रूपरेखा के लिए नौ हाथ कढ़ाई टांके

आउटलाइन के लिए हाथ की कढ़ाई के टांके – सबसे सरल से लेकर सजावटी तक

ऐतिहासिक टेपेस्ट्री से लेकर समकालीन कपड़े के डिजाइन तक, कढ़ाई वाले टुकड़ों की रूपरेखा शानदार दृश्य कथाओं की नींव रखती है। इस ब्लॉग लेख में, मैं कढ़ाई के विभिन्न टांकों को प्रदर्शित करना चाहता हूँ जो रूपरेखा बनाने के लिए एकदम उपयुक्त हैं, सबसे सरल और सीधे से लेकर अधिक सजावटी विकल्पों तक। चाहे आप एक नौसिखिया हों जो मूल बातों में निपुणता प्राप्त करना चाहते हैं या एक अनुभवी कढ़ाईकार हों जो अपने काम को बेहतर बनाने के लिए नई तकनीकों की खोज कर रहे हों, यह मार्गदर्शिका आपकी परियोजना की आवश्यकताओं के लिए सही सिलाई का चयन करने में बहुमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान करेगी।

रूपरेखा के लिए सरल, निर्बाध टांके

रूपरेखा के लिए ये सरल टांके तब उपयोगी होते हैं जब आपको साटन सिलाई या लंबी और छोटी सिलाई जैसे अन्य सजावटी या भरने वाले टांकों से उन्हें भरने से पहले आकृतियों की रूपरेखा बनाने की आवश्यकता होती है।

टांका

गहरे लाल रंग के धागे से बैकस्टिच कढ़ाई

यह हाथ की कढ़ाई सिलाई एक बुनियादी सिलाई है जिसे हर कढ़ाई करने वाले को सीखना चाहिए। जैसा कि नाम से पता चलता है, बैकस्टिच सामान्य सिलाई दिशा में पीछे की ओर बनाया जाता है। यह सिलाई निरंतर रेखाएं बनाती है और इसका उपयोग मुख्य रूप से आकृतियों को रेखांकित करने और कढ़ाई वाले चित्र में बारीक विवरण जोड़ने के लिए किया जाता है। इसका प्रयोग साधारण अक्षर कढ़ाई करने के लिए भी किया जाता है।

इस कढ़ाई तकनीक के बारे में अधिक जानकारी बैकस्टिच पेज या बैकस्टिच वीडियो ट्यूटोरियल पर उपलब्ध है। इसके अलावा, आप लेख पढ़ सकते हैं “बैकस्टिच और इसकी विविधताएं। बैकस्टिच परिवार से हाथ की कढ़ाई के टांकेइस कढ़ाई तकनीक और इसके अनुप्रयोगों की अधिक संपूर्ण जानकारी के लिए ” पर जाएँ।

स्टेम सिलाई

स्टेम सिलाई अक्षरांकन

स्टेम स्टिच एक रस्सी जैसी रेखा बनाती है और यह बुनियादी हाथ कढ़ाई टांकों में से एक है जिसे शुरुआत में सीखना चाहिए।

इस सिलाई का उपयोग आधुनिक सतह कढ़ाई में किया जाता है क्योंकि यह सजावटी और बहुमुखी है। यह तकनीक रूपरेखा, वक्र, लहरों या छोटे वृत्तों के लिए उपयोगी है। स्टेम स्टिच, साटन स्टिच और अन्य फिलिंग स्टिच के लिए रूपरेखा के रूप में भी अच्छी तरह से काम करता है।

इस कढ़ाई तकनीक के बारे में अधिक जानकारी स्टेम स्टिच पेज या स्टेम स्टिच वीडियो ट्यूटोरियल में पाई जा सकती है।

आउटलाइन सिलाई

गहरे लाल रंग के धागे से कढ़ाई की आउटलाइन बनाएं

आउटलाइन स्टिच, स्टेम स्टिच परिवार से एक सरल लेकिन मौलिक हस्त कढ़ाई सिलाई है। इसे अक्सर स्टेम स्टिच समझ लिया जाता है, क्योंकि उनकी कढ़ाई के तरीके समान होते हैं। इन टांकों के बीच का अंतर कढ़ाई करते समय काम करने वाले धागे की स्थिति पर निर्भर करता है। जब आप स्टेम स्टिच बनाते हैं, तो धागे को दाईं ओर रखें, और जब आप आउटलाइन स्टिच बनाते हैं, तो उसे कार्य दिशा के बाईं ओर रखें।

आपको इस कढ़ाई तकनीक के बारे में अधिक जानकारी आउटलाइन सिलाई पृष्ठ या आउटलाइन सिलाई वीडियो ट्यूटोरियल पर मिलेगी।

विभाजित सिलाई

गहरे लाल रंग के सोता के साथ विभाजित सिलाई कढ़ाई

स्प्लिट स्टिच किसी भी पैटर्न के लिए उपयुक्त है जिसमें आउटलाइनिंग या अक्षरांकन शामिल हो। इसके अलावा, यह सिलाई तब उपयोगी होती है जब आपको साटन सिलाई के लिए रूपरेखा बनाने की आवश्यकता होती है, क्योंकि इसमें रेखा की सतह चिकनी होती है और यह साटन सिलाई के लिए एक साफ किनारे को सहारा देती है।

विभाजित सिलाई की तकनीक सरल है: हम पिछली सिलाई को नीचे से ऊपर तक विभाजित करते हैं, जिससे एक चिकनी श्रृंखला जैसी रेखा बनती है।

इस कढ़ाई तकनीक के बारे में अधिक जानकारी के लिए स्प्लिट स्टिच पेज या स्प्लिट स्टिच वीडियो ट्यूटोरियल पर जाएं।

स्प्लिट बैकस्टिच

स्प्लिट बैकस्टिच कढ़ाई

स्प्लिट बैकस्टिच, बैकस्टिच का एक प्रकार है जो स्प्लिट स्टिच के समान दिखता है। इस सिलाई से सीधी रेखाएं और वक्र कढ़ाई करना आसान है, जिससे यह रूपरेखा और अक्षरांकन के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बन जाता है।

लोग अक्सर दोनों टांकों को विभाजित टांके कहते हैं, लेकिन वे अलग-अलग हैं। अंतर को बेहतर ढंग से समझने के लिए, वीडियो ट्यूटोरियल देखें ” स्प्लिट स्टिच बनाम स्प्लिट बैकस्टिच: क्या अंतर है?

इस कढ़ाई तकनीक के बारे में अधिक जानकारी स्प्लिट बैकस्टिच पेज या स्प्लिट बैकस्टिच वीडियो ट्यूटोरियल में है।

होलबाइन सिलाई

होलबाइन सिलाई

होलबाइन सिलाई, रनिंग सिलाई का एक प्रकार है। देखने में यह बैकस्टिच जैसा दिखता है। हालाँकि, बैकस्टिच के विपरीत, यह कपड़े के दोनों तरफ एक जैसा दिखाई देता है। इसलिए, जब कपड़े के दोनों किनारे दिखाई देते हैं तो होलबाइन सिलाई एक उत्कृष्ट रूपरेखा विकल्प है।

इस सिलाई की कढ़ाई की विधि सरल है। सबसे पहले, रनिंग स्टिच की लाइन पर कढ़ाई करें। फिर, ऊपर की सिलाई की एक और पंक्ति कढ़ाई करें, पहली पंक्ति के टांकों के बीच के अंतराल को बंद करते हुए।

इस कढ़ाई तकनीक के बारे में अधिक जानकारी के लिए होलबाइन स्टिच पेज या होलबाइन स्टिच वीडियो ट्यूटोरियल पर जाएं।

रूपरेखा के लिए सरल बाधित टांके

रनिंग स्टिच

रनिंग स्टिच

रनिंग स्टिच हाथ की कढ़ाई की सबसे बुनियादी सिलाई है, जिस पर सिलाई के अन्य सभी प्रकार आधारित हैं। यह सिलाई कपड़े के अन्दर-बाहर सुई चलाकर की जाती है। सुई को कपड़े के माध्यम से लगातार धकेला जाता है, एक तरफ से शुरू करके दूसरी तरफ समाप्त किया जाता है।

रनिंग स्टिच आउटलाइनिंग, अक्षरांकन और यहां तक ​​कि भरने के लिए भी उत्कृष्ट कार्य करती है। यह कुछ मिश्रित व्हीप्ड, थ्रेडेड और समानांतर टांकों का आधार भी है। लेख ” रनिंग स्टिच और इसकी विविधताएं ” विविधताओं के बारे में अधिक बताता है।

इस कढ़ाई तकनीक के बारे में अधिक जानकारी के लिए, रनिंग स्टिच पेज पर जाएं या रनिंग स्टिच वीडियो ट्यूटोरियल देखें।

खुला बैकस्टिच

लाल धागे से खुली बैकस्टिच कढ़ाई

ओपन बैकस्टिच, बैकस्टिच का एक प्रकार है, जिसे हाफ बैकस्टिच भी कहा जाता है। दृश्य रूप से, कढ़ाई के सामने की ओर से ओपन बैकस्टिच और रनिंग स्टिच एक जैसे दिखते हैं। फिर भी, आपको कपड़े के पीछे की तरफ अंतर दिखाई देगा।

इस सिलाई से सीधी रेखाएं और वक्रता वाली कढ़ाई करना आसान हो जाता है। इसका उपयोग रूपरेखा, अक्षरांकन या बॉर्डर के लिए भी किया जा सकता है।

इस कढ़ाई तकनीक के बारे में अधिक जानकारी के लिए ओपन बैकस्टिच पेज या ओपन बैकस्टिच वीडियो ट्यूटोरियल पर जाएं।

सजावटी रूपरेखा टांके

व्हीप्ड बैकस्टिच

व्हीप्ड बैकस्टिच लाल और सफेद

व्हीप्ड बैक स्टिच, बैक स्टिच का एक सजावटी रूप है और इसे दो चरणों में बनाया जाता है। सबसे पहले, हम एक साधारण बैकस्टिच कढ़ाई करते हैं और फिर इसे दूसरे धागे से बुनते हैं। आप एक सीधी उभरी हुई रेखा बनाने के लिए एक ही रंग के धागे का उपयोग कर सकते हैं या रस्सी जैसी रेखा बनाने के लिए दो विपरीत रंगों का उपयोग कर सकते हैं। बैकस्टिच को व्हिपिंग करने से कढ़ाई की गई रेखा अधिक चिकनी, अधिक तरल तथा सतह से ऊपर उठ जाती है। व्हीप्ड बैकस्टिच का एक अन्य लाभ यह है कि आप इस सिलाई के लिए दो विपरीत रंगों का उपयोग कर सकते हैं और रंगीन अक्षर या रूपरेखा बना सकते हैं।

आपको इस कढ़ाई तकनीक के बारे में अधिक जानकारी व्हीप्ड बैकस्टिच पेज या व्हीप्ड बैकस्टिच वीडियो ट्यूटोरियल में मिलेगी।

फ्रेंच नॉट्स

कढ़ाई सुई

फ्रेंच नॉट सिलाई एक बनावटी सजावटी हाथ कढ़ाई सिलाई है। फ्रेंच गाँठ तब बनती है जब धागे को एक विशिष्ट तरीके से अपने चारों ओर गाँठ दिया जाता है। इस हस्त कढ़ाई तकनीक का प्रयोग मुख्य रूप से सजावटी भराई सिलाई के रूप में किया जाता है। फिर भी, आप आयामी सजावटी रूपरेखा बनाने के लिए एक दूसरे के करीब स्थित फ्रेंच गांठों की रेखा को कढ़ाई कर सकते हैं।

इस कढ़ाई तकनीक के बारे में अधिक जानकारी के लिए फ्रेंच नॉट स्टिच पृष्ठ या फ्रेंच नॉट वीडियो ट्यूटोरियल पर जाएं।

काउचिंग सिलाई

काउचिंग स्टिच कढ़ाई - सामने की ओर

काउचिंग स्टिच एक हस्त कढ़ाई तकनीक है जिसमें एक धागा दूसरे धागे (या धागों के समूह) को कपड़े की सतह से जोड़ता है। यह तकनीक सीधी रेखाओं, वक्रों और कोणों पर काम करती है। इसलिए, यह रूपरेखा, सीमाओं और अभिलेख के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है। विभिन्न बिछाए गए धागों और काउचिंग धागों के संयोजन के लिए कई विकल्प हैं। विभिन्न दृश्य प्रभावों के लिए विभिन्न बनावट, रंग, मोटाई, कतरनी और सामग्रियों को मिलाएं।

इस कढ़ाई तकनीक के बारे में अधिक जानकारी के लिए काउचिंग स्टिच पृष्ठ या काउचिंग स्टिच वीडियो ट्यूटोरियल पर जाएं।

लड़ीदार सिलाई

पीले और नीले धागों से चेन सिलाई कढ़ाई

चेन स्टिच एक कढ़ाई तकनीक है जिसमें लूप वाले टांके एक चेन जैसा पैटर्न बनाते हैं। यह सरल हस्त कढ़ाई सिलाई रूपरेखा बनाने, भरने, अक्षर लिखने, बॉर्डर डिजाइन बनाने तथा अन्य मिश्रित टांकों के भाग के रूप में बहुत अच्छी है। दिशा बदलते समय आप रिवर्स चेन स्टिच तकनीक का भी विकल्प चुन सकते हैं।

इस कढ़ाई तकनीक के बारे में अधिक जानकारी – चेन सिलाई पृष्ठ पर या चेन सिलाई वीडियो ट्यूटोरियल में।

कोरल सिलाई

कोरल स्टिच कढ़ाई। भूरे मोती कपास और नारंगी कढ़ाई सोता

कोरल स्टिच नॉट स्टिच परिवार की एक हस्त कढ़ाई तकनीक है। देखने में यह समान दूरी पर स्थित गांठों वाली एक रेखा है। यह गाँठदार सिलाई आउटलाइन के लिए एक सजावटी विकल्प है। यह वक्रता और कोण को अच्छी तरह से ग्रहण कर लेता है, इसलिए आप इसका उपयोग अक्षरों पर कढ़ाई करने या जटिल आकृतियों की रूपरेखा बनाने के लिए कर सकते हैं।

आपको इस कढ़ाई तकनीक के बारे में अधिक जानकारी कोरल स्टिच पेज या कोरल स्टिच वीडियो ट्यूटोरियल में मिलेगी।

फिलिस्तीन सिलाई

फिलिस्तीना सिलाई गुलाबी और बैंगनी सामने की ओर

पलेस्ट्रिना सिलाई एक सजावटी सतह कढ़ाई सिलाई है जो उभरी हुई गांठों की एक पंक्ति बनाती है। इन गांठों की बनावट और रूप-रंग अद्वितीय है, जो इन्हें रूपरेखा को सुशोभित करने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है। यह गाँठदार सिलाई उत्कृष्ट रूपरेखा बनाती है। आप गांठों के बीच के अंतराल को समायोजित करके विभिन्न दृश्य प्रभाव प्राप्त कर सकते हैं।

इस कढ़ाई तकनीक के बारे में अधिक जानकारी फिलिस्तीन सिलाई पृष्ठ या फिलिस्तीन सिलाई वीडियो ट्यूटोरियल में पाई जा सकती है।

आप के लिए खत्म है

रूपरेखा के लिए कढ़ाई के टांके जटिलता और सौंदर्यात्मक अपील में काफी भिन्न होते हैं, प्रत्येक का अपना एक अनूठा चरित्र होता है।

चाहे आपका लक्ष्य स्पष्ट, साफ रेखाएं बनाना हो या जटिल, बनावट वाली सजावटी रूपरेखा बनाना हो, इन टांकों को समझने से आपकी कढ़ाई की कुशलता में वृद्धि होगी, तथा यह सुनिश्चित होगा कि आपके द्वारा किया जाने वाला प्रत्येक कार्य सुंदर और अच्छी तरह से तैयार किया गया हो। जैसे-जैसे आप कढ़ाई की कला का अन्वेषण करते रहेंगे, अपनी तकनीक को बेहतर बनाने और अपनी रचनात्मक कल्पनाओं को जीवन में लाने के लिए इस लेख में दिए गए विस्तृत ट्यूटोरियल देखें।

एक भी चीज़ मत भूलना!

मुझे यूट्यूब , इंस्टाग्राम , फेसबुक और Pinterest पर फॉलो करें। या फिर क्यों न प्रैक्टिकल एम्ब्रॉयडरी न्यूज़लेटर की सदस्यता ली जाए और हर कुछ सप्ताह में सीधे अपने इनबॉक्स में कढ़ाई संबंधी टिप्स प्राप्त की जाएं?