएं और उन्हें एक साथ क्लिप करें। टुकड़ों को अस्थायी रूप से एक साथ रखने के लिए सिलाई या पेपर क्लिप का उपयोग करें।

फूलों की कढ़ाई को कार्ड के साथ पिन करें

18. कढ़ाई वाले टुकड़े को कागज़ के साथ सिलें। कंबल सिलाई का उपयोग करें. इससे एक सुंदर और साफ बॉर्डर बनेगा और फेल्ट फैब्रिक के साथ पेपर कार्ड को सुरक्षित रूप से पकड़ कर रखा जा सकेगा। सिलाई को उभारने के लिए कढ़ाई के किसी एक रंग का उपयोग करें या तटस्थ रंग चुनें।

कोने के बुकमार्क को कम्बल सिलाई से सिलना

वीडियो ट्यूटोरियल

सिफ़ारिश किये हुए उत्पाद

अस्वीकरण । इस ब्लॉग के लिए निःशुल्क कढ़ाई पैटर्न और वीडियो ट्यूटोरियल बनाने की लागत को कवर करने के लिए, मैं कभी-कभी उत्पादों के लिंक भी देती हूँ। कृपया मान लें कि ये लिंक सहबद्ध लिंक हैं। यदि आप मेरे लिंक के माध्यम से खरीदना चुनते हैं तो धन्यवाद! – इससे मेरे लिए यह कार्य जारी रखना संभव हो जाएगा।

बीचवुड कढ़ाई हुप्स Etsy
एम्ब्रायडरी हूप
कढ़ाई कैंची Etsy
कढ़ाई कैंची
बोहिन कढ़ाई सुई Etsy
बोहिन कढ़ाई सुइयां
घर्षण कलम Etsy
घर्षण कलम
जल में घुलनशील स्टेबलाइजर सुल्की Etsy
जल में घुलनशील स्टेबलाइजर
ऊन मिश्रण फेल्ट | एक यार्ड
ऊनी कपड़ा
डीएमसी कढ़ाई सोता Etsy
डीएमसी कढ़ाई फ्लॉस

आप के लिए खत्म है

हाथ से कढ़ाई की गई कोने वाली बुकमार्क जिसमें किताब पर छोटे-छोटे फूल रखे गए हैं

हाथ से कढ़ाई किए गए कोने वाले बुकमार्क को तैयार करना एक समृद्ध अनुभव है, जो कढ़ाई की सुंदरता को कलात्मक और कार्यात्मक दोनों तरह की चीज़ बनाने की खुशी के साथ जोड़ता है। इस मार्गदर्शिका में, हमने इस आकर्षक परियोजना को साकार करने के लिए आवश्यक विस्तृत चरणों का पता लगाया है, जिसमें कपड़ा तैयार करने और डिजाइन को स्थानांतरित करने से लेकर बुकमार्क को सिलाई और परिष्करण की जटिल प्रक्रिया तक शामिल है। आपके बुकमार्क की स्थायित्व और सौंदर्य अपील सुनिश्चित करने में प्रत्येक चरण महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

पुस्तक के अंदर कोने के बुकमार्क की सीमा

याद रखें, अपने हाथ से कढ़ाई किए गए कोने वाले बुकमार्क को बनाने का आनंद अंतिम उत्पाद जितना ही आवश्यक है। यह आपके कौशल को निखारने, अपनी रचनात्मकता को अभिव्यक्त करने, तथा एक व्यक्तिगत वस्तु बनाने का अवसर है जिसे वर्षों तक संजोकर रखा जा सकता है। चाहे आप इसे किसी पुस्तक प्रेमी को उपहार में दें या अपने संग्रह के लिए रखें, यह बुकमार्क हाथ की कढ़ाई की कालातीत कला का प्रमाण है। इसलिए, अपना समय लें, प्रक्रिया का आनंद लें, और हाथ से कुछ सचमुच अनोखा बनाने की संतुष्टि का आनंद लें।

एक भी चीज़ मत भूलना!

मुझे यूट्यूब , इंस्टाग्राम , फेसबुक और Pinterest पर फॉलो करें। या फिर क्यों न प्रैक्टिकल एम्ब्रॉयडरी न्यूज़लेटर की सदस्यता ली जाए और हर कुछ सप्ताह में सीधे अपने इनबॉक्स में कढ़ाई संबंधी टिप्स प्राप्त की जाएं?