|

पुष्प कढ़ाई के साथ सुगंधित पाउच DIY ट्यूटोरियल

घर की खुशबू के लिए कपड़े के बैग पर कढ़ाई और सिलाई कैसे करें। निःशुल्क पीडीएफ पैटर्न डाउनलोड शामिल है

हवा में वसंत आ गया है, और यह वसंत सफाई का समय है!

घर का हर कोना साफ और चमकदार होने के बाद हम चाहते हैं कि यह एहसास लंबे समय तक बना रहे। घर में ताजगी और स्वच्छता का एहसास लंबे समय तक बनाए रखने का एक तरीका है – घर में सुगंध फैलाना। सुगंधित पाउच आपके घर, कार या व्यक्तिगत वस्तुओं में सुगंध जोड़ने का एक उत्कृष्ट तरीका है। वे न केवल सुखद सुगंध प्रदान करते हैं, बल्कि उनके अन्य व्यावहारिक लाभ भी हो सकते हैं, जैसे कि कीड़ों को दूर भगाना या गंध को अवशोषित करना।

पुष्प कढ़ाई के साथ सुगंधित पाउच
पुष्प कढ़ाई के साथ सुगंधित पाउच

इसके अतिरिक्त, अपने सुगंधित पाउच बनाना और उन पर कढ़ाई करना एक मजेदार और रचनात्मक DIY प्रोजेक्ट हो सकता है जो आपको अपनी पसंद के अनुसार सुगंध और शैली को अनुकूलित करने की अनुमति देता है। आप अपने सैशे बनाकर हानिकारक रसायनों से युक्त सिंथेटिक एयर फ्रेशनर के उपयोग से भी बच सकते हैं। इसलिए यदि आप अपने स्थान को तरोताजा करने के लिए एक प्राकृतिक, लागत प्रभावी और मज़ेदार तरीका खोज रहे हैं, तो फूलों की कढ़ाई के साथ सुगंधित पाउच की कढ़ाई और सिलाई पर विचार करें।

Scented sachet with yellow floral embroidery

पुष्प कढ़ाई के साथ सुगंधित पाउच

चरण-दर-चरण हाथ कढ़ाई ट्यूटोरियल

उपकरण और सामग्री

औजार:

  • कढ़ाई पैटर्न. प्रैक्टिकल एम्ब्रॉयडरी न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करें और पुष्प कढ़ाई पैटर्न मुफ्त में डाउनलोड करें।
  • कढ़ाई सुई . कढ़ाई के धागे के दो स्टैण्ड के लिए, मैं कढ़ाई सुई नं. 7 का उपयोग करती हूँ।
  • रिबन को समायोजित करने के लिए बड़ी सुई।
  • पैटर्न स्थानांतरण उपकरण . मैंने पैटर्न स्थानांतरण के लिए घर्षण पेन का उपयोग किया। जब परियोजना पूरी हो जाएगी तो यह लोहे की गर्मी के साथ बाहर निकल जाएगी।
  • एम्ब्रायडरी हूप । पैटर्न के आकार में फिट होने वाला कोई भी छोटा फ्रेम काम करेगा। मेरा व्यास 10 सेमी है।
  • कैंची – सामग्री को काटने के लिए कपड़े की कैंची और धागा काटने के लिए छोटी कढ़ाई की कैंची या स्निप्स।

सामग्री:

  • कपड़ा : मैंने कढ़ाई वाले पाउच के लिए सफेद लिनन कपड़े का एक टुकड़ा और भीतरी पाउच के लिए सूती कपड़े का एक टुकड़ा इस्तेमाल किया।
  • कशीदाकारी के धागे । मैंने डीएमसी एम्ब्रॉयडरी फ्लॉस का उपयोग किया: #444 डार्क लेमन और #581 मॉस ग्रीन।
  • सुगंधित पाउच को बंद करने के लिए रिबन का एक टुकड़ा।
  • पाउच के अंदर डालने के लिए सुगंधित सामग्री।

निर्देश

1. पैटर्न डाउनलोड करें और उसका प्रिंट लें। परियोजना के लिए सभी उपकरण और सामग्री इकट्ठा करें।

इस DIY प्रोजेक्ट के लिए उपकरण और सामग्री

2. कपड़े को मापें और निशान लगाएं। फूल का आकार 4.6 x 8 सेमी है। मेरा पाउच 9 x 17 सेमी का होगा, इसलिए मैंने सीवन भत्ते और ऊपरी किनारे के लिए जगह छोड़ते हुए दो 11 x 20 सेमी के टुकड़े मापे।

3. पाउच के केंद्र को चिह्नित करें और पैटर्न को कपड़े पर स्थानांतरित करें। मैंने पैटर्न स्थानांतरण के लिए लाइटबॉक्स विधि और अंकन के लिए घर्षण पेन का उपयोग किया। कढ़ाई समाप्त होने के बाद इसे हटाना आसान होगा।

पैटर्न को कपड़े पर स्थानांतरित करें

3. कढ़ाई के लिए कपड़ा तैयार करें। इसे हूप में रखें, तनाव समायोजित करें, और स्क्रू को कसें।

कढ़ाई के लिए कपड़े को घेरे में रखें

4. फूल के तने पर कढ़ाई करें। डीएमसी #581 मॉस ग्रीन एम्ब्रॉयडरी फ्लॉस के दो धागों का उपयोग करें। स्टेम सिलाई के साथ कढ़ाई.

स्टेम सिलाई के साथ कढ़ाई

5. फूलों की कलियों पर कढ़ाई करें। स्प्लिट बैकस्टिच के साथ गोल आकृतियों की रूपरेखा बनाएं। डीएमसी #444 डार्क लेमन एम्ब्रॉयडरी फ्लॉस के दो धागों का उपयोग करें।

विभाजित बैकस्टिच के साथ रूपरेखा

6. कढ़ाई साटन सिलाई . कली के केंद्र से भरना शुरू करें और आकृति के किनारे की ओर बढ़ें।

साटन सिलाई के साथ कढ़ाई

7. जब एक तरफ काम पूरा हो जाए तो बीच में वापस आएं और दूसरे किनारे की ओर सिलाई करें।

साटन सिलाई के साथ कढ़ाई

8. सिलाई की तैयारी करें। कपड़े को पाउच की सिलाई के लिए विभिन्न आकारों में काटें, पैटर्न के निशानों को हटाएं और कपड़े को प्रेस करें।

सिलाई के लिए टुकड़ा तैयार करें

9. थैली को सिलें। कढ़ाई वाले हिस्से को अन्दर की ओर रखते हुए थैली के दो टुकड़े रखें और तीन किनारों पर सिलाई करें, तथा ऊपरी भाग को खुला छोड़ दें। यदि आपका कपड़ा फट रहा है – तो किनारे पर ज़िगज़ैग सिलाई करें। थैली को पलटें, कपड़े को मोड़ें, और ऊपरी किनारे पर सिलाई करें। सुगंधित सामग्री के लिए एक और थोड़ा छोटा थैला सिलें। मैंने इस आंतरिक थैली के लिए एक सघन बुने हुए सूती कपड़े का उपयोग किया।

आप अपनी कढ़ाई से एक ड्रॉस्ट्रिंग बैग भी सिल सकते हैं। यदि आप सिलाई से अपरिचित हैं, तो यह DIY ड्रॉस्ट्रिंग बैग सिलाई ट्यूटोरियल मददगार हो सकता है।

10. एक रिबन जोड़ें. संकीर्ण रिबन को थैली के ऊपरी किनारे के चारों ओर सिलाई करके लगा दें, इससे थैली को बंद करना और खोलना आसान हो जाएगा। यह आपके छोटे बैग को भी सजा देगा।

रिबन जोड़ें

11. अपने पाउच को सुगंधित पदार्थों से भरें। भीतरी थैली को सुगंधित पदार्थों से भरें। बैग को बंद करने के लिए किनारे पर एक सिलाई लगाएँ। आंतरिक बैग को कढ़ाई वाले बैग के अंदर रखें और उसे रिबन से सील कर दें।

भीतरी थैली को सुगंधित पदार्थों से भरें

वीडियो ट्यूटोरियल

सिफ़ारिश किये हुए उत्पाद

अस्वीकरण । इस ब्लॉग के लिए निःशुल्क कढ़ाई पैटर्न और वीडियो ट्यूटोरियल बनाने की लागत को कवर करने के लिए, मैं कभी-कभी उत्पादों के लिंक भी देती हूँ। कृपया मान लें कि ये लिंक सहबद्ध लिंक हैं। यदि आप मेरे लिंक के माध्यम से खरीदना चुनते हैं तो धन्यवाद! – इससे मेरे लिए यह कार्य जारी रखना संभव हो जाएगा।

बीचवुड कढ़ाई हुप्स Etsy
एम्ब्रायडरी हूप
कढ़ाई कैंची Etsy
कढ़ाई कैंची
बोहिन कढ़ाई सुई Etsy
बोहिन कढ़ाई सुइयां
घर्षण कलम Etsy
घर्षण कलम
Etsy पर ऑर्गेनिक लिनन फैब्रिक
जैविक लिनन कपड़ा
डीएमसी कढ़ाई सोता Etsy
डीएमसी कढ़ाई फ्लॉस
साटन रिबन | डबल साइडेड
साटन का रिबन
अमेज़न पर एप्सम नमक
मैग्निशियम सल्फेट

यहाँ कुछ चीजें हैं जो आप सुगंधित पाउच के साथ कर सकते हैं

अपनी अलमारी को ताज़ा करें

सुगंधित पाउच आपकी अलमारी को ताज़ा करने के लिए एकदम सही हैं। अपने कपड़ों को ताज़ा और स्वच्छ महकदार बनाए रखने के लिए बस अपनी अलमारी में एक पाउच रखें। आप अपने कपड़ों को अच्छी खुशबूदार बनाए रखने के लिए लैवेंडर, गुलाब और देवदार सहित विभिन्न सुगंधों में से चुन सकते हैं।

अलमारी की खुशबू
अलमारी की खुशबू

अपनी कार की खुशबू को ताज़ा रखें

यदि आपकी कार से बासी या बासी गंध आ रही है, तो उसे ताज़ा करने के लिए उसमें सुगंधित पाउच रख दें। आप अपनी कार को अच्छी खुशबूदार बनाए रखने के लिए विभिन्न सुगंधों में से चुन सकते हैं, जिनमें साइट्रस, वेनिला और पाइन शामिल हैं।

कीड़ों को दूर भगाएं

सुगंधित पाउच का उपयोग कीड़ों को दूर भगाने के लिए भी किया जा सकता है। पतंगों और अन्य कीटों को दूर रखने के लिए अपनी अलमारियों और दराजों में देवदार, लैवेंडर या नीलगिरी के पौधों से भरे थैले रखें।

आराम करें और तनाव मुक्त रहें

लैवेंडर और कैमोमाइल जैसी कुछ सुगंधें अपने आराम देने वाले गुणों के लिए जानी जाती हैं। लिविंग रूम या बेडरूम में सुगंधित पाउच रखें। कढ़ाई वाले पाउच भी एक सुंदर घरेलू सजावट तत्व हैं।

सूखे लैवेंडर फूलों के साथ सुगंधित पाउच
सूखे लैवेंडर फूलों के साथ सुगंधित पाउच

अपने ऑफ-सीजन स्टोरेज को ताज़ा रखें

सर्दियों के स्वेटर, दस्ताने या स्कार्फ के साथ बक्से में सुगंधित पाउच रखें। जब सर्दियों का मौसम आएगा तो सुगंधित सर्दियों के सामान रखना अच्छा रहेगा।

तोहफ़ा देना

प्राकृतिक सामग्री और हाथ की कढ़ाई से बने हाथ से बने सुगंधित पाउच दोस्तों और परिवार के लिए बेहतरीन उपहार बन सकते हैं। आप प्राप्तकर्ता की पसंद के आधार पर सुगंध को अनुकूलित कर सकते हैं और यहां तक ​​कि पाउच को मोनोग्राम के साथ वैयक्तिकृत भी कर सकते हैं।

सुगंधित पाउच भरने के लिए आप क्या उपयोग कर सकते हैं

सूखे फूल या जड़ी बूटियाँ

सूखे फूल, जैसे लैवेंडर या गुलाब की पंखुड़ियाँ, पाउच भरने के लिए लोकप्रिय हैं। वे न केवल सुंदर दिखते हैं, बल्कि उनसे सुखद सुगंध भी आती है। रोज़मेरी, पुदीना, सूखे संतरे के छिलके, अदरक, या अन्य जड़ी-बूटियाँ और फूलों का उपयोग किया जा सकता है। जड़ी-बूटियों और फूलों को आवश्यक तेल की कुछ बूंदों के साथ मिलाकर एक समान सुगंध तैयार की जा सकती है।

मसालों और सूखे फूलों से घर को खुशबुदार बनाएं
मसाले और सूखे फूल

जड़ी बूटियों और मसालों

दालचीनी या लौंग जैसी जड़ी-बूटियों और मसालों का उपयोग भी पाउच भरने के लिए किया जा सकता है। ये सुगंधें शरद ऋतु और सर्दियों के महीनों के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं और आपके घर में आरामदायक वातावरण बनाने में मदद कर सकती हैं।

ईथर के तेल

आवश्यक तेलों का उपयोग आपके पाउचों के लिए विभिन्न प्रकार की सुगंध बनाने के लिए किया जा सकता है। एक रुई के फाहे में अपने पसंदीदा आवश्यक तेल की कुछ बूंदें डालें और इसे पाउच के अंदर रखें।

इसके अलावा, आप सफेद चावल को आवश्यक तेल के साथ मिला सकते हैं: 1 कप सूखे सफेद चावल को आवश्यक तेल की 18-20 बूंदों के साथ मिलाएं। सुगंधित थैलियों को भरने से पहले चावल को सूखने दें।

आवश्यक तेलों का उपयोग करने का एक और तरीका है – उन्हें एप्सम नमक और सूखे सफेद चावल के साथ मिलाएं। आधा कप सूखा सफेद चावल, ¼ कप एप्सन नमक और 18-20 बूंदें आवश्यक तेल की मिलाएं। इस मिश्रण में मौजूद एप्सम नमक तेल को सोख लेता है, जिससे पाउच की खुशबू लंबे समय तक बनी रहती है। पुनः, मिश्रण को पाउच बैग में भरने से पहले सूखने दें।

नमक और सूखा लैवेंडर
नमक और सूखा लैवेंडर

शुष्क अतर

पोटपुरी सूखे फूलों, जड़ी-बूटियों और मसालों का मिश्रण है जिसका उपयोग अक्सर घरों को सुगंधित करने के लिए किया जाता है। आप पोटपुरी को अपने पाउच में रख सकते हैं।

मीठा सोडा

बेकिंग सोडा का उपयोग आपके घर या कार में गंध को अवशोषित करने के लिए किया जा सकता है। बस एक पाउच में कुछ चम्मच बेकिंग सोडा डालें और उस जगह पर रखें जहां आप ताजगी चाहते हैं।

लकड़ी के टुकड़े

कुछ प्रकार की लकड़ियाँ, जैसे अगरवुड, चंदन, या देवदार, में सुखद सुगंध होती है। इसके अलावा, आप लकड़ी के टुकड़ों को आवश्यक तेलों के साथ मिलाकर अपने सुगंधित पाउचों को भरने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

घर पर बढ़िया खुशबू का आनंद लें!

पुष्प कढ़ाई के साथ सुगंधित पाउच
पुष्प कढ़ाई के साथ सुगंधित पाउच

सुगंधित पाउच छोटे स्थानों को ताज़ा करने का एक बहुमुखी और आसान तरीका है। चाहे आप आरामदायक माहौल बनाना चाहते हों या कीड़ों को दूर भगाना चाहते हों, आपके लिए एक सैशे और सुगंध उपलब्ध है जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप होगी। तो अपनी कढ़ाईदार सुगंधित थैलियों में क्या रखें, इसे लेकर रचनात्मक बनें और उनसे मिलने वाली सुंदर सुगंध का आनंद लें!

मुझे यह देखकर खुशी होगी कि आपने इस कढ़ाई पैटर्न और DIY ट्यूटोरियल के साथ क्या बनाया है। कृपया अपनी कृतियों को सोशल मीडिया पर साझा करें और प्रैक्टिकल एम्ब्रॉयडरी को टैग करें, ताकि मैं उन्हें देख सकूं और पुनः साझा कर सकूं।

एक भी चीज़ मत भूलना!

मुझे यूट्यूब , इंस्टाग्राम , फेसबुक और Pinterest पर फॉलो करें। या फिर क्यों न प्रैक्टिकल एम्ब्रॉयडरी न्यूज़लेटर की सदस्यता ली जाए और हर कुछ सप्ताह में सीधे अपने इनबॉक्स में कढ़ाई संबंधी टिप्स प्राप्त की जाएं?